WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कंप्यूटर से ग्रेजुएशन करने के बाद करें यह कोर्स, बढ़ रही डिमांड मिलेगी बेहतरीन सैलरी

Best Career Option After Computer Gradution:– इन दिनों से भी छात्र अपने करियर को लेकर काफी सीरियस है. हर कोई अपने लिए ऐसा करियर ऑप्शन ढूंढना चाहता है जिसके जरिए उसे मनपसंद जॉब और मनचाही सैलरी मिल सके. ऐसे में जो छात्र कंप्यूटर से ग्रेजुएशन कर रहे हैं उनके लिए आज हम कुछ ऐसे करियर ऑप्शंस के बारे में जानकारी लाये है जिनके जरिए वें अपने भविष्य को संवार सकते हैं.

कंप्यूटर से ग्रेजुएशन के बाद करें यह कोर्स

इन कोर्सेज को करने के बाद आप अपने करियर को Secure कर सकते हैं और एक अच्छी सैलरी वाली जॉब का सकते हैं.
आज के समय में सब काम ऑनलाइन होते हैं. हर जगह कंप्यूटर की जरूरत पड़ रही है. ऐसे में जो विद्यार्थी कंप्यूटर से ग्रेजुएशन कर रहे हैं उनकी मांग भी काफी बढ़ने वाली है. अगर आप भी कंप्यूटर के बारे में अच्छा खासा ज्ञान रखते हैं और कंप्यूटर की लैंग्वेज पढ़ने में सक्षम है तो आपको इन Courses के बारे में जरूर जानना चाहिए. ताकि आप अपने लिए बेस्ट ऑप्शन सेलेक्ट कर सके और उसके अनुसार अपना कैरियर बना सके.

Best Career Option After Computer Gradution in Hindi

अवश्य पढ़ें:- सरकारी कंप्यूटर टीचर कैसे बने?

1. Data Scientist

आजकल हर कोई अपने मोबाइल पर ज्यादा समय बिता रहा है और इंटरनेट का इस्तेमाल करके नई-नई चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहा है. इसी के चलते हर कंपनी अपने प्रोडक्ट की बिक्री के लिए डाटा इकट्ठा कर रही है. एक डाटा साइंटिस्ट को इन सभी डाटा की जानकारी अच्छे से होती है इसीलिए मार्केट में डाटा साइंटिस्ट की डिमांड बढ़ रही है. इस फील्ड में अन्य क्षेत्रों की बजाय कंपटीशन भी कम है क्योंकि बेहद कम लोगों को इसके बारे में पता है. ऐसे में आप अच्छी सैलरी के साथ एक बेहतरीन जॉब पा सकते हैं.

2. Web Developer

आज के समय में किसी भी बिजनेस को ऑनलाइन शिफ्ट करने के लिए वेबसाइट चाहिए होती है. इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल के साथ वेबसाइट की आवश्यकता और मांग में भी वृद्धि हुई है. एक वेब डेवलपर की सैलरी भी काफी अच्छी होती है.
इसके अलावा यह एक ऐसा काम है जिसकी शुरुआत आप Freelancing के तौर पर भी कर सकते हैं और कमाई कर सकते हैं.

3. Software Engineer and Developer

इन दोनों मार्केट में Software Engineer की Demand बढ़ती जा रही है. सभी आईटी कंपनियों में बड़े पैमाने पर सॉफ्टवेयर इंजीनियर या सॉफ्टवेयर डेवलपर को ढूंढा जा रहा है. यदि आप भी कंप्यूटर के बारे में जानते हैं और कंप्यूटर की लैंग्वेज का ज्ञान है तो आप भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं.

4. Game डेवलपर

यदि आपको ऐसा लगता हैं कि केवल pubg और free fire ही सबसे ज्यादा खेले जाने वाले खेल है तो ऐसा नहीं है. पूरी दुनिया में हर दिन अलग-अलग तरह के गेम रिलीज होते हैं. वीडियो गेम के मामले में तो बहुत सारे गेम काफी पसंद किए जाते हैं. अगर आप भी वीडियो गेम बनाने में रुचि रखते हैं तो इस काम के बारे में सीख सकते हैं और गेम डेवलपर बनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

5. Machine लर्निंग

आज के इस डिजिटल दौर में लगभग हर क्षेत्र में मशीन लर्निंग चाहिए होती है. आपको किसी भी फील्ड में सरलता से मशीन लर्निंग की नौकरी मिल जाएगी. मशीन लर्निंग नौकरी लेने के लिए आपको इससे जुड़े प्रोग्रामिंग और कंप्यूटर के बारे में ज्ञान होना चाहिए. Machine Learning का इस्तेमाल करके आप आसानी से किसी भी कंपनी में बड़े ओहदे पर पहुंच सकते हैं और आपको सैलरी भी काफी अच्छी मिलेगी.

यह भी देखें:-

सरकारी नौकरी के लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स करें?

भारत में Top 10 Highest Salary Jobs की जानकारी

6. AI रिसर्चर

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंसान का फ्यूचर बनने जा रहा है. जितनी स्पीड से Artificial Intellegence और Robot हमारे डेली रूटीन का भाग बनते जा रहे हैं उसे देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर रिसर्च करने वाले लोगों की मांग कितनी बढ़ाने जा रही है. Chat GPT और Brad जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आने के बाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की समझ रखने वाले लोगों को रिसर्चर और साइंटिस्ट के पद पर काफी अच्छी जॉब्स ऑफर की जा रही है.

निष्कर्ष:- उपरोक्त बताए गए कंप्यूटर बेस्ट कोर्स को करने के बाद ग्रेजुएशन छात्र बढ़िया सैलरी पैकेज प्राप्त कर सकते हैं और अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते हैं.