WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Apps बनाकर पैसे कैसे कमाए? (आसान तरीके 2024) | App Banakar Paise Kaise Kamaye

दोस्तों आजकल सभी लोग किसी न किसी application का प्रयोग जरूर करते होगे। लेकिन क्या आपको पता हैं की application को बना कर आप पैसे भी कमा सकते हैं। बहुत ही कम लोग होगे, जिनको इस बारे में जानकारी होती हैं। आज के इस लेख में App banakar Paise kaise kamaye, App कैसे बनाया जाता हैं। Application को Google Play पर Publish कैसे करते है, इन सभी प्रश्नों की जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से मिलेगी, इसके लिए आप लेख को अंत तक पढ़े।

अगर आप Internet पर online पैसे कमाने के बारे में search करते होगे तो आपको YouTube से पैसे कमाए, Blogging से पैसे कमाए, Freelancing से पैसे कमाए आदि के बारे में बताया जाता है लेकिन कभी भी Apps बना कर पैसे कैसे कमाए, इसके बारे में कभी नही बताया जाता हैं। YouTube और Blogging के अलावा सबसे अच्छा तरीका App बना कर पैसे कमाने का हैं। आप अपनी application को बना की उससे कई प्रकार से पैसे कमा सकते हैं।

Mobile application को बनाने के लिए आपको थोड़ी अधिक मेहनत करनी होती हैं। Application को बनाने के लिए सबसे पहले आपको coding सीखना होगा। आज के समय में आपको internet पर ऐसे बहुत से तरीके मिल जायेगे जिनकी मदद से आप घर बैठ के mobile application को बना सकते हैं।

App Banakar Paise Kaise Kamaye

YouTube और Blogging पर आपको प्रतिदिन content डालना होता है जबकि apps में ऐसा नही होता हैं। Application को बनाने में आपको सिर्फ एक बार मेहनत करनी होती है फिर जिंदगी भर आपको कुछ नही करना होता हैं। एक बार application बनाने के बाद आप उससे life time पैसे कमा सकते हैं।

कुछ Application को आप Free में बना सकते है लेकिन अगर आप प्रोफेशनल एप्लीकेशन बनवाते है तो इसके लिए आपको कुछ पैसे invest करने होते हैं। यदि आप एप बनाना नही जानते है तो आप application को बनवा सकते हैं। Application को आप अपनी रुचि के अनुसार बनवा सकते हैं।

Android Application क्या हैं ?

आज के इस डिजिटल युग में सभी लोग मोबाइल का प्रयोग जरूर करते हैं। ऐसा कोई नही है जो एंड्राइड एप्लीकेशन का प्रयोग न करता हों। Android application एक प्रकार का software होता हैं। जो मोबाइल के अलग लग कामों को करता हैं। मोबाइल एप्लीकेशन का प्रयोग करके आप काम को आसानी से कर सकते हैं।

Mobile application के द्वार आप Shopping, Food और Medicine आदि को मगवा सकते हैं। Internet पर आपको काफी सारी applications मिल जाती हैं। जिनको आप mobile में download कर सकते हैं। application को बनाना काफी आसान हैं। Application के बन जाने के बाद उसको Google Play Store पर Publish करना होता हैं। App Publish हो जाने के बाद आप इससे पैसे कमा सकते हैं।

Android Application कैसे बनाए

पहले की तुलना में आज के समय में कोई भी एप्लीकेशन को आसानी से बना सकता हैं क्योंकि आज के समय में काफी सारे सॉफ्टवेयर इंटरनेट पे मौजूद है जिनकी मदद से आप एप्लीकेशन को बना सकते हैं। इसके लिए आपको कोडिंग भी सीखने की जरूरत नहीं होती हैं। सॉफ्टवेयर की मदद से आप एप्लीकेशन को बना कर उसको प्ले स्टोर पर पब्लिश कर पैसे कमा सकते हैं।

इंटरनेट पर काफी प्रकार की एप्लीकेशन मिल जाती है लेकिन अगर आप किसी Gameing application या फिर अन्य प्रकार की application को बनवाते है तो इसके लिए आपको coding सीखने की जरूरत होती हैं। इन एप्लीकेशन को software की मदद से नही बनाया जा सकता हैं। आप निम्न software की website पर जाकर अपने लिए application को बनवा सकते हैं।

  • Thunkable.com
  • Appsgeyser.com
  • Infinitemonkeys.mobi
  • QuickApp Ninja Gamemeker
  • Theappbulider.com
  • Gamesalad.com

आप इन वेबसाइट की मदद से अपने लिए एंड्रायड एप्लीकेशन को बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना होता हैं।

अगर आप अपनी एप्लीकेशन को यूनिक बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको कोडिंग सीखनी होगी। यदि कोडिंग नही सीखना चाहते है तो आप किसी दूसरे से एप्लीकेशन को बनवा सकते हैं। इसके लिए इंटरनेट पर आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जाती है जहां से आप एप्लीकेशन को डेवलप करवा सकते हैं। यहां पर आपको कुछ पैसे इन्वेस्ट करने होते हैं।

Application को Google Play Store पर Publish कैसे करे?

यदि आप एप्लीकेशन बनवा कर पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश करना होगा। प्ले स्टोर पर पब्लिश करने पर अधिक s अधिक लोग एप्लीकेशन को डाउनलोड करेगें,जिससे आपकी कमाई भी ज्यादा होगी।

गूगल प्ले स्टोर वह माध्यम है जहां से आप अपनी एप्लीकेशन को अधिक लोगों से डाउनलोड करवा सकते हैं। जब आपकी एप्लीकेशन के अधिक डाउनलोड होगे तभी आप यहां से पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप गूगल प्ले स्टोर पर अपनी एप्लीकेशन को पब्लिश करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक बार 25$ यानी की 1800 से 2000 रुपए खर्च करने होगे। यह पेमेंट करने के बाद आप अपनी एप को प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं। एप्लीकेशन पब्लिश करने के लिए आपको एक बार पेमेंट करना होता है,उसके बाद आप एक एप्लीकेशन पब्लिश करे या फिर 1000 आपको कोई भी पेमेंट नही करना होता हैं।

प्ले स्टोर पर एप्लीकेशन को पब्लिश करने के लिए आपको सबसे पहले एप को बनाना होगा। इसके बाद प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं। पब्लिश हों जाने के बाद उस एप की मार्केटिंग करनी होगी। जिससे अधिक लोगों को आपके एप्लीकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। इसमें से काफी सारे लोग आपकी एप का इस्तेमाल करेंगे, जिससे आप पैसे कमा सकते हैं।

App बनाने के बाद पैसे कैसे कमाए

एप्लीकेशन के बन जाने के बाद उससे पैसे कमाने के काफी सारे विकल्प मिल जाते हैं। इसमें सबसे पहला तरीका है Google Admob के एड्स लगाकर, फेसबुक के एड्स लगाकर, एफिलिएट मार्केटिंग करके, प्रोडक्ट सेलिंग करके, sponorship से पैसे कमाना, एप्लीकेशन के प्रीमियम फीचर्स को देकर पैसे कमाना, आदि भी कई सारे ऑप्शन हैं। जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप एप्लीकेशन से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए एप्लीकेशन की मार्केटिंग करनी होगी। जिससे एप्लीकेशन को अधिक से अधिक लोग डाउनलोड करें। जितने अधिक लोग आपकी एप्लीकेशन का प्रयोग करेगें उतना अधिक आप पैसे कमा सकते हैं।

App बना कर पैसे कमाने के तरीके

  • Google Admob से

एप्लीकेशन से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका Google Admob हैं। इसके द्वारा आप एप्लीकेशन पर एड् लगा सकते हैं। एड लगाकर आप महीने के लाखों रुपए की इनकम आसानी से कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए एप्लीकेशन के अधिक से अधिक डाउनलोड भी होने चाहिए।

एप पर एड लगाने के लिए गूगल admob से अप्रूवल लेना होता है जिसके बाद आप आप एप पर एड को आसानी से लगा सकते हैं। यह एड्स आपकी एप्लीकेशन पर दिखाई पड़ेगी जिसके द्वारा आप कमाई करेगें।

  • Facebook Audinece Network

आज के समय में सभी लोग इस एड नेटवर्क का अधिक प्रयोग कर रहे हैं। यह एड नेटवर्क फेसबुक का हैं। फेसबुक एड नेटवर्क का अप्रूवल लेने के लिए आपका एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर पड़ा होना जरूरी होता हैं। इसके अलावा इस एप के 1000 से अधिक डाउनलोड भी होने चाहिए तभी आपको अप्रूवल मिलता हैं। अप्रूवल मिलने के बाद एप्लीकेशन के अंदर एड को प्लेसमेंट कर सकते हैं।

  • Sponsorship से पैसे कमाए

एप्लीकेशन से पैसे कमाने का एक और तरीका है जिसको Sponship कहते हैं। आप sponsorship लेकर काफी अच्छी इनकम कर सकते हैं। इसके लिए आपको बिलकुल भी मेहनत नहीं करनी होगी।

अगर आप इस तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी एप्लीकेशन का पापुलर होना जरूरी होता हैं। जब कंपनियों को आपकी एप्लीकेशन के बारे में जानकारी होगी तभी वह आपको sponsorship मिलेगी। आपकी एप को कितने लोग यूज कर रहे , एप्लीकेशन को कितने लोगों ने डाउनलोड किया है, इस आधार पर Sponsorship मिलती है यह राशि 10,000 रुपए से लेकर लाखो रुपए तक मिल सकती हैं। आप अपने हिसाब से भी पैसे को चार्ज कर सकते हैं। आप इस तरीके का प्रयोग महीने की अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं।

  • Affiliate Marketing से पैसे कमाए

एप से पैसे कमाने का यह तीसरा सबसे अच्छा तरीका हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की आज के समय में हजारों लोग एफिलेट मार्केटिंग करके महीने के लाखों रुपए की इनकम कर रहे हैं। इसके लिए एप्लीकेशन के अंदर आपको एफिलिएट लिंक लगाना होता हैं।

एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको एक अच्छी कंपनी की एफिलिएट को ज्वाइन करना होता हैं। इंटरनेट पर आपको अच्छी खासी कंपनिया मिल जाती है जिनका एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं। ज्वाइन करने के बाद उस प्रोडक्ट के लिंक को आप एप के अंदर लगा दे। अब कोई भी यूजर उस प्रोडक्ट के लिंक पर क्लिक करके उसको खरीद लेता है तो आपको कमीशन मिल जाता हैं। यह कमीशन 1% से लेकर 200% तक होता हैं। यह निर्भर करता है की आप कौन सी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे हैं।

इसके लिए आपको अच्छी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा, जिससे अच्छा कमीशन मिल सके।

People Also Read:-

पढ़ाई के साथ पैसा कमाने वाले Top 10 Earning Apps 2024.

Online Typing करके पैसा कैसे कमाते हैं?

Hello App से पैसा कैसे कमाए?

Student Online पैसा कैसे कमाए आसान तरीके 2024?

FAQ:-

Q1. एप से कितना पैसे कमा सकते हैं?

Ans: यह निर्भर करता है की आपकी एप्लीकेशन का इस्तेमाल कितने लोग कर रहे हैं। जितने अधिक लोग उतना अधिक पैसा।

Q2. क्या फ्री में एप बनाया जा सकता हैं?

Ans: जी हां, काफी सारी वेबसाइट है जिस पर एप्लीकेशन को बना सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको App banakar Paise kaise kamaye? इसके बार में सारी जानकारी दी हैं। उम्मीद करता हु,यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा।