ACP कैसे बने | ACP full form, ACP सैलरी, Qualification अदि हिंदी में

ACP Kaise Bane ACP full form, अगर आपकी इच्छा होती है पुलिस डिपार्टमेंट में नौकरी पाने की तो इस पोस्ट में हम आपको पुलिस विभाग के ही एक पद ACP के बारे में detail में बताने जा रहे है। ACP पद से जुडी सारी जानकारी जैसे के ACP क्या है, ACP Kaise Bane ACP full form, ACP की तैयारी कैसे करे और ACP की सैलरी और Qualification क्या होती है अदि सरल तरीके से समझने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर आप ACP Officer से जुडी हुई सभी details जानना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े जिससे आपको काफी मदद मिलेगी।

हर व्यक्ति या उसके परिवार का सपना होता है सरकारी अफसर बनने का और वह किसी पुलिस विभाग में या किसी और सरकारी संस्था में कहीं भी हो सकता है। एक बार अगर आप पक्का इरादा कर लेते हैं तो आपको अपनी मंजिल पाने से कोई नहीं रोक सकता जैसे कि कुछ लोग एक बार असफलता पाने से हर मान लेते हैं तो वहीँ पर कुछ असफलता हाथ लगने पर भी जुटे रहते हैं और वह सफल जरूर होते हैं। इसलिए आपको अपने जटिल इरादों के साथ-साथ मेहनत और लगन के साथ तैयारी भी करनी होगी और इसके साथ ही शारीरिक रूप से भी फिट रहना होगा।

ACP Officer क्या होता है

ACP (Assistant Commissioner of Police) पुलिस विभाग का ही एक पद होता है जो उच्च रैंक में से एक होता है। ACP की duty दूसरे पुलिस डिपार्टमेंट की तरह Sale डिपार्टमेंट, Income डिपार्टमेंट और भी पदों पर होती है। पुलिस डिपार्टमेंट में ACP और DACP का रैंक लगभग सामान्य ही होता है और दोनों Officers के पास 3 star भी होते है। पुलिस डिपार्टमेंट में ACP Officer का कार्य Law System को अच्छे से बनाये रखना और छोटे-छोटे क्राइम की रोकथाम करना होता है। पुरे District की पुलिस ACP के अंडर कार्य करती है। ACP की पोस्ट में भी अच्छा करियर बन सकता है।

ACP full form in English

ACP full form English में ”Assistant Commissioner of Police” होता है।

ACP full form in Hindi

ACP का हिंदी में पूरा नाम या ACP full form ”सहायक पुलिस आयुक्त” होता है।

ACP कैसे बने (How To Become ACP)

ACP kaise bane ACP full form
ACP kaise bane ACP full form

यह सवाल बहुत से लोगों का होता है कि ACP कैसे बने तो आपको बता दे कि अक्प बनने के लिए आपके पास दो रास्ते होते है। पहला तो यह कि आप को जब पुलिस डिपार्टमेंट में जयदा समय हो और और आपका सेवा काल भी अच्छा रहा हो तो आपको प्रमोशन मिल जाती है। जब आपकी पदोन्नति हो जाती है तो आप ACP बना दिए जाते हो। यह भी एक ACP बनने का तरीका है।

दूसरा रास्ता यह है कि आप UPSC की परीक्षा दे सकते है और एक अच्छे रैंक कि साथ परीक्षा पास होने पर ACP बन सकते है। और बहुत से स्टूडेंट UPSC परीक्षा पास करके डायरेक्ट ACP बनते है।

ACP योग्यता क्या है (ACP Qualification in Hindi)

हर सरकारी या प्राइवेट जॉब में जाने से पहले योगयता यानि कि candidate की Qualification देखी जाती है। इसी तरह से ACP की post को पाने कि लिए भी आपके पास अछि योग्यता का होना बहुत जरूरी है। ACP की post के लिए apply करने से पहले आपको physically और mentally prepare होना आवशयक होता है। ACP एप्लिकेंट को भारत का नागरिक होना जरुरी होता है।

ACP शैक्षणिक योगयता (ACP Education Qualification)

आपको ACP बनने के लिए भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कोई भी subject को लेकर सनातक पास होना जरुरी है। इसके बिना अगर आप के पास extra skills जैसे के कंप्यूटर नॉलेज अदि है तो आपको preference दी जाती है।

ACP Physical Requirement

ACP बनने के लिए शारीरिक ऊंचाई (ACP Height) और छाती की चौड़ाई दोनों ही जरुरी फिजिकली Requirement होती हैं। पुलिस विभाग के acp पद के लिए पुरषों की height 168 सेंटीमीटर और महिलाओं की height 155 सेंटीमीटर होना आवश्यक होता हैं।

पुलिस विभाग में छाती की चौड़ाई को मापने के लिए दो तरीके होते हैं जैसे कि सांस फूलने से पहले और सांस फूलने के बाद दो बार मापा जाता हैं जिससे एक fix measurement निकाली जाती हैं।

छाती की चौड़ाई सांस फूलने से पहले 80 सेंटीमीटर के ऊपर चौड़ाई होनी चाहिए।

ACP की सैलरी

ACP कैसे बने यह जानने के बाद अब स्टूडेंट्स के मन में सवाल आता है कि ACP बनने के बाद सैलरी क्या मिलेगी। ACP का सैलरी पैकेज काफी अच्छा होता है और बहुत सारी सरकारी सुविधाएं भी मिलती है। ACP को हर महीने 75000 से लेकर 100000 तक सैलरी दिया जाता है जो काफी अच्छा amount है। इसके बिना ACP को घर, कार, driver और फैमली सुविधाएं मिलती है।

निष्कर्ष: 

तो दोस्तों, आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि ACP कैसे बने ACP फुल फॉर्म और इसके साथ ही जाना ACP क्या होता है, ACP Qualification, ACP की सैलरी अदि के बारे में जाना। हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए  helpful रही होगी और उम्मीद करते हैं कि आपको अपने सवालों कि जवाब भी मिल चुके होंगे। लेख में कहीं पर कोई कमी रही हो तो कमेंट करके जरूर बताएं। आपको यह ब्लॉग पोस्ट अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ Share करना बिलकुल ना भूलें, धन्यबाद।

पुलिस विभाग में यह भी जरूर पडे: