BDO कैसे बने? 2022 22 में BDO full form से लेकर Salary तक की संपूर्ण जानकारी।

BDO Officer बनने का सपना आज के अधिकतर युवाओं का होता है। आज के युवा सरकारी नौकरी के अंतर्गत BDO बनना चाहते हैं। आपको बता दें कि वर्तमान समय में प्रशासनिक सेवा के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की नौकरी देखने को मिलती है। बढ़ती जनसंख्या और बढ़ती जरूरतों के अनुसार भारत में विभिन्न प्रकार की प्रशासनिक इकाइयां और पद वर्चस्व में आए हैं। इसलिए आप अपनी योग्यता के अनुसार और अपनी रूचि के अनुसार प्रशासनिक क्षेत्र में एक बेहतरीन करियर विकल्प बना सकते हैं।

वर्तमान समय में बढ़ती जनसंख्या के कारण कोई भी नौकरी करना इतना आसान नहीं है। उसके लिए परीक्षा में पास होना अत्यंत आवश्यक होता है। परीक्षा में पास होना भी काफी कठिन हो रहा है। इसीलिए आपको विभिन्न प्रकार की तैयारी करनी होती है तथा कौन-कौन सी प्रक्रिया के अंतर्गत परीक्षा होती है? इस बारे में भी आपको पहले जानकारी प्राप्त होनी चाहिए। ताकि आप आसानी से उस बारे में अध्ययन कर सकें और अच्छी तरह से परीक्षा पास करके अपना सपना साकार कर सकें।

BDO अधिकारी कौन होता है?

BDO कैसे बने? 2022 22 में BDO full form से लेकर Salary तक की संपूर्ण जानकारी।

BDO का full form “Block Development Officer” होता है।‌ अगर हम इसे आसान भाषा में कह तो यह खंड विकास अधिकारी नाम से जाना जाता है। हिंदी भाषा में इसे प्रखंड विकास पदाधिकारी या प्रखंड विकास अधिकारी भी कहते हैं। इनका कार्य प्रखंड अथवा ब्लाक के अंतर्गत विकास कार्यों का जायजा लेना एवं सुचारू रूप से सरकारी कार्यों को करवाना होता है। यह पद प्रशासनिक सेवा अधिकारी के अंतर्गत आता है, जो प्रखंड के अंतर्गत विकास कार्य और योजनाओं की देखरेख करता है तथा सभी ग्राम पंचायत तथा कस्बा वार्ड के अंतर्गत विकास कार्य करवाए जाता है।

BDO के लिए शैक्षणिक योग्यता

BDO एक महत्वपूर्ण पद होता है क्योंकि किसी भी ब्लॉक अथवा प्रखंड की जिम्मेदारी इस पद के अंतर्गत एक अधिकारी को सौंपी जाती है। इसीलिए इसके नौकरी हेतु कुछ योग्यताएं निर्धारित की गई है जिन्हें उतिर्ण करके बीडीओ बन सकते हैं।

  • सबसे पहले अच्छे अंको से 12वीं कक्षा पास करें।
  • उम्मीदवार की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • अधिकतम 40 वर्ष तक की आयु के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।
  • स्नातक की डिग्री किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय अथवा शिक्षण संस्थान से प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद ही BDO बन सकते हैं।
  • बी.ए (B.A) पास करने के बाद कोई भी अभ्यार्थी BDO के लिए आवेदन कर सकता है।
  • आरक्षित वर्ग के लोगों को अतिरिक्त आयु सीमा में छूट प्रदान की जाती है।
  • निर्धारित की गई परीक्षाओं को पास करने के बाद मेरिट लिस्ट में भी पहुंचना जरूरी है।

BDO बनने की प्रक्रिया (BDO Process in Hindi)

BDO बनाने के लिए Civil Service Exam को उत्तीर्ण करना होगा इस परीक्षा का आयोजन राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा करवाया जाता है। सिविल सेवा परीक्षा पास करके कोई भी उम्मीदवार BDO बन सकता है, लेकिन यह इतना आसान नहीं है क्योंकि इसके अंतर्गत प्रारंभिक परीक्षा मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू लिया जाता है। जहां पर पास होना तथा मेरिट लिस्ट में अपना स्थान बनाना अत्यंत आवश्यक है। अगर आप ऐसा करते हैं तभी आपको चयन किया जाता है। तो आइए इसकी प्रक्रिया जानते हैं —

बीडीओ ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएशन पास होना अत्यंत आवश्यक है। ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद प्रशासनिक क्षेत्र में नौकरी करने के लिए BDO पद हेतु राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित प्रशासनिक सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करें तथा इस परीक्षा के अंतर्गत अपनी योग्यता को सिद्ध करें। प्रखंड विकास पदाधिकारी बनने के लिए राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सर्विस परीक्षा देनी होती है। यह परीक्षा तीन भाग में होती है।

#1. प्रारंभिक परीक्षा (Pre Exam) —

बीडीओ पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है। इस परीक्षा में 2 पेपर होते हैं। पहले पेपर में सामाजिक अध्ययन से संबंधित प्रश्न होते हैं, जबकि दूसरे पेपर में सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न आते हैं। दोनों ही पेपर में कुल मिलाकर 400 अंक निर्धारित किए जाते हैं। आपका यह परीक्षा पास करना अत्यंत आवश्यक है। अगर आप इस परीक्षा में सफल नहीं होते हैं तो आप मुख्य परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे।

#2. मुख्य परीक्षा (Mains Exam) —

प्रारंभिक परीक्षा में तो अधिकांश युवा पास हो जाते हैं लेकिन मुख्य परीक्षा में पास होना अत्यंत कठिन होता है क्योंकि वर्तमान समय में जनसंख्या की वृद्धि दर के अनुसार कंपटीशन काफी ज्यादा बढ़ चुका है। इसीलिए इस परीक्षा को काफी कठिन बनाया गया है ताकि अत्यधिक योग्यता वाले विद्यार्थी ही इस परीक्षा को पास कर सकें। बता दें कि इसमें कुल 6 पेपर होते हैं जिनमें हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं के विभिन्न प्रश्न 3 घंटे में हल करने होते हैं।

#3. साक्षात्कार (Interview) —

प्रारंभिक परीक्षा एवं मुख्य परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों को interview के लिए बुलाया जाता है। Interview भी परीक्षा का एक हिस्सा ही होता है इसके अंतर्गत आपको 100 अंक मिल सकते हैं। आपको यहां पर पूछे गए संबंधित प्रश्नों का अच्छी तरह से उत्तर देना है। ताकि आप अधिक से अधिक अंक हासिल करें और Merit List में अपना स्थान प्राप्त कर सकें क्योंकि merit list में जगह बनाने वालों को ही नौकरी प्रदान की जाती है।

VDO (Village Development Officer) क्या होता है और कैसे बने?

बीए के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी की पूरी जानकारी 2022 में.

12वीं Arts Stream में करने के बाद कौनसे Career Options होते हैं?

पटवारी कैसे बने पटवारी बनने से जुड़ी पूरी जानकारी?

तहसीलदार कैसे बने संपूर्ण जानकारी हिंदी 2022 में?

BDO का कार्य क्या होता है?

  • BDO का मुख्य काम अपने अंतर्गत आने वाले प्रखंड में सभी विकास योजनाओं की देखभाल करना।
  • प्रखंड में हो रहे सभी सरकारी विकास कार्यों का समय समय पर जायजा लेना।
  • सरकार द्वारा जारी की गई विकास योजनाएं ग्राम पंचायतों में कार्य कर रही है या नहीं इसका निर्वाहन करवाना।
  • पंचायत समिति द्वारा विकास से संबंधित एवं योजनाओं से संबंधित दिए गए दस्तावेजों को जांच करना।
  • पंचायत समिति के लिए मिलने वाले फंड को योजना के लिए लगाना।
  • प्रखंड के अंतर्गत सभी क्षेत्र में कानूनी योजना की जिम्मेदारी रखना।

BDO की Salary in 2022

प्रशासनिक इकाई के इस क्षेत्र में अच्छी तनख्वाह दी जाती है। इसीलिए अधिकांश युवा वर्तमान समय में इस नौकरी को करना चाहते हैं। बता दें कि इस पद के लिए कोई भी सैलरी तय नहीं है क्योंकि अलग-अलग राज्यों में एवं स्थान के अनुसार तथा समय के अनुसार तनख्वाह में बदलाव किया जाता है। लेकिन वर्तमान समय में BDO अधिकारी को आमतौर पर 35000 से लेकर ₹50000 हर महीने दिए जाते हैं। यह तनख्वाह भारत के विभिन्न राज्य शहर एवं वर्ष के ऊपर निर्धारित करती है। इसके अलावा समय के साथ तनख्वाह में भी बढ़ोतरी होती है।

Conclusion

BDO अधिकारी पूरे प्रखंड की जिम्मेदारी उठाता है। इसीलिए उसे अच्छी तनख्वाह दी जाती हैं और यह एक सम्मानजनक पद माना जाता है। यही वजह है कि आज के समय में अधिकांश युवा प्रखंड विकास अधिकारी बनना चाहते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बता चुके हैं कि BDO अधिकारी कैसे बनें? हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए जरूर ही उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का जल्द से जल्द उत्तर दे सकें।

Leave a Comment