WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए कौन सा ऐप डाउनलोड करें? Best Trading Apps 2024

अगर आप जानना चाहते हैं कि शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए कौन सा ऐप डाउनलोड करें तो आज की जानकारी आपके लिए है। आज के समय में लोग ऑनलाइन पैसे कमाने के चक्कर में हजारों तरीके आजमाते हैं। ऑनलाइन पैसा कमाना काफी आसान हो गया है। लोगों के लिए घर पर रहकर पैसे कमाने की एक नई तकनीकी उनके सामने उपलब्ध हो गई है। Online पैसा कमाना जिस पर लोग इसलिए ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं। क्योंकि इस माध्यम से लोगों को कहीं पर जाने की जरूरत नहीं होती है। घर पर बैठकर भी पैसा कमाया जा सकता है।

ऑनलाइन पैसा कमाना जिसमें एक सबसे लोकप्रिय आज के समय का शेयर मार्केट और ट्रेडिंग के जरिए पैसा कमाना माना जा रहा है। शेयर मार्केट और ट्रेडिंग से पैसे कमाने के लिए आपको ट्रेडिंग एप्लीकेशन की जरूरत पड़ती है। क्योंकि इन ट्रेडिंग एप्लीकेशन के माध्यम से ही आप शेयर मार्केट में पैसा लगा सकते हैं और शेयर मार्केट के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको बेस्ट ट्रेडिंग एप कौन-कौन से हैं इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

शेयर मार्केट का सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

शुरुआती लोगों के लिए कौन सा ट्रेडिंग सबसे अच्छा है, लोगों के लिए ऑनलाइन बहुत सारी ट्रेडिंग एप्लीकेशन मौजूद है। लेकिन सभी ट्रेडिंग एप्लीकेशन की अलग-अलग कंडीशन और चार्ज है। इसके चलते लोगों को कई अप्लीकेशन उचित नहीं लगते हैं और कई एप्लीकेशन पर भरोसा करना भी लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल हो रहा है। इसलिए आज के आर्टिकल में हम आपको नीचे best trading app in India कौन-कौन से हैं। इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने जा रहे हैं।

1 जीरोधा

भारत का ही नहीं विश्व का सबसे लोकप्रिय ट्रेडिंग एप्लीकेशन जीरोधा है। यह एप्लीकेशन लंबे समय से ट्रेडिंग के क्षेत्र में चला आ रहा है और भारत की बजाय दूसरे देशों में इस एप्लीकेशन की लोकप्रियता और भी अधिक है। हर व्यक्ति जो विदेशी है वह इसी एप्लीकेशन के माध्यम से ट्रेडिंग करना उचित समझता है हालांकि भारत के भी 30% लोग इसी एप्लीकेशन का प्रयोग कर रहे हैं।

जीरोधा ट्रेडिंग एप्लीकेशन जिसमें ट्रेडिंग करने का एक सरल अनुभव रहता है। सरल तरीके से लोग अपने पैसे को इन्वेस्ट करके ट्रेडिंग कर सकते हैं। साथ ही साथ कमाए हुए पैसों को बैंक में ट्रांसफर करने की भी अनुमति जल्दी मिल जाती है। इंट्रा डे ट्रेडिंग और ऑप्शन ट्रेडिंग करने के लिए लोग इस एप्लीकेशन का प्रयोग करते हैं। क्योंकि इस एप्लीकेशन का इंटरफेस काफी शानदार है। जिसकी वजह से लोगों को ऑप्शन ट्रेडिंग करने में काफी मदद मिलती है।

2. ग्रो (Grow)

भारत में सबसे अधिक लोगों द्वारा इसी एप्लीकेशन का प्रयोग किया जा रहा है। हालांकि हाल ही में एक रिपोर्ट के अनुसार Grow एप्लीकेशन ने जीरोधा को पीछे छोड़कर नंबर ऑफ यूजर के मामले में अपना स्थान पहले नंबर पर रख लिया है। लेकिन इनकम के मामले में Grow अभी जीरोधा से पीछे हैं। Grow एप्लीकेशन का प्रयोग करने वाले लोग दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। क्योंकि इस एप्लीकेशन के जरिए आपको कई प्रकार की बेहतरीन फैसिलिटी मिलती है। यहां पर हर किसी कंपनी के फंडामेंटल एनालिसिस बहुत ही आसान तरीके से देखे जा सकते हैं।

यहां लोगों को खुद से मेहनत करने की बहुत कम आवश्यकता होती है। साथ ही साथ किसी भी कंपनी के बारे में कोई अच्छी या बुरी खबर आती है, तो इस एप्लीकेशन के माध्यम से तुरंत नोटिफिकेशन के जरिए लोगों को अपडेट दी जाती है। ताकि लोग सही समय पर इन्वेस्ट करने और सही समय पर पैसे निकालना के लिए सचेत हो सके। यह एप्लीकेशन जिसको गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप्लीकेशन के गूगल प्ले स्टोर पर अधिक डाउनलोडर हो चुके हैं।

3. Up stock

शेयर मार्केट के लोकप्रिय एप्लीकेशन की सूची में तीसरे नंबर पर अप स्टॉक का नाम आता है। अप स्टॉक जो गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर पर मौजूद है। अप स्टॉक एप्लीकेशन के माध्यम से भी ऑप्शन ट्रेडिंग इंट्रा डे ट्रेडिंग और म्युचुअल फंड इन्वेस्टमेंट किया जा सकते हैं।

आज के टाइम में यह एप्लीकेशन भी काफी ज्यादा लोकप्रिय होता जा रहा है और इस एप्लीकेशन के माध्यम से रेफर एंड अर्न की कमाई भी काफी अधिक होने की वजह से लोग एक दूसरे को अपनी रिफेरल लिंक के जरिए ज्वाइन करवा रहे हैं। इस एप्लीकेशन में आपको सबसे कम ब्रोकरेज चार्जेस देखने को मिलते हैं। इस एप्लीकेशन में जितने भी आप ट्रेड लेते हैं और ट्रेड लेकर पैसा इन्वेस्ट करते हैं। उसे पर सबसे न्यूनतम ब्रोकरेज चार्ज किए जाते हैं।

4. Angel One

शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने के लिए एक प्लेटफार्म की जरूरत होती है और यह प्लेटफॉर्म किसी ने किसी ट्रेडिंग एप्लीकेशन के माध्यम से लोगों को मिलता है। ट्रेडिंग एप्लीकेशन की श्रेणी में चौथे नंबर पर एंजेल वन का नाम आता है। यह एप्लीकेशन आज के समय में दिन प्रतिदिन लोकप्रिय होता जा रहा है।

इस एप्लीकेशन में रेफर एंड अर्न का बोनस अधिक होने की वजह से लोग अन्य एप्लीकेशन की बजाय इस एप्लीकेशन पर डिमैट अकाउंट बनाकर रिफेरल बोनस हासिल करना चाहते हैं और ट्रेडिंग भी इसी एप्लीकेशन के जरिए करना पसंद कर रहे हैं। इस एप्लीकेशन का हम इंटरफेस बहुत ही स्मूथ है। यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर पर मौजूद है।

5 HDFC Security Application

एचडीएफसी सिक्योरिटी एप्लीकेशन के माध्यम से भी आज के समय में लोगों को ट्रेडिंग करने की फैसिलिटी मिल रही है। एचडीएफसी बैंक के द्वारा सिक्योरिटी एप्लीकेशन के तौर पर एक नए एप्लीकेशन को लांच किया गया है। जिसके जरिए लोग ट्रेडिंग कर सकते हैं। एचडीएफसी सिक्योरिटी एप्लीकेशन पर ट्रेडिंग करना काफी आसान हो गया है। यह एप्लीकेशन जिसे आप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या मोबाइल में ट्रेडिंग की जा सकती है?

कई लोगों का यह सवाल रहता है, कि ट्रेडिंग करने के लिए सिस्टम की जरूरत होती है और ट्रेडिंग लैपटॉप और कंप्यूटर में ही की जा सकती है। मोबाइल में ट्रेडिंग करना सही नहीं है। लेकिन ऐसा नहीं है। एप्लीकेशन के इंटरफेस इतनी आसान हो गए हैं कि आप किसी भी प्रकार के मोबाइल में आराम से ट्रेडिंग कर सकते हैं। लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के साथ-साथ आप इंट्रा डे और ऑप्शन ट्रेडिंग भी मोबाइल के माध्यम से कर सकते हैं। मोबाइल सबसे बेहतरीन एप्लीकेशन ऑपरेटर बन चुका है।

यह भी देखें:-

पैसा कमाने के लिए कौनसे स्किल होने जरूरी हैं?

Top 7 पैसा कमाने वाले एप्स की जानकारी.

निष्कर्ष:-

देशभर में शेयर मार्केट से पैसा कमाना दिन प्रतिदिन लोकप्रिय होता जा रहा है। लोगों के लिए शेयर मार्केट ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे पहले जरिया बन गया है। लेकिन शेयर मार्केट में पैसा डालने और यहां पर ऑप्शन ट्रेडिंग करने के लिए किसी ने किसी प्लेटफार्म का आपको उपयोग करना होता है। आज के आर्टिकल में हमने आपको बेहतरीन पांच ट्रेडिंग एप्लीकेशन के बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।

Leave a Comment