Anganwadi Supervisor कैसे बने? 2022 में महिला सुपरवाइजर से जुड़ी पूरी जानकारी

आंगनबाड़ी शब्द से आप सभी भलीभांति परिचित होंगे क्योंकि हम सभी के आसपास हमारे गांव में हमारे मोहल्ले कश्मीर वार्ड नगरीय क्षेत्र एवं शहरी क्षेत्र में आंगनवाड़ी केंद्र होते हैं। यह ऐसे सरकारी केंद्र है जहां पर महिला एवं बाल विकास कल्याण का हित देखा जाता है। इसलिए यह केंद्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बनकर आप एक बेहतरीन करियर चुन सकते हैं क्योंकि आंगनवाड़ी सुपरवाइजर एक बड़ा और महत्वपूर्ण पद माना जाता है। इस पद के लिए हर वर्ष आयोजित होने वाली भर्ती में बड़ा कॉन्पिटिशन देखा जाता है। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि Mehla Supervisor / Anganwadi Supervisor kaise bane?

आंगनवाड़ी एक सरकारी केंद्र है। जहां पर सरकार की तरफ से विविध प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। इन सभी सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए 1 सुपरवाइजर की नियुक्ति की जाती है। जो 20 से 25 या फिर 30 आंगनवाडी को अपनी देखरेख में सुविधा प्रदान करवाता है अथवा सुपरवाइजर अपने अंतर्गत आने वाले सभी आंगनवाड़ी केंद्रों को सहायता राशि प्रदान करवाते हैं जिससे कि आंगनवाड़ी केंद्र में महिला एवं बाल कल्याण का कार्य किया जा सके तथा छोटे बच्चों को विभिन्न प्रकार के पोषण से भरपूर आहार प्रदान किया जा सकें। गर्भवती महिलाओं को आंगनवाड़ी केंद्र में विभिन्न प्रकार की सुविधा मिलती है।

आज का समय पूरी तरह से बदल चुका है और वर्तमान समय में सरकार की तरफ से विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी जाती हैं। सरकार विभिन्न प्रकार की सुविधाएं तरह-तरह के केंद्रों से लोगों तक पहुंचाते हैं। आज के समय में महिला और बाल विकास कल्याण पर अत्यधिक जोर दिया जा रहा है। इसी कड़ी में महिला और बाल विकास कल्याण मंत्रालय द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों की स्थापना की गई है। आंगनवाड़ी केंद्र हमारे घर के आस-पास हमें देखने को मिल जाते हैं जहां पर महिलाओं और बच्चों को उनके कल्याण और विकास के लिए प्रोत्साहन दिया जाता है। उनके भरण-पोषण के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार दिया जाता है तथा विभिन्न प्रकार की सहायता प्रदान की जाती है इन सब की जिम्मेदारी आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की होती है।

आंगनवाड़ी क्या होता है?

Anganwadi Supervisor kaise bane

अनाड़ी एक ऐसा सरकारी केंद्र है जो आमतौर पर सरकारी भवन या सरकारी स्कूल के आसपास होता है। यह आंगनवाड़ी के अंदर संपूर्ण भारत में प्रत्येक गांव कस्बे मोहल्ले वार्ड में स्थित है। यहां पर विशेष रूप से गर्भवती महिला और छोटे बच्चों को कुपोषण से बचाया जाता है। सरकार की तरफ से यहां पर तरह-तरह की सुविधा प्रदान की जाती है। आंगनवाड़ी केंद्र को महिला एवं बाल विकास कल्याण द्वारा चलाया जाता है। इसका मुख्य कारण क्षेत्र के अंतर्गत महिला एवं बालक-बालिकाओं का कल्याण तथा विकास हो सकें। इसके लिए सरकार और मंत्रालय द्वारा विभिन्न प्रकार की सुविधाएं विभिन्न प्रकार के कदम उठाए जा रहे हैं।

आंगनवाड़ी केंद्रों में गर्भवती महिलाओं की देखभाल की जाती है। गर्भवती महिलाओं को समय-समय पर पोषक तत्वों से भरपूर आहार प्रदान किया जाता है जो उनके शरीर के लिए उपयोगी साबित होता है। इसके अलावा कुपोषण से ग्रसित बच्चों को विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व वाले आहार वितरण किए जाते हैं। तरह-तरह की सुविधा और सहायता प्रदान की जाती है ताकि उनका विकास और कल्याण हो सके इसी संदर्भ में हमारे देश में वर्तमान समय में बड़े पैमाने पर महिला और बाल विकास कल्याण पर जोर दिया जा रहा है। इसलिए आंगनवाड़ी केंद्र इस कदम के लिए बेहतरीन साबित हो रहा है तो आइए जानते हैं कि Mehla Supervisor kaise bane?

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर क्या होता है?

आंगनवाड़ी केंद्र को चलाने के लिए एक स्थानीय महिला नागरिक ही होती है। परंतु किसी ब्लॉक किया तहसील के अंतर्गत आने वाले कम से कम 20-25 से लेकर 30 आंगनवाड़ी केंद्रों को संभालने की जिम्मेदारी एक व्यक्ति विशेष को दी जाती है जिसे आंगनवाड़ी सुपरवाइजर कहा जाता है यह एक महत्वपूर्ण पद है। इसीलिए इस पर सरकार द्वारा परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है इस परीक्षा को पास करने के बाद मेरिट लिस्ट में स्थान प्राप्त करके आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बन सकते हैं।

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की भूमिका बहुत बड़ी होती है क्योंकि उसके अंतर्गत 30 आंगनवाड़ी केंद्र आते हैं। जहां पर समय-समय पर जरूरत के हिसाब से वह सरकार द्वारा प्रचारित की गई योजनाओं का लाभ पहुंचाना होता है। अंतर्गत आने वाली आंगनवाड़ी केंद्र पर सही ढंग से कार्य हो रहा है या नहीं इस बात की जिम्मेदारी भी आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की होती है। आंगनवाड़ी सुपरवाइजर अपनी जिम्मेदारी से अंतर्गत आने वाली सभी आंगनवाड़ी केंद्रों की देखभाल और वहां पर सरकार की तरफ से जारी की गई योजनाओं का लाभ पहुंचाना एवं आंगनवाड़ी केंद्र पर जरूरी और महत्वपूर्ण सहायता प्रदान कराना होता है।

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की डिमांड आज के समय में बहुत ज्यादा है क्योंकि आज के समय में ज्यादातर लोग सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। सरकारी नौकरी में विभिन्न प्रकार की सुविधा मिलती है तथा सैलरी भी ज्यादा मिलती है। रिटायरमेंट के बाद रिटायरमेंट भत्ता एवं उसके बाद हर महीने पेंशन भी मिलती है इसीलिए लोग सरकारी नौकरी करना चाहते हैं इसी कड़ी में आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की एक बड़ी पोस्ट है‌। जहां पर अच्छी नौकरी मानी जाती है यह एक महत्वपूर्ण और सम्मानजनक पद माना जाता है। यही वजह है कि आज के समय में अधिकांश युथ आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बनना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कि आंगनवाड़ी सुपरवाइजर कैसे बनते हैं।

BA के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी की पूरी जानकारी।

Fashion Designer कैसे बने?

12 Arts में करने के बाद क्या करें?

Anganbadi Supervisor के लिए योग्यता 2022

  • आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बनने के लिए कम से कम 12वीं कक्षा पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से होनी चाहिए।
  • अभ्यर्थी किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से ग्रेजुएशन होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से ही होनी चाहिए।
  • आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बनने के लिए अधिकतम 35 वर्ष आयु सीमा निर्धारित की गई है।
  • भारत के कुछ राज्यों में आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बनने की आयु सीमा 18 वर्ष रखी गई है।

आंगनबाड़ी सुपरवाइजर कैसे बनें? (Mehla Supervisor kaise bane in 2022)

आंगनवाड़ी केंद्र का सुपरवाइजर बनने के लिए आपको सबसे पहले सब सरकार द्वारा आयोजित आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती में आवेदन करना होगा। लेकिन इससे पहले आपको अपने राज्य का इतिहास अच्छी तरह से पढ़ लेना है। अपने राज्य से संबंधित इतिहास, संस्कृति, भूगोल, राजनीति, करंट अफेयर्स इत्यादि के बारे में प्रश्न पूछे जाते हैं। जब आप इस तरह की पढ़ाई अच्छी तरह से कर लेते हैं तो उसके बाद आपको भर्ती में आवेदन करने के बाद परीक्षा देनी होगी। आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की लिखित परीक्षा विभिन्न प्रकार के प्रश्नों से संपन्न होती है।

लिखित परीक्षा में पास होना अनिवार्य है। लिखित परीक्षा सामान्य तौर पर 100 अंको की होती है। इसके अंतर्गत राज्य का इतिहास राज्य की कला राज्य की संस्कृति सभ्यता भूगोल सामान्य विज्ञान सामान्य ज्ञान इत्यादि से संबंधित कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं, जिनका सही उत्तर देकर परीक्षा में पास होना अनिवार्य है। परीक्षा में पास होने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। लेकिन अगर आपने अच्छे मेहनत से पढ़ाई की है तभी आप लिखित परीक्षा में पास होंगे नहीं तो इस परीक्षा में पास होना इतना आसान नहीं है। इसीलिए लोग आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बनने के लिए लंबे समय से पढ़ाई करते हैं।

लिखित परीक्षा में पास होने के बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू के दौरान आपको पूछे गए सभी प्रश्नों का अच्छी तरह से उत्तर देना होता है। यहां पर अपने राज्य से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं जिनमें राज्य का इतिहास, भूगोल, संस्कृति, कला, विरासत, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान इत्यादि शामिल है। अगर आप अच्छी तरह से इंटरव्यू देते हैं तो आपको इंटरव्यू के बाद सुपरवाइजर बना दिया जाता है क्योंकि इंटरव्यू को आप ने पास कर दिया है। लेकिन अगर आप इंटरव्यू पास नहीं कर पाते हैं तो आपको अगले वर्ष फिर से सुपरवाइजर का exam देना होगा।

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की सैलरी (Anganwadi Supervisor Salary in Hindi 2022)

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर का एक पद महत्वपूर्ण पद माना जाता है। यहां पर काफी सम्मान मिलता है क्योंकि इस पद के अंतर्गत आपको विभिन्न आंगनवाड़ी केंद्रों की जिम्मेदारी उठानी होगी। आमतौर पर 10 से 15 या 20 से 25 आंगनवाड़ी केंद्र एक सुपरवाइजर के अंतर्गत आते हैं। लेकिन कभी कबार आपको 30 आंगनवाड़ी केंद्रों की जिम्मेदारी भी उठानी पड़ सकती है और यह जिम्मेदारी उठाना कोई आम बात नहीं है। इस दौरान आपको अच्छी तरह से अपने कर्तव्य का पालन करना होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की सैलरी आमतौर पर 20000 से 40000 के बीच होती है। यह एक सरकारी नौकरी है इसीलिए आपको वेतन के अलावा विभिन्न प्रकार की सुविधाएं भी मिल जाते है।

Conclusion

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बनकर एक बेहतरीन करियर विकल्प को देख सकते हैं क्योंकि आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बनने के बाद अच्छी सैलरी दी जाती है। तो सरकार की तरफ से विभिन्न प्रकार की सुविधाएं भी मिलती हैं। आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की बड़ी भूमिका होती है क्योंकि इसके अंतर्गत 25 से 30 आंगनवाड़ी केंद्र आते हैं। जिनकी जिम्मेदारी आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के ऊपर होती है। Mehla Supervisor kaise bane? के बारे में हम आपको पूरी जानकारी आज के इस आर्टिकल में विस्तार से बता चुके हैं कि आंगनवाड़ी सुपरवाइजर कैसे बनते हैं? उम्मीद करते हैं कि आपको जरूर पसंद आई होगी। इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर अवश्य देंगे।

Leave a Comment