WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

B.Ed Syllabus PDF In Hindi Full Details 2024

दोस्तों क्या आप B.Ed करना चाहते और आपको b.ed Syllabus के बारे में कोई जानकारी नहीं हैं तो आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको b.ed के syllabus के बारे में सारी जानकारी देंगे। जिससे आप b.ed के पाठ्यक्रम को आसानी से समझ सकें। इसके लिए आप लेख को अंत तक पढ़े।

B.Ed Course क्या है?

बीएड का सिलेबस जानने से पहले बीएड के full form के बारे में जान लेते हैं तो आपको बता दे की इसको बैचलर ऑफ एजुकेशन के नाम से जानते हैं। इस कोर्स को करने की अवधि 2 वर्ष होती हैं। बीएड कोर्स को सरकारी और निजी संस्थान के माध्यम से किया जा सकता हैं। अगर आप शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको बीएड कोर्स जरूर करना होगा।

बीएड कोर्स की अवधि

इस कोर्स को करने की अवधि 2 वर्ष की होती हैं। जिसमे कुल 4 सेमेस्टर निर्धारित किए गए हैं। आपको इन चारो सेमेस्टर की परीक्षा देनी होती हैं।

बीएड प्रवेश परीक्षा

अगर आप B.Ed Course को करना चाहते है तो इसके लिए आपको बीएड प्रवेश परीक्षा का फॉर्म भरना होता हैं। कुछ राज्यों में डायरेक्ट ही बीएड कोर्स के लिए एडमिशन होता हैं। बीएड कोर्स को करने के बाद आपको परीक्षा देनी होती हैं। परीक्षा में प्राप्त हुए नंबर के आधार पर आपको कॉलेज दिए जाते हैं।

बीएड कोर्स करने की फीस

अगर आप बीएड कोर्स को किसी सरकारी कॉलेज से करते है तो इसके लिए आपको एक वर्ष की फीस 50,000 रुपए जमा करनी होती हैं, वही दोनो वर्ष के फीस की बात करे तो यह करीब 1,00,000 रुपए जमा करनी होती हैं। यदि आप किसी निजी संस्थान से इस कोर्स को करना चाहते है तो यह फीस प्रत्येक संस्थान की अलग अलग होती हैं। इसलिए प्रत्येक स्टूडेंट्स सरकारी कॉलेज में एडमिशन की चाह रखता हैं।

B.Ed Syllabus PDF In Hindi

बीएड कोर्स करने के लिए आवश्यक योग्यता

बीएड कोर्स को करने के लिए स्टूडेंट्स के पास निम्न योग्यता होनी चाहिए

  • अगर आप इंटरमीडिएट के बाद बीएड करना चाहते है तो इसके लिए आपके 12वी में 50% से अधिक नंबर होने चाहिए। इसके बाद आपको TGT पास करनी होगी।
  • यदि आप SC / ST या फिर दिव्यांग वर्ग से आते है तो आपको 5% तक की छूट मिल जाती हैं।
  • ग्रेजुएशन करने के बाद आप बीएड कोर्स को करना चाहते है तो आपके पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। स्नातक करने के बाद आपको TGT परीक्षा नही देनी पड़ती हैं।

बीएड कोर्स करने के बाद करियर

बीएड कोर्स को करने के बाद नीदे बताए गए क्षेत्र में अपना करियर शुरू कर सकते हैं।

  • शिक्षक
  • प्रशिक्षक
  • प्रिंसिपल
  • सैन्य प्रशिक्षक
  • शिक्षा शोधकर्ता
  • सहायक अध्यक्ष
  • पाठ्यक्रम डिजाइनर
  • प्रशासनिक

बीएड कोर्स को करने के लिए आवेदन कैसे करें

बीएड कोर्स को भारत के अलग अलग कॉलेज इस कोर्स को करवाते हैं आप आवेदन को दो प्रकार से कर सकते हैं पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन। आजकल सभी कॉलेज ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट बना कर रखी हुई हैं। जिस पर जाकर आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

बीएड सिलेबस पीडीएफ : प्रथम वर्ष और द्वातीय वर्ष के पीडीएफ

यदि आप बी.एड कोर्स के सिलेबस को जानना चाहते हैं तो इसके सिलेबस की जानकारी आपको नीचे के लेख में दी हैं। इस कोर्स को आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

बीएड प्रथम वर्ष का पाठ्यक्रम

जैसा की आपको पहले ही बता दिया है की बीएड कोर्स को करने में 4 सेमेस्टर होते है पहले वर्ष में 2 सेमेस्टर और दूसरे वर्ष में 2 सेमेस्टर होते हैं। बीएड कोर्स के पहले वर्ष में आपको बचपन और बचपन के समकालीन भारत के सारे पाठ्यक्रम में भाषा और अन्य विषय के बारे में जानकारी दी जाती हैं। इसके अलावा आपको दूसरे सेमेस्टर में लर्निंग एंड टीचिंग, इसके अलावा अपनी पसंद का एक विषय लिया जाता हैं।

प्रथम सेमेस्टर पाठ्यक्रम

बचपन और बड़ा होना
समकालीन भारत और शिक्षा
पाठ्यचर्या में भाषा
अनुसाशन और अन्य विषय को समझना

सेकंड सेमेस्टर पाठ्यक्रम

सीखना और पढ़ाना
स्कूली विषय का शिक्षाशास्त्र
ज्ञान और पाठ्यचर्या भाग 1
सीखने के लिए आकलन

बीएड दूसरे वर्ष का पाठ्यक्रम विवरण

बीएड के दूसरे वर्ष में भी आपको 2 सेमेस्टर देखने को मिलते है इसमें आपको 15 दिन की स्कूल इंटरशिप भी करनी होती हैं। चौथे सेमेस्टर में आपको स्कूल, समाज, ज्ञान और पाठ्यचर्या का भाग 2, इसके अलावा आपको एक वैकल्पिक विषय देखने को मिलते हैं।

सेमेस्टर 3

स्कूल विषय का शिक्षाशास्त्र – भाग 2
स्कूल इंटरशिप

सेमेस्टर 4

लिंग, स्कूल और समाज
ज्ञान और पाठ्यचर्या भाग 2
एक समावेशी स्कूल बनाना
वैकल्पिक पाठ्यक्रम

बीएड सिलेबस की PDF को download करे

यदि आप बीएड कोर्स के सिलेबस की पीडीएफ को डाउनलोड करना चाहते है तो आपको इस पोस्ट में हमने डाउनलोड करने का लिंक दिया हैं। जिस पर क्लिक करके आप इस सिलेबस के पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं।

बीएड कोर्स का सिलेबस प्रत्येक यूनिवर्सिटी का अलग अलग होता हैं। आप जिस भी यूनिवर्सिटी का सिलेबस डाउनलोड करना चाहते है लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

People Also Read:-

Food Safety Officer का सिलेबस क्या होता है?

MBA Syllabus in Hindi Full Details 2024.

B.A करने के बाद क्या करें करियर कैसे बनाएं?

Student मोबाइल से online पैसे कैसे कमाए?

FAQ:-

Q1. बीएड सिलेबस के पीडीएफ कैसे डाउनलोड करें ?

Ans: बीएड कोर्स के सिलेबस को डाउनलोड करना काफी आसान हैं। इस पोस्ट में हमने आपको सिलेबस के डाउनलोड करने का लिंक दिया हैं। जिसके द्वारा आप इसको डाउनलोड कर सकते हैं।

Q2. क्या सभी यूनिवर्सिटी का कोर्स एक जैसा होता हैं ?

Ans: जी नहीं, काफी लोगों के मन में यह प्रश्न होता है की क्या सभी यूनिवर्सिटी का कोर्स लगभग एक जैसा होता हैं। लेकिन ऐसा नहीं है प्रत्येक यूनिवर्सिटी का कोर्स अलग अलग होता हैं।

Q3. बीएड कोर्स के लिए आवेदन कैसे करें ?

Ans सभी यूनिवर्सिटी में एडमिशन करने की प्रक्रिया अलग अलग होती हैं। किसी यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन आवेदन तो किसी में ऑफलाइन आवेदन किए जाते हैं। इसके लिए आपको जिस भी यूनिवर्सिटी से फॉर्म भरना हो उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर लें। इसके बाद आप आवेदन कर लें।

बीएड कोर्स को करने की अवधि क्या होती हैं ?

बीएड कोर्स को करने के लिए कम से कम 2 वर्ष की अवधि होती हैं। जिसमे 4 सेमेस्टर होते हैं।

Conclusion

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आपको B.ed के pdf syllabus के बारे में जानकारी दी हैं। उम्मीद करता हु, यह लेख आपको पसंद आया होगा। इस लेख को आप अपने दोस्तो के साथ शेयर कर सकते हैं।