WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2024 में 12th के बाद Student पैसे कैसे कमाए सही तरीके जानिए

आज मार्केट में बहुत सारे Online Platform आ चुके हैं। जहां लोग पार्ट-टाइम काम करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। पार्ट-टाइम काम करके पैसा कमाना सबसे पसंदीदा तरीकों में से एक है। हर व्यक्ति Online Paisa कमा कर अपने खर्चों को खुद निकालने का विचार करता है।

जब बात Online Paise कमाने की आती है, तो बहुत सारे App और Website हैं जो लोगों को आराम से ऑनलाइन पैसे कमा कर देते हैं। Online पैसा कमाने के लिए किसी तरह की योग्यता की जरूरत नहीं है, व्यक्ति अपने Talent और Experience से पैसा बना सकता है। हम आज के लेख में आपको 12th ke baad paise kaise kamaye के बारे में Details में बताएंगे।

12th Ke Baad Paise Kaise Kamaye असली तरीके 2024

12th ke baad paise kaise kamaye

जैसे कि आपको पता होगा 12वीं कक्षा पास करने के बाद कुछ Student ऐसे होते हैं जो अपना खर्चा खुद निकालना चाहते हैं यानी कि पैसा कमाना चाहते हैं कई बार उनके पास कोई सही गाइडेंस ना होने के कारण हताश होकर बैठ जाते हैं लेकिन अब आप खुश हो जाइए क्योंकि यहां पर आपको पढ़ाई के बाद पैसा कमाने के बेहतर तरीके पता चलेंगे तो आइए समझते हैं:

1. 12th के बाद नौकरी से पैसा कमाए

जब विद्यार्थी बारहवीं कक्षा में प्रवेश करता है, उनके पास बहुत सारे अवसर हैं। जिसमें विद्यार्थी काम करके पैसा कमा सकता है काम करके पैसा मिलना आम है। हर व्यक्ति ऐसा करता है। चाहे वह सरकारी या निजी काम करके पैसा कमाने की बात हो। 12वीं कक्षा पास करके विद्यार्थी को सरकारी नौकरी के लिए कुछ अतिरिक्त पढ़ाई करनी पड़ती है।

सरकारी नौकरी की तैयारी करना, आवेदन करना और Exam Clear करना होता है। लेकिन प्राइवेट काम करने के लिए कोई प्रशिक्षण या तैयारी की जरूरत नहीं होती। विद्यार्थी अपने Resume और Talent के अनुसार अच्छी नौकरी और अच्छी कमाई कर सकता है। बारहवीं कक्षा के बाद विद्यार्थी ₹15000 से ₹20000 तक सैलरी कमा सकता है।

2. Tuition पढ़ाकर 12th के बाद पैसे कमाए

आजकल स्कूल भी ऑनलाइन चल रहे हैं। ऐसे में, विद्यार्थी 12वीं कक्षा पास करने के बाद Tuition Classes खोलकर अच्छा पैसा कमा सकता है। 12वीं के बाद, पढ़ाना या खुद का ट्यूशन क्लास खोलना सबसे अच्छा है। विद्यार्थी अपने करियर की तैयारी करने के साथ-साथ छोटे विद्यार्थियों को पढ़ा कर उनसे ट्यूशन फीस के तौर पर कुछ पैसा ले सकता है। जिससे विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के बदले पैसा कमाने के लिए अपना काम कर सकते हैं।

Offline पढ़ाना ही सब कुछ नहीं होता है। आजकल Online Platform भी काफी Popular हो गए हैं। आप लोगों को Online पढ़ाने के लिए अपने खुद के Application बनाकर या Website Platform का उपयोग कर सकते हैं। YouTube जैसे Platform से भी बढ़िया पढ़ाया जा सकता है। विद्यार्थी इससे Free में या अपना खुद का Course या E-Book बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

3. Article Writing और Freelancing करके पैसा कमाए

ब्लॉगिंग करने वाले लोग Blog लेखकों को नियुक्त करते हैं। क्योंकि एक से अधिक वेबसाइटों को चलाने वाले व्यक्ति को लेख लिखने का इतना समय नहीं होता 12 वीं क्लास पास करने वाले विद्यार्थी अपनी रुचि और क्षमता के अनुसार किसी भी कैटेगरी को चुनकर लेखन करना शुरू कर सकते हैं। आप किसी फ्रीलांसर वेबसाइट के माध्यम से या सीधे किसी ग्राहक से लेखन कर सकते हैं।

फ्रीलांसर जैसी वेबसाइटों पर लेख लिखने के अलावा अन्य कई काम होते हैं, जैसे सर्च इंजन को आकर्षित करना, लोगो बनाना, ईमेल मार्केटिंग करना, डाटा जमा करना आदि। यह Freelancing वेबसाइट से किया जा सकता है। आप इसके बदले में अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। ग्यारहवीं कक्षा में पढ़ रहे विद्यार्थी को फ्रीलांसर वेबसाइट पर हर समय ऑनलाइन स्मार्टफोन से काम करने का अवसर मिलता रहता है।

4. YouTube से पैसा कैसे कमाए

वर्तमान में लोग यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर वीडियो देखने के लिए दौड़ते हैं। यूट्यूब इस तरह का एक प्लेटफार्म है। जहां वीडियो हर कैटेगरी में उपलब्ध हैं। यूट्यूब को वीडियो बनाने का प्लेटफार्म भी कहा जाता है। यूट्यूब पर कोई वीडियो नहीं है। यहां प्रत्येक व्यक्ति अपना खुद का चैनल बनाता है, वीडियो बनाता है और उसे अपलोड करके सार्वजनिक करता है।

यूट्यूब पर वीडियो देखना आम है। तो हमारे मन में एक प्रश्न उठता है। कि यूट्यूब वीडियो बनाने वाले को इसके बदले क्या मिलता है यूट्यूब की पॉलिसी (4000 Watch Time घंटे और 1000 Subscribers) को पूरा करने के बाद वीडियो बनाने वाले व्यक्ति को गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिलता है।

तब आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइज होता है और उस पर जो वीडियो प्ले होते हैं, वे मोनेटाइज होते हैं। विज्ञापन वीडियो के बीच में आना शुरू करते हैं, जिसके लिए आप भुगतान करते हैं। विद्यार्थी पढ़ाई पूरी करने के बाद यूट्यूब चैनल बनाकर पैसा कमा सकते हैं। यहां कोई निवेश नहीं चाहिए।

5. Blogging करके पैसे कमाए

ऑनलाइन पैसा कमाने का बहुत सारा तरीका है। जिसमें ब्लॉगिंग करके पैसा कमाना सबसे आम है। वर्तमान समय में ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा कमाना इतना लोकप्रिय हो गया है कि हर विद्यार्थी इसे पढ़ाई के साथ-साथ ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे लोकप्रिय तरीका मानता है। ब्लॉगिंग करना चुनने के पीछे कई कारण हैं। क्योंकि यहां कोई निवेश नहीं आवश्यक है। विद्यार्थी कम पैसे में ब्लॉगिंग शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

विद्यार्थी को ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए कुछ समय चाहिए। लेकिन ब्लॉगिंग में सफलता मिलने पर व्यक्ति जीवन भर अच्छा पैसा बना सकता है। 12वीं के बाद विद्यार्थियों के लिए पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका ब्लॉगिंग है। यदि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे मिलेंगे, तो सबसे पहले आपको एक वेबसाइट बनाना होगा। आप एक वेबसाइट बनाकर उसमें अपने रुचि और कैटेगरी के अनुसार लेख डाल सकते हैं। 20 से 30 लेख डालने के बाद गूगल ऐडसेंस के लिए आवेदन करना होगा। गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल मिलने पर आप ऐड कर रेवेन्यू पाते हैं।

6. Refer एंड Earn से पैसा कमाए

जो विद्यार्थी बारहवीं कक्षा तक पहुंच जाता है। आजकल, हर विद्यार्थी को एक स्मार्टफोन चाहिए। विद्यार्थी स्मार्ट फोन का उपयोग करके ऑनलाइन हजारों तरीके से पैसे कमा सकते हैं। जिसमें नाम रेफर एंड अर्न भी है। रेफर एंड अर्न का अर्थ है कि आप किसी भी प्लेटफार्म या एप्लीकेशन को अपने मित्रों से शेयर करते हैं।

तो आपके दोस्तों द्वारा उस प्लेटफार्म या ऐप पर पंजीकृत होने पर आपको कुछ भुगतान दिया जाता है। इस तरह आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अच्छे अकाउंट बना सकते हैं और अपने लिंक से अकाउंट बनाने पर कमीशन मिलता है। इसे वॉलेट या अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

7. 12वीं के बाद Share Market से पैसा कमाए

वर्तमान में शेयर मार्केट सबसे लोकप्रिय पैसा कमाने का साधन बन गया है। शेयर मार्केट से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने की सूची में, ऑनलाइन माध्यम से और घर बैठे पैसे कमाने की सूची में सबसे ऊपर आता है। शेयर मार्केट में पैसा कमाते समय आपको 90 प्रतिशत रिस्क का सामना करना पड़ता है। आपके निवेश पर 90% तक की रिस्क रहती है। इन्वेस्टमेंट को सूझबूझ से और सही तरीके से करना चाहिए।

12वीं कक्षा पास करने के बाद विद्यार्थी को शेयर मार्केट के बारे में पर्याप्त ज्ञान नहीं है तो विद्यार्थी को पहले शेयर मार्केट और इसमें पैसा कैसे लगाना चाहिए। कब पैसे निकालना चाहिए? यदि आप इन सब बातों को अच्छे से जानते हैं तो आप शेयर मार्केट में पैसा लगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

8. 12वीं के बाद दुकान में काम करके पैसा कमाए

12वीं कक्षा पूरी करने के बाद विद्यार्थी किसी भी दुकान में काम करके पैसा कमा सकते हैं। 12वीं के बाद धन कमाने के कई तरीके हैं। जिसमें विद्यार्थी अपनी खुद की छोटी-मोटी दुकान खोलकर पैसा कमा सकते हैं या किसी परिचित दुकान पर काम करके पैसा कमा सकते हैं।

यदि विद्यार्थी अपनी खुद की शॉप पर बहुत मेहनत करते हैं और अच्छी खासी कमाई करते हैं, तो छोटी शॉप शुरू करने के लिए बहुत पैसा नहीं चाहिए। 12वीं कक्षा पास करने के बाद विद्यार्थी को नौकरी करने और अपना खुद का स्टोर खोजने में स्वतंत्रता मिलती है। तो विद्यार्थी को Online या Offline काम करने की पूरी स्वतंत्रता है।

People Also Read:-

गूगल से पैसा कैसे कमाए पूरी जानकारी?

Affiliate Marketing करके पैसा कैसे कमाए?

टाइपिंग करके पैसा कमाने के आसान तरीके

बिना किसी निवेश के छात्र पैसे कैसे कमा सकते हैं?

पढ़ाई के साथ पैसा कमाने के Top 10 Earning Apps की जानकारी

निष्कर्ष

देश भर में बेरोजगारी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, जिससे लोगों को नौकरी और काम की चिंता बनी रहती है। तो दूसरी तरफ, काम इतना बढ़ गया है कि काम करने के लिए Employer नहीं मिल रहे हैं। 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद विद्यार्थी काम खोजने लगता है। जैसे, आज के लेख में हमने आपको बारहवीं कक्षा पास करने के बाद पैसे कमाने के कई तरीके बताए हैं, या बारहवीं कक्षा पास करने के बाद पैसे कमाने के तरीके बताए हैं।

हमें आशा है कि आप इस जानकारी को पसंद करेंगे। यदि किसी को इस लेख से जुड़ा हुआ कोई प्रश्न है, तो वह हमें कमेंट के जरिए बता सकता है। हम जल्द से जल्द आपके सवालों का उत्तर देने का प्रयास करेंगे, धन्यवाद।