WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

B.Tech कोर्स क्या है और कैसे करें? पूरी जानकारी 2024

Computer के क्षेत्र में अपने करियर को बनाने वाले विद्यार्थियों के लिए B.tech course करना एक सुनहरा मौका माना जाता है। जो विद्यार्थी 12वीं कक्षा पास कर चुके हैं और 12वीं कक्षा में साइंस विषय वर्ग का चयन करके 12वीं कक्षा को उत्तीर्ण किया है। तो उन विद्यार्थियों के लिए आगे भविष्य में B.Tech की Degree लेना एक बेहतरीन मौका माना जाता है।

बीटेक की डिग्री लेकर विद्यार्थी कंप्यूटर के क्षेत्र में निपुण हो सकता है। कई प्रकार की जॉब के नए अवसर प्राप्त कर सकता है। करियर के नए अवसर आपकी काबिलियत और आपके पढ़ाई के आधार पर मिलने शुरू होते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको B Tech Course कैसे करें? इसके बारे में detail में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

B Tech Course क्या होता है?

बी टेक कोर्स के बारे में बात की जाए तो b tech ka full form बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी होता है। जिसे शॉर्ट फॉर्म में अंग्रेजी भाषा में B.tech कहा जाता है। B.tech इंजीनियरिंग डिग्री है जिसको यदि विद्यार्थी करता है, तो विद्यार्थी को 4 साल का समय लगता है।

यह एक तरह से Computer Engineering Course या सिविल इंजीनियरिंग के तौर पर बीटेक का कोर्स विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध होता है। विद्यार्थी बीटेक का कोर्स करके अपने करियर को बना सकते हैं। B Tech करने के बाद विद्यार्थी कई तरीके से अलग-अलग क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं।

बीटेक की डिग्री लेने के लिए जरूरी योग्यता

जो विद्यार्थी B.Tech (Bachelor of Technology) की डिग्री लेना चाहता है। यानी कि बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी कोर्स करना चाहता है। उस विद्यार्थी के पास शैक्षणिक योग्यता के तौर पर नीचे निम्नलिखित योगिता मापदंड को पूरा करना होगा। उसी आधार पर विद्यार्थी को बीटेक के कॉलेज में एडमिशन दिया जाता है।

सर्वप्रथम विद्यार्थी के पास बीटेक डिग्री लेने के लिए शैक्षणिक योग्यता के तौर पर 12वीं कक्षा न्यूनतम 60% अंक के साथ पास होना अनिवार्य है।

यदि विद्यार्थी के 12वीं कक्षा में 60% से कम अंक है। ऐसे में भी विद्यार्थी भी B Tech कर सकता है। लेकिन इस परिस्थिति में विद्यार्थी को अच्छा कॉलेज नहीं मिलेगा।

विद्यार्थी के लिए सबसे मुख्य ध्यान रखने योग्य बात यह है। कि 12वीं कक्षा में विद्यार्थी का विषय वर्ग Science, Maths होना अनिवार्य है। गणित और विज्ञान वर्ग के साथ ही विद्यार्थी ने 12वीं कक्षा पास की है, तो विद्यार्थी को बारहवीं कक्षा के बाद B tech के लिए कॉलेज मिल जाएगा।

बी टेक इंजीनियरिंग कोर्स कैसे करें? (B.Tech Kaise Kare in Hindi 2024)

b.tech kaise kare in Hindi

बी टेक कोर्स कैसे किया जा सकता है। इसके बारे में हम आपको नीचे जानकारी प्रदान करवा रहे हैं। सरकारी व प्राइवेट कॉलेज दोनों माध्यम से आप बी टेक कोर्स कर सकते हैं। जिसकी जानकारी नीचे कुछ इस प्रकार से दी गई हैः

1. 12वीं कक्षा अच्छे अंकों के साथ पास करें

सर्वप्रथम विद्यार्थी बीटेक पढ़ाई करने से पहले 12वीं कक्षा की पढ़ाई को पूरा करना होगा। 12वीं कक्षा में विद्यार्थी को Physics, Chemistry और Mathematics subjects का चयन करते हुए 11वीं व 12वीं कक्षा में अच्छे अंक लाने होंगे। 12वीं में विद्यार्थी के लिए न्यूनतम 60% अंक होने अनिवार्य है।

60% अंक से कम होने पर विद्यार्थी को अच्छे कॉलेज में एडमिशन नहीं मिलेगा। ऐसे में विद्यार्थी को ज्यादा डोनेशन देकर प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना पड़ सकता है। विद्यार्थी 12वीं कक्षा आठ प्रतिशत अंक के साथ क्लियर कर लेता है, तो अगले चरण के तौर पर विद्यार्थी को आगे बढ़ना है।

2. B.Tech Course के लिए Entrance Exam Clear करें

12वीं कक्षा में विद्यार्थी अच्छे अंकों के साथ पास कर लेता है, तो विद्यार्थी को आगे अगले चरण के तौर पर यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए निर्धारित Entrance Exam को clear करना होता है। हालांकि कई ऐसे कॉलेज है। जहां पर बारहवीं कक्षा के नंबर के आधार पर ही आपको एडमिशन मिलता है और कई ऐसे प्राइवेट कॉलेज है। जहां आप बिना किसी एंट्रेंस एग्जाम के डायरेक्ट डोनेशन के दम पर एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं।

3. बीटेक कोर्स की पढ़ाई अच्छे से पूरी करें

विद्यार्थी को अगले चरण के तौर पर जब विद्यार्थी एंट्रेंस एग्जाम पास कर के कॉलेज में एडमिशन ले लेता है, तो 4 साल की अवधि के लिए अच्छे तरीके से पढ़ाई करते हुए बीटेक की डिग्री हासिल करनी है। 4 साल में विद्यार्थी को कुल 8 सेमेस्टर पास करने होंगे। क्योंकि प्रत्येक साल में 2 सेमेस्टर आते हैं। 8 सेमेस्टर की पढ़ाई पूरी करने के बाद विद्यार्थी को B.Tech का certificate प्रदान करवा दिया जाएगा। उसके बाद आप भविष्य में आगे पढ़ाई कर सकते हैं और बीटेक के बाद कई तरह से करियर बना सकते हैं।

बीटेक के बाद क्या करें?

जब विद्यार्थी b.tech ग्रेजुएशन डिग्री हासिल कर लेता है, तो उसके पश्चात विद्यार्थी के लिए b.tech के बाद क्या करें? इसके बारे में कई प्रकार के सवाल पैदा होने शुरू हो जाते हैं। विद्यार्थी पीछे के बाद में कौन-कौन से diploma वह कौन-कौन सी डिग्रियां ले सकता है। इसके बारे में हम आपको नीचे डिटेल में जानकारी प्रदान करवा रहे हैंः

  • MTech in Mechanical Engineering
  • MTech in Civil Engineering
  • MTech in Chemical Engineering
  • MTech in Automobile Engineering
  • MTech in Information Technology
  • MTech Manufacturing Engineering

जिस क्षेत्र में विद्यार्थी ने बीटेक की डिग्री हासिल की है। उसी क्षेत्र में मास्टर डिग्री के तौर पर एम टेक की डिग्री हासिल कर सकता है। इतना ही नहीं विद्यार्थी ME (Masters in Engineering) or MBA डिग्रियों को भी मास्टर डिग्री के तौर पर कर सकता है।

People Read Also:-

Blockchain Engineer कैसे बने? पूरी जानकारी।

Computer Engineer की सैलरी कितनी होती है पूरी जानकारी?

BE Course क्या होता है और कैसे करेंगे?

Digital Marketing Course क्या होता है और कैसे करें?

Computer Engineer kaise bane in Hindi 2024.

B tech के बाद विद्यार्थी के लिए करियर के Options

बीटेक की डिग्री हासिल करने के बाद विद्यार्थी के करियर के option कि यदि बात की जाए, तो बीटेक की डिग्री लेने के बाद विद्यार्थी कई क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं। जिस की सूची हम आपको नीचे कुछ इस प्रकार से प्रदान करवा रहे हैंः

  • सॉफ्टवेयर डेवलपर
  • डेटा विश्लेषक
  • गेम इंजीनियर
  • डेटाबेस प्रशासक
  • सॉफ्टवेयर टेस्टिंग इंजीनियर
  • साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ
  • सरकारी नौकरियों
  • वेब डेवलपर
  • मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर
  • डेटा वैज्ञानिक
  • मशीन लर्निंग इंजीनियर
  • पूरी स्टैक बनानेवाला
  • मल्टीमीडिया प्रोग्रामर
  • नेटवर्क सुरक्षा इंजीनियर
  • बिग डेटा इंजीनियर
  • क्लाउड इंजीनियर
  • कंप्यूटर और सूचना अनुसंधान वैज्ञानिक
  • व्यवसाय विकास प्रबंधक
  • साइबर सुरक्षा सलाहकार
  • कंप्यूटर नेटवर्क आर्किटेक्ट
  • उपाध्यक्ष – तकनीकी
  • मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (CTO)
  • मुख्य सूचना अधिकारी (CIO)

बीटेक करने के बाद व्यक्ति की सैलरी

B.tech एक Engineering Course यहां पर अलग-अलग क्षेत्रों में विद्यार्थी को अलग-अलग तरीके से पैसा कमाने का मौका मिलता है। Btech के बाद यदि आप M.Tech कर लेते हैं तो आप अच्छे लेवल पर नौकरी हासिल कर पाएंगे और अच्छी सैलरी भी कमा लेते हैं।

लेकिन B. Tech के बाद उम्मीदवार के सैलरी की बात की जाए तो प्राइवेट क्षेत्र में उम्मीदवार ₹40,000 तक आराम से कमा सकता है और सरकारी क्षेत्र में यदि बीटेक के बाद विद्यार्थी कहीं पर लग जाता है, तो विद्यार्थी ₹40,000 से ₹50,000 कमा सकता है। इसके अलावा विद्यार्थी अपने खुद के business से बीटेक के बाद ₹1,00,000 तक आराम से कमा सकता है।

निष्कर्ष

देशभर में करियर बनाने को लेकर एक जबरदस्त हड़कंप मचा हुआ है। लोग अपने करियर को बनाने के लिए काफी चिंतित हो रहे हैं और रात दिन मेहनत कर रहे हैं। लेकिन अच्छे तरीके से और बेहतरीन मेहनत करते हुए विद्यार्थी को अपने करियर को बनाना चाहिए।

विद्यार्थी को हमेशा अपने रुचि को मुख्य तौर पर ध्यान में रखते हुए अपने करियर का चुनाव करना चाहिए। आज के आर्टिकल में हमने आपको बी टेक कोर्स कैसे करें और बीटेक करने के बाद आप कौन से क्षेत्र में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इन सभी सवालों के जवाब दिए हैं। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

1 thought on “B.Tech कोर्स क्या है और कैसे करें? पूरी जानकारी 2024”

  1. मुझे B.Tech कोर्स के विषय में कुछ खास जानकारी नहीं थी आपकी पोस्ट से मुझे B.Tech से जुडी सभी जानकारियां प्राप्त हुई। इतनी अच्छे तरीके से हमे समझाने के लिए Thank You So Much .

    Reply

Leave a Comment