Animation Course kaise kare? 2022 में पूरी जानकारी

Animation Course करने के बाद बेहतरीन करियर विकल्प देखने को मिलता है। इसीलिए वर्तमान समय में अधिकांश युवा 12वीं कक्षा पास करने के बाद Animation Course करने में लग जाते हैं। एनिमेटेड दुनिया में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप फिल्में और टेलीविजन धारावाहिक में भी कार्य कर सकते हैं, क्योंकि वर्तमान समय में फिल्म और वेब सीरीज में Animation काफी ज्यादा यूज किया जाता है। अनेक तरह की एनिमेशन फिल्में रिलीज होती है। इन फिल्मों को बनाने के लिए फिल्मों की Editing करने के लिए Animation Course करना होता है।

Animation Course करने के लिए हमारे देश में अनेक सारे शिक्षण संस्थान उपलब्ध हैं, जो एनिमेशन कोर्स करवाते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी तरह का एनिमेशन कार्य कर सकते हैं। आप अपनी खुद की भी एनिमेशन फिल्म बना सकते हैं। यह आपका एनिमेशन फिल्म एडिटिंग का स्टार्टअप लॉन्च कर सकते हैं। एनिमेशन से संबंधित किसी भी तरह का कार्य आसानी से किया जा सकता है।

आज के समय में हर क्षेत्र में बढ़ते competition के लिए न्यूज़ चैनल भी एनिमेशन का सहारा ले रहे हैं। एनिमेशन की मदद से एक न्यूज़ चैनल दर्शकों को बेहतरीन तरीके से न्यूज़ Analysis करके बताते हैं। इसके अलावा अनेक तरह के टेलीविजन धारावाहिक और फिल्मों में भी Animation का कार्य किया जाता है। एनिमेशन से फिल्मों का रंग रूप बदल जाता है, तो आइए आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बताएंगे, कि Animation Course kaise kare?

अवश्य पढ़ें:- फिल्म डायरेक्टर कैसे बने? पूरी जानकारी.

Animation क्या होता है? Animation Course Kaise Kare?

Animation Course kaise kare? 2022 में पूरी जानकारी

आसान भाषा में बताएं तो Animation का अर्थ – किसी भी दृश्य को कार्टून की तरह दिखने वाले लोगों को बनाया जाता है, उसे एनिमेशन कहते हैं।‌ इसे कंप्यूटर की मदद से सॉफ्टवेयर के जरिए बनाया जाता है। इन एनिमेशन से ही फिल्म बनाई जा सकती है। Animation का वर्तमान समय में अत्यधिक प्रचलन है। इसीलिए लोग एनिमेशन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। एनिमेशन का कोर्स कर के बेहतरीन करियर विकल्प देखना चाहते हैं।

वर्तमान समय में न्यूज़ मीडिया से लेकर फिल्मी जगत तक हर कोई एनिमेशन का सहारा लेता है। इसीलिए अब Animation 2D 3D इत्यादि रूप में बदल चुका है। अलग-अलग फॉर्मेट के अनुसार एनिमेशन फिल्मों और दृश्यों को बनाया जाता है, लेकिन Animation सीखने के लिए कौन कौन से इंस्टिट्यूट हैं। एनिमेशन के लिए कौन-कौन से कोर्स है?  इस विषय में हम आपको आज के इस आर्टिकल में जानकारी प्रदान करेंगे तो आइए शुरू करते हैं।

भारत के अलग-अलग छोटे बड़े शिक्षण संस्थानों से आप Animation का कोर्स कर सकते हैं। आमतौर पर भारत के सभी जिलों में एनिमेशन का कोर्स कराने वाले शिक्षण संस्थान देखने को मिल जाएंगे, जिसमें आप एनिमेशन डिग्री या एनीमेशन डिप्लोमा वाला कोर्स कर सकते हैं। इन दोनों के ही अलग-अलग समय अवधि है। एनिमेशन डिग्री वाला कोर्स 3 वर्ष का होता है, जबकि एनीमेशन डिप्लोमा का कोर्स 1 वर्ष का ही होता है।

Animation को कंप्यूटर से सॉफ्टवेयर के जरिए जनरेट किया जाता है, बनाया जाता है। यह एक तरह का दृश्य होता है, जिसे अलग-अलग फॉर्मेट में तैयार किया जाता है। नई तकनीकी से चित्रण का डिजाइन करना दृश्यों का निर्माण करना इत्यादि शामिल है।

Animation कोर्स करने के लिए योग्यता –

  • कंप्यूटर के क्षेत्र में रुचि होनी चाहिए।
  • कम से कम 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए।
  • ट्वेल्थ क्लास में कम से कम 50% अंक होने चाहिए।
  • एनीमेशन कोर्स करने के लिए फीस होनी चाहिए।
  • इंटरेस्ट एग्जाम में पास होना चाहिए।
  • अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए।
  • सॉफ्टवेयर की जानकारी होनी चाहिए।
  • Drawing And Scatch में अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

Animation के Course in Hindi 2022–

B.Sc in Animation– एनिमेशन सीखने के लिए “B.Sc in Animation” कोर्स सबसे कारगर है। इसमें advanced level का Animation process सिखाया जाता है जिससे हर तरह का एनिमेशन कार्य कर सकते हैं। इस कोर्स के अंतर्गत 2D एनीमेशन 3D एनीमेशन एवं VFX का कार्य भी सिखाया जाता है, जिससे फिल्मों में हर तरह का कार्य कर सकते हैं।

Diploma in Multimedia & Animation– Animation कोर्स के अंतर्गत आप diploma कर सकते हैं। इसमें नए जमाने के एनिमेशन पृष्ठ बताए जाते हैं। “Diploma in Multimedia & Animation” कोर्स करने के बाद आपको बेहतरीन करियर विकल्प देखने को मिलेगा। डिप्लोमा कोर्स के अंतर्गत आपको Animation से संबंधित आधुनिक जानकारी प्रदान की जाती है, जिससे वर्तमान समय का animation craft तैयार किया जा सकें।

Certificate in Animation– एनिमेशन कोर्स के अंतर्गत Animation का सर्टिफिकेट भी आता है। एनिमेशन जगत में बेहतरीन करियर विकल्प देखने वालों को सर्टिफिकेट इन एनीमेशन कोर्स जरूर करना चाहिए। इस कोर्स को करने के बाद एनिमेशन के सेक्टर में हर तरह का कार्य मिल सकता है।

2D Animation Course– इस कोर्स के अंतर्गत आपको Animation से संबंधित सामान्य और बेसिक जानकारियां बताई जाती है, जिसमें आप आमतौर पर दिखाए जाने वाले एनिमेशन बना सकते हैं। इस कोर्स को करने में आपको 1 वर्ष तक का समय लग सकता है। इस कोर्स को करने के बाद ही Animation के सेक्टर में एडवांस लेवल का कार्य कर सकते हैं और आगे का कोर्स भी कर सकते हैं।

3D Animation Course– 3D एनीमेशन कोर्स को करने के लिए आपको पहले 2D एनीमेशन कोर्स करना होगा, क्योंकि एनिमेशन का कोर्स करने के लिए आपको अनेक तरह की बेसिक जानकारी और Animation बनाने का कार्य 2D एनीमेशन कोर्स के अंतर्गत बताया जाता है। इसीलिए 2D एनीमेशन कोर्स करने के बाद आप इस कोर्स के जरिए एडवांस लेवल का एनिमेशन कोर्स सीख सकते हैं। जिससे वर्तमान समय में बनाए जाने वाले 3D एनीमेशन का कार्य कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

Animation Course करने के लिए भारत के best Institute–

CityInstitute Name
JaipurBirla Institute of Technology
AhmedabadNational Institute of Design
PuneFilm and Television Institute of India
MumbaiSir J. J. Institute of Applied Art
DelhiMass Communication Research Centre
KolkataNational Institute of Film and Fine Arts

Animation Course की Fees–

Animation कोर्स करने की फीस अलग-अलग शिक्षण संस्थानों के ऊपर निर्भर करती है क्योंकि जो भारत के लोकप्रिय और प्रचलित शिक्षण संस्था ने वे अपने अनुसार किस लेते हैं। जबकि सामान्य और छोटे शिक्षण संस्थान कम फीस लेते हैं। भारत में सामान्य तौर पर एनिमेशन कोर्स को करने की फीस ₹30000 से लेकर ₹100000 तक है। इसके अलावा अलग-अलग कॉलेज के अनुसार या फिर अलग-अलग निर्धारित की गई है।

Animation के नौकरी पद –

  • Animation Editor
  • Animation Script writer
  • Storyboard Artist
  • Production Designer
  • Animation Film Director
  • Animator
  • Layout Artist
  • Animation Modeller
  • Digital Painter
  • Animation Compositor

एनीमेशन के बाद करियर ऑप्शन –

Animation का कोर्स करने के बाद आप किसी नौकरी के मोहताज नहीं रहते हैं, बल्कि आप अपना खुद का स्टार्टअप भी लॉन्च कर सकते हैं या अपना एनिमेशन फिल्म डायरेक्शन प्रोडक्शन मेकिंग एवं एडिटिंग का कार्य कर सकते हैं। Animation से संबंधित फिल्म, सीरीज, वीडियो इत्यादि अनेक तरह के कार्य होते हैं। करने के लिए आप स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं या अपना छोटा सा व्यापार व्यवसाय भी स्टार्ट कर सकते हैं।

Animation का कोर्स करने के बाद अन्य तरह के पद मिल जाते हैं। अनेक तरह की नौकरी मिल जाती है जिसे हमने आपको ऊपर बता दिया है। लेकिन उसके अलावा आप अपना खुद का कार्य भी कर सकते हैं। एनिमेशन के सत्र में अनेक तरह के कार्य मौजूद होते हैं। जैसे एनिमेशन विज्ञापन बनाना है। एनिमेशन फिल्म बनाना, एनीमेशन शॉर्ट वीडियो बनाना, एनिमेशन चल चित्र बनाना, एनिमेशन का निर्माण करना, Animation व्यक्तित्व दर्शाना, एनिमेशन डिजाइन करना इत्यादि।

Animation कोर्स के बाद सैलरी –

एनीमेशन कोर्स करने के बाद सैलरी पद और कार्य के ऊपर निर्भर करती है। आप किस कंपनी में काम करते हैं कैसे प्रोडक्शन हाउस के साथ काम करते हैं या कौन सा काम करते हैं। इस बात के ऊपर निर्भर करता है कि आप की सैलरी कितनी है। Animation कोर्स करने के बाद आपका पद कौन सा है, किस पद पर आप कार्य कर रहे हैं। इस बात पर भी सैलरी निर्भर करती है, लेकिन आमतौर पर एनीमेशन कोर्स करने के बाद आपको हर महीने 30000 से लेकर ₹50000 शुरुआती तौर पर आसानी से मिल जाते हैं। इसके अलावा जी आप अपना खुद का स्टार्टअप शुरू करते हैं तो हर महीने लाखों रुपए भी कमा सकते हैं।

FAQ : Animation से संबंधित कुछ प्रश्न एवं उत्तर –

Q. एनिमेशन क्या होता है?

Animation एक प्रोसेस होता है जिसे कंप्यूटर के जरिए सॉफ्टवेयर से परिदृश्य या चित्रण के रूप में विकसित किया जाता है।

Q. एनिमेशन कितने प्रकार के होते हैं?

एनिमेशन सामान्यत दो प्रकार के होते हैं। 2D एवं 3D, इसके अलावा VFX भी एनिमेशन का एक भाग है।

Q. एनिमेशन का कोर्स करने में कितना समय लगता है?

Animation का अलग-अलग कोर्स 1 से 3 वर्ष तक का होता है।

Q. Animation कोर्स करने के बाद क्या कार्य कर सकते हैं?

एनिमेशन का कोर्स करने के बाद फिल्म इडीटर, वीडियो एडिटर, एनीमेशन एडिटर, इत्यादि अनेक तरह के करियर विकल्प होते ते हैं।

Conclusion

Animation आज के समय में एक मुख्य जरूरत है क्योंकि एडमिशन की मदद से ही अनेक तरह के दृश्य दिखाए जाते हैं। विशेष रुप से इतिहास या फिर कुछ ऐसे दृश्य जिन्हें आसान भाषा में समझाना जरूरी है। उन विषयों को एनिमेशन के जरिए बताया जाता है। एनिमेशन दृश्यों को मनाने के लिए एनिमेशन का कोर्स करना होता है, तो Animation का Course कैसे करते हैं? Animation के अंदर कौन-कौन से कोर्स आते हैं? कहां से एनिमेशन का कोर्स करते हैं? इत्यादि संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में विस्तार से बता दी है।

Animation का कोर्स करने के बाद युवा अपना बेहतरीन करियर विकल्प देखते हैं। इसीलिए इस आर्टिकल में हमने एनिमेशन से संबंधित संपूर्ण जानकारी बताई है। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए जरूर उपयोगी साबित हुई होगी। यदि आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे, धन्यवाद।

Leave a Comment