WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

10th, 12th में Top कैसे करें? 2024 में Topper बनने की पूरी जानकारी

विद्यार्थियों के जीवन में 10th और 12th कक्षा की परीक्षा कितनी महत्वपूर्ण होती है यह बात विद्यार्थी भली-भांति जानते हैं, जो विद्यार्थी स्कूली समय में 10th और 12th क्लास की महत्वता नहीं जानते हैं, उन्हें यह बात भली-भांति जान लेनी चाहिए! कि उनके जीवन में प्रत्येक आवेदन तथा प्रत्येक नौकरी के समय 10th और 12th की अंक तालिका देखी जाती है। ऐसी स्थिति में उन्हें समय रहते कड़ी मेहनत करके 10th एंड 12th में टॉप करना होगा, तभी उन्हें जीवन में आगे चलकर बेहतरीन मुकाम हासिल होगा। जीवन में जहां पर भी जाएंगे जिस जगह पर भी नौकरी के लिए आवेदन करेंगे तो आप से सबसे पहले 10th और 12th की मार्कशीट पूछी जाएगी।

स्कूल के समय विद्यार्थी के जीवन की सबसे कठिन परीक्षा 10th परीक्षा मानी जाती है क्योंकि 10th परीक्षा बोर्ड की तरफ से आयोजित करवाई जाती है, जिस भी राज्य के अंतर्गत या परीक्षा होती है। उस राज्य का शिक्षा बोर्ड परीक्षा का आयोजन करवाता है यानी कि इस परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न भी शिक्षा बोर्ड द्वारा ही निर्धारित किए जाते हैं जो कठिन से कठिन होते हैं।‌ ऐसी स्थिति में विद्यार्थियों के लिए 10th परीक्षा पास करना था उसे अच्छे अंकों के साथ पास करना काफी कठिन हो जाता है। लेकिन हम आपको बता दें कि लगातार कई वर्षों तक पढ़ाई करने के बाद यह उनका पहला बोर्ड एग्जाम होता है इसलिए उन्हें घबराना नहीं चाहिए।

10th परीक्षा विद्यार्थी के संपूर्ण जीवन में काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है। इसीलिए उन्हें समय रहते अच्छी तरह से कठिन परिश्रम के साथ पढ़ाई करके 10th परीक्षा के अंतर्गत टॉप करना है। उसके बाद 12th परीक्षा भी अत्यधिक महत्वपूर्ण मानी जाती है। हालांकि 12th परीक्षा 10th परीक्षा की बजाए आसान हो सकती हैं। अगर आपने आर्ट्स जैसा विषय चुना है तो नहीं तो कॉमर्स साइंस जैसे विषय आपके लिए 10th परीक्षा से भी कठिन साबित हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको अपने दिमाग को इस्तेमाल करना है तथा रणनीति बनाकर पढ़ाई करनी है। केवल कठिन परिश्रम से काम नहीं चलेगा रणनीति और कठिन परिश्रम के जोड़ के आधार पर आप टेंथ और ट्वेल्थ के टॉपर बन सकते हैं।

10th एवं 12th में Topper Kaise Bane? —

बचपन के समय हमें अध्यापक तथा माता-पिता एवं बड़ा द्वारा अक्सर कहा जाता है कि अभी पढ़ाई कर लो नहीं तो पछताओगे लेकिन उस समय बहुत ही कम बच्चे इस बात को दिल पर लेते हैं। बाकी इसे ध्यान से सुनते भी नहीं है। लेकिन उन्हें बड़े होने के बाद पता चलता है कि वे लोग कितना सही कहते थें। इसीलिए अगर आप अपने सपनों को लेकर सीरियस है। अपने जीवन को लेकर सीरियस हैं अपनी सफलता को लेकर सीरियस हैं, तो आप एक बात हमेशा के लिए गांठ बांधकर रख लीजिए कि समय का सही उपयोग करना है तथा हर कठिन परिस्थिति का डटकर सामना करना है।

Topper Kaise Bane

विद्यार्थी के जीवन में विभिन्न प्रकार की कठिनाइयां और परेशानियां आएंगे तथा विभिन्न प्रकार के कठिन एग्जाम होंगे। जिसमें सबसे पहले 10th परीक्षा और उसके बाद 12th परीक्षा होगी। इस दौरान विद्यार्थी को अपने दिमाग में यह बात बैठा लेनी है कि यह तो शुरुआत है। आगे-आगे इससे भी अधिक कठिन परीक्षाएं होंगी। वहां पर भी उन्हें टॉप करना होगा। तभी जाकर वे सफल हो पाएंगे। तो ऐसी स्थिति में उनके लिए 10th और 12th परीक्षा के अंतर्गत टॉप करना काफी आसान हो जाता है। Top करने के लिए विद्यार्थियों को कठिन परिश्रम के साथ विशेष प्रकार की रणनीति बनाकर समय का उचित उपयोग करना होगा तथा अपने आप को दूसरों से अलग रखना होगा तभी आप टॉपर बन पाएंगे।

10th एवं 12th Top करने के Best Tips 2024—

हमेशा किसी कठिन कार्य को आसानी से करने के लिए कुछ रणनीति बनानी होती है तथा समय का सही उपयोग करना होता है।‌ इसके अलावा व्यक्ति की गलत आदतें भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसीलिए आपको सबसे पहले अपनी गलत आदतों को सुधारना है और धीरे-धीरे करके हर दिन मेहनत के समय को बढ़ाना है। इस तरह से आप किसी भी कठिन कार्य को आसान कर सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए 10th class एवं 12th class top करना काफी मुश्किल माना जाता है। इसीलिए हम आपको आसानी से Topper kaise bane के लिए कुछ Tips बता रहे हैं।

नियमित स्कूल जाएं —

अगर आप अपनी शिक्षा को लेकर सजग हैं तो आपको हर रोज नियमित रूप से स्कूल जाना चाहिए। अधिकांश बच्चे अक्सर बहाने बनाकर छुट्टी कर देते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपको हानि हो सकती हैं क्योंकि नियमित रूप से स्कूल जाने से आपको हर दिन कुछ ना कुछ नया सीखने को मिलता है। इसके अलावा स्कूल में टीचर द्वारा पढ़ाया गया ज्ञान खुद से प्राप्त किए गए ज्ञान से बेहतर होता है। इसीलिए अगर आप नियमित रूप से स्कूल जाएंगे तब आपको हर दिन कुछ नया सीखने को मिलेगा और बेहतर ढंग से आप पढ़ाई कर पाएंगे।

जो विद्यार्थी बहुत ही कम स्कूल जाते हैं। उनका ध्यान दूसरी जगह पर लग जाता है विशेष रूप से खेल-कूद और मनोरंजन इसलिए अगर आप नियमित रूप से स्कूल जाते हैं तो आपका पूरा ध्यान पढ़ाई पर ही लगा रहता है। आप हमेशा टॉप करने के बारे में ही सोच रहे होते हैं। ऐसी स्थिति में आपके लिए टॉप करना काफी आसान हो जाता है क्योंकि आपके दिमाग में मनोरंजन और मौज मस्ती वाली बातें नहीं आती हैं। इसके अलावा प्रतिदिन स्कूल जाने से हर रोज नया और जरूरी ज्ञान प्राप्त होता है जो विद्यार्थी के जीवन के लिए उपयोगी साबित होता है।

नियमित तय घंटे पढ़ाई करें —

विद्यार्थियों को कक्षा 10th एवं कक्षा 12th में टॉप करने के लिए सबसे पहले पढ़ाई के लिए समय निर्धारित करना होगा। इस दौरान आपको सुबह का समय जरूर चयन करना चाहिए क्योंकि सुबह के समय बिल्कुल भी थकान नहीं होती है। इसके अलावा ऐसा समय दोपहर या शाम का वह समय भी जरूर चयन करें। जब आप सो नहीं पाते हैं या आपको आलस नहीं आता है क्योंकि ऐसी स्थिति में आप अच्छी तरह से मन लगाकर पढ़ाई कर पाएंगे। जब भी आप अच्छी तरह से मन लगाकर पढ़ाई करते हैं तो वह आपके जीवन के लिए लाभदायक सिद्ध होती है।

प्रत्येक विषय के अनुसार आपको समय निर्धारित करना चाहिए कि इस विषय के लिए कितने घंटे पढ़ाई करनी है। परंतु इस बात का भी ध्यान रखना है कि कभी भी आपको इस समय को तोड़ना नहीं है क्योंकि अगर आप नियमित रूप से ऐसा करेंगे, तो यह आपकी आदत बन जाएगी और अच्छी आदत हमेशा व्यक्ति को सफलता की ओर ले कर जाती है। इस बात का आपको विशेष ध्यान रखना चाहिए। नियमित घंटों के अनुसार अगर आप सही दिशा में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं तो निश्चित ही 10th क्लास और ट्वेल्थ क्लास टॉप कर पाएंगे।

Smart Study करना —

अगर आप अपने जीवन को लेकर सीरियस है। तब आपको इस्मार्ट तरीके से कार्य करना होता है। स्मार्ट तरीके से मेहनत करनी होती है 10th क्लास और 12th क्लास में टॉपर बनने के लिए ना केवल आपको मेहनत करनी होती है बल्कि इस्मार्ट तरीके से मेहनत करनी होती है। अगर आप ऐसा कर पाते हैं तब आपको दसवीं कक्षा और बारहवीं कक्षा में टॉप करने से कोई नहीं रोक सकता क्योंकि स्मार्ट वर्क हमेशा ही सफलता की तरफ लेकर जाता है। जैसा कि आप देख सकते हैं। आज के समय में जो भी व्यक्ति स्मार्ट वर्क करता है वह सबसे अधिक ऊंचाई पर और सबसे कम समय में पहुंच जाता है।

स्मार्ट कार्य हमेशा दिमाग की उपज है। आपको हमेशा सही सोचना चाहिए तथा सही दिशा में कार्य करना चाहिए हमेशा ऐसा सोचना चाहिए कि आप दूसरों से किस तरह अलग है, दूसरों से नया क्या कर सकते हैं अगर आप ऐसा सोच कर अपने शिक्षा को मध्य नजर रखते हुए कार्य करेंगे। तो आपके दिमाग में कुछ ऐसे विचार और कुछ ऐसे तरीके जरूर उत्पन्न होंगे, जो आपको स्मार्ट वर्क करने के लिए तत्पर करेंगे अगर आप अपने बलबूते पर तथा अपने दिमाग पर आधारित स्मार्ट तरीके से मेहनत करेंगे शिक्षा ग्रहण करेंगे, तब आप आसानी से 10th एवं 12th में टॉप कर पाएंगे।

Notes तैयार करना —

विद्यालयों के अंदर पढ़ाए गए अध्ययन को नोट्स तैयार करके याद करना अच्छी बात है। आमतौर पर विद्यार्थी कोचिंग जाते हैं ऐसी स्थिति में उन्हें नोट्स तैयार करने चाहिए क्योंकि जो भी अध्यापक आप को पढ़ाता है। वह एक साथ प्रत्येक विद्यार्थी याद नहीं रख पाता है। ऐसी स्थिति में अगर आप नोट्स तैयार कर लेते हैं या अपने पाठ्यक्रम के अनुसार एक नोट्स बना लेते हैं कि किस तरह से आपको आसान भाषा में समझना है और आसान तरीके से उसे याद करना है तो ऐसी स्थिति में आपके लिए नोट्स उपयोगी साबित हो सकते हैं।

किताबों के अंदर दिया गया पाठ्यक्रम कठिन भाषा में होता है। उसके अंदर विभिन्न प्रकार के ऐसे शब्द होते हैं जिन्हें समझना मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति में अगर आप आसान भाषा से नोट्स बना लेते हैं तो आपको याद करने में काफी आसानी हो जाएगी एवं आप कम समय में अधिक पाठ्यक्रम पूरा कर पाएंगे यही वजह है कि आज के समय में नोट्स बना कर मेहनत करना एवं पढ़ाई करना काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है। आपको भी नोट्स बना कर मेहनत करने पर फोकस करना चाहिए तथा एक बार इसे जरूर ट्राई करना चाहिए जिससे आपको पता चलेगा और आपका अनुभव भी बढ़ेगा।

Revision करना —

भले ही विद्यार्थी 10 घंटा या 15 घंटा पढ़ाई करते हैं, लेकिन अगर उसने रिवीजन नहीं किया तो वह पढ़ाई उनके ज्यादा काम नहीं आएगी, क्योंकि एक साथ कई घंटों तक लगातार पढ़ाई करने से सब कुछ याद नहीं रहता है। ऐसी स्थिति में आपने जो भी याद किया है जो भी पढ़ाई की है उसे फिर से दो रहेंगे कुछ समय बाद या कुछ दिन बाद तो एक बार पढ़ा हुआ था था। एक बार याद किया हुआ दूसरी बार सामने आते ही दिमाग में बैठ जाता है। ऐसी स्थिति में आपको अच्छी तरह से वह पाठ्यक्रम याद हो जाता है।

भले ही आप पूरा पाठ्यक्रम नहीं कर पाए लेकिन जितना भी पाठ्यक्रम याद करते हैं या जितनी भी आप पढ़ाई करते हैं उसका रिवीजन अवश्य करें क्योंकि अगर आपने उसका रिवीजन नहीं किया तो आपकी पढ़ाई लगभग पूरी तरह से सफल नहीं हो पाएगी, जो भी विषय आपने पड़े हैं जो भी टॉपिक आपने पड़े हैं जिस भी तरह के प्रश्न उत्तर और जिस भी तरह के पैराग्राफ आप याद कर चुके हैं। एक बार उनको नोट करके फिर से पढ़ें आप देख पाएंगे कि आपको यह सभी पाठ्यक्रम पहले की तुलना में अब ज्यादा याद हो रहे हैं।

People Also Read:-

बेरोजगारी भत्ता क्या होता है कैसे प्राप्त करते हैं?

छात्रवृत्ति (Scholarship) क्या होती है, कैसे प्राप्त करें?

ग्रेजुएशन क्या है कैसे करें पूरी जानकारी?

Guest टीचर क्या होता है कैसे बनते हैं?

Conclusion

विद्यार्थियों के लिए 10th class तथा 12th class पास करना काफी मुश्किल होता है। इसीलिए अगर आप पहले से ही सही समय के साथ रणनीति बनाकर कठिन परिश्रम करते हैं और आर्टिकल में बताए गए विभिन्न प्रकार के टिप्स और रिक्स का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए 10th एवं 12th क्लास पास करना काफी आसान हो जाता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बता चुके हैं कि 10th एवं 12th में टॉप कैसे करें? विद्यार्थी टॉपर कैसे बनाएं टॉपर बनने के टिप्स कौन कौनसे है? इत्यादि संपूर्ण जानकारी विस्तार से इस आर्टिकल में आप प्राप्त कर सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपके लिए जरूर ही उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आपका कोई प्रश्न है? तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment