B.A कोर्स क्या है और कैसे करें 2022 में पूरी जानकारी

12वीं करने के बाद क्या करें? सोचने पर आपके सामने बहुत सारे विकल्प होते हैं लेकिन आज आपको B.A कोर्स के बारे में बताएंगे। अगर आप नहीं जानते ba course kya hai तो आज के विषय में BA कोर्स के बारे में हर संभव जानकारी प्रदान करेंगे जैसे कि ba full form in Hindi, ba कोर्स क्या है, ba कोर्स कैसे करें, ba के बाद क्या करें, ba और ba honours में अंतर, ba करने के फायदे आदि।

बीए कोर्स में इतना स्कोप है कि इसमें सबसे ज्यादा एडमिशन होती हैं क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद बहुत सारे करियर ऑप्शन खुल जाते हैं। इसके लिए आपको बीए कोर्स के बारे में संपूर्ण जानकारी होना भी जरूरी है ताकि आप समझ पाएं कि आप यह कोर्स क्यों कर रहे हैं। आर्ट्स में 12वीं पास करने वाले छात्र अक्सर b.a. की पढ़ाई को ही पहल देते हैं और बहुत कम छात्र होते हैं जो किसी और कोर्स की तरफ जाते हैं।

इस कोर्स को सबसे ज्यादा पसंद करने की वजह यह भी है कि इसकी पढ़ाई आसान होती है जिसको करके कोई भी छात्र ग्रेजुएट बनता है। सिर्फ आर्ट्स छात्र ही नहीं बल्कि साइंस, कॉमर्स और एग्रीकल्चर आदि में 12वीं करने वाले छात्र भी बीए कोर्स करना पसंद करते हैं। तो चलिए दोस्तों, BA Course kya hai से जुड़े सभी पहलुओं को समझने का प्रयास करते हैं।

BA कोर्स क्या है? (What is BA in Hindi)

ba course kya hai

बीए यानी कि बैचलर ऑफ आर्ट्स जिसकी अवधि 3 साल की होती है और यह कोर्स इंटर (12th) क्लियर करने के बाद किया जाता है। 12वीं करने के बाद जो स्टूडेंट बीए कोर्स को करता है वह बाद में ग्रेजुएट कहलाता है क्योंकि यह ग्रेजुएशन डिग्री होती है।

इसके अलावा बी ए कोर्स में बहुत सारे सब्जेक्ट शामिल होते हैं जिनको आप अपनी मर्जी से रख सकते हैं। अगर आप किसी particular subject को चुनते हैं तो आप उसी में अपनी आगे की पढ़ाई भी कर सकते हैं। B.A. कोर्स करने के बाद आपके पास कई विकल्प होते हैं जैसे कि आप जॉब कर सकते हैं या आगे की पढ़ाई जारी रख सकते हैं यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है।

B.A. करने के बाद आप सीधे ही सरकारी जॉब के लिए Apply भी कर सकते हैं क्योंकि ग्रेजुएट होने के बाद आपके पास बहुत सारे जॉब opportunities होती हैं जो Graduation के आधार पर होती हैं।

यह भी देखें:- NFT क्या है NFT से पैसे कैसे कमाए?

BA Full Form in Hindi/English

BA का full form यानी कि पूरा नाम English में “Bachelor of Arts” होता है और हिंदी में बीए की फुल फॉर्म “कला स्नातक” है।

BA और BA Honours में क्या अंतर है?

बीए ऑफ बीए ऑनर्स दोनों ही स्नातक कोर्स है और बराबर duration यानी कि 3 साल के कोर्स होते हैं लेकिन फिर भी दोनों में अंतर होता है जो निम्न अनुसार है:

  1. BA Simple:- साधारण बीए में सभी विषयों के लिए समान पाठ्यक्रम (Syllabus) होता है और सभी विषयों को महत्ता दी जाती है और सभी विषयों के सामान्य विधि से पेपर भी होते हैं। BA Simple में किसी एक विषय को विशेष नहीं समझा जाता है।
  2. BA Honours:- बीए ऑनर्स की बात करें तो इसका पाठ्यक्रम अलग और साधारण ba से difficult होता है। बा होनोर्स में किसी particular विषय पर ज्यादा जोर दिया जाता है और इसी विषय के पेपर भी ज्यादा होते हैं।

B.ed कोर्स क्या है, बीएड के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में?

B.a. डिग्री को भारत की किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से किया जा सकता है क्योंकि बहुत सारी यूनिवर्सिटी और कॉलेज में Bachelor of Arts प्रोग्राम शामिल होता है। लेकिन इन संस्थाओं में दाखिला लेने के लिए अलग-अलग नियम लागू होते हैं जैसे कि कुछ संस्थाएं के अंकों के आधार पर दाखिला देती हैं तो कुछ एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करवाती हैं।

इसके अलावा भी छात्र के पास ba कोर्स में शामिल होने के लिए 2 तरीके होते हैं जैसे कि पहला 12वीं के अंकों के आधार पर किसी भी बड़ी या एवरेज यूनिवर्सिटी में अप्लाई कर सकते हैं। दूसरा घर बैठे ही ओपन यूनिवर्सिटी से बीए कोर्स में शामिल हो सकते हैं, इसमें छात्र को रेगुलर कॉलेज नहीं जाना होता है वह पेपर दे सकते हैं। यह दोनों ही तरीके किसी जॉब के लिए आगे की पढ़ाई के लिए मान्य होते हैं।

12th पास छात्र जिस यूनिवर्सिटी में ba करना चाहता है उसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर online form fill कर सकता है क्योंकि लगभग सभी universities में ऑनलाइन मोड में Apply किया जाता है। अप्लाई करने के बाद अगर university द्वारा जारी की गई लिस्ट में छात्र का नाम आता है तो वो वहां दाखिला ले सकते हैं। मेरिट लिस्ट में नाम न आने की हालत में छात्र किसी भी Private संस्था में ऑनलाइन या ऑफलाइन direct ba कोर्स में दाखिला ले सकता है।

B.a. डिग्री में एडमिशन लेते समय अगर विषय को लेकर आपके मन में सवाल आ रहे हैं तो यह है निर्भर करता है कि आप किस प्रकार की बीए कर रहे हैं सदारण या ऑनर्स। Simple ba के लिए आपको 5 सब्जेक्ट लेने ही होते हैं जिसमें दो सब्जेक्ट compulsory होते हैं और तीन core सब्जेक्ट शामिल होते हैं। b.a. के पहले साल में छात्र को compulsory subjects को पास करना होता है और बाद के 2 साल में 4 subjects के पेपर होते हैं।

BA की Fees कितनी है?

बा कोर्स को आप सरकारी और प्राइवेट दोनों कॉलेजेस से कर सकते हैं यह पूरी तरह से आपकी कंडीशन पर निर्भर करता है। कियोंकि प्राइवेट कॉलेज में सरकारी कॉलेज के मुकाबले काफी ज्यादा खर्चा आता है जो एक एवरेज छात्र afford नहीं कर सकता। अगर आप बा डिग्री को सरकारी कॉलेज से करते हैं तो आपको लगभग 5,000 से 25,000 रूपए तक फीस देनी होती है। वही अगर प्राइवेट कॉलेज से करते हैं तो 20,000 से 50,000 रूपए तक का खर्चा आ सकता है। कॉलेज के हिसाब से फीस कुछ कम ज्यादा हो सकती है।

BA करने के फायदे क्या हैं? (Benefits of BA in Hindi)

बीए कोर्स करने के बहुत सारे फायदे हैं, इसीलिए यह कोर्स छात्रों के बीच में इतना लोकप्रिय है। b.a. करने से आप ग्रेजुएट कहलाते हैं और सबसे बड़ी बात आपको बहुत सारी नॉलेज प्राप्त होती है जो आपके आगे की पढ़ाई और करियर में काम आती है। ऐसा नहीं है कि b.a. करने के बाद आपको सिर्फ पढ़ाई ही करनी है आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट ग्रेजुएट बेस जॉब के काबिल बनते हैं।

B.a. करने के बाद काफी सारी विकल्प आपके सामने होते हैं जैसे कि आप जॉब के लिए Apply कर सकते हैं या आगे कोई और मनपसंद कोर्स कर सकते हैं। b.a. की पढ़ाई काफी कम खर्चे में पूरी हो जाती है इसीलिए छात्रों द्वारा यह कोर्स किया जाता है। ba के बाद कौनसे कोर्स किए जा सकते हैं यह आपको आगे बताते हैं।

यह भी देखें:- Graduation करने के बाद best कोर्स कोनसा है पूरी जानकारी।

BA के बाद क्या करें? (BA ke baad Course in Hindi)

B.a. की पढ़ाई पूरी करने के बाद हर छात्र के मन में यह सवाल जरूर आता है कि ba के बाद क्या करें? बीए करने के बाद आप किसी भी प्राइवेट सेक्टर में अध्यापक बन सकते हैं या फिर किसी सरकारी विभाग में ग्रेजुएट के आधार पर निकली नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप आगे की पढ़ाई अपने मनपसंद कोर्स में कर सकते हैं और शानदार करियर बना सकते हैं। बीए के बाद किए जाने वाले कोर्स अनुसार हैं:

  • Diploma
  • B.Ed (Bachelor of Education)
  • M.A. (Masters of Arts)
  • MBA (Masters of Business Administration)
  • M.Ed (Masters of Education)
  • M.Sc (Master of Science)
  • L.L.B (Bachelor of Law)
  • Basic Training Certificate (B.T.C)
  • Basic School Training Course (BSTC)
  • Hotel Management Course
  • Fashion Designer

निष्कर्ष:- BA Course kya hai in Hindi 2022

तो दोस्तों इसलिए आपने सीखा कि ba course kya hai और ba course के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की है। इसके अलावा आपने अन्य जानकारी जैसे ba full form, बीए कोर्स कैसे करें, ba और ba honours में के बारे में जाना। अगर आपको हमारे भी द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपनी सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूलें। अगर बीए कोर्स को लेकर कोई सवाल आपके मन में आ रहा हो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं, धन्यवाद।

 

Leave a Comment