Arts के बाद career options in 2022? संपूर्ण जानकारी

Arts ke baad career options? आर्ट्स विषय से पढ़ाई करने वाले युवाओं का एक बड़ा वर्ग है। सामान्य तौर पर भारत में अधिकांश युवा आर्ट्स विषय में ही पढ़ाई करते हैं। लेकिन Arts Subject से पढ़ाई करने के बाद वे इस चिंता में पड़ जाते हैं कि अब उनके सामने करियर ऑप्शन क्या है? उनके बेहतरीन करियर ऑप्शन के लिए कौन सा Course करना चाहिए? तो आइए, इस विषय में आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से प्रदान करेंगे।‌

Art’s Streem से 12th पास करने वाले विद्यार्थियों को इस बात की बिल्कुल भी चिंता नहीं करनी चाहिए, कि अब आगे उनका करियर ऑप्शन क्या होगा। बता देंगे आर्ट्स के बाद करप्शन के तौर पर अनेक सारे विकल्प मौजूद है, जिनकी मदद से आर्ट्स के बाद अपना एक बेहतरीन भविष्य चुन सकते हैं। करियर ऑप्शन देख सकते हैं। देश भर में अनेक सारे ऐसे विश्वविद्यालय मौजूद है, जो आर्ट्स के बाद तरह-तरह के कोर्स करवाते हैं।

Arts ke baad career options ke liye Best Courses in Hindi.

बैचलर ऑफ आर्ट्स –

Bachelor of arts (बैचलर ऑफ आर्ट्स) का कोर्स 12वीं कक्षा पास करने के बाद कला से संबंधित विषयों के लिए किया जाता है। इस कोर्स को आर्ट्स, कॉमर्स एवं संस्कृत विद्यार्थी भी कर सकते हैं। यह एक अत्यंत सरल और सामान्य तौर पर सबसे ज्यादा किए जाने वाला कोर्स है। इस कोर्स को करने के बाद कला से संबंधित क्षेत्रों में एक बेहतरीन करियर ऑप्शन देखने को मिल जाता है।

बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स –

Bachelor of fine arts इस कोर्स को वर्तमान समय में ज्यादातर युवा विजुअल आर्ट्स और परफॉर्मिंग आर्ट्स के क्षेत्र में करियर देखने के लिए करते हैं। इस कोर्स को देश के बड़े-बड़े शहरों में कर सकते हैं। परफॉर्मिंग आर्ट्स एवं विजुअल आर्ट्स के क्षेत्रों से संबंधित स्कोर्स में स्नातक की डिग्री दी जाती है।

बैचलर ऑफ डिजाइन एंड एनीमेशन –

Bachelor of design and animation इस कोर्स को करने के बाद विद्यार्थी के पास अनेक सारे करियर विकल्प मौजूद होते हैं। जैसे वेब डिजाइन एंड डेवलपमेंट, ग्राफिक डिजाइनिंग, एनिमेशन फिल्म मेकिंग, वीडियो एडिटिंग, विजुअल इफैक्ट्स, एप्लीकेशन डिजाइनिंग, इत्यादि अनेक सारे वर्तमान समय के डिमांड वाले क्षेत्रों में बेहतरीन करियर ऑप्शन देखने को मिलता है। कोई भी विद्यार्थी इस कोर्स को कर सकता है।

अवश्य देखें:- BA के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी in 2022

बैचलर ऑफ लौ –

Bachelor of low (बैचलर ऑफ लो) इस कोर्स को करने के बाद कानून के क्षेत्र से संबंधित करियर विकल्प देखने को मिलता है। इस कोर्स को करने में 5 वर्ष का समय लगता है।‌ इस कोर्स को करने के लिए पहले एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। जिसमें पास होना भी जरूरी है। वर्तमान समय में अधिकांश युवा Bachelor of low का कोर्स कर रहे हैं, जिससे उन्हें वकील बनाने में आसानी हो सकें।

बैचलर ऑफ साइंस –

Bachelor of science‌ आर्ट्स विषय के विद्यार्थी बैचलर ऑफ साइंस कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स को निजी शिक्षण संस्थान और अनेक सारे सरकारी कॉलेज करवाते हैं। यह एक अत्यंत लोकप्रिय कोर्स है। इस कोर्स को भी करने के बाद अनेक सारे करियर ऑप्शन देखने को मिलते हैं।

बैचलर इन जर्नलिज्म –

Bachelor in journalism पत्रकार बनने के लिए यह कोर्स सबसे बेस्ट है। 12वीं कक्षा पास करने के बाद आर्ट्स विषय के विद्यार्थियों को पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए बैचलर इन जर्नलिज्म कोर्स जरूर करना चाहिए। यह कोर्स हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में करवाया जाता है। जिससे आप किसी भी न्यूज़ चैनल, अखबार, न्यूज़ एजेंसी, या समाचार कंपनी में नौकरी कर सकते हैं। यह एक बेहतरीन करियर ऑप्शन होता है।

Arts ke bad Career option in 2022–

Arts ke baad career options in hindi 2022

आमतौर पर हमारे आसपास कॉमर्स और साइंस के विषय को लेकर अनेक प्रकार की बातें की जाती है कि साइंस और कॉमर्स विषय वाले विद्यार्थियों का अच्छा करियर ऑप्शन है। इस तरह की नौकरी मिलती है, यह कार्य कर सकते हैं। तब हमें लगता है कि आर्ट्स के बाद क्या करियर विकल्प हैं? आर्ट्स के बाद कौन-कौन सी नौकरी लगती है? कौन-कौन से कार्य कर सकते हैं? तो आइए विस्तार से जानते हैं।

सरकारी नौकरी –

आर्ट्स के बाद सबसे अच्छा करियर ऑप्शन सरकारी नौकरी है। आपको आर्ट्स के बाद सरकारी नौकरी के लिए जरूर अप्लाई करना चाहिए। सरकारी नौकरी के लिए Railway Group D के लिए आवेदन कर सकते हैं, NDA के लिए आवेदन कर सकते हैं, गवर्नमेंट टीचर के लिए आवेदन कर सकते हैं, Forest Guard के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पुलिस बन सकते हैं। आर्मी ज्वाइन कर सकते हैं।‌ बैंकिंग सेक्टर में कार्य कर सकते हैं। Financial सेक्टर में कार्य कर सकते हैं, रेलवे टिकट कलेक्टर के लिए आवेदन कर सकते हैं। वकील बन सकते हैं, लोको पायलट असिस्टेंट बन सकते हैं। एसएससी स्टेनोग्राफर बन सकते हैं। इस तरह के अन्य सरकारी नौकरी करके आप अपना करियर ऑप्शन बना सकते हैं।

शिक्षक बने –

आर्ट्स के बाद आप शिक्षक बनकर स्कूल में बच्चों को पढ़ाने का कार्य कर सकते हैं। यह एक बेहतरीन करियर विकल्प है। ज्यादातर आर्ट्स के स्टूडेंट यही कार्य करते हैं। 12वीं कक्षा पास करने के बाद आर्ट्स विषय में B.A, B.Ed और M.A करने के बाद 2 वर्ष तक टीचर के तौर पर ट्रेनिंग देनी होती है। उसके बाद सरकारी टीचर भी बन सकते हैं। प्राइवेट बड़े-बड़े स्कूलों में भी बतौर शिक्षक करियर विकल्प देख सकते हैं।

फैशन डिजाइनर –

वर्तमान समय में हर रोज नई नई फैशन लॉन्च होती है।‌ आज के समय में फैशन का क्षेत्र अत्यधिक बड़ा हो गया है। इसीलिए आज के समय में लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़के भी फैशन डिज़ाइनर बनते हैं। फैशन डिज़ाइनर एक बेहतरीन करियर विकल्प हो सकता है, क्योंकि अभिनेता-अभिनेत्रियों और बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज के लिए फैशन डिजाइनिंग का काम करने वाले लोग लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों रुपए कमाते हैं। इसलिए लोग फैशन डिजाइनिंग को बतौर करियर विकल्प देखते हैं।

वर्तमान समय में हमारे देश में फैशन का अत्यधिक बोलबाला है। इसीलिए लोग Fashion Design करके करियर विकल्प चुनना चाहते हैं। फैशन डिजाइनर बनने के लिए आप फैशन डिजाइनिंग सेक्टर में डिप्लोमा कर सकते हैं। फैशन टेक्नोलॉजी में मास्टर बन सकते हैं। एमएससी टैक्सटाइल एंड क्लॉथिंग का कोर्स कर सकते हैं। फैशन टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा कर सकते हैं। इत्यादि अनेक तरह के फैशन डिजाइनिंग से संबंधित कोर्स करवाए जाते हैं, जिन्हें करने के बाद बेहतरीन करियर विकल्प देख सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइनर –

आज के समय में लोग ग्राफिक डिजाइन के क्षेत्र में करियर विकल्प ढूंढते हैं, क्योंकि इस समय ग्राफिक डिजाइन का काफी ज्यादा बोलबाला है। एनिमेशन फिल्में और कार्टून फिल्में बनाने के लिए ग्राफिक डिजाइनर का काम होता है। अनेक तरह की बड़ी-बड़ी फिल्में और बच्चों के कार्टून वाले सीरियल के क्षेत्र में कार्य करके अच्छा करियर विकल्प चुन सकते हैं।

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट –

वर्तमान समय में सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट बनकर करियर विकल्प देखना सबसे उत्तम है, क्योंकि आज के समय में लगभग प्रत्येक काम को सॉफ्टवेयर की वजह से ही मैनेज किया जाता है। कोई भी बड़ी से बड़ी कंपनी से लेकर छोटी दुकान तक का सभी मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर पर आधारित है। इसीलिए सॉफ्टवेयर डेवलपर बनकर अच्छा करियर विकल्प देख सकते हैं। सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के लिए कोडिंग का ज्ञान होना चाहिए।

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख कर‌ सॉफ्टवेयर डेवलपर सरकारी नौकरी कर सकते हैं।‌ बड़ी-बड़ी कंपनियों में जॉब कर सकते हैं। अपना खुद का सॉफ्टवेयर डेवलप कर सकते हैं। यहां सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट सर्विस शुरू करके अपना खुद का स्टार्टअप लॉन्च कर सकते हैं।‌ लोगों को अपनी सर्विस लेकर आत्मनिर्भर बन सकते हैं। बिना किसी नौकरी के अच्छा करियर विकल्प देखने को मिलता है।

बिजनेस मैनेजमेंट –

आर्ट्स के बाद बिजनेस मैनेजमेंट एक बेहतरीन करियर विकल्प माना जाता है, क्योंकि वर्तमान समय में अनेक तरह के बिजनेस मौजूद हैं और नए नए स्टार्टअप भी लॉन्च हो रहे हैं। आज के समय में किसी भी बिजनेस को मैनेज करने के लिए, सही ढंग से चलाने के लिए, कोंपिटिटर से आगे निकलने के लिए, कुछ ऐसे लोगों की जरूरत होती है! जो व्यापार को सही ढंग से चलाने में मदद करते हैं। आप बिजनेस मैनेजमेंट कर सकते हैं। अपनी इच्छा और अपनी रूचि के अनुसार बिजनेस को नए-नए आईडिया प्रदान कर सकते हैं। बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं। बिजनेस की ग्रोथ बढ़ा सकते हैं।‌‌ इस तरह से बिजनेस मैनेजमेंट के क्षेत्र में अपना करियर ऑप्शन देख सकते हैं।

एकाउंटिंग करना –

आज के समय में सभी तरह के व्यापार और व्यवसाय कंप्यूटर सॉफ्टवेयर पर आधारित है। आज के समय में जीएसटी भरना टैक्स और पार्टियों के लेनदेन का, कंपनी के खर्चों का, सैलरी, रेंट, इत्यादि सभी का मैनेजमेंट एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर द्वारा किया जाता है। इन सभी काम को मैनेज करने वाला अकाउंटेंट कहलाता है। एकाउंटिंग का काम करके आप करियर ऑप्शन देख सकते हैं।

पत्रकारिता –

बदलते समय के साथ प्रत्येक क्षेत्र में अनेक सारे बदलाव देखने को मिले है।  ऐसा ही एक बदलाव पत्रकारिता के क्षेत्र में देखने को मिला है। आज से कुछ वर्षों पहले केवल एक ही News Channel होता था। वर्तमान समय में अनेक सारे न्यूज़ चैनल, न्यूज़ एजेंस एवं समाचार पत्र‌ मौजूद है। आज का दौर बदल चुका है। न्यूज़ पढ़ने और बताने का तरीका बदल चुका है। लोगों को अपने चैनल पर आकर्षित रखने के लिए कंपनियां तरह-तरह के लोगों को हायर करते हैं। लोग पत्रकारिता के क्षेत्र में अन्य तरह के कार्य करके करियर विकल्प दे सकते हैं।

पत्रकारिता के क्षेत्र में पत्रकार बन सकते हैं, News Report बन सकते हैं, लेखक बन सकते हैं, एडिटर बन सकते हैं, न्यूज़ का विश्लेषण कर सकते हैं, News की सच्चाई जान सकते हैं, न्यूज़ को बेहतर ढंग से दर्शकों तक पहुंचा सकते हैं। राजनेता या वीआईपी लोगों का इंटरव्यू ले सकते हैं। इत्यादि पत्रकारिता के क्षेत्र में अनेक सारे कार्य कर सकते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट –

भारत में वीआईपी लोगों की कमी नहीं है। अनेक सारे लोग लखपति और करोड़पति हैं। इन लोगों द्वारा अत्यंत महंगे-महंगे इवेंट्स और Party की जाती हैं। वीआईपी लोगों की पार्टियों को मैनेज करने के लिए आप Event Manegement का काम कर सकते हैं। इसमें इवेंट मैनेजमेंट के तौर पर इवेंट को किस तरह से मैनेज करना है? किस तरह से सजाना है? कौन कौन सी व्यवस्था करनी है? इत्यादि सभी सर्विस प्रदान करनी होती है। वर्तमान समय में इवेंट मैनेजमेंट का कार्य करके एक अच्छा करियर विकल्प माना जा सकता है।

फोटोग्राफी –

देश और दुनिया में अनेक सारे ऐसे फोटोग्राफर है, जो अपनी Photography के लिए जाने जाते हैं। आप भी अपनी रूचि के अनुसार एवं लोगों की रूचि के अनुसार बेहतरीन फोटो खींच कर इस सेक्टर में अपना करियर ऑप्शन देख सकते हैं। आज के समय में मीडिया और Social Media के जमाने में फोटोग्राफी को अत्यधिक महत्वता दी जाती है। भागदौड़ भरी जीवनशैली और बढ़ती Technology के बीच विशेष रूप से प्राकृतिक और प्रकृति के सौंदर्य की तस्वीरें भी फोटोग्राफी के क्षेत्र में महारत हासिल करवा सकती हैं।

FAQ :

Q. आर्ट्स के बाद करियर ऑप्शन क्या है?

Ans. आर्ट्स के बाद सरकारी नौकरी, प्राइवेट नौकरी, मैनेजमेंट, डिजाइनिंग, सर्विस प्रदान करना, इत्यादि अनेक तरह के कार्य और नौकरी से करियर ऑप्शन दिखा जाता है।

Q. क्या आर्ट्स के बाद जिंदगी बर्बाद है?

Ans. नहीं, आर्ट्स के बाद आप पुलिस बन सकते हैं, आर्मी ज्वाइन कर सकते हैं, वकील बन सकते हैं, सरकारी टीचर बन सकते हैं, बैंकिंग सेक्टर में नौकरी कर सकते हैं एवं अनेक सारी बड़ी-बड़ी और प्राइवेट कंपनियों में नौकरी कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपना खुद का सर्विस Start-up भी बना सकते हैं।

Q. आर्ट्स के बाद सैलरी कितनी होती है?

Ans. Arts के बाद आप ₹35000 से लेकर ₹200000 हर महीने भी कमा सकते हैं। यह आपके कार्य अनुभव और पद के ऊपर निर्भर करता है कि आप सरकारी नौकरी करते हैं? प्राइवेट नौकरी करते हैं, किस पद पर हैं, क्या कार्य करते हैं, इत्यादि।

Conclusion:- Arts ke baad career options?

आर्ट्स के बाद अनेक तरह के कैरियर विकल्प होते हैं, जिनमें सरकारी नौकरी से लेकर प्राइवेट नौकरी और सर्विस मैनेजमेंट का कार्य होता है। बड़ी-बड़ी कंपनियों में नौकरी करना भी सरकारी नौकरी के बराबर होता है। Arts के बाद सरकारी नौकरी, Private नौकरी और मैनेजमेंट या डिजाइनिंग का कार्य करके आप हर महीने 20-25 हजार से लेकर 2 लाख रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं। Arts के बाद Salary आपके कार्य के ऊपर निर्भर करती है। यदि आप सरकारी नौकरी करते हैं तो उस नौकरी के अनुसार अच्छी सैलरी मिलती हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियों में और सामान्य Company में आपको अपने कार्य पद एवं अनुभव के आधार पर सैलरी दी जाती हैं।

जबकि सर्विस और Management का कार्य आप अपनी रुचि अनुभव एवं हुनर के आधार पर करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बताया है कि Arts ke baad career options क्या है? आर्ट्स के बाद कौन-कौन सी सरकारी नौकरी कर सकते हैं? कौन-कौन सी प्राइवेट नौकरी कर सकते हैं और क्या क्या काम कर सकते हैं? हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। यदि आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप Comments करके पूछ सकते हैं, धन्यवाद।

Leave a Comment