Automobile Engineer Kaise Bane? 2022 में पूरी जानकारी।

वर्तमान समय में भारत Automobile Sector की सूची में दुनिया में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि भारत का Automobile Market कितना बड़ा है। अगर आपको भी Automobile के सेंटर में Engineer बनना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतरीन करियर विकल्प हो सकता है क्योंकि वर्तमान समय में देश और दुनिया की विभिन्न प्रकार की Automobile कंपनियां एक दूसरे से आगे निकलने के लिए हर रोज तरह तरह की design और तरह तरह की technology से नए नए वाहन (vehicles) बना रही है। ऐसी स्थिति में आपका Automobile Engineer बनना बेहतरीन हो सकता है।

देश और दुनिया भर में आज के समय में लोग गाड़ियों के शौकीन है। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति मिलेगा, जिसे खूबसूरत और महंगी गाड़ियां पसंद नहीं है। वर्तमान समय में देश और दुनिया में बन रही तरह-तरह की गाड़ियां आकर्षक look और तरह-तरह के features के कारण लोगों को लुभा रही है। लोग गाड़ियों के दीवाने हैं। बता दें कि इस प्रकार की गाड़ियां बनाने के लिए Automobile Engineer की आवश्यकता होती है। Automobile Engineer अपनी सूझबूझ से तरह-तरह के design बनाते हैं। तरह-तरह के आविष्कार करते हैं तरह-तरह के नए features लगाते हैं तरह-तरह की तकनीकी का इस्तेमाल करते हैं और तरह-तरह का ऐसा design तैयार करते हैं। ऐसा model तैयार करते हैं कि वह लोगों को अपनी और आकर्षित करें।

आज के समय में भारत में automobile sector में electronic वाहनों ने जोर पकड़ लिया है। आज के समय में हमें देखने को मिलता है कि लोग स्कूटर मोटरसाइकिल कार जीप बस इत्यादि प्रत्येक वाहन को electronic माध्यम से चलाने के लिए लेते हैं। Electronic base पर चलने वाले वाहन कम खर्चे में यात्रा करवाते हैं जबकि इंधन वाले वाहन यातायात का खर्चा महंगा कर देते हैं। इसके अलावा पर्यावरण को प्रदूषित करता है इसलिए सरकार भी इलेक्ट्रॉनिक वाहनों पर जोर दे रही है। ऐसी स्थिति में आपका automobile sector में engineer बनना काफी लाभदायक हो सकता है। तो आइए जानते हैं कि Automobile Engineer kaise bane?

ऑटोमोबाइल इंजीनियर क्या है? (Automobile Engineer in Hindi)

ऑटोमोबाइल इंजीनियर वाहनों से संबंध रखते हैं। हर तरह के वाहन जिस में मोटरसाइकिल, स्कूटी, कार, बस, ट्रक, ट्रैक्टर से लेकर बड़े से बड़े वाहन और हर तरह के वाहन शामिल है। ऑटोमोबाइल इंजीनियर अपनी सूझबूझ से और अपनी कला के अनुसार तरह तरह के वाहनों को डिजाइन करता है, उसे नया रंग रूप देता है जिस तरह का बेहतरीन और आकर्षक डिजाइन तैयार होगा। उतना ही अधिक लोग उस वाहन की तरफ आकर्षित होंगे। इसके अलावा वाहनों में मैकेनिक इलेक्ट्रिकल सॉफ्टवेयर सेफ्टी इंजीनियरिंग तथा विभिन्न प्रकार के कार्य करने होते हैं।

आज के समय में स्कूटर से लेकर मोटरसाइकिल कार बस इत्यादि सभी वाहन आकर्षक नजारे तथा उसके फीचर के आधार पर बिकते हैं। ऐसी स्थिति में ऑटोमोबाइल कंपनियों द्वारा तरह-तरह के ऑटोमोबाइल इंजीनियर को हायर किया जाता है जो अपनी सूझबूझ से और अपनी कला के आधार पर विभिन्न प्रकार के वाहनों का डिजाइन तैयार करते हैं। विभिन्न प्रकार के नए नए फीचर लगाते हैं तथा विभिन्न प्रकार की नई नई तकनीकी का इस्तेमाल करते हैं। ताकि वाहन को एक नई दिशा दी जा सके और अधिक से अधिक लोग उस वाहन को खरीद सकें।

ऑटोमोबाइल इंजीनियर की वजह से ही कोई भी कंपनी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर सकती है। ऑटोमोबाइल सेक्टर में विभिन्न प्रकार के इंजीनियर होते हैं जिनमें सबका अलग-अलग कार्य होता है। कोई इंजीनियर वाहन का मॉडल तैयार करता है तो कोई इंजीनियर वाहन का डिजाइन तैयार करता है। कोई इंजीनियर वाहन की तकनीकी को स्थापित करता है तो कोई इंजीनियर नए नए फीचर्स को शामिल करता है। इस प्रकार से सभी इंजीनियर अपनी सूझबूझ और अपनी कला के आधार पर आवाहन को एडवांस बेस पर बनाते हैं। इसलिए ऑटोमोबाइल इंजीनियर की डिमांड काफी ज्यादा देखने को मिलती है।

ऑटोमोबाइल इंजीनियर के लिए योग्यता (Automobile Engineer Eligibility in Hindi 2022)

प्रत्येक पद के लिए कुछ योग्यताएं निर्धारित की जाती हैं ताकि जो भी योग्य विद्यार्थी या व्यक्ति हैं वही आगे बढ़े, जिससे शिक्षण संस्थान और उस विद्यार्थी के लिए भी बेहतर रहता है। कि वह सही दिशा में आगे बढ़े इसी कड़ी में ऑटोमोबाइल सेक्टर में इंजीनियरिंग की शिक्षा प्राप्त करने के लिए निर्धारित की गई कुछ योग्यताओं का होना आवश्यक है —

  • सबसे पहले 12वीं कक्षा अच्छे अंको से पास करें।
  • अब Automobile Engineering में Diploma करें।
  • Automobile Sector में रूचि होनी चाहिए।
  • अब आपको Graduation की डिग्री प्राप्त करनी होगी।
  • ग्रेजुएशन की डिग्री B.Tech या B.E के तहत कर सकते हैं।
  • Automobile sector में कुछ नया करने की समझ होनी चाहिए।

ऑटोमोबाइल इंजीनियर कैसे बनें? (Automobile Engineer kaise bane 2022)

Automobile Engineer बनने के लिए आपको निर्धारित की गई योग्यताओं के आधार पर विभिन्न प्रकार के Course करने होते हैं‌। देश में उपस्थित तरह-तरह के कॉलेज एवं शिक्षण संस्थान automobile engineering का course करवाते हैं। अगर आप इस sector में रुचि रखते हैं और आगे अपना भविष्य लेना चाहते हैं। तब आपको ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग का कोर्स अवश्य करना चाहिए Automobile Course के तहत आपको विभिन्न प्रकार का ज्ञान दिया जाता है। अध्ययन करवाया जाता है। शिक्षा प्रदान की जाती है जिससे आप अपनी सूझबूझ से कला के आधार पर तथा अपने रुचि से ऑटोमोबाइल के सेक्टर में इंजीनियरिंग का कार्य कर सकेंगे।

Automobile Engineering Course List 2022

ऑटोमोबाइल सेक्टर में इंजीनियरिंग का कोर्स करने के लिए मुख्य पांच कोर्स निर्धारित किए गए हैं। इन कोर्स को करने के बाद आपको संबंधित डिग्री प्रदान की जाती है। आप जिस भी डिग्री का कोर्स करते हैं। उससे संबंधित कार्य आपको ऑटोमोबाइल सेक्टर में करने होते हैं। ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग के कोर्स इस प्रकार है —

  1. PG Diploma in Automobile Engineering
  2. BE Automobile Engineering
  3. Diploma in Automobile Engineering
  4. B.Tech Automobile Engineering
  5. Certificate Program in Automobile Engineering

ऑटोमोबाइल इंजीनियर के प्रकार (Types of Automobile Engineer in Hindi)

ऑटोमोबाइल सेक्टर में इंजीनियर एक से अधिक प्रकार के होते हैं क्योंकि कोई इंजीनियर वाहन को बनाने के लिए काम आता है, तो कोई इंजीनियर वाहन को अत्याधुनिक तरीकों से लैस करता है। जबकि कोई इंजीनियर उस वाहन का मॉडल एवं डिजाइन तैयार करता है। इस प्रकार से अलग-अलग कार्य करने वाले ऑटोमोबाइल इंजीनियर के प्रकार निम्नलिखित देख सकते हैं —

Development Engineer – ऑटोमोबाइल सेक्टर में डेवलपमेंट इंजीनियर का कार्य अलग-अलग छोटे-छोटे भागों को जोड़कर वाहन की डिजाइन बनाना होता है, जिससे वाहन का निर्माण होता है कौन सा भाग वाहन के किस हिस्से में लगाया जाएगा और उसके अनुसार इस तरह का वाहन बनेगा। यह मॉडल डेवलपमेंट इंजीनियर द्वारा निर्धारित किया जाता है।

Manufacturing Engineer — ऑटोमोबाइल सेक्टर में मैन्युफैक्चरिंग इंजीनियरिंग का कार्य अलग-अलग पुर्जो को जोड़कर वाहन का निर्माण करना है। कौन सा भाग कहां पर जुड़ेगा, इसकी जिम्मेदारी मैन्युफैक्चरिंग इंजीनियर की होती है। इस तरह से मैन्युफैक्चरिंग इंजीनियर वाहन बनाकर तैयार करता है।

Design Engineer — ऑटोमोबाइल सेक्टर में डिजाइन इंजीनियर का कार्य केवल वाहन की डिजाइन तैयार करना है। जिस तरह से डिजाइन इंजीनियर वाहन की डिजाइन तैयार करता है, उसी आधार पर वाहन को बनाया जाता है। वाहन की बिक्री के लिए लोगों को अपनी और आकर्षित करने के लिए वाहन की डिजाइन महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग कोर्स के लिए कॉलेज (Automobile Engineering College in India List)

वर्तमान समय में भारत का ऑटोमोबाइल मार्केट बहुत बड़ा हो चुका है। इसीलिए भारत के विभिन्न प्रकार के कॉलेज और शिक्षण संस्थान ऑटोमोबाइल के सेक्टर में इंजीनियरिंग का कोर्स करवाते हैं। भारत में automobile engineering का course कराने वाले कॉलेज इस प्रकार है —

  • मद्रास इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, चेन्नई
  • SCMS स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी, कोचीन
  • दिल्ली कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट
  • एमिटी यूनिवर्सिटी, नोयडा
  • वीरमाता जीजाबाई टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट, मुम्बई
  • SRM यूनिवर्सिटी, चेन्नई
  • गुजरातनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, तेलंगाना
  • मणिपाल यूनिवर्सिटी, मणिपाल
  • हरियाणा गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज

ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग कोर्स फीस (Automobile Engineering Course Fees in India)

ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग का कोर्स करने की फीस शिक्षण संस्थान पर निर्भर करती है क्योंकि सरकारी शिक्षण संस्थान कम फीस लेते हैं। जबकि प्राइवेट शिक्षण संस्थान उससे कहीं गुना अधिक फीस वसूल करते हैं। इसके अलावा भारत के अलग अलग राज्य अलग अलग से है और शिक्षण संस्थान की लोकप्रियता इत्यादि के आधार पर भी अलग-अलग फीस ली जाती है। आमतौर पर हर वर्ष ₹40000 से लेकर डेढ़ लाख रुपए तक ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग का कोर्स करने की फीस ली जाती है। इसमें सरकारी शिक्षण संस्थान काफी कम फीस लेते हैं जबकि अधिकांश की प्राइवेट शिक्षण संस्थान के द्वारा ही ली जाती है।

Automobile Engineer करियर विकल्प —

वर्तमान समय में हमारे भारत में ऑटोमोबाइल सेक्टर के तहत अनेक प्रकार की बड़ी-बड़ी और लोकप्रिय कंपनियां आती है, जो देश का दुनिया में महत्वपूर्ण स्थान रखती हैं। आप उन कंपनियों के साथ जोड़कर कार्य कर सकते हैं और अपना एक बेहतरीन करियर विकल्प देख सकते हैं। वर्तमान समय में भारत में प्रदर्शन कर रही सबसे बेहतरीन ऑटोमोबाइल सेक्टर की कंपनियां इस प्रकार है —

  • TATA Motors
  • Mahindra & Mahindra
  • Bajaj Auto
  • Maruti Suzuki India
  • Hero Motocorp
  • Ashoka Leyland
  • TVS Motors Company Ltd

ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग के लिए नौकरियां (Jobs for Automobile Engineer in India)

ऑटोमोबाइल सेक्टर में इंजीनियरिंग कोर्स करने के बाद नौकरियों की बिल्कुल भी चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि यहां पर आपको देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी विभिन्न प्रकार की ऑटोमोबाइल सेक्टर इंजीनियर नौकरी मिल जाती है। वर्तमान समय में भारत में ऑटोमोबाइल का मार्केट बहुत बड़ा है इसीलिए यहां पर आपको विभिन्न प्रकार के पदों पर ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग की नौकरी आसानी से मिल जाती है। ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग की नौकरियों के प्रकार —

  1. ट्रक ट्रेलर अपरेंटिस मैकेनिक
  2. संरेखण और ब्रेक तकनीशियन
  3. मैकेनिक ऑटोमोटिव ईंधन रूपांतरण तकनीशियन
  4. ऑटोमोटिव रेडिएटर्स मोटर रिपेयरर
  5. अपरेंटिस ऑटोमोटिव मैकेनिक
  6. वाहन मैकेनिक ऑटोमोटिव मैकेनिकल मरम्मत
  7. अपरेंटिस रिपेयरमैन
  8. ऑटोमोटिव विनिर्माण ऑटोमोटिव डीजल इंजन
  9. ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरिंग मोटर रिपेयरमैन
  10. ऑटोमोबाइल मैकेनिक
  11. ऑटोमोटिव फ्यूल सिस्टम
  12.  इलेक्ट्रिक मोटर्स

ऑटोमोबाइल इंजीनियर सैलरी (Automobile Engineer Salary in India)

इस समय ऑटोमोबाइल सेक्टर देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में अत्यंत तेजी से फैल रहा है। इसीलिए यहां पर आपको नौकरी करने पर अच्छी सैलरी दे दी जाती है। हालांकि यह कोई सरकारी सेक्टर नहीं है इसीलिए आपको कंपनी के अनुसार सैलरी और सुविधाएं प्रदान की जाती है। फिर भी आमतौर पर ऑटोमोबाइल इंजीनियर को शुरुआती दौर में ₹20000 से लेकर ₹50000 आसानी से प्रदान कर दिए जाते हैं। इसके अलावा बढ़ते समय और बढ़ते अनुभव के साथ तथा आपकी कला कौशल और हुनर के आधार पर यह सैलरी लाखों में भी मिलती है। इसीलिए वर्तमान समय में देश के अधिकांश युवा ऑटोमोबाइल सेक्टर में इंजीनियर बनना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें:-

Blockchain Engineer क्या होता है कैसे बने पूरी जानकारी?

Digital Marketing Course क्या है और कैसे करें पूरी जानकारी?

Share Market (Stock Market) क्या है? शेयर मार्केट से जुड़ी संपूर्ण जानकारी हिंदी 2022 में।

दसवीं के बाद best computer course कौन से होते हैं पूरी जानकारी?

Computer Engineer की सैलरी कितनी होती है पूरी जानकारी?

Conclusion

Automobile Engineer बनने के लिए कौन-कौन सी योग्यता और पात्रता होनी चाहिए? इसके अलावा Automobile Engineer कैसे बनते हैं? इत्यादि संबंधित संपूर्ण जानकारी आज के इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार पूर्वक बता चुके हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर अवश्य देंगे। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है? तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से जरूर शेयर करें! ताकि उन्हें भी इस जानकारी के बारे में पता चल सकें।

Leave a Comment