WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अमीन क्या होता है और कैसे बनते हैं? Land Surveyor Details In Hindi 2024

अमीन शब्द आपने सुना ही होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि इसका मतलब क्या होता है। अमीन क्या काम करता है? अगर आप भी अमीन बनना चाहते हैं? तो अमीन कैसे बनेंगे? अमीन की कितनी सैलरी होती है? अमीन क्या-क्या काम करता है? इत्यादि पूरी जानकारी अगर आप प्राप्त करना चाहते हैं। तो इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे। इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार पूर्वक अमीन के बारे में बता देंगे। इसके बाद आप जान पाएंगे कि अमीन क्या होता है और अमीन कैसे बनते हैं? अगर आप भी अमीन बनना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद यह जान पाएंगे, कि अमीन कैसे बनते हैं?

आपने देखा ही होगा कि गांव में खेत और शहरों में जमीन को नापने के लिए एक विशेष व्यक्ति होता है। वह कुछ यंत्र और गुणा गणित से किसी भी जमीन का माप निकालता है कि कोई जमीन कितनी है? किसी भी आकार की जमीन क्यों ना हो। उस जमीन का कलाकार बयां करने वाला वह व्यक्ति अमीन होता है, जो बिना किसी नक्शे के और बिना किसी आकृति के मौजूद जमीन को भी अंकित कर देता है। जमीन का नक्शा बना देता है और जमीन का पूरा हिसाब किताब बता देता है‌। यह काम इतना आसान नहीं है इसीलिए अमीन को अच्छी सैलरी मिलती है। तो आपको यह जान लेना चाहिए कि अमीन कैसे बनते हैं और किस प्रकार से कार्य करते हैं।

अमीन क्या होता है? (Meaning Of Ameen In Hindi 2024)—

Ameen kya hota hai

अमीन वह पेशेवर व्यक्ति होता है, जो जमीन की मापन व बंटवारे आदि कार्य करता है। किसी भी टेडी-मेडी जमीन या खेत का नक्शा बनाना और उसे अंकित करना अमीन का काम होता है। अमीन को ‘भू-मापक‘ (Land surveyor) के नाम से भी जाना जाता है। अमीन भूमि से संबंधित विभाग के सभी कर्मचारियों में एक महत्वपूर्ण कर्मचारी होता है, जो भूमि मापन का काम करता है‌। भूमि का हिसाब किताब रखता है और भूमि को माफ कर उसकी संख्या तथा उसका नक्शा तैयार करता है। अगर कोई नक्शा या जमीन का माप पहले से हो रखा है तो उसे देख कर चेक करना और सत्यापन करने का काम भी अमीन का होता है।

अमीन बनने के लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता —

  • अमीन बनने के लिए कम से कम दसवीं कक्षा पास करनी होगी।
  • दसवीं कक्षा को गणित और विज्ञान विषय में ही पास करनी होगी।
  • उम्मीदवार के दसवीं कक्षा में अच्छे अंक होने चाहिए।
  • उम्मीदवार को दसवीं कक्षा किसी मान्यता प्राप्त स्कूल या शिक्षण संस्थान से ही करनी होगी।
  • मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से उम्मीदवार का ITI या Diploma कोर्स, भूमापक (Land Surveyor) ब्रांच में किया होना चाहिए‌
  • अमीन बनने के लिए आईटीआई या डिप्लोमा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  • आवेदक का गणित अच्छा होना चाहिए।
  • आवेदकों इमानदार सत्यवादी और मेहनती होना चाहिए।

अमीन बनने के लिए Course—

अमीन बनने के लिए सबसे पहले आपको दसवीं कक्षा पास करनी होगी। बता दें कि दसवीं कक्षा कम से कम 65% अंकों के साथ पास होनी अनिवार्य है। आपको 10 वीं कक्षा गणित और विज्ञान जैसे विषय से पास करनी होगी। अमीन बनने के लिए उम्मीदवार का गणित में अच्छा होना आवश्यक है क्योंकि यह सब गणित का ही काम है। साथ ही उम्मीदवार का सत्यवादी और ईमानदार होना भी जरूरी है। उम्मीदवार को आईटीआई और डिप्लोमा कोर्स करने होंगे, इसके अलावा अन्य डिग्रियां तथा कोर्स भी कर सकते हैं।

अगर आप अमीन बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको दसवीं कक्षा के बाद आईटीआई करना होगा। बता दें कि इस कोर्स को करने के लिए 1 साल का समय लगता है। NCVT आईटीआई (ITI) को  2 सेमेस्टर में बाट दिया जाता है। परन्तु आईटीआई (ITI) SCVT से करने पर साल में एक बार परीक्षा होती और एक साल बाद आपको सर्टिफिकेट दे दिया जाता है। अमीर बनने के लिए दसवीं के बाद आईटीआई कोर्स करना होता है और उसके बाद Diploma करना होता है। यह Course 2 साल का होता है जिसे आप 10वीं या 12वीं के बाद सीधा भी कर सकते हैं। Diploma Course में आईटीआई कोर्स की तरह सेमेस्टर या साल में एक बार परीक्षा होती है।

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि NCVT का पूरा नाम NATIONAL COUNCIL OF VOCATIONAL TRAINING होता है। जिसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है। बता दें कि NCVT 1956  में शुरू कि गयी थी, एक अंतराष्ट्रीय स्तर कि एक समिति है जो आईटीआई तथा डिप्लोमा संस्थानों को व्यवसायिक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करती है। अब जान लेते हैं SCVT का पूरा नाम STATE COUNCIL OF VOCATIONAL TRAINING होता है। यह राज्य स्तरीय व्यवसायिक प्रशिक्षण समिति है जो राज्य स्तर पर नेशनल काउन्सिल ऑफ़ वोकेशनल ट्रेनिंग NCVT राष्ट्रीय प्रशिक्षण के राष्ट्रीय पाठ्यक्रम के पाठ्यक्रमों में आवश्यकतानुसार परिवर्तन कर लागु करती है।

अमीन बनने के कोर्स की Fees —

अगर आप अमीन बनना चाहते हैं, तो उससे पहले आपको अमीर बनने के लिए करवाए जाने वाले कोर्स की फीस भी जान लेनी चाहिए क्योंकि वर्तमान समय में देश में अनेक सारे ऐसे कॉलेज है, जो विभिन्न प्रकार के कोर्स की लाखों रुपए में फीस लेते हैं जबकि सरकारी कॉलेज और शिक्षण संस्थानों में कम फीस में भी कोर्स करवा दिया जाता है। इस कोर्स के लिए अलग-अलग संस्थानों में अलग-अलग फीस है। जहां निजी संस्थानों में ₹50000 तक आसानी से लग जाते हैं। वही सरकारी संस्थानों में ₹3000 तक फीस के रूप में देने पड़ते हैं। लेकिन वर्तमान समय में प्राइवेट शिक्षण संस्थानों से पढ़ाई करना अच्छा माना जाता है, तो यहां पर फिर भी ज्यादा लगती है।

अमीन बनने के के बाद Job—

अमीन बनने के बाद अगर आपके मन में भी यह सवाल आता है कि आपको जॉब कहां पर मिलेगी या अमीन कहां कहां पर जॉब करता है, तो हम आपको बता देते हैं कि अमीन बजने के बाद सरकारी तथा निजी स्तर पर विभिन्न प्रकार की जॉब देखने को मिलती है। जहां अधिकांश व्यक्ति सरकारी स्तर की जॉब का ही चयन करते हैं। इसमें रेलवे, CCL , BHCL वगैरह में समय-समय पर वैकेंसी निकलती है, जिसमे आप आवेदन करके जॉब पा सकते हैं। इसी प्रकार निजी सेक्टर में भी अमीन की जॉब पा सकते हैं, जिसके लिए अलग-अलग पद है। परंतु यहां कम सैलरी मिलती है जबकि सरकारी स्तर पर अमीन बनने से ज्यादा वेतन मिलता है।

अमीन की Salary —

अब तक हमने अमीन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ली है, तो अब हम लास्ट में यह जान लेते हैं कि अमीन की सैलरी कितनी होती है क्योंकि आज के समय में हर एक युवा अच्छे वेतन के लिए सरकारी नौकरी की तरफ बढ़ता है और विभिन्न प्रकार की नौकरियों का चयन करता है, तो हम आपको बता देते हैं कि अमीन एक काफी महत्वपूर्ण पद है, जिसके लिए आप सरकारी स्तरीय निजी स्तर का भी चयन कर सकते हैं। सरकारी स्तर पर आपको अमीन बनने पर हर महीने ₹30000 शुरुआत में आसानी से मिल जाते हैं, वहीं पर निजी स्तर में ₹20000 दे दिए जाते हैं। अनुभव के आधार पर तथा समय के आधार पर वेतन में बढ़ोतरी होती रहती है तथा अलग अलग राज्य के अनुसार अलग-अलग वेतन दिया जाता है।

People Also Read:-

Top 10 ITI Courses की पूरी जानकारी.

ITI Fitter Course क्या होता है कैसे करें?

पटवारी क्या होता है कैसे बने?

बीए के बाद Top 10 Courses की जानकारी.

2024 में घर बैठे Online और Offline पैसे कैसे कमाए?

Student Mobile से Online पैसे कैसे?

Conclusion

अक्सर आपने गांवों शहरों कस्बों नगरों में कुछ अधिकारियों को जमीन मापते हुए देखा होगा, तो हम आपको बता देते हैं कि उनमें से एक अधिकारी होता है जो यंत्र और गुणा गणित लगाकर किसी भी जमीन का नक्शा अंकित करता है, उस जमीन को मापता है तथा किसी जमीन का सत्यापन करता है जिसे अमीन कहते हैं। यह एक महत्वपूर्ण पद होता है जिसकी वर्तमान समय में काफी डिमांड देखने को मिल रही है तथा अधिकांश विद्यार्थियों को इसके बारे में जानकारी भी नहीं है, तो इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार पूर्वक अमीन के बारे में बता चुके हैं कि अमीन क्या होता है और अमीर कैसे बनते हैं? इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको इस विषय में पूरी जानकारी मिल जाएगी, तो उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपके लिए जरूर ही उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।