WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BCA या Btech कंप्यूटर साइंस कौनसा कोर्स है बेहतर, जाने किस्मे मिलता है अच्छा सैलरी पैकेज

आजकल हर तरफ कंप्यूटर की डिमांड है. अगर आप भी इस फील्ड में करियर बनाने का सपना देख रहे है तो आप जानते ही होंगे 12वीं के बाद छात्रों के समक्ष मुख्यतः दो विकल्प होते हैं. पहला वे बीसीए यानी बैचलर ऑफ कंप्यूटर अप्लीकेशन का कोर्स करें और दूसरा कंप्यूटर साइंस में बीटेक करें. बीसीए और कंप्यूटर साइंस में बीटेक में से कौन सा कोर्स करने के बाद आपको अच्छा प्लेसमेंट मिलेगा. ज्यादा सैलरी कोनसे कोर्स से मिलेगी. दोनों में क्या फर्क है. इस प्रकार के कई सवाल आपके मन में आते होंगे. आइये आज इस बारे में विस्तारपूर्वक जानते है.

BCA vs BTech CSE

BCA (Bechlor Of Computer Application)

बीसीए का अर्थ है बैचलर ऑफ कंप्यूटर अप्लीकेशन्स. यह तीन साल का एक अंडरग्रेजुएट कोर्स है. जो स्टूडेंट्स कंप्यूटर लैंग्वेज और उसके फंक्शन की पढ़ाई गहनता से करना चाहते हैं उनके लिए यह बेस्ट है. इस कोर्स में कंप्यूटर डेवलपमेंट, कंप्यूटर अप्लीकेशनन्स, ऑपरेटिंग सिस्टम्स, वेब टेक्नोलॉजी और C++, जावा जैसी कंप्यूटर लैंग्वेज के बारे में पढ़ाई करवाई जाती है. इस कोर्स में किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकते है.

बीटेक कंप्यूटर साइंस (Btech Computer Science)

यह एक इंजीनियरिंग अंडरग्रेजुएट कोर्स है. इस कोर्स को करने में चार साल का समय लगता है. इसमें कंप्यूटर साइंस पर ज्यादा फोकस रहता है. बीटेक कंप्यूटर साइंस कोर्स के दौरान ऑपरेटिंग सिस्टम, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, माइक्रो प्रोसेसर, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम, एल्गोरिदम का डिजाइन और और एनालिसिस जैसे टॉपिक पढ़ाये जाते हैं. कंप्यूटर साइंस में बीटेक करने के लिए आपके पास 12वीं क्लास में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स विषय होने अनिवार्य है.

यह भी पढ़ें:-

यहां से करें 50000 से कम में बीटेक शानदार प्लेसमेंट

बीटेक में IT या CS कौन सी है विद्यार्थियों की पहली पसंद

अगर इन ट्रेड से करेंगे B.Tech तो शानदार मिलेगा प्लेसमेंट

नौकरी के साथ भी कर सकते हैं B.Tech यहां जाने पूरी जानकारी

BCA Vs BTech CSE कौनसा कोर्स है बेहतरीन

जिन विद्यार्थियों की रूचि सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर और इंजीनियरिंग में है उनके लिए बीटेक कोर्स उत्तम है. वहीं यदि किसी ने 12वीं साइंस स्ट्रीम से नहीं किया है मगर कंप्यूटर में उसकी रुचि है तो वह बीसीए कर सकता है.बीसीए करने के बाद एवरेज दो से आठ लाख रुपये तक का सैलरी पैकेज ऑफर किया जाता है जबकि कंप्यूटर साइंस से बीटेक करने वालों का औसत सैलरी पैकेज आठ से 20 लाख रुपये तक होता है. हालांकि अच्छे इंस्टीट्यूशन से बीटेक करने वालों को करोड़ों का पैकेज भी ऑफर किया जाता है.