WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आंगनवाड़ी में कितने पद होते हैं? 2024 में पूरी जानकारी

अगर आप एक महिला है और आंगनवाड़ी में नौकरी प्राप्त करना चाहती हैं तो हमारी आज की जानकारी आपके लिए है। आपको बताएंगे कि आंगनवाड़ी में कितने पद होते हैं किस प्रकार आपका चयन होता है, आंगनवाड़ी में नौकरी पाने के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए, किस प्रकार आवेदन किया जा सकता है तथा इसके लिए कितनी शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए इत्यादि। अगर आप भी इस बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ बने रहे। आज हम आपको इस बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं।

जानिए क्या है आंगनवाड़ी

Anganwadi me kitne pad hote hain

सबसे पहले हमें यह जानना होगा कि आंगनवाड़ी क्या है। आंगनबाड़ी एक सरकार द्वारा बनाया गया संगठन है जो बच्चों और माताओं के लिए सेवाएं उपलब्ध करवाता है। इसका मुख्य लक्ष्य गर्भवती महिलाओं की देखभाल, नवजात शिशुओं की देखभाल, पौष्टिक आहार देना और बच्चों के शिक्षा के क्षेत्र में सहायक सेवाएं उपलब्ध करवाना है। आंगनबाड़ी केंद्र गाँवों और शहरों में बने होते हैं। समय-समय पर गर्भवती महिलाएं यहां पर अपनी जांच करवाने जाती हैं। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता उनकी जांच करते हैं तथा उन्हें अपने और अपने बच्चों की देखभाल के लिए परामर्श देती है।

आंगनवाड़ी नौकरी करने से होते हैं कई तरह के लाभ

यह नौकरी करने से आपको कई तरह के लाभ होते हैं. सबसे पहले तो आंगनवाड़ी में महिला कर्मचारी ही होती है तो आप इस नौकरी के जरिए अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बना सकती हैं। नौकरी के जरिए आप अपने परिवार की भी आर्थिक सहायता कर सकती हैं। इसके बाद यह एक सामाजिक कार्य है। आप पूरे समाज को जागरूक करती हैं कि जच्चा और बच्चा का ध्यान किस प्रकार रखा जाता है। इसके अलावा आप गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशु को सेवाएं प्रदान करती हैं। अपने हर तरह की जानकारी प्रदान करती है कि गर्भवती महिला को किस प्रकार रहना है और उन्हें अपने नवजात बच्चों को किस प्रकार संभालना है।

समय-समय पर जा रही होती है आंगनबाड़ी भर्ती के लिए नोटिफिकेशन

अलग-अलग राज्यों में समय-समय पर आंगनबाड़ी भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की जाती है। ऐसे में अगर आप इस नौकरी के लिए इच्छुक हैं तो अपना आवेदन भेज सकती हैं और यह नौकरी पा सकती है। इसके लिए कुछ पात्रता तय की गई है।अगर आप उन सभी शर्तों को पूरा करते हैं तो अवश्य ही आंगनवाड़ी में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। आंगनबाड़ी की नौकरी आर्थिक स्थिति तो सुधरता है इसके साथ-साथ यह है समझ में भी आपका सम्मान बढाती है.आंगनवाड़ी में कई अलग-अलग तरह के पद होते हैं।आप अपनी योग्यता अनुसार इनमें से किसी भी पद पर चयनित हो सकती हैं।

नौकरी में आवेदन करने के लिए होने चाहिए यह जरूरी दस्तावेज

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र (यदि आवेदक आरक्षित वर्ग से हों)
  • बैंक खाते का विवरण
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवश्यक योग्यता

आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो महिला का कम से कम दसवीं पास होना अनिवार्य है। अलग-अलग राज्यों की तरफ से अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता हो सकती है। इसके अतिरिक्त अगर आयु सीमा की बात करें तो आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की उम्र 18 साल से 44 साल के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने आसपास आंगनबाड़ी केंद्र में जा सकती हैं और इसके बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकती हैं।

अलग-अलग पदों की होती है अलग-अलग जिम्मेदारियां

आंगनवाड़ी में कई अलग-अलग पद होते हैं जिनकी अलग-अलग जिम्मेदारियां होते हैं।अलग-अलग पदों के अनुसार उनकी जिम्मेदारियां तय की गई है। आंगनवाड़ी में कई प्रकार के पद निर्धारित किए गए हैं। इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता तथा पात्रता भी अलग-अलग होती है। हम आपको बताएंगे कि आंगनबाड़ी में कौन-कौन से पद होते हैं।आंगनवाड़ी में मुख्य तीन पद होते हैं जो कि ज़्यादातर फील्ड में ही काम करते है। इसमें पहला पद आंगनबाड़ी सुपरवाइजर का होता है जिसे हम मुख्य सेविका भी कहते हैं। उसके बाद आंगनवाड़ी कार्यकर्ता जिसे आंगनवाड़ी वर्कर कहा जाता है और तीसरा पद आंगनवाड़ी हेल्पर का होता है। इसकी अतिरिक्त और भी कई तरह के पद होते हैं।

आंगनवाड़ी में होते हैं यह विभिन्न पद

1. आंगनवाड़ी कार्यकर्ता: सबसे पहले अगर हम आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के बारे में बात करें तो यह सबसे अहम पद होता है। इस पद पर नियुक्त कार्यकर्ता को गर्भवती महिलाओं और बच्चों की देखरेख की करनी होती है तथा उन्हें सेवा देनी होती है। आपका काम बच्चों की शिक्षा और पोषण को सुनिश्चित करना और माताओं को मदद उपलब्ध करवाना होता है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का काम 6 साल से कम उम्र के बच्चों को शिक्षा देना, गर्भवती महिलाओं की देखभाल, उनके स्वास्थ्य की देखभाल, उनकी जरूरत की चीजों कों प्रदान करना, बच्चों के टीकाकरण उनके स्वास्थ्य के बारे में उनकी मदद करना, उन्हें परामर्श देना पोलियो पिलाना इत्यादि होता है। सुपरवाइजर के अधीन 25 से 40 आंगनवाड़ी वर्कर काम करती है जिन्हें सुपरवाइजर द्वारा निर्देशित किया जाता है।

2. आंगनवाड़ी हेल्पर: आंगनवाड़ी हेल्पर का काम आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की मदद करना होता है। आपने अक्सर देखा होगा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ज़ब बच्चों को पोलियो पिलाने के लिए घर-घर जाती है तो साथ में एक और महिला डब्बा उठा रहती है। वह महिला आंगनवाड़ी हेल्पर ही होती है। आंगनवाड़ी हेल्पर की तरफ से आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की हर काम में मदद की जाती है।

3. आंगनवाड़ी सुपरवाइजर: आंगनवाड़ी सुपरवाइजर का पद सबसे मुख्य पद होता है। आंगनवाड़ी सुपरवाइजर को मुख्य सेविका भी कहा जाता है। मुख्य सेविका का काम विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों पर जाकर सुनिश्चित करना होता है कि यहां अच्छे से कम हो रहा है या नहीं। सुपरवाइजर केंद्रों पर जाकर पूरी रिपोर्ट लेती है कि सभी काम अच्छे से हो रहे हैं या फिर नहीं। जब भी सरकार कोई नई योजना चलाती है तो इसके बारे में आंगनवाड़ी सुपरवाइजर हर आंगनबाड़ी केंद्र पर जाकर जानकारी प्रदान करती है तथा सुनिश्चित करती है कि सभी लाभार्थियों को इसका लाभ जरूर मिले।

यह भी देखें:-

आंगनवाड़ी में टीचर कैसे बने?

आंगनवाड़ी में फॉर्म भरने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे?

राजस्थान में आशा सहयोगिनी कैसे बनते हैं?

निष्कर्ष:-

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आपको इस बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है कि आंगनबाड़ी में कितने पद होते हैं इनका क्या-क्या काम होता है तथा किस प्रकार इन पद पर सिलेक्ट हुआ जा सकता है। हमने आपको पूरी डिटेल्स दी है कि किस पद पर क्या काम होता है। आशा करते हैं कि हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आएगा। आंगनवाड़ी में मुख्यतः तीन प्रकार के पद होते हैं जिनके बारे में हमने विस्तार पूर्वक पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई है। ज्यादा जानकारी के लिए आपको अवश्य ही हमारा आर्टिकल पढ़ना चाहिए।

Leave a Comment