WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ASI Kaise Bane?- ASI ka Full Form से Salary पूरी जानकारी 2024

प्रत्येक देश का अपना एक कानून होता है। उस देश के अंदर राज्य को सही ढंग से संचालित करने के लिए एक अलग कानून नीति नियम बनाए जाते हैं, जिसके तहत बहुत सारे विभाग होते हैं और उन सभी विभाग के तहत अनेक सारे पद होते हैं। ठीक उसी प्रकार भारत में पुलिस विभाग के तहत भी केंद्रीय और राज्य स्तर पर विभिन्न प्रकार के छोटे-छोटे विभाग और उन विभागों में अनेक तरह के पद होते हैं। हर एक पद का अपना महत्व होता है और हर उस पद को एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी जाती है। पुलिस विभाग में एक महत्वपूर्ण पद ASI का होता है। इस पद को भारतीय समाज में बहुत ही समाज बहुत ही सम्मानित पद माना जाता है। सैलरी

आज के समय के अधिकांश युवा पुलिस बनना चाहते हैं और उनमें से हर एक युवा बड़े से बड़े पुलिस अधिकारी बनने का सपना देखता है। वैसे तो भारत में पुलिस और सिपाहियों को सम्मान की नजर से देखा जाता है। समाज में विशिष्ट सम्मान मिलता है। लेकिन अगर पुलिस विभाग में किसी बड़े पद पर कोई समाज का युवा नियुक्त होता है, तो उसे अत्यधिक सम्मान मिलता है। इसीलिए आज के समय में अधिकांश युवा पुलिस विभाग के तहत ASI बनना चाहते हैं, लेकिन उन्हें इस बात का ज्ञान नहीं है कि ASI कैसे बनते हैं। इसकी योग्यता क्या है? इसके लिए कौन-कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है और इसका पूरा प्रोसेस क्या है? तो आइए इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बता रहे हैं।

ASI Ka Full Form क्या है? —

ASI ka full form Assistant Sub Inspector होता है, ASI full form in Hindi सहायक उप निरीक्षक होता हैं। परंतु आमतौर पर इस पद को short form में ASI कहकर ही संबोधित करते हैं। ASI kaise bane? यह जाने से पहले हम यह जान लेते हैं कि ASI kya hota hai? ताकि जिन लोगों को ऐसा ही का बिल्कुल भी ज्ञान नहीं है, वह भी शुरू से जानकारी एसआई बन सकते हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि एएसआई भारतीय पुलिस विभाग में एक महत्वपूर्ण पद होता है जिसकी अनेक सारी जिम्मेदारियां और काम होते हैं। यह एक विशिष्ट और सम्मानजनक पद है।

ASI Ka Full Form

पुलिस विभाग के तहत ASI एक महत्वपूर्ण पद होता है और जैसा कि आप जानते हैं कि हर एक विभाग के तहत प्रत्येक पद के लिए Physical Requirement और Education Qualification निर्धारित की गई है। परीक्षाएं निर्धारित की गई है और परीक्षा को पास करने का अंक पर निर्धारित किया गया है। ठीक उसी प्रकार ASI बनने के लिए भी निर्धारित किया गया Qualification, निर्धारित की गई योग्यता और निर्धारित की गई परीक्षा को पास करके मेरिट लिस्ट में स्थान बनाकर सभी शारीरिक योग्यता को पास करके ASI बना जा सकता है। ASI बनने के लिए क्या करना होगा कौन सी परीक्षाएं देनी होगी। परीक्षा में कौन-कौन से विषय होंगे, ASI बनने का प्रोसेस क्या है आइए यह सब जानते हैं।

ASI Education Qualification in Hindi 2024—

पुलिस विभाग में ASI बनने के लिए सबसे पहले एजुकेशन क्वालीफिकेशन निर्धारित की जाती है और यह काफी जरूरी भी है। इस एजुकेशन क्वालीफिकेशन कहते हैं तो उम्मीद वार को एक परीक्षा देनी होती है, जिस प्रकार से प्रत्येक पोस्ट के लिए Vacancy निकलती है। ठीक उसी प्रकार इस पद के लिए भी वैकेंसी निकलती है जिसके तहत आवेदक को आवेदन करना होता है और उस आवेदन के आधार पर निर्धारित किए गए प्रोसेस के तहत खुद को सफल बना कर ASI बना होता है। —

  • सबसे पहले आपको दसवीं और बारहवीं कक्षा अच्छे अंकों के साथ पास करनी है।
  • Education Qualification के तहत उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री प्राप्त कर सकता है।
  • उम्मीदवार ग्रेजुएशन पास करने के बाद ही ASI भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है।
  • ASI बनने के लिए आयु सीमा भी निर्धारित की गई है जिसमें न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष है।
  • अधिकतम 25 वर्ष के अंतराल वाले आवेदक ASI बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • ASI भर्ती परीक्षा में आयु सीमा के तहत आरक्षण की व्यवस्था की गई है जिससे आरक्षित वर्ग की जातियों को कुछ वर्षों की छूट दी जाती है।

ASI Selection Process In Hindi 2024—

ASI यानी असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर की चयन प्रक्रिया 5 चरणों में होता है। इन पांच चरणों को नीति पूर्वक पूर्ण करने के बाद ही असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर का पोस्ट हासिल होता है। यहां पर हम आपको नीचे आपको उन सभी पांचों steps को बताते जा रहे हैं जिन्हें क्लियर करने के बाद असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर बन सकते है —

1. लिखित परीक्षा (Written Exam)— ASI यानी असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको लिखित परीक्षा देनी होगी। लिखित परीक्षा में कुल 100 प्रश्न का सवाल पूछे जाते हैं और और इस पर माइनस मार्किंग नहीं किया जाता है। यानी अगर आप किसी प्रश्न का गलत उत्तर देते हैं तो उसके बदले में अंक नहीं काटे जाएंगे। इस परीक्षा का निश्चित समय 120 मिनट का समय निर्धारित किया जाता है। लिखित परीक्षा में पास होने के पश्चात उम्मीदवार को प्रमाण पत्र सत्यापन एवं शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है।

2. शारीरिक परीक्षा (Physical Test)— असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा के तहत दूसरे चरण में अभ्यर्थी को शारीरिक परीक्षा के तहत दौड़ जैसी गतिविधि कराया जाती है। सब इंस्पेक्टर के लिए पुरुष अभ्यर्थी को 5 किलोमीटर की दौड़ 25 मिनट में पूरी करनी होती है। ठीक उसी प्रकार इस पद के लिए महिला अभ्यर्थी को 2.5 किलोमीटर की दौड़ 15 मिनट में पूरी करनी होती है। इस तरह से यह शारीरिक परीक्षा ली जाती है।

3. दस्तावेज सत्यापन (Document Verification)— असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा के तहत 2 चरण पूरे होने के बाद तीसरे चरण के तहत अभ्यर्थी का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाता है इसके तहत उम्मीदवार के सभी दस्तावेज की जांच की जाती है इस चरण के लिए उम्मीदवार को सभी दस्तावेजों को सत्यापन करने के लिए बुलाया जाता है। अगर उनके सभी दस्तावेज सही होते हैं उसके पश्चात उसका मेडिकल टेस्ट लिया जाता है।

4. चिकित्सा प्रमाण पत्र (Medical Certificate)— असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा के तीन चरण पूरे होने के बाद चौथे चरण के तहत अभ्यर्थी का मेडिकल प्रमाण पत्र बनाया जाता है जिसमें अभ्यर्थी के शरीर की फिटनेस की जानकारी होती है जैसे आंखें शरीर हाथ पांव शरीर के सभी अंग सही ढंग से काम करते हैं। इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थी का शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ होना जरूरी है।

5. साक्षात्कार (Interview)— असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा का पांचवां और आखिरी चरण साक्षात्कार यानी इंटरव्यू का होता है। अंत में आपको इंटरव्यू देकर अपना व्यक्तित्व साबित करना होता है। इस परीक्षा का इंटरव्यू भी काफी मायने रखता है क्योंकि इससे आपकी समझ परख और व्यक्तित्व की जानकारी ली जाती है। आप किस एसोसिएशन में किस समय कैसा फैसला लेंगे। यह भी इंटरव्यू के तहत पर रख लिया जाता है। इंटरव्यू पास करने के बाद आपको ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाता है और ट्रेनिंग के बाद ड्यूटी पर भेज दिया जाता है और आप एक ASI बन जाते हैं।

Assistant Sub Inspector के कार्य —

ASI यानी कि असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर जिसे हिंदी में सहायक उप निरीक्षक भी कहते हैं। असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के कार्य में अपने से कम पोस्ट वाले पुलिसकर्मियो को आदेश देना आता है। असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर अपने अंतर्गत आने वाले पुलिसकर्मी जैसे हेड Constable को कमांड देता है उस आधार पर Head Constable और बाकी पुलिसकर्मी काम करते हैं और उस काम की रिपोर्ट असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर को सौंपते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि भारतीय पुलिस विभाग के तहत असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर सबसे कम रैंक का अधिकारी होता है जो रोल्स एवं रेगुलेशन के अनुसार कोर्ट में चार्जशीट दायर कर सकता है। इस तरह से Investigation Officer होता है जो सब इंस्पेक्टर के अधीन होता है।

ASI की Salary कितनी होती है? —

भारतीय पुलिस विभाग के तहत Assistant Sub Inspector की सैलरी शुरुआती समय में हर महीने लगभग 35000 से ₹40000 के रूप में मिलती है। समय के अनुसार असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर का अनुभव बढ़ता है तो उसके आधार पर सैलरी भी बढ़ने लगती है और कुछ वर्षों बाद असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर को हर महीने सैलरी के ग्रुप में 40000 से ₹50000 आसानी से मिल जाते हैं। इसके अलावा सरकार की तरफ से हर साल कुछ भत्ते भी दिए जाते हैं और कुछ सरकारी सुविधाएं भी मिलती है। इसके अलावा समाज का सम्मान और प्यार भी मिलता है।

People Also Read:-

Police Inspector कैसे बने पूरी जानकारी?

पुलिस विभाग में SI (Sub Inspector) कैसे बनते हैं?

GST Inspector क्या होता है कैसे बने पूरी जानकारी?

Income Tax Inspector क्या होता है कैसे बने?

Conclusion

भारतीय पुलिस विभाग के तहत अनेक सारे छोटे-छोटे विभाग होते हैं। केंद्र और राज्य स्तर पर मौजूद पुलिस विभाग में अनेक तरह के पद होते हैं जिनमें से एक पद ASI यानी असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर का भी होता है। असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर को हिंदी में सहायक उपनिरीक्षक कहते हैं। पुलिस विभाग कहते आती है, एक महत्वपूर्ण पद होता है जिसके अंतर्गत कॉन्स्टेबल और अन्य पुलिसकर्मी आते हैं। असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर की कमांड के अनुसार कॉन्स्टेबल एवं अन्य पुलिसकर्मी काम करते हैं और उस काम की रिपोर्ट असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर को सौंपते हैं। इस पद पर नियुक्त व्यक्ति को अच्छी सैलरी और सम्मान मिलता है। इसीलिए आज के समय में अधिकांश युवा असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर बनना चाहते हैं। तो इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बता चुके हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी।