WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आलप्पुझा में घूमने के पर्यटक स्थल | Alappuzha (Alleppey) Tourist Places in Hindi 2023

दक्षिण भारत में केरला राज्य में स्थित आलप्पुझा शहर ब्रिटिश लोगों की भूमि माना जाता है यहां पर्यटक स्थलों की संख्या बहुत अधिक है यह घूमने आने वाले लोगों की संख्या भी प्रतिवर्ष लाखों में रहती है आलप्पुझा को एलेप्पी (Alleppey) के नाम से भी पहचाना जाता है आज के आर्टिकल में हम आपको आलप्पुझा में घूमने की जगह के बारे में डिटेल में जानकारी देंगे।

Alappuzha Tourist Places in Hindi 2023

Alappuzha Tourist Places in Hindi

एलेप्पी में घूमने के लिए कई जगहों में विविधता है, समुद्र के पुरस्कृत दृश्य से लेकर बैकवाटर और जंगल की धाराओं के घुमावदार इनलेट्स तक- कोई आश्चर्य नहीं कि लॉर्ड कर्जन द्वारा एलेप्पी को “पूर्व का वेनिस” कहा जाता था। हाउसबोट की अवधारणा जिसे स्थानीय रूप से मलयालम में केट्टुवल्लम कहा जाता है, केरल में एक आदिम प्रथा है।

1. कुट्टनाड काला पानी (Kattnaad Blackwater)

अल्लेप्पी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक कुट्टनाड बैकवाटर्स है। यह जगह नहीं है, यह एक घटना है। यह एक शानदार लैगून है, जो झीलों, नदियों, नहरों, धुंध भरे पहाड़ों और अलौकिक परिदृश्यों की सुंदरता से घिरा हुआ है। एक हाउसबोट पर प्राचीन बैकवाटर के साथ तैरने का अनुभव अकथनीय है। 

2. मैरी फ़ोरेन चर्च (Mary Foreign Church)

यह चंगनास्सेरी के आर्कपर्ची के सबसे बड़े चर्चों और परगनों में से एक है। वर्तमान में, चर्च 2500 परिवारों के आवास के लिए जाना जाता है और यह उन एलेप्पी पर्यटन स्थलों में से एक है जो जनता द्वारा लोकप्रिय रूप से देखे जाते हैं। चर्च हर साल दो दावतों या त्योहारों का आयोजन करता है। उनमें से पहला सेंट मैरी पर्व है।

3. कृष्णपुरम पैलेस (Krishnapuram Palace)

यह एलेप्पी में सबसे लोकप्रिय संग्रहालयों में से एक है। त्रावणकोर के राजा, अनिज़म थिरुनल मार्तंडा वर्मा द्वारा 18 वीं शताब्दी में निर्मित, कृष्णपुरम पैलेस अपनी पुरानी वास्तुकला और कलात्मक भित्ति चित्रों के लिए काफी लोकप्रिय है।

4. एलेप्पी लाइटहाउस (Aeleppi Lighthouse)

अलाप्पुझा लाइटहाउस के रूप में प्रसिद्ध, एलेप्पी लाइटहाउस को मीलों दूर से देखा जा सकता है। लाल और सफेद रंग की पट्टियां पहने हुए तटीय पट्टी द्वारा एकांत का जश्न मनाने वाला एक विशाल टावर कैसे सबसे अच्छा याद दिलाता है। अभूतपूर्व टावर लगभग 148 साल पहले मार्च 1862 में पहली बार स्थापित किया गया था।

5. एलेप्पी बीच (Aeleppi beach)

चमकती रेत, क्रिस्टल साफ पानी, खूबसूरत लहरें, करामाती सूर्योदय और सूर्यास्त, अलाप्पुझा या एलेप्पी समुद्र तट को अल्लेप्पी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है। यह आश्चर्यजनक रूप से सुंदर समुद्र तट अपने विशाल, अंतहीन हिस्सों के लिए जाना जाता है, जो जोड़ों के साथ-साथ परिवारों के लिए भी पलायन के रूप में साबित होता है।

6. सेंट सेबेस्टियन (Saint sebestian)

पूरी दुनिया में सेंट सेबेस्टियन का सबसे बड़ा मंदिर, यह चर्च सबसे लोकप्रिय एलेप्पी पर्यटन स्थलों में से एक है। प्रतिष्ठित चर्च 16 वीं शताब्दी में स्थापित किया गया था और 1584 में फादर जैकोमो फेनिकियो के तहत फिर से बनाया गया था, जो अपने स्पर्श से लोगों को ठीक करने के लिए जाने जाते थे।

7. करुमदी (Karumadi)

अलाप्पुझा या एलेप्पी से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक गांव, करुमाडी या करुमदी अद्भुत अलाप्पुझा पर्यटन स्थलों में से एक है जिसे खोजकर्ता पसंद करेंगे। यह स्थान एक धर्म के रूप में बौद्ध धर्म के इतिहास और विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और संभवत: श्री बुद्ध की काली ग्रेनाइट की मूर्ति के लिए जाना जाता है।

8. मरारी बीच (Marari Beach)

अगर आप पूरी तरह से आराम करना चाहते हैं, तो मारारी बीच आपके लिए एक जरूरी जगह है। मरारी बीच के पास स्थित नींद का छोटा सा गांव इस समुद्र तट को विशिष्ट और आकर्षक बनाता है, जो दुनिया भर के लोगों को भारतीय राज्य केरल की संस्कृति को सीखने और समझने के लिए आमंत्रित करता है।

9. एडथुआ चर्च (Edthua Church)

यह प्रसिद्ध चर्च मई के महीने में बड़े उत्सव मनाने के लिए जाना जाता है। चर्च अपने ईसाई और गैर-ईसाई तीर्थयात्रियों के लिए भी लोकप्रिय है। इस पल्ली के पादरी फादर थोमन ओलक्कापाडी थे। वर्तमान में, चर्च महात्मा गांधी विश्वविद्यालय के सेंट एलॉयसियस कॉलेज के करीब स्थित है, जिसे चर्च द्वारा बनाया और प्रबंधित किया जाता है।

10. पांडवन रॉक (Pandavan Rock)

पांडवन रॉक लुभावनी गुफाओं और शानदार रॉक नक्काशी का समामेलन है। इस स्थल के आसपास की प्राकृतिक सुंदरता आनंदमयी है। ऐसा कहा जाता है कि महाभारत के दौरान पांडव गुफा के अंदर रुके थे। इस प्रकार, यह अल्लेप्पी में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह पिकनिक स्पॉट के रूप में भी काफी प्रसिद्ध है।

आलप्पुझा घूमने का सही समय

केरल में घूमने का सबसे सही समय सर्दियों का समय माना जाता है सर्दियों का समय यानी कि अक्टूबर से मार्च के बीच आप केरल के किसी भी पर्यटक स्थल पर घूम सकते हैं अतः अलपूजा घूमने का भी सही समय अक्टूबर से मार्च के बीच का है।

People Also Read:-

केरल की Wayanad में घूमने की कौनसे Tourist Places है?

Kannur Tourist Places Details in Hindi 2023.

महाराष्ट्र में घूमने की खूबसूरत Places की जानकारी.

आसाम के आकर्षक पर्यटक स्थलों की जानकारी.

Conclusion

अलप्पुषा एक बहुत ही अच्छा सुंदर और आकर्षक स्थान है यहां लोग छुट्टियों में दूर दूर से घूमने आते और अपना समय व्यतीत करते हैं। आज का आर्टिकल में हमने आपको अलपूजा मे घूमने की जगह के बारे में डिटेल में जानकारी दी है हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।