WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Andhra Pradesh Tourist Places in Hindi 2023 | आंध्र प्रदेश के पर्यटन स्थल

आंध्र प्रदेश भारत के सबसे बहुमुखी राज्यों में से एक है, जहां पर्यटकों को मंदिरों, जंगलों, समुद्र तटों, वन्य जीवन, पहाड़ियों और गुफाओं जैसे कम आकर्षण का खजाना मिल सकता है। आंध्र प्रदेश के पर्यटन बोर्ड ने हाल ही में राज्य में घूमने के लिए कुछ सबसे लोकप्रिय स्थानों का जीर्णोद्धार किया है जिससे वे पहले की तुलना में और भी दिलचस्प हो गए है।

Andhra Pradesh Tourist Places in Hindi

आंध्र प्रदेश में अधिकांश पर्यटक आकर्षण पारिस्थितिक, सांस्कृतिक, प्राकृतिक और धार्मिक रूप से समृद्ध और विविध हैं। आंध्र प्रदेश में घूमने के लिए कुछ सबसे लोकप्रिय स्थानों में नेल्लोर, अमरावती, गंडिकोटा, श्रीकालहस्ती, कडपा, गुंटूर और बहुत कुछ जैसे शहर शामिल हैं।

1. हैदराबाद (Hyderabad)

हैदराबाद शहर जिसे ‘पर्ल सिटी‘ के नाम से जाना जाता है, भारत के सबसे समृद्ध रूप से विस्तार करने वाले शहरों में से एक है। हैदराबाद में ऐतिहासिक स्मारकों, सुंदर उद्यानों और पार्कों, झीलों और विभिन्न प्रकार के रिसॉर्ट जैसे पर्यटकों के आकर्षण की बहुतायत है।

2. तिरुपति (Tirupati)

आंध्र प्रदेश में घूमने के सभी स्थानों में से, तिरुपति स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों के बीच शीर्ष पसंदीदा में से एक है। तिरुपति शेषचलम पहाड़ियों की तलहटी पर स्थित है और प्रकृति ने इसे न केवल पहाड़ियों और नदियों के साथ बल्कि प्रसिद्ध मंदिर के नाम पर अपने राष्ट्रीय उद्यान में वनस्पतियों और जीवों की कुछ बेहतरीन प्रजातियों का भी आशीर्वाद दिया है।

3. विशाखापत्तनम (Vishakhapatnam)

विशाखापत्तनम का बंदरगाह शहर, जिसे विजाग के नाम से जाना जाता है, आंध्र प्रदेश में तीन प्रस्तावित राज्यों की राजधानियों में से एक है। विजाग बंदरगाह मुख्य भूमि भारत में सबसे पुराने शिपयार्ड के घर के रूप में जाना जाता है। विजाग की भौगोलिक स्थिति इसे उन लोगों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बनाती है जो पहाड़ों और समुद्र दोनों से प्यार करते हैं।

4. श्रीशैलम (shrishaimal)

श्रीशैलम आंध्र प्रदेश के कुरनूल जिले में स्थित एक भक्तिपूर्ण शहर है। यह शहर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग मंदिर के लिए प्रसिद्ध है जो हिंदू धर्म के शक्तिवाद और शैव संप्रदायों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थान के रूप में जाना जाता है।

5. गांदीकोटा (Gandikota)

गंदीकोटा एक ऐतिहासिक गांव है जो आंध्र प्रदेश के कडपा जिले में जम्मलमदुगु से 15 किमी दूर पेन्ना नदी के दाहिने किनारे पर स्थित अपने किले की विशेषता है। चालुक्य, कल्याणी, दिल्ली सल्तनत, पेम्मासानी कम्मा नायक और प्रसिद्ध गोलकुंडा सल्तनत जैसे उल्लेखनीय राजवंशों के लिए शहर केंद्र शक्ति हुआ करता था जो इसे प्राकृतिक रूप से सुंदर होने के अलावा ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण बनाता था।

6. अराकू घाटी (Araku valley)

हरे-भरे जंगलों वाले पूर्वी घाटों की गोद में बसे; अराकू घाटी आंध्र प्रदेश के उत्तर पूर्वी कोने में स्थित एक बेरोज़गार गहना है। समुद्र तल से लगभग १,२०० की ऊंचाई पर स्थित अराकू घाटी पृथ्वी की एक जमी हुई परत है। यह अपनी विलक्षणता और बेजोड़ सुंदरता के कारण आंध्र प्रदेश की ऊटी के रूप में जाना जाता है।

7. काकीनाडा (Kakinada)

कोकानाडा के रूप में भी जाना जाता है, काकीनाडा आंध्र प्रदेश का एक विचित्र जिला है जो बंगाल की खाड़ी के तट पर बसा है। यह जिला राजमुंदरी से लगभग 30 मील पूर्व में है और एक प्रमुख बंदरगाह के रूप में कार्य करता है।

8. वारंगल (Varangal)

हैदराबाद से लगभग 149 किलोमीटर की दूरी पर स्थित वारंगल तेलंगाना का पांचवा सबसे बड़ा शहर है। अपने समृद्ध ऐतिहासिक महत्व के लिए लोकप्रिय इस शहर को कभी काकतीय राजवंश द्वारा अपनी राजधानी के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। वारंगल शहर को पहले ओरुगल्लु के नाम से जाना जाता था।

9. गुंटूर (Guntoor)

गुंटूर आंध्र प्रदेश का सबसे बड़ा शहर है। गुंटूर शहर भारत में 11 वां सबसे घनी आबादी वाला शहर है और दुनिया में 24 वें स्थान पर है। चूंकि गुंटूर मैदानी इलाकों में स्थित है, आप आसपास के उपनगरीय क्षेत्रों में कुछ पहाड़ियों को देख सकते हैं और शहर ही उत्तर-पश्चिम में पेरेचेर्ला रिजर्व फॉरेस्ट से घिरा है।

10. चित्तूर (Chittur)

चित्तूर जिला आंध्र प्रदेश में रायलसीमा क्षेत्र का एक हिस्सा है। चित्तूर में जिला मुख्यालय की आबादी 4,170,46 है, जो इसे राज्य में सबसे अधिक आबादी वाले स्थानों में से एक बनाता है जो पोन्नी नदी की घाटी में स्थित है, चित्तूर अपने बाजारों के लिए जाना जाता है जो लोकप्रिय स्थानीय उपज जैसे गन्ना के साथ बहते हैं।

People Also Read:-

मदिकेरी में घूमने लायक जगह कौनसी है?

Top 10 Assam Tourist Places in Hindi 2023.

बिहार में घूमने के 10 ख़ूबसूरत Tourist Places.

केरल के वायनाड में घूमने की 10 आकर्षक जगह कौनसी है?

Conclusion

आंध्र प्रदेश एक बहुत ही सुंदर और आकर्षक राज्य है जहा झूमने और देखने को काफी सारी चीज़े है जिन्हे देखने दूर दूर से लोग आते है। आज के आर्टिकल में हमने आपको आंध्र प्रदेश में घूमने की जगह के बारे में डिटेल में जानकारी दी है।