WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए? आसान तरीके 2024

दोस्तों इंटरनेट से पैसे कमाना काफी आसान हो गया है पैसे कमाने के काफी सारे तरीके इंटरनेट पर मौजूद हैं। जिनके द्वारा लोग घर बैठ के महीने के लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं। इसमें से कुछ ऐसे तरीके भी होते है जिनसे पैसे कमाने के लिए पहले सीखना होगा। लेकिन कुछ ऐसे भी है जहां से आप पहले दिन से ही पैसे कमाना शुरू कर देते है ऐसा ही एक तरीका है जिसको एफिलिएट मार्केटिंग के नाम से जानते है। आज के इस लेख में हम आपको एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानकारी देंगे। इसके लिए आप लेख को अंत तक पढ़े।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है

इस तरीके से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में पता होना चाहिए। अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानकारी नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब आप किसी कंपनी के साथ मिलकर उस कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करवाते है तो उस प्रोडक्ट को सेल करवाने पर आपको कमीशन दिया जात हैं। एफिलिएट मार्केटिंग में कई प्रकार के प्रोडक्ट की कैटिगरी होती है लगभग सभी प्रकार के प्रोडक्ट में आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए, इसकी जानकारी आपको नीचे के लेख में जानने को मिलेगी।

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

आपने इंटरनेट के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जरूर सुना होगा। इसके ऊपर आपको यूट्यूब पर हजारों वीडियो देखने को मिल जाते है जहां पर लोग एफिलिएट करके महीने के लाखों रुपए की इनकम कर रहे हैं। यह तरीके से पैसे कमाने के लिए आपके पास ऑडियंस होने आवश्यक हैं। उदाहरण के लिए जैसे आपके एक वेबसाइट जो, यूट्यूब चैनल , या फिर फेवबुक पेज, टेलीग्राम चैनल हों जहा पर आपके पास अच्छे खासे मेंबर हों। यहां पर मेंबर होने पर आप आसानी से एफिलिएट प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं। एफिलिएट प्रोग्राम से प्रोडक्ट को सेल करने के बहुत से तरीके है जो निम्न प्रकार से हैं।

  • YouTube चैनल से

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप अपना यूट्यूब चैनल बना लें, जहां पर आप किसी भी प्रोडक्ट का रिव्यू करें। रिव्यू करने के बाद उस प्रोडक्ट के लिंक को अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दे। जो लोग आपके लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे, उससे आपको कमीशन मिलेगा। यह कमीशन कितना होगा, यह तो आपके प्रोडक्ट के ऊपर निर्भर करता है की आप कौन सी कैटेगरी के प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे हैं।

यूट्यूब काफी सारे चैनल है जो सिर्फ Product Review का वीडियो बनाते है और उस वीडियो के माध्यम से वह इनकम को जेनरेट करते हैं। अगर आप भी एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं तो आप यूट्यूब पर चैनल पर एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत कर सकते हैं। यह आज के समय का सबसे अच्छा तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग से प्रोडक्ट को प्रमोट करने का ।

  • वेबसाइट के द्वारा

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का यह दूसरा सबसे अच्छा तरीका है यहां से आपको प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपको आर्टिकल के अंदर उस प्रोडक्ट का लिंक देना होगा, जिसको आप प्रमोट करना चाहते है आर्टिकल के अंदर आप प्रोडक्ट की सारी इन्फो को डाल दे।

आज के समय में सभी लोग ऑनलाइन शापिंग करते है बहुत कम लोग अब ऑफलाइन शॉपिंग करते हैं। जो लोग ऑनलाइन शापिंग करते है वह पहले उस प्रोडक्ट के बारे में सारी जानकारी इंटरनेट पर देखते है यदि आपने आर्टिकल के अंदर उस प्रोडक्ट की सही जानकारी लिखी है तो वह लेख में दिए गए लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीद लेगा और आपको कमीशन मिल जायेगा।

आप ब्लॉग वेबसाइट को इंटरनेट की मदद से खुद बना सकते हैं या फिर आप किसी और से बनवा सकते है। वेबसाइट बनने के बाद उस पर आर्टिकल को लिखे और प्रोडक्ट का लिंक पेस्ट करें। जितने लोग आपके लिंक से प्रोडक्ट को खरीदेंगे उससे आपको कमीशन मिलेगा।

  • Instagram Page के द्वारा Affiliate Marketing करके

आज के समय एम शायद ही कोई होगा जो इंस्ट्राग्राम का इस्तेमाल न करता हों। लोग इंस्ट्राग्राम पर सिर्फ फोटो और रील को देखते है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे की आप यहां पर एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हैं। इंस्टाग्राम पेज से एफिलिएट मार्केटिंग करना बहुत आसान हैं। आप जिस भी प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते उसका लिंक अपने पेज के बायो में डाल दे। अगर आपका फॉलोअर्स उस प्रोड्यूस को खरीदता है तो आपको कमीशन मिल जायेगा।

इसके अलावा आप किसी भी प्रोडक्ट का रिव्यू वीडियो बना कर अपने पेज पर अपलोड कर सकते हैं और वीडियो में उस लिंक के बारे में जानकारी दे दें। इससे अधिक लोग उस प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं।

  • Whatsapp Group से एफिलिएट Product को Promote करके

आपको जिसमे भी इंट्रेस्ट हो उस पर आप अपना व्हाट्सएप ग्रुप बना सकते है, जिसमे आप यूजर से रिलेटेड प्रोडक्ट को शेयर करें, अगर उस प्रोडक्ट को लोग पसंद करते है तो उसको खरीद लेते है तो उससे आपको कमीशन मिल जायेगा। इसके अलावा आप व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट का भी प्रयोग कर सकते हैं।

  • Telegram से पैसे कमाए

यह भी एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन हैं। जिसका इस्तेमाल आज के समय में काफी सारे यूजर हैं। आप एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आप इस सोशल मीडिया एप्लीकेशन का भी प्रयोग कर सकते हैं। अगर आप यहां से प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते है तो इसके लिए आपको टेलीग्राम पर ग्रुप को बनाना होगा।

टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आप niche के आधार पर ग्रुप को बनाना होगा। आप ग्रुप में niche से रिलेटेड कंटेंट को पोस्ट करें। अगर आपके यूजर को प्रोडक्ट पसंद आता हैं तो वह उसको खरीद सकता हैं। जब आपके टेलीग्राम ग्रुप में मेंबर बड़ जायेगे तो आप आसानी से महीने के 40,000 रुपए से लेकर 60,000 रुपए तक कमा सकते हैं।

  • Facebook Page बना कर

फेसबुक से भी एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं। आज में समय फेसबुक सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर वाले बहुत से लोग हैं। फेसबुक के द्वारा अच्छे खासे लोग पैसे कमा रहे हैं। फेसबुक से एफिलिएट मार्केटिंग को प्रमोट करने के लिए आपको ग्रुप या पेज को बनाना होगा।

जब आपके पेज या ग्रुप पर अधिक मेंबर हो जाए तब आप इस प्रोडक्ट को डाल कर प्रमोट करना शुरू कर दें। आप इस प्रकार से फेसबुक पेज और ग्रुप के द्वारा एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं। यहां पर आप फ्री और पैड दोनो प्रकार से मार्केटिंग कर सकते हैं।

Affiliate Program को Join कैसे करें

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको नीचे बताए गए सभी स्टेप्स को ध्यान रखना होगा।

  • एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा।
  • अकाउंट को बनाने के बाद आप उस प्रोडक्ट का लिंक निकाल ले, जिसको आप प्रमोट करना चाहते है।
  • आप उस लिंक को अपने प्लेटफार्म पर शेयर करें, जहां पर आपकी ऑडियंस हैं।
  • प्रोडक्ट के सेल होने के बाद आपका कमीशन अकाउंट के अंदर भेज दिया जाता हैं।

Affiliate Marketing के लिए Network

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए कई सारी कंपनिया है जिनका आप एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं। यह कंपनिया निम्न है –

1. Amazon Affiliate Marketing

एमेजॉन के बारे में आपको जरूर पता होगा। यह ऑनलाइन शॉपिंग करने की सबसे बड़ी वेबसाइट है जहां पर आप सभी प्रकार की शॉपिंग कर सकते हैं। आप इसके एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

2. Flipkart Affiliate Program

यह भी एक शॉपिंग वेबसाइट है जिसमे आप सभी प्रकार के समान को खरीद सकते हैं। आप इसके एफिलिएट प्रोग्राम को भी ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि आज के समय में काफी सार लोग ऑनलाइन ही शॉपिंग को करना पसंद करते है ऐसे में आप उनको एफिलिएट प्रोडक्ट के लिंक देकर पैसे कमा सकते हैं।

3. Clickbank Affiliate Program

यह अमेरिका की कंपनी है जहां पर आपको बहुत अधिक कमीशन मिलता है इसके लिए आपको टियर वन कंट्री में इन प्रोडक्ट को प्रमोट करना होगा। अगर आपके प्रोडक्ट सेल हो जाते है तो आपको एक प्रोडक्ट का 30$ से लेकर 100$ तक मिल जाता हैं। आप इसके एफिलिएट प्रोग्राम को फ्री में ज्वाइन कर सकते हैं।

4. Warrior Plus Affiliate Program

यह भी एफिलिएट मार्केटिंग पर बेस्ड वेबसाइट है जहां पर आप अपना अकाउंट बना कर प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता हैं। इस वेबसाइट के प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपको उस प्रोडक्ट का अप्रूवल लेना होता है जिसको आप प्रमोट करना चाहते है। प्रोडक्ट के सेल होने के बाद उसका कमीशन महीने के अंत में भेज दिया जाता हैं।

5. होस्टिंग कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके

अगर आपको होस्टिंग के बार में जानकारी है तो होस्टिंग का एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं। मार्केट में बहुत सारी होस्टिंग कंपनीया है जिनका एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं।

People Also Read:-

Digital Marketing Course क्या होता है कैसे करते हैं?

अपना मोबाइल App बनाकर पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

Online Typing करके पैसे कमाने की कोई आसान तरीकों की जानकारी.

Top 10 Best Online Earning Apps in India 2024.

Student Mobile से Online पैसे कैसे कमा सकते?

FAQ:-

एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोग्राम को कैसे ज्वाइन करें ?

इसके लिए आपको ऊपर के लेख में बताई गई वेबसाइट पर जाकर एफिलिएट प्रोग्राम के ऑप्शन पर जाकर ज्वाइन करना होगा।

एफिलिएट मार्केटिंग करके कितना पैसा कमा सकते हैं ?

एफिलेट मार्केटिंग से आप महीने के हजारों रुपए से लेकर लाखो रूपए तक कमा सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आपको एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, पैसे कमाने के कौन कौन से तरीके होते है इसके बार में विस्तार से जानकारी दी हैं। उम्मीद करता हु, यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा।