WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कैसे बने? कार्यकर्ता से जुड़ी पूरी जानकारी 2024

अगर आप भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बनना चाहती हैं मगर इस बारे में कोई जानकारी नहीं है तो हमारे साथ बनी रहे. आज हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता किस प्रकार बना जा सकता है, इसके लिए क्या पात्रता होनी चाहिए, आपके पास कितनी शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए इत्यादि। भारत सरकार की महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत हर राज्य में रहने वाली गर्भवती महिलाओं और कुपोषित बच्चों के विकास के लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में आंगनवाड़ी केंद्र स्थापित किए गए हैं। इन केंद्रों की सहायता से गर्भवती महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखा जाता है। आंगनवाड़ी केंद्र कों चलाने के लिए आंगनवाड़ी सेविका और एक सहायिका कों नियुक्त किया जाता है। आंगनवाड़ी में जों बच्चों को शिक्षा देती है उस शिक्षिका को सेविका कहा जाता है।

आंगनवाड़ी क्या है?

anganwadi karyakarta kaise bane

अगर इस बारे में बात करें कि आंगनबाड़ी केंद्र क्या होता है तों आपको बता दें कि आंगनवाड़ी केंद्र में 3 से 6 साल तक के बच्चों के पोषण का, उनकी प्रारंभिक शिक्षा का और स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखा जाता है। इसके अतिरिक्त गर्भवती महिलाओं को कुपोषण से बचाने की जिम्मेदारी भी आंगनवाड़ी केंद्र पर होती है।
सरकार की ओर से 3 साल से लेकर 6 साल तक के बच्चों को पोषण, स्कूल की प्रारंभिक शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को कुपोषण से बचाने के लिए आंगनवाड़ी केंद्र स्थापित किए गए हैं। इन आंगनवाड़ी केंद्र की संचालिका को ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का नाम दिया जाता है।

आंगनवाड़ी में कितने प्रकार के पद होते हैं

आंगनवाड़ी में आंगनवाड़ी सुपरवाइजर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी सहायिका होती हैं। इन सभी का काम अलग-अलग होता है। आंगनवाड़ी सुपरवाइजर का काम होता है कि वह यह सुनिश्चित करें कि आंगनबाड़ी में सभी काम सही प्रकार से हो रहे हैं। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आंगनवाड़ी में गर्भवती महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखती है। गर्भवती महिलाओं को अच्छे स्वास्थ्य के लिए निरंतर सलाह देती हैं। नियमित तौर पर उनकी जांच की जाती है। इस प्रकार सहायिका का काम होता है कि वह कार्यकर्ता की हेल्प करें।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होती है

अगर कोई भी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनना चाहती है तों सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना होगा कि इसके लिए आपको क्या-क्या पात्रता पूरी करनी होगी। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने के लिए सबसे पहले आप 10वीं पास होने चाहिए। यानी कि 10वीं पास उम्मीदवार आंगनवाड़ी वर्कर बन सकती है। प्रत्येक राज्य सरकार की तरफ से समय-समय पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की जाती है। ऐसे में आप इन पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बन सकती हैं।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/सेविका के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए

  • आंगनवाड़ी टीचर बनने के लिए उम्मीदवार का एक महिला होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 35 साल होना चाहिए।
  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनने के लिए उम्मीदवार का शादीशुदा महिला होना अनिवार्य है।
  • जो भी इन सभी पात्रता को पूर्ण करता है वह अवश्य ही इन पदों पर आवेदन भेजने के लिए योग्य होगा।
  • आवेदन भेजने वाले उम्मीदवार राज्य के स्थाई निवासी होने चाहिए।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के कार्य क्या होते हैं

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बनकर आप अपनी आर्थिक स्थिति तो सुधार सकती है इसके साथ-साथ आप समाज के लिए भी कल्याणकारी काम करती है. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता गर्भवती महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखती है। उन्हें समय समय पर परामर्श देती रहती है कि उन्हें क्या खाना है किस प्रकार रहना है इत्यादि। ऐसे में समाज की दृष्टि से भी यह एक सम्मानजनक काम है। अगर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की नियुक्ति के बारे में बात करें तो इन पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति प्रतियोगी परीक्षा या इंटरव्यू के आधार पर की जाती है। उम्मीदवारों को प्रतियोगी परीक्षा देनी होती है तथा इसमें पास होने पर उन्हें इंटरव्यू देना होता है। इंटरव्यू में पास होने के बाद उनकी नियुक्ति हो जाती है।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भूमिकाओं और जिम्मेदारियों

पूरे आंगनबाड़ी का संचालन आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के द्वारा होता है। आंगनवाड़ी केंद्रों की स्थापना अधिकतर गांव और कस्बों में की जाती है ताकि वहां के लोगों को जागरूक किया जा सके। आंगनवाड़ी केंद्रों कों बच्चों की खेलकूद और शिक्षा के लिए स्थापित किया जाता है। आंगनबाड़ी के अंतर्गत बच्चों के पोषण का भी पूरा ध्यान रखा जाता है। जिसके लिए राज्य सरकार आंगनवाड़ी में जरूरत का सभी समान भेजती है, ताकि उनका स्वास्थ्य अच्छा बना रहें। सरकार के द्वारा हर गांव और कस्बे की आंगनवाड़ी के लिए एक बजट पास किया जाता है. जब ग्राम स्तर की संख्या 700 से 800 तक होती है, तभी वहां आंगनबाड़ी बनाई जाती है।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की सैलरी कितनी है

अब अगर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को मिलने वाले वेतन के बारे में बात करें तो आंगनवाड़ी कार्यकर्ता महिला को अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग वेतन दिया जाता है। पहले आमतौर पर औसतन आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का वेतन ₹4,000 से लेकर ₹8,000 तक होता था। पर 2022 से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का वेतन ₹5,000 से लेकर ₹10,000 तक किया जा चुका है। इस प्रकार अगर आप इस पद पर नियुक्त होती है तो आपको इतना वेतन दिया जाएगा।

यह भी देखें:-

आंगनवाड़ी फॉर्म भरने के लिए जरूरी दस्तावेज 2024.

महिलाओं के लिए प्राइवेट नौकरियां 2024.

12वीं पास के लिए सरकारी नौकरियों की जानकारी.

10+ पैसा कमाने के आसान Real तरीके 2024.

निष्कर्ष:-

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता किस प्रकार बना जा सकता है। इसके लिए क्या योग्यता तथा पात्रता रहती है। आशा करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए लाभदायक रहेगा। हमने आपको बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का क्या काम होता है उसे आंगनवाड़ी में क्या करना होता है, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का चयन किस प्रकार होता है तथा नियुक्ति के बाद उसे कितना वेतन मिलता है।

अलग-अलग राज्यों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए अधिसूचना जारी की जाती है जिसमें आवेदन करके आप आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बन सकती है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का काम आंगनबाड़ी का संचालन करना होता है। आंगनवाड़ी सहायिका आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के अधीन काम करती है। यह सारी जानकारी विस्तार से जानने के लिए आप हमारा आर्टिकल पूरा पढ़ें। इस आर्टिकल में दी गई जानकारी से आपको काफी लाभ मिलेगा।

Leave a Comment