WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बीकॉम कोर्स क्या है और कैसे करे? 2024 में B.Com की पूरी जानकारी

विद्यार्थी अलग-अलग शिक्षा क्षेत्र में ज्ञान हासिल करता है ठीक है वैसे ही इस लेख में आपको B.com course details in hindi के साथ B.com kya hota hai, B.Com Course कैसे करे? B.com full form in Hindi आदि सभी तरह के प्रश्नो के उत्तर मिलेंगे। शिक्षा के क्षेत्र में बहुत तेजी इजाफा हो रहा है जिस प्रकार से लोगो में जागरूकता बढ़ती जा रही है उसी प्रकार से शिक्षा के क्षेत्र को भी बढ़ावा मिल रहा है। आज के समय में हर एक व्यक्ति के लिये शिक्षा ग्रहण करना जरूरी हो गया है।

आज के समय में शिक्षा जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है, बिना ज्ञान के सफलता हासिल करना बहुत मुश्किल हो जाती है। जिंदगी में एक Successful Person बनने के लिये शिक्षा का बहुत बड़ा रोल है। शिक्षा के बिना लोग बहुत सारी चीजों से वंचित रह जाते है, इसलिए अपने Interest के अनुसार शिक्षा हासिल करना बहुत ज़रूरी है।

B.Com एक Popular Course में से एक है इसलिए छात्र इस Course को करने में काफी दिलचस्पी दिखाते है। हर छात्र का बचपन से एक सपना होता है कि बड़े होकर Doctor, Engineer, Police, वकील, एयर होस्टेस, या Bank Manager बने। लेकिन कुछ छात्र अपनी जिंदगी में कुछ अलग करना चाहते हैं जैसे किसी को बड़े होकर Businessman बनना होता है।

हर Student के पढाई करने का मकसद अलग होता है, जैसे जैसे उसकी पढाई आगे बढ़ती है उसी प्रकार से वो अपने लक्ष्य के पास पहुंचते जाते है और कुछ समय बाद पढाई को पूरा करके अपने मुकाम को हासिल करके अपने जीवन में एक सफल इंसान बनते हैं। आपका मकसद जिंदगी में व्यापार के क्षेत्र में कुछ अलग करना है तो आइए B.Com के बारे में जानते है।

B.com Full Form In Hindi

B com ka full form (Bachelor of Commerce) होता है, वही B.com full form in hindi (वाणिज्य में स्नातक) करना होता है। Bcom का हिंदी Meaning वाणिज्य स्नातक होता है, बीकॉम एक Degree Course है, जिसे Under Graduation degree के लिये जाना जाता है।

बीकॉम कोर्स को पूरा करके विद्यार्थी को पैसो का Management करना, पैसो के लेनदेन, बैंक से जुडी जानकारी, हिसाब किताब, Income Tax, और PF की जानकरी प्राप्त हो जाती है और छात्र अपने बिजनेस को अच्छे से मैनेज कर लेते है।

B.com Kya Hai?

बीकॉम का पूरा नाम बैचलर ऑफ़ कॉमर्स होता है। ये एक अंडर ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है। B com Course की पढ़ाई 12th पास करने के बाद कर सकते है। बीकॉम में आपको Accounting Course, banking, Finance, तथा Income Tax, Business से सम्बंधित पढ़ाया जाता है। बीकॉम कोर्स को करने के बाद Accounting, Banking तथा business field में अपना Career बनाया जा सकता है।

b.com course kya hota hai

B.com Course Complete करने के बाद छात्र ग्रेजुएट हो जाते है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप M.com कर सकते है बीकॉम एक Professional Degree Course है, जो 3 साल और 6 Semester में बांटा गया है। हर सेमेस्टर का Exam देना होता है और उसे पास करना होता है बीकॉम 12वी पास स्टूडेंट कर सकते है।

इस कोर्स को करने के लिये 12th पास होना ज़रूरी है। उसके बाद किसी बीकॉम कॉलेज में Admission लेना होगा। और रेगुलर पढाई करके इस कोर्स को पास कर सकते है और डिग्री प्राप्त कर सकते है उसके बाद फाइनेंस, बैंक, बिज़नेस, या किसी बिज़नेस Startups में Career बना सकते है।

यदि आप बिज़नेस मैनेजमेंट या बिज़नेस लॉ के बारे में पढाई करना चाहते है। तो यह एक बेहतरीन कोर्स है इसकी पढाई आप कर सकते है। यह प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है। इस कोर्स को तीन में पूरा किया जा सकता है। BA, B.ca, B.sc, BBa Course जैसे ही b.com course है इस कोर्स को कोई भी intermediary छात्र पूरा कर सकता है।

B.Com करने के लिए Eligibility 2024

किसी भी कोर्स में Admission लेने से पहले हमें उसकी Eligibility के बारे में जानना बहुत जरूरी होता है। आइए समझते है कि B.Com की पढ़ाई करने के लिए क्या क्या योग्यता की जरूरत होती है –

  1. अगर आप B.Com में दाखिला लेना चाहते है तो उसके लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं Class Commerce Subject में पास करना जरूरी होता है। 12th Class में कम से कम 50% अंक होने चाहिए।
  2. भारत में B.Com Course करने के लिए कुछ कॉलेज अपनी Entrance परीक्षाएं आयोजित करते हैं, जैसे PU CET, CU CET और BHU PET आदि के आधार पर छात्रों का चयन होता है। विदेश Universities में बीकॉम की पढ़ाई के लिए के लिए ACT, SAT आदि में Score लाना जरूरी होता है।
  3. इसके अलावा विदेश में उपरोक्त योग्यता के साथ IELTS या TOEFL Test स्कोर ज़रूरी होते हैं।
  4. साथ ही विदेशी यूनिवर्सिटी में आवेदन के लिए SOP, LOR और CV/Resume तथा Portfolio की भी ज़रूरत होती है।

B.com Course कैसे करे?

B.Com करने के लिये सबसे पहले आप 10th और 12th पास करे, 12th Commerce या Science से पास करके बीकॉम में Admission ले सकते है। 

Admission उसी कॉलेज में ले जिसमें Regular Classes चलते हो क्योकि B.com Regular Classes करके ही किया जाये तो बेहतर रहेगा। ताकि आपको Accounting की Proper जानकारी मिल सके और अच्छे तरीके से Accounts और Finance को समझ सके। 

किसी अच्छे सरकारी कॉलेज में Admission लेने के लिए आपको Entrance Exam देने की आवश्यकता होती है। इस लिए आप 12वी पास करके अलग अलग University और College के Entrance Exam की तैयारी करके Exam दे सकते है और Exam पास करने के बाद उस College में Admission ले सकते है। और पढाई करके आसानी से डिग्री प्राप्त कर सकते है।

इन एंट्रेंस एग्जाम को देकर अच्छे कॉलेज में एडमिशन पा सकते है। एंट्रेंस NPAT, UGAT IPU, CET, SAUT, BHU UET Entrance Exam दे सकते है और अलग अलग University में Entry पाकर पढाई कर सकते है और करियर बना सकते है।

बीकॉम की फीस कितनी है?

उम्मीद करते हैं अब तक उनके बारे में काफी हद तक आप जान चुके होंगे तो चलिए अब इसकी Fees कितनी लगती है यह भी जान लेते हैं। B.Com Course की Fees क्या होती है, इस सवाल को लेकर काफी छात्र चिंतित रहते हैं। B.Com Course की Fees उस College या University पर निर्भर करता है, जिसमें आपको Admission लेना है क्योकि हर कॉलेज और यूनिवर्सिटी का फीस अलग-अलग होता है।

लेकिन अनुमानित सरकारी कॉलेज की Fees बात करें तो यह 10,000 से लेकर 30,000 रूपये तक सालाना होती है। और प्राइवेट कॉलेज की बात करे तो 20,000 से लेकर 1 लाख रूपये तक हर साल की फीस हो सकती है। किसी भी कॉलेज में Admission लेने से पहले आप fees के बारे में ज़रूर पता कर ले।

B.Com के लिये Best College in India

  1. श्री राम College of Commerce – New Delhi
  2. हंस राज कॉलेज – New Delhi
  3. Garden City यूनिवर्सिटी – Bangalore
  4. जैन यूनिवर्सिटी – Bangalore
  5. चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी – Chandigarh
  6. यूनिवर्सिटी ऑफ़ राजिस्थान – Jaipur
  7. NIMS यूनिवर्सिटी – Jaipur
  8. लखनऊ यूनिवर्सिटी – Lucknow
  9. BBD यूनिवर्सिटी – Lucknow
  10. निज़ाम कॉलेज – Hyderabad

B.Com के बाद क्या करे?

B.Com Course करने के बाद आप किसी Company में Accountant का Job कर सकते है, जो अगर आपको बीकॉम के बाद आगे पढाई नहीं करनी है। बीकॉम के बाद Further Study करने के लिये कई रास्ते खुल जाते है जिसमे आप मास्टर डिग्री हासिल कर सकते है। 

मास्टर डिग्री के लिये आप M.com, MBA, M.ca, जैसे कोर्स में आप Admission ले सकते है और इन Courses को पूरा करने के बाद आपको मास्टर डिग्री मिल जाएगी और आप Post Graduate हो जायेंगे।

बीकॉम के बाद सरकारी नौकरी की जानकारी

B.com Course पूरा करने के बाद सरकारी नौकरी के लिए कई विकल्प विद्यार्थी के पास रहते है। बैंकिंग सेक्टर के अलावा आयकर विभाग में बीकॉम स्टूडेंट करियर बना सकते है। इसके अतरिक्त बहुत सारे करियर ऑप्शन बीकॉम कोर्स पूरा करने के बाद स्टूडेंट को मिलते है।

बीकॉम करने के फायदे क्या होते हैं?

बीकॉम कोर्स पूरा करने के बाद आपको बहुत सारे फायदे नजर आएंगे। बीकॉम करने के बाद आप ग्रेजुएट हो जाते है और आपको ग्रेजुएशन का प्रमाण मिल जाता है. इसके बाद आप मास्टर डिग्री M.com, MBA, M.ca, जैसे कोर्सो में आप आसानी से अड्मिशन पा सकते है। 

  • B.com Course करने के बाद आप एकाउंटिंग फील्ड में अपना करियर आसानी से बना सकते है। 
  • बीकॉम के बाद आप CA यानी कि चार्टर्ड एकाउंटिंग जैसे कोर्स की पढाई कर सकते हो। 
  • B.com course पूरा करने के बाद आप उन जॉब के लिये अप्लाई कर सकते हो जिसमे ग्रेजुएशन डिग्री की मांग होती है। जैसे बैंक क्लर्क, पीवो,
  • बीकॉम पूरा करने के बाद फाइनेंस अकॉउंटिंग और टैक्स के अच्छे जानकर भी बन  जाते है। 
  • बैंक में नौकरी प्राप्त कर सकते है।
  • किसी भी शॉप के अकाउंट को संभाल सकते है।

Conclusion:-

इस आर्टिकल में हमने B.com kya hota hai? और b.com कैसे करे? बीकॉम कितने साल का कोर्स होता है बीकॉम में क्या पढ़ाया जाता है बीकॉम की फीस क्या होती है बीकॉम के करने के फायदे क्या है बीकॉम के बाद क्या करे, बीकॉम के लिये बेस्ट कॉलेज कौन से है, बीकॉम में कौन से कौन से सब्जेक्ट पढ़ाये जाते है, आदि से जुड़े सभी सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करी है। बीकॉम से जुड़ी हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी है हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं और इसलिए को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, धन्यवाद।

Leave a Comment