WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

12th Arts के बाद क्या करें पूरी जानकारी 2024 | Courses After 12th Arts in Hindi

12वीं आर्ट्स के बाद कौन सा कोर्स करें? अगर आप भी 12th Arts में पास करने के बाद यह सोच रहे हैं अब आपको आगे क्या करना चाहिए यह सिर्फ आपकी ही नहीं बल के हर दूसरे स्टूडेंट की समस्या है। अगर आप इसके बारे में सोच कर काफी चिंतित है तो यह सोचना सही भी है क्योंकि आप अपने भविष्य के प्रति काफी सजग हैं। एक Aggressive Student ही इतिहास रचता है जिंदगी में कुछ अलग करता है 

Life में ऐसी कोई समस्या नहीं है जिसका कोई solution ना हो और एक विद्यार्थी की लाइफ में ऐसी समस्या आती रहती है। जब वह यह decision नहीं ले पाते है कि वह 12th Arts कि बाद क्या करें। आज की पोस्ट में इसी Topic पर वार्ता करेंगे और पूरी कोशिश करेंगे आपकी सही decision लेने में मदद कर सकें। आपको कुछ कोर्स list provide करेंगे जिससे आपको 12th के बाद कोर्स चयन करने में अच्छी जानकारी मिलेगी।

12th Arts के बाद क्या करें
12th Arts ke baad kya kare

12वीं आर्ट्स के बाद कौन सा कोर्स करें? (12th Arts Ke Baad Kya Kare)

आपको बता दें कि Arts में पढाई करने के बाद आपके पास काफी सारी Job Opportunities मिलती है जो आपका future bright कर सकती है। इस लिए यह बिलकुल न सोचें के अपने तो आर्ट्स किया है तो आपको career बनाने में problems आएंगी तो ऐसा कुछ नहीं है। आप आर्ट्स के बाद बहुत अच्छे Courses कर सकते है और साथ में अपनी further education भी अच्छे से करेंगे।

यहाँ आपको उन कोर्सेज के बारे में बताएंगे जिनमे पहले के समय में भी और आज के समय में भी बहुत ज्यादा scope है। Arts में किस कोर्स का चयन करें यह दोबारा दोहराने की जरुरत नहीं पड़ेगी यह हमारा विश्वास है। हम आपको यह तो नहीं कह रहे कि आप यह कोर्सेज करने के बाद कोई इंजीनियर या Doctor बनेंगे परन्तु और बहुत कुछ बन सकते है 12th के बाद career option के बारे में आप विस्तार में बताया गया है।

12th Arts के बाद Course List (Course List After 12th Arts in Hindi 2024)

  1. B.A (Bachelor of Arts)
  2. BFA (Bachelor of Fine Arts)
  3. LLB (Bachelor of Law / Integrated Law Course)
  4. BCA (Bachelor of Computer Application)
  5. BHM (Bachelor of Hotel Management)
  6. Graphic Design Course
  7. Fashion Designing Course
  8. Teacher Training Course
  9. Event Management Course
  10. ITI (industrial Training Course)

यह भी देखें:

Education Loan कैसे लें, Student Loan से जुडी पूरी जानकारी।

ग्रेजुएशन के बाद बेस्ट कोर्स कौन सा होता है?

दसवीं के बाद कौन सा Computer Course करें पूरी जानकारी?

निष्कर्ष:

दोस्तों अपने इस पोस्ट में पढ़ा कि 12th Arts के बाद क्या करें और Arts में किस Course का चयन करे। आपको 12th Arts के बाद Course List के माध्यम से वह जानकारी देने की कोसिस करी जिससे आपको काफी मदद मिलेगी। आपको अपने सवालों के जवाब मिल चुके होंगे, अगर इस Topic को लेकर कोई प्रश्न आपके मन में हो तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर पूछें। उम्मीद है आपको यह Post काफी पसंद आया होगा, तो इसे शेयर करना बिलकुल न भूलें ता कि आपके साथ-साथ दूसरों की समस्या का हल हो सके, धन्यवाद।

Leave a Comment