WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Anganwadi Supervisor कैसे बने? 2024 में महिला सुपरवाइजर से जुड़ी पूरी जानकारी

आंगनबाड़ी शब्द से आप सभी भलीभांति परिचित होंगे क्योंकि हम सभी के आसपास हमारे गांव में हमारे मोहल्ले कश्मीर वार्ड नगरीय क्षेत्र एवं शहरी क्षेत्र में आंगनवाड़ी केंद्र होते हैं। यह ऐसे सरकारी केंद्र है जहां पर महिला एवं बाल विकास कल्याण का हित देखा जाता है। इसलिए यह केंद्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है Anganwadi Supervisor बनकर आप एक बेहतरीन career चुन सकते हैं क्योंकि आंगनवाड़ी सुपरवाइजर एक बड़ा और महत्वपूर्ण पद माना जाता है। इस पद के लिए हर वर्ष आयोजित होने वाली भर्ती में बड़ा competition देखा जाता है। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि Mehla Supervisor / Anganwadi Supervisor kaise bane?

आंगनवाड़ी एक सरकारी केंद्र है। जहां पर सरकार की तरफ से विविध प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। इन सभी सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए सुपरवाइजर की नियुक्ति की जाती है। जो 20 से 25 या फिर 30 आंगनवाडी को अपनी देखरेख में सुविधा प्रदान करवाता है अथवा सुपरवाइजर अपने अंतर्गत आने वाले सभी आंगनवाड़ी केंद्रों को सहायता राशि प्रदान करवाते हैं जिससे कि आंगनवाड़ी केंद्र में महिला एवं बाल कल्याण का कार्य किया जा सके तथा छोटे बच्चों को विभिन्न प्रकार के पोषण से भरपूर आहार प्रदान किया जा सकें। गर्भवती महिलाओं को आंगनवाड़ी केंद्र में विभिन्न प्रकार की सुविधा मिलती है।

आज का समय पूरी तरह से बदल चुका है और वर्तमान समय में सरकार की तरफ से विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी जाती हैं। सरकार विभिन्न प्रकार की सुविधाएं तरह-तरह के केंद्रों से लोगों तक पहुंचाते हैं। आज के समय में महिला और बाल विकास कल्याण पर अत्यधिक जोर दिया जा रहा है। इसी कड़ी में महिला और बाल विकास कल्याण मंत्रालय द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों की स्थापना की गई है। आंगनवाड़ी केंद्र हमारे घर के आस-पास हमें देखने को मिल जाते हैं जहां पर महिलाओं और बच्चों को उनके कल्याण और विकास के लिए प्रोत्साहन दिया जाता है। उनके भरण-पोषण के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार दिया जाता है तथा विभिन्न प्रकार की सहायता प्रदान की जाती है इन सब की जिम्मेदारी आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की होती है।

Anganwadi Kya Hai-

Anganwadi Supervisor kaise bane

आंगनवाड़ी एक ऐसा सरकारी केंद्र है जो आमतौर पर सरकारी भवन या सरकारी स्कूल के आसपास होता है। यह आंगनवाड़ी के अंदर संपूर्ण भारत में प्रत्येक गांव कस्बे मोहल्ले वार्ड में स्थित है। यहां पर विशेष रूप से गर्भवती महिला और छोटे बच्चों को कुपोषण से बचाया जाता है। सरकार की तरफ से यहां पर तरह-तरह की सुविधा प्रदान की जाती है। आंगनवाड़ी केंद्र को महिला एवं बाल विकास कल्याण द्वारा चलाया जाता है। इसका मुख्य कारण क्षेत्र के अंतर्गत महिला एवं बालक-बालिकाओं का कल्याण तथा विकास हो सकें। इसके लिए सरकार और मंत्रालय द्वारा विभिन्न प्रकार की सुविधाएं विभिन्न प्रकार के कदम उठाए जा रहे हैं।

आंगनवाड़ी केंद्रों में गर्भवती महिलाओं की देखभाल की जाती है। गर्भवती महिलाओं को समय-समय पर पोषक तत्वों से भरपूर आहार प्रदान किया जाता है जो उनके शरीर के लिए उपयोगी साबित होता है। इसके अलावा कुपोषण से ग्रसित बच्चों को विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व वाले आहार वितरण किए जाते हैं। तरह-तरह की सुविधा और सहायता प्रदान की जाती है ताकि उनका विकास और कल्याण हो सके इसी संदर्भ में हमारे देश में वर्तमान समय में बड़े पैमाने पर महिला और बाल विकास कल्याण पर जोर दिया जा रहा है। इसलिए आंगनवाड़ी केंद्र इस कदम के लिए बेहतरीन साबित हो रहा है तो आइए जानते हैं कि Mehla Supervisor kaise bane?

यह भी देखें;-

राजस्थान आंगनवाड़ी महिला सुपरवाइजर Syllabus एंड Exam Pattern 2024?

छात्र और हाउसवाइफ घर बैठे Onine पैसे कैसे कमाए?

Anganwadi Supervisor Kya Hota Hai-

आंगनवाड़ी केंद्र को चलाने के लिए एक स्थानीय महिला नागरिक ही होती है। परंतु किसी block या तहसील के अंतर्गत आने वाले कम से कम 20-25 से लेकर 30 Anganwadi केंद्रों को संभालने की जिम्मेदारी एक व्यक्ति विशेष को दी जाती है जिसे आंगनवाड़ी सुपरवाइजर कहा जाता है यह एक महत्वपूर्ण पद है। इसीलिए इस पर सरकार द्वारा परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है इस परीक्षा को पास करने के बाद Merit List में स्थान प्राप्त करके आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बन सकते हैं।

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की भूमिका बहुत बड़ी होती है क्योंकि उसके अंतर्गत 30 आंगनवाड़ी केंद्र आते हैं। जहां पर समय-समय पर जरूरत के हिसाब से वह सरकार द्वारा प्रचारित की गई योजनाओं का लाभ पहुंचाना होता है। अंतर्गत आने वाली आंगनवाड़ी केंद्र पर सही ढंग से कार्य हो रहा है या नहीं इस बात की जिम्मेदारी भी आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की होती है। आंगनवाड़ी सुपरवाइजर अपनी जिम्मेदारी से अंतर्गत आने वाली सभी आंगनवाड़ी केंद्रों की देखभाल और वहां पर सरकार की तरफ से जारी की गई योजनाओं का लाभ पहुंचाना एवं आंगनवाड़ी केंद्र पर जरूरी और महत्वपूर्ण सहायता प्रदान कराना होता है।

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की demand आज के समय में बहुत ज्यादा है क्योंकि आज के समय में ज्यादातर लोग सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। सरकारी नौकरी में विभिन्न प्रकार की सुविधा मिलती है तथा सैलरी भी ज्यादा मिलती है। Retirement के बाद रिटायरमेंट भत्ता एवं उसके बाद हर महीने पेंशन भी मिलती है इसीलिए लोग सरकारी नौकरी करना चाहते हैं इसी कड़ी में आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की एक बड़ी Post है‌। जहां पर अच्छी नौकरी मानी जाती है यह एक महत्वपूर्ण और सम्मानजनक पद माना जाता है। यही वजह है कि आज के समय में अधिकांश युथ आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बनना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कि आंगनवाड़ी सुपरवाइजर कैसे बनते हैं।

आंगनवाड़ी टीचर कैसे बने?

BA के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी की पूरी जानकारी।

अतिथि अध्यापक (Guest Teacher) कैसे बनते हैं?

बेरोजगारी भत्ता क्या होता है कैसे प्राप्त करें पूरी जानकारी?

Anganwadi Supervisor के लिए योग्यता 2024

  • आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बनने के लिए कम से कम 12वीं कक्षा पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से होनी चाहिए।
  • अभ्यर्थी किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से ग्रेजुएशन होना चाहिए।
  • उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से ही होनी चाहिए।
  • आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बनने के लिए अधिकतम 40 वर्ष आयु सीमा निर्धारित की गई है।
  • भारत के कुछ राज्यों में आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बनने की आयु सीमा 18 वर्ष रखी गई है।

Anganwadi Supervisor के लिए आयु में छूट (Age Relaxation) कितनी मिलेगी?

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बनने के लिए Normal Candidates की आयु सीमा 18 साल से ऊपर और 40 वर्ष से कम होनी जरूरी है। इसके अलावा कुछ Category के लिए आयु में छूट का प्रावधान भी मिलता है जिसकी जानकारी निम्नलिखित दी गई है:

S.No.CategoryAge Relaxation
1.General Female5 Years
2.Rajasthan Females (SC/STOBC/SBC)10 Years
3.General Anganwadi Workers10 Years
4.Anganwadi Workers (SC/STOBC/SBC)15 Years
5.Widowसेवानिवृत्ति (Retire) की आयु ऊपरी आयु सीमा होगी
Anganwadi Supervisor Age Relaxation 2024

Anganwadi Supervisor Kaise Bane?

आंगनवाड़ी केंद्र का सुपरवाइजर बनने के लिए आपको सबसे पहले सब सरकार द्वारा आयोजित आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती में आवेदन करना होगा। लेकिन इससे पहले आपको अपने राज्य का इतिहास अच्छी तरह से पढ़ लेना है। अपने राज्य से संबंधित इतिहास, संस्कृति, भूगोल, राजनीति, करंट अफेयर्स इत्यादि के बारे में प्रश्न पूछे जाते हैं। जब आप इस तरह की पढ़ाई अच्छी तरह से कर लेते हैं तो उसके बाद आपको भर्ती में आवेदन करने के बाद परीक्षा देनी होगी। आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की लिखित परीक्षा विभिन्न प्रकार के प्रश्नों से संपन्न होती है।

Written Exam में पास होना अनिवार्य है। लिखित परीक्षा सामान्य तौर पर 100 अंको की होती है। इसके अंतर्गत राज्य का इतिहास राज्य की कला राज्य की संस्कृति सभ्यता भूगोल सामान्य विज्ञान सामान्य ज्ञान इत्यादि से संबंधित कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं, जिनका सही उत्तर देकर परीक्षा में पास होना अनिवार्य है। परीक्षा में पास होने के बाद आपको Interview के लिए बुलाया जाता है। लेकिन अगर आपने अच्छे मेहनत से पढ़ाई की है तभी आप लिखित परीक्षा में पास होंगे नहीं तो इस परीक्षा में पास होना इतना आसान नहीं है। इसीलिए लोग आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बनने के लिए लंबे समय से पढ़ाई करते हैं।

लिखित परीक्षा में पास होने के बाद Interview के लिए बुलाया जाता है। Interview के दौरान आपको पूछे गए सभी प्रश्नों का अच्छी तरह से उत्तर देना होता है। यहां पर अपने राज्य से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं जिनमें राज्य का इतिहास, भूगोल, संस्कृति, कला, विरासत, सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान इत्यादि शामिल है। अगर आप अच्छी तरह से Interview देते हैं तो आपको Interview के बाद सुपरवाइजर बना दिया जाता है क्योंकि Interview को आप ने पास कर दिया है। लेकिन अगर आप पास नहीं कर पाते हैं तो आपको अगले वर्ष फिर से सुपरवाइजर का Exam देना होगा।

Anganwadi Supervisor Joining Process in Hindi 2024

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की भर्ती कैसे होती है यह जानने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों को समझना होगा:

  1. सबसे पहले आंगनवाड़ी द्वारा निकली भर्ती के लिए Apply करें
  2. Application Form भरने के बाद परीक्षा देनी होगी
  3. सबसे पहले लिखित परीक्षा (Written Exam) पास करें
  4. लिखित परीक्षा पास करने के बाद साक्षात्कार (Interview) होगा
  5. Interview में पास होने के पश्चात आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के लिए चयन (Joining) किया जाएगा।

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के लिए बुक्स कौनसी हैं? (Anganwadi Mahila Supervisor Best Books 2024)

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की सैलरी (Anganwadi Supervisor Salary in Hindi 2024)

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर का एक पद महत्वपूर्ण पद माना जाता है। यहां पर काफी सम्मान मिलता है क्योंकि इस पद के अंतर्गत आपको विभिन्न आंगनवाड़ी केंद्रों की जिम्मेदारी उठानी होगी। आमतौर पर 10 से 15 या 20 से 25 आंगनवाड़ी केंद्र एक सुपरवाइजर के अंतर्गत आते हैं। लेकिन कभी कबार आपको 30 आंगनवाड़ी केंद्रों की जिम्मेदारी भी उठानी पड़ सकती है और यह जिम्मेदारी उठाना कोई आम बात नहीं है। इस दौरान आपको अच्छी तरह से अपने कर्तव्य का पालन करना होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की सैलरी आमतौर पर 20,000 से 40,000 के बीच होती है। यह एक सरकारी नौकरी है इसीलिए आपको वेतन के अलावा विभिन्न प्रकार की सुविधाएं भी मिल जाते है।

FAQS:-

1. आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बनने के लिए शिक्षा के तौर पर आपको 12वीं पास करना जरूरी है, इसी के साथ कंप्यूटर का ज्ञान होना भी अनिवार्य है।

2. आंगनवाड़ी की सबसे बड़ी पोस्ट कौन सी है?

आंगनवाड़ी में सबसे बड़ा पद मुख्य सेविका का होता है, जिसे आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भी कहते हैं। इनका काम आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका का मार्गदर्शन करना है।

3. आंगनबाड़ी की नियुक्ति कौन करता है?

आंगनबाड़ी की नियुक्ति का ए अंतिम निर्णय ग्राम सभा का होता है लेकिन इसमें महिला एवं बाल विकास द्वारा मुख्य भूमिका निभाई जाती है। पारदर्शिता के लिए विभाग द्वारा नई गाइडलाइंस बनाई गई है।

4. आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की कितने घंटे की ड्यूटी होती है?

यह पूरी तरह आंगनबाड़ी के स्थान पर निर्भर करता है, लेकिन आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की ड्यूटी ज्यादा से ज्यादा 8 घंटे की होती है। इसके दौरान उनको आंगनबाड़ी केंद्रों और कागजात निगरानी करनी होती है।

Conclusion

आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बनकर एक बेहतरीन करियर विकल्प को देख सकते हैं क्योंकि आंगनवाड़ी सुपरवाइजर बनने के बाद अच्छी सैलरी दी जाती है। तो सरकार की तरफ से विभिन्न प्रकार की सुविधाएं भी मिलती हैं। आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की बड़ी भूमिका होती है, क्योंकि इसके अंतर्गत 25 से 30 आंगनवाड़ी केंद्र आते हैं। जिनकी जिम्मेदारी आंगनवाड़ी सुपरवाइजर के ऊपर होती है। Mehla Supervisor कैसे बनते हैं, बारे में हम आपको पूरी जानकारी आज के इस आर्टिकल में विस्तार से बता चुके हैं कि आंगनवाड़ी सुपरवाइजर कैसे बनते हैं? उम्मीद करते हैं कि आपको जरूर पसंद आई होगी। इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर अवश्य देंगे।

42 thoughts on “Anganwadi Supervisor कैसे बने? 2024 में महिला सुपरवाइजर से जुड़ी पूरी जानकारी”

  1. Anganvadi supervisor ke study k liy aap ne Jo book batai h to usi ka study kru ya or koi book Leni hongi…??

    Reply
  2. Mai mp ki rahne wali hu muze anganwadi supervisor ka form bharna h plz bataye kaha se or kab bhar sakte h or antim tarik kab h

    Reply

Leave a Comment