B.P.Ed course क्या है और कैसे करें? 2022 में पूरी जानकारी।

B.P.Ed (Bachelor of Physical Education) Course सफलतापूर्वक एक बेहतरीन करियर का चयन करने के लिए लाखों विद्यार्थियों द्वारा हर वर्ष पूर्ण किया जाता है। लेकिन अगर आपको नहीं पता कि B.Ped course? क्या है तथा इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें। इसमें हम आपको विस्तारपूर्वक B.Ped course के बारे में बताएंगे। आमतौर पर वे लोग इस कोर्स में ज्यादा Interest दिखाते हैं जो बेहतरीन करियर के साथ-साथ फिटनेस में भी काफी Interest रखते हैं। इसीलिए वर्तमान समय में यह Course काफी Popular हो चुका है।

आज के समय में बढ़ती चलते हैं तथा बढ़ती आबादी के कारण बेहतरीन करियर विकल्प का चयन करना काफी मुश्किल हो चुका है। एक बेहतरीन करियर विकल्प का चयन करने के लिए आपको अनगिनत विकल्प तो मिल जाते हैं। परंतु अपने इंटरेस्ट के अनुसार किसी एक विकल्प का चयन करके उस क्षेत्र में आगे बढ़ना काफी मुश्किल हो जाता है। आमतौर पर युवाओं द्वारा एक बेहतरीन करियर विकल्प के तौर पर चयन किए जाने वाले कोर्स की सूची में B.Ped कुछ भी शामिल है। वर्तमान समय में विभिन्न प्रकार के कार्य करने के लिए तथा विभिन्न प्रकार के पद हेतु तरह तरह के कोर्स निर्धारित किए गए हैं।

आज के समय में अक्सर हमें देखने को मिलता है कि लोग पढ़ने के लिए हजारों किलोमीटर दूर तथा सात समंदर पार दूसरे देशों में पढ़ने के लिए जाते हैं। वहां पर विभिन्न प्रकार के कोर्स करवाए जाते हैं जिससे तरह तरह की तकनीकी के आधार पर कार्य किया जा सकें। आज के समय में आमतौर पर Doctor की पढ़ाई से संबंधित शिक्षा हेतु अधिकांश विद्यार्थी दूसरे देशों में पढ़ने के लिए जाते हैं। लेकिन वर्तमान समय में भारत में भी शिक्षा का प्रचार और प्रसार काफी ज्यादा हो चुका है। इसीलिए अब आप भारत में भी विभिन्न प्रकार के कोर्स करके एक बेहतरीन करियर विकल्प का चयन कर सकते हैं।

B.Ped course क्या है?

B.Ped Course kya hai kaise kare

यह एक Under Graduation Course होता है इसे पूर्ण करने में 3 से 4 वर्ष का समय लगता है B.Ped course का full form “bachelor of physical education” होता है। इस कोर्स के अंतर्गत विशेष रूप से शारीरिक शिक्षा से संबंधित और खेलों से संबंधित जानकारी प्रदान की जाती है। शारीरिक शिक्षा और खेलों से संबंधित अध्ययन करवाया जाता है। मुख्य रूप से हम कह सकते हैं कि फिटनेस से संबंधित अध्ययन करवाया जाता है तथा इससे संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी बताई जाती है। अगर आप शारीरिक स्वास्थ्य, खेल अथवा फिटनेस को लेकर series है तो इस course में जरूर रुचि दिखा सकते हैं।

आज के समय में स्वास्थ्य का ध्यान रखना काफी जरूरी हो चुका है तथा देश और दुनिया में फैली विभिन्न प्रकार की गंभीर बीमारियों से बचने के लिए भी एक स्वस्थ शरीर का होना बहुत जरूरी है और स्वस्थ शरीर के लिए तथा फिटनेस के लिए इस कोर्स को करवाया जाता है। इस कोर्स के अंतर्गत शारीरिक स्वास्थ्य मानसिक स्वास्थ्य तथा प्राणायाम से संबंधित विषय पढ़ाए जाते हैं जिसमें खेल से संबंधित विषय भी शामिल हैं। खेल से व्यक्ति का शरीर स्वस्थ रहता है और व्यक्ति की फिटनेस भी बरकरार रहती है। इसीलिए इसके अंतर्गत आपको विभिन्न प्रकार के खेलों से संबंधित अध्ययन भी करवाया जाता है।

B.Ped course के लिए योग्यता (B.Ped Eligibility in Hindi 2022)

प्रत्येक कोर्स को पूर्ण करने के लिए उस कोर्स से संबंधित कुछ योग्यता निर्धारित की जाती है जिससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि उसे कोर्स को करने वाला व्यक्ति योग्य है या नहीं, इस आधार पर कुछ शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की जाती है जिसके आधार पर कोई भी व्यक्ति इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकता है। B.Ped course को करने के लिए निर्धारित की गई योग्यता इस प्रकार है —

  • बीपीएड कोर्स को 12वीं कक्षा पास करने के बाद कर सकते हैं।
  • B.Ped course को करने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए।
  • बारहवीं कक्षा के अंतर्गत कम से कम 45 से 50% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • Graduation पूर्ण करने के बाद भी इस कोर्स को कर सकते हैं।
  • 12वीं कक्षा में फिजिकल एजुकेशन सब्जेक्ट के अंतर्गत हुए इस कोर्स को कर सकते हैं।
  • ग्रेजुएशन करने के बाद इस कोर्स को मात्र 1 से 2 वर्ष में पूर्ण किया जा सकता है।

B.Ped Course कैसे करें? —

इस कोर्स को करने के लिए आपको किसी भी यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। आप जिस भी यूनिवर्सिटी से B.Ped कोर्स करना चाहते हैं, उसे यूनिवर्सिटी के ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके अपना अकाउंट बनाएं और वहां से B.Ped कोर्स के लिए आवेदन करें। सबसे पहले आपको सेंट्रल लेवल की यूनिवर्सिटी के अंतर्गत ही एडमिशन हेतु अप्लाई करना चाहिए क्योंकि यह यूनिवर्सिटी काफी ज्यादा रेपुटेड होती है। अगर आपको इन यूनिवर्सिटी में एडमिशन नहीं मिलता है तो फिर स्टेट लेवल की यूनिवर्सिटी में एडमिशन करना होगा।

आमतौर पर सभी विद्यार्थी की कोशिश यही रहती हैं कि उन्हें सेंट्रल यूनिवर्सिटीज के तहत एडमिशन मिल जाए। अगर आपका भी पिछला रिकॉर्ड बेहतर है तो आपको सेंट्रल लेवल की यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिल जाएगा और यहां पर एडमिशन मिलने के बाद कोर्स पूरा करने से बेहतरीन करियर विकल्प के अवसर भी अधिक रहते हैं। परंतु सेंट्रल लेवल की यूनिवर्सिटीज के तहत एडमिशन के समय आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है। एंट्रेंस एग्जाम पास होने के बाद ही आपका आवेदन स्वीकार किया जाएगा। इसीलिए सेंट्रल लेवल की यूनिवर्सिटीज के तहत एडमिशन के बाद आपको एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी भी करनी होगी।

B.Ped Course Fees कितनी होती है?

B.Ped कोर्स भारत के अनेक सारे शिक्षण संस्थान करवाते हैं जिसमें सेंट्रल लेवल की यूनिवर्सिटी और स्टेट लेवल की यूनिवर्सिटी भी शामिल है। इस कोर्स की फीस यूनिवर्सिटी के आधार पर निर्भर करती है क्योंकि सेंट्रल लेवल की यूनिवर्सिटी में इस कोर्स की फीस ज्यादा है। जबकि स्टेट लेवल की यूनिवर्सिटी में सेंट्रल लेवल की यूनिवर्सिटी के मुकाबले फीस कम है। आमतौर पर आपको कम से कम ₹10000 से लेकर ₹100000 के बीच इस कोर्स को करने के लिए फीस का भुगतान करना होगा। आप जिस भी यूनिवर्सिटी से कोर्स कर रहे हैं उसके आधार पर फीस निर्भर करती है। इसके अलावा प्राइवेट शिक्षण संस्थान में इससे अधिक फीस ली जाती है।

B.Ped Course Syllabus 2022 in Hindi—

इस कोर्स को करते समय प्रत्येक वर्ष के बाद आपको परीक्षा देनी होगी। आपने प्रत्येक वर्ष जिस भी विषय से संबंधित अध्ययन किया है। उससे संबंधित प्रश्नों के आधार पर परीक्षा देनी होती हैं। प्रथम वर्ष की परीक्षा में अंग्रेजी और संचार कौशल, इतिहास और संस्कृति, शारीरिक शिक्षा का इतिहास, व्यायाम, फुटबॉल, कुश्ती, मुक्केबाजी, फिजियोलॉजी, शैक्षिक मनोविज्ञान, तैराकी इत्यादि विभिन्न प्रकार के विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

इस कोर्स के द्वितीय वर्ष में अंग्रेजी और संचार कौशल से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। व्यायाम और कसरत से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। शारीरिक शिक्षा की उत्पत्ति से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। बैडमिंटन खेल से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। खेल मनोवैज्ञानिक और कबड्डी जिस प्रकार के खेल से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। टेबल टेनिस मनोरंजन व्यायाम की फिजियोलॉजी तथा बॉलीवुड से संबंधित कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं।

इस कोर्स के अंतर्गत तीसरे वर्ष भी आपको अध्ययन के आधार पर परीक्षा देनी होती हैं। इस परीक्षा में योग से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। बायोमैकेनिक्स से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं इस परीक्षा में आपको व्यायाम खेल प्रबंध तथा टेनिस जैसे खेल से संबंधित प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं। इसमें स्वास्थ्य शिक्षा से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। खेल का समाजशास्त्र तथा शारीरिक शिक्षा से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके अलावा कंप्यूटर शिक्षा और इससे संबंधित कुछ प्रश्न देखने को मिलते हैं।

B.P.Ed course के बाद करियर —

Physical Education में महाराजा महारत हासिल करने के लिए B.P.Ed करने के बाद आपको M.P.Ed (Masters of Physical Education) कर सकते हैं। अगर आपने इस कोर्स को पूर्ण कर लिया है, तो अब आपको कैरियर की बिल्कुल भी चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद आपके सामने करियर विकल्प के रूप में विभिन्न प्रकार के विकल्प दिखाई देते हैं। जिनमें आप तरह-तरह की नौकरी कर सकते हैं और तरह-तरह के क्षेत्र से संबंधित कार्य करके एक बेहतरीन करियर विकल्प का चयन कर सकते हैं। आमतौर पर इस कोर्स को करने के बाद जिम सेंटर में जिम ट्रेनर बन सकते हैं। स्कूल या कॉलेज में शारीरिक शिक्षा अध्यक्ष बन सकते हैं। टीवी चैनल सपोर्टर बन सकते हैं। खेल का कोच बन सकते हैं। फिटनेस प्रभारी बन सकते हैं योग शिक्षक बन सकते हैं।

B.Ped course के बाद सैलरी —

इस कोर्स के बाद सैलरी कितनी मिलती है यह तो आपके पद के ऊपर निर्भर करता है। साथ ही सरकारी या प्राइवेट सेक्टर के आधार पर भी निर्भर करता है लेकिन आमतौर पर इस कोर्स को पूर्ण करने के बाद ₹15,000 से ₹20,000 आसानी से हर महीने मिल जाते हैं। इसके अलावा अनुभव के आधार पर और समय के अनुसार तनख्वाह में वृद्धि देखने को मिलती हैं। इसके अलावा सरकारी नौकरी के तहत ज्यादा पैसे मिलते हैं और विभिन्न प्रकार की सुविधाएं भी मिलती है। इसके अलावा आप किस सेक्टर में और कौन से पद पर कार्यरत हैं तथा कितने समय से काम कर रहे हैं। इस आधार पर भी आपकी सैलरी निर्भर करती है।

People Also Read:-

गेस्ट टीचर (Guest Teacher) क्या होते हैं कैसे बनी संपूर्ण जानकारी?

B.A के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियां कौन सी होती है?

Rajasthan PTI टीचर क्या होता है कैसे बने पूरी जानकारी?

एलटी ग्रेड टीचर कैसे बने, LT Grade Teacher से जुड़ी पूरी जानकारी?

सरकारी अध्यापक (Govt. Teacher) कैसे बनते हैं संपूर्ण जानकारी?

Conclusion

B.Ped course क्या है कैसे करते हैं इस कोर्स को करने की योग्यता क्या है। इस कोर्स को करने के लिए कितनी फीस लगती है तथा इस कोर्स को करने के बाद करियर विकल्प और कितनी सैलरी मिलती है। इस बारे में भी पूरी जानकारी इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार पूर्वक बता चुके हैं हम उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर समय पर देने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है! तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सकें।

Leave a Comment