Bank में Job कैसे पाए? | Banking Sector में करियर कैसे बनाएं?

आज के digital युग में Banking Sector देश और दुनिया में बड़ी भूमिका निभाते हैं आज के समय में लगभग प्रत्येक व्यक्ति का कम से कम एक बैंक खाता तो अवश्य होता ही है। अधिकांश इलाकों का एक से अधिक बैंक खाता होता है।‌ आमतौर पर आज के युवा और बिजनेसमैन अलग-अलग बैंकों में 4-5 खाता खुलवाते हैं। Banking Sector के अंतर्गत सबसे बड़ा क्षेत्र बैंक का ही होता है। उसके बाद बैंकों से संबंधित कार्य करने वाले छोटे-बड़े Startup और विभिन्न प्रकार के सेंटर भी इसी श्रेणी में आते हैं। आज के समय में दुनिया भर में Banking कारोबार काफी बड़ा है और यह कारोबार हर दिन फल फूल रहा है।

आज के समय में भारत के प्रत्येक राज्य और ग्रामीण तथा पहाड़ी, रेगिस्तानी और ग्रामीण, कस्बे इत्यादि के लोग जागरूक हो रहे हैं और आप बैंक में अपना खाता खुलवा रहे हैं। आज से कुछ वर्षों पहले केवल कुछ ही करोड़ लोगों का बैंक में खाता था। वही पर अब लगभग प्रत्येक परिवार के सभी सदस्यों का बैंक खाता खुल चुका है। इसके लिए सरकार ने भी विभिन्न प्रकार के कार्य किए हैं और लोगों ने भी पूर्ण सहयोग किया है। विशेष रूप से नोटबंदी के बाद और नोटबंदी से पहले भी सरकार ने विभिन्न तरह की योजनाओं के तहत करोड़ों की संख्या में लोगों का खाता खुलवाया था। आज के समय में बैंकों में खाता खुला ना बिल्कुल फ्री और काफी आसान हो चुका है।

बैंक में खाता होने की वजह से आप घर बैठे ही UPI की मदद से पैसों का लेनदेन कर सकते हैं। किसी को Online Payment कर सकते हैं। Bill Payment कर सकते हैं। Recharge कर सकते हैं और भी विभिन्न प्रकार के सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। इसीलिए भी लोग बैंक में खाता खुलवाने हैं। इसके अलावा सरकार की तरफ से दी जाने वाली सहायता राशि और विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ भी बैंक खाते में ही दिया जाता है। जिसकी वजह से भी बड़ी मात्रा में लोगों द्वारा बैंक खाता खुलवाया गया है। ऐसी स्थिति में बैंकों से संबंधित करोड़ों की संख्या में विभिन्न प्रकार के पदों पर नौकरियों के लिए भी अवसर देखने को मिलते हैं। आज के समय में बड़ी मात्रा में युवाओं द्वारा बैंकिंग सेक्टर में करियर विकल्प देखा जा रहा है।

Banking Sector में क्या Job करते हैं? (Bank me Job kaise paye in 2022)

Bank me Job kaise paye

जैसा कि हमने आपको बताया पूरी दुनिया भर में आज के समय में बैंकिंग सेक्टर काफी ज्यादा लोकप्रिय है और यह उद्योग काफी बड़ा हो चुका है। ऐसी स्थिति में इस सेक्टर में देश और दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियां आ चुकी है। जिसकी वजह से बड़ा कंपटीशन देखने को मिलता है। कंपटीशन की वजह से प्रत्यय का कंपनी और प्रत्येक बैंक अधिक से अधिक कस्टमर तक पहुंचने के लिए ज्यादा बैंक खाता खुलवाने के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराते हैं और उन्हें विभिन्न प्रकार का काम करना होता है। इसीलिए तरह-तरह के पद उजागर होते हैं। बड़ी संख्या में प्रत्येक देश में सरकारी बैंक भी होते हैं जहां पर विभिन्न प्रकार के पद उपयुक्त होते हैं।

किसी भी बैंक में मैनेजर से लेकर चपरासी और सुरक्षाकर्मी तक के विभिन्न सारे पद होते हैं। बैंक के अंदर किसी एक काम को करने के लिए एक विशेष अधिकारी को नियुक्त किया जाता है जैसे पैसों से संबंधित लेनदेन के लिए कैसियर होता है। बैंक अकाउंट खोलने वाला अलग व्यक्ति होता है। बैंक के पासबुक की एंट्री करने वाला अलग व्यक्ति होता है। इसके अलावा पूरे बैंक का मैनेजमेंट रखने वाला बैंक मैनेजर होता है। इसके अलावा बैंक से संबंधित विभिन्न प्रकार के कार्य होते हैं। उन सभी कार्यों के लिए एक अलग पद के अंतर्गत एक व्यक्ति को नियुक्त किया जाता है। इसके अनुसार हम देखें तो भारत में सैकड़ों की संख्या में बैंक है। सरकारी और प्राइवेट बैंक भी शामिल है।

भारत के कुछ बैंक इंटरनेशनल स्तर पर भी कार्य कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में ऐसे बैंकों में जॉब करना एक बेहतरीन करियर विकल्प हो सकता है। सरकारी बैंकों की तुलना में आज के समय में बड़े-बड़े प्राइवेट बैंक में अच्छा वेतन और विभिन्न प्रकार की सुविधाएं देते हैं। बैंकिंग सेक्टर में जॉब करने के लिए आपको किसी भी पद का चयन करना होता है। उस पद के अंतर्गत अध्ययन करके कोर्स करना होता है और फिर परीक्षा के आधार पर पद पर नियुक्त होना होता है। इसके लिए आपको अपने अनुसार किसी एक पद का चयन करना होता है। बैंकिंग सेक्टर के अंतर्गत बड़ी मात्रा में कॉल सेंटर के लिए भी लोगों की आवश्यकता होती है तथा गैंग के अंतर्गत कार्ड पासबुक तथा विभिन्न प्रकार की सुविधाओं के लिए अनगिनत पद होते हैं।

Banking Sector में Job कैसे पाए? (Bank me Job Kaise Paye in 2022?)

बैंकिंग सेक्टर में दो मुख्य सेक्टर होते हैं। पहला सरकारी और दूसरा प्राइवेट एक तीसरा सेक्टर भी होता है जिसे सेमी गवर्नमेंट सेक्टर कहते हैं। दरअसल किसी बैंक में सरकार की भी कुछ हिस्सेदारी होती है। वह सेमी गवर्नमेंट सेक्टर कहलाता है। आमतौर पर भारत के बड़े सरकारी बैंक अपने खुद के द्वारा परीक्षा का आयोजन करवाते हैं। जैसे- भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने बैंक के अंतर्गत रिक्त पदों की भर्ती के लिए खुद ही परीक्षा का आयोजन करवाता है, जिसके लिए आपको आवेदन करना होता है। इसके अलावा देश के बड़े-बड़े प्राइवेट बैंक भी परीक्षा का आयोजन करवाता है यह परीक्षा तीन प्रकार की होती है।

Banking Sector में Job के लिए योग्यता (Banking Job Qualifications in Hindi 2022)

बैंकिंग सेक्टर काफी महत्वपूर्ण सेक्टर है। किसी भी बैंक के अंतर्गत नौकरी करने के लिए आपको उस पद के अनुसार योग्यता सिद्ध करनी होगी, क्योंकि बैंकों के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के कार्य किए जाते हैं। प्रत्येक कार्य के लिए एक पद निर्धारित किया गया है। विशेष रुप से बड़े पदों के लिए गणित जैसे विषय के अंतर्गत नियुक्तियां की जाती है क्योंकि बैंकों में विशेष रूप से इसी तरह का काम होता है। इसके अलावा भी विभिन्न प्रकार के पद होते हैं उन पदों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। बैंकिंग सेक्टर में जॉब के लिए निर्धारित की गई योग्यता इस प्रकार है —

  • बैंक में क्लर्क की नौकरी करने के लिए 12वीं पास भी आवेदन कर सकते हैं।
  • बैंकिंग सेक्टर में नौकरी के लिए बैंकों द्वारा आयोजित परीक्षा देने हेतु Graduation की डिग्री होनी चाहिए।
  • भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।
  • बैंकिंग सेक्टर में जॉब करने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है।
  • आवेदक को हिंदी तथा अंग्रेजी दोनों ही भाषा का ज्ञान होना चाहिए।
  • आवेदक को Computer की जानकारी होनी चाहिए।
  • जिस राज्य में जॉब करना चाहते हैं उस राज्य की लोकल भाषा आनी चाहिए।
  • उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए‌।
  • किसी विशेष पद के लिए निर्धारित किया गया कोर्स करना होता है।

बैंकिंग सेक्टर की परीक्षा (Bank Job Exam 2022)

बैंकिंग सेक्टर के अंतर्गत नौकरी के लिए आपको आयोजित की गई परीक्षा के अंतर्गत आवेदन करना होता है। उस परीक्षा के अंतर्गत आपकी योग्यता सिद्ध की जाती है कि आप बैंकिंग सेक्टर में जॉब के लिए या किसी विशेष पद के लिए योग्य उम्मीदवार है या नहीं। बैंकिंग सेक्टर की परीक्षा तीन चरणों में आयोजित करवाई जाती है। पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा, दूसरे चरण में द्वितीय परीक्षा और तीसरे चरण में इंटरव्यू लिया जाता है।

आमतौर पर सरकारी बैंक, सेमी सरकारी बैंक, और प्राइवेट बैंक के लिए IBPS ही परीक्षा का आयोजन करवाता है। IBPS का फुल फॉर्म Institute of Banking personnel selection होता है। इसका मुख्य कार्य बैंकिंग सेक्टर के अंतर्गत देश के युवाओं को रोजगार प्रदान करवाना है। इसके अंतर्गत आयोजित होने वाले प्रथम चरण की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थी ही दूसरे चरण की द्वितीय परीक्षा दे सकता है और इस परीक्षा को पास करने वाला विद्यार्थी आखिर में तृतीय चरण की परीक्षा यानी इंटरव्यू देता है और सिलेक्शन होने पर अनुकूल पद पर नियुक्ति मिल जाती है।

बड़े-बड़े प्राइवेट बैंक इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन के तहत आयोजित परीक्षा के अंतर्गत ही विशेष पदों के लिए नियुक्ति देते हैं। इसके अलावा प्राइवेट बैंकों के अंतर्गत नौकरी करने के लिए आपको बैंक के सिलेक्शन कमिटी के तहत इंटरव्यू देकर भी जॉब पा सकते हैं। इसके अलावा प्राइवेट बैंकों के अंतर्गत इंटरव्यू के लिए जा सकते हैं और आपकी योग्यता के अनुसार आपको किसी पद के लिए नियुक्त कर देंगे। इस प्रकार से भी आप प्राइवेट बैंक में नौकरी पा सकते हैं। आमतौर पर स्थानीय और छोटे बैंकों में नौकरी पाना काफी आसान है तथा बैंकिंग सेक्टर के अंतर्गत आने वाले कॉल सेंटर पासबुक तथा कार्ड मैनेजमेंट इत्यादि विभागों में काफी आसानी से नौकरी मिल जाती है।

बैंकिंग सेक्टर के अंतर्गत आने वाले प्रमुख पद —

बैंकिंग सेक्टर के अंतर्गत ना केवल बैंक बल्कि बैंक से जुड़े हुए विभिन्न प्रकार के उद्योग शामिल है। जैसे क्रेडिट और डेबिट कार्ड बनाने वाली कंपनियां, प्रिंट करने वाली कंपनियां, बैंक अकाउंट के लिए पासबुक तैयार करने वाली कंपनियां, स्टार्टअप तथा इससे संबंधित कॉल सेंटर भी होता है जो ग्राहकों की सुविधाओं के लिए तथा फाइनेंस सर्विस उपलब्ध कराने, जैसे- लोन, क्रेडिट कार्ड इत्यादि के लिए भी बड़ी मात्रा में प्रत्येक बैंक का प्रत्येक शहर में एक विशेष कॉल सेंटर होता है। इन कॉल सेंटर में सैकड़ों की संख्या में लोगों की आवश्यकता होती है। इसके अलावा किसी भी बैंक की ब्रांच में विभिन्न प्रकार के पदों पर नियुक्तियां की जाती है। बैंकिंग सेक्टर के अंतर्गत आने वाले कुछ महत्वपूर्ण पदों के नाम इस प्रकार हैं –

  • junior associate
  • branch head and assistant manager
  • assistant
  • chief information security officer
  • accounting consultant
  • security officer
  • clerical cadre under sports quota
  • second division clerk
  • clerk
  • specialist cadre officer
  • assistant for PWD
  • forex officer and integrated treasury officer
  • computer program officer
  • cybersecurity officer
  • RTI consultant
  • probationary officer

बैंकिंग सेक्टर में सैलरी —(Bank job Salary)

बैंकिंग सेक्टर के अंतर्गत अच्छी सैलरी मिलती है। परंतु यह आपके पद के ऊपर भी निर्भर करता है क्योंकि बैंक में कुछ पद काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं। जैसे- किसी भी ब्रांच का मैनेजमेंट रखने वाला ब्रांच का मैनेजर सबसे बड़ा पद होता है। उसके बाद उप मैनेजर तथा बैंक के अंतर्गत पैसों का लेनदेन करने वाला केशियर भी बड़ा माना जाता है। इसके अलावा बैंक अकाउंट ओपन करने वाला उसके बाद आता है। इसी तरह के विभिन्न प्रकार के पद होते हैं। इसमें सबसे निम्न स्तर का पदकर का का होता है इन सभी को पद के अनुसार सैलरी मिलती है।

बैंकिंग सेक्टर में सबसे ज्यादा सैलरी बड़े-बड़े सरकारी बैंकों में मिलती है। उसके बाद बड़े-बड़े प्राइवेट बैंकों में भी अच्छी सैलरी मिलती है। आमतौर पर सरकारी और बड़े प्राइवेट बैंकों में ऊंचे पदों पर कार्यरत अधिकारियों को हर महीने आसानी से ₹50,000 तक मिल जाते हैं। इसके अलावा विभिन्न प्रकार की भूमिका निभाने वालों को ज्यादा और कम भी मिल सकता है। बैंक की लोकेशन आपके पद की आयु आपका अनुभव आपका कार्य और आपकी योग्यता के आधार पर भी आपकी सैलरी निर्भर करती है। ब्रांच मैनेजर बैंक मैनेजर और विभिन्न प्रकार के मुख्य पदों पर लाखों रुपए में सैलरी मिलती है।

People Also Read:-

Bank में कैशियर कैसे बने संपूर्ण जानकारी।

CA (Charted Accountant) कैसे बने पूरी जानकारी।

भारत में 10 सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली नौकरियां।

IRDA मे Job कैसे पाए पूरी जानकारी।

Conclusion

Banking Sector में निम्न स्तर से लेकर उच्च स्तर तक विभिन्न प्रकार के पद होते हैं क्योंकि किसी भी बैंक में विभिन्न प्रकार के काम किए जाते हैं। इसीलिए किसी एक काम को करने के लिए विशेष पद बनाया गया है ताकि किसी भी काम को सही ढंग से तथा आसानी से किया जा सकें। Banking Sector के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के पद आते हैं। विभिन्न प्रकार के स्टार्टअप विभिन्न प्रकार के कार्य होते हैं। इसीलिए यहां पर नौकरी करने के विभिन्न विकल्प मौजूद हैं। ऐसी स्थिति में आप आसानी से बैंकिंग सेक्टर में जॉब पा सकते हैं। अधिक जानकारी इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक बता दी गई है। उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका कोई प्रश्न है? तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर अवश्य देंगे।

Leave a Comment