Bihar TET (BTET) क्या है? 2023 में BTET से जुड़ी संपूर्ण जानकारी

BTET Exam जो एक शिक्षक पात्रता परीक्षा है। जिसका आयोजन बिहार सरकार के द्वारा किया जाता है। BTET full form क्या होता है और बीटीईटी (BTET) क्या है इसके बारे में आज के आर्टिकल में हम आपको डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे। आज के समय में सरकारी नौकरी पाने की हर विद्यार्थी इच्छा रखता है। सरकारी नौकरी लेने के लिए विद्यार्थी हर संभव प्रयास भी करता है। मुख्य तौर पर सरकारी नौकरी में शिक्षक के पद पर हमेशा विद्यार्थियों की प्रतिस्पर्धा बनी रहती है शिक्षक के पद पर नौकरी लेने से पहले विद्यार्थी को पात्रता परीक्षा से गुजरना होता है। पात्रता परीक्षाओं की श्रेणी में बहुत सारी परीक्षाएं शामिल है जो अलग अलग राज्य स्तर पर अलग-अलग रूप से करवाई जाती है।

बीटीईटी परीक्षा क्या है? (BTET in Hindi)

BTET in Hindi

बीटीईटी एग्जाम एक शिक्षक पात्रता परीक्षा के तौर पर करवाया जाता है। बीटीईटी एग्जाम करवाने का मुख्य मकसद बिहार स्कूल बोर्ड के द्वारा प्राथमिक स्तर पर नए शिक्षक को शॉर्टलिस्ट किया जाता है और उसके पश्चात जैसे ही प्राइमरी स्कूल में शिक्षकों की भर्ती का आयोजन होता है। तो उन्हीं विद्यार्थियों को आवेदन करने का मौका मिलता है। जो भी बीटीईटी परीक्षा पास कर चुके हैं और बीटीईटी परीक्षा पास कर चुके विद्यार्थी आने वाली बिहार राज्य सरकार के द्वारा प्राथमिक शिक्षक की भर्ती में अपना आवेदन लगाकर शिक्षक बनने का सपना भी पूरा कर सकते हैं।

बीटीईटी परीक्षा जो दो अलग-अलग स्तर पर निर्धारित होती है और उसमें कक्षा पहली से लेकर 5 तक एग्जाम होता है और कक्षा पांचवी से लेकर आठवीं तक दूसरा एग्जाम होता है। इन्ही एग्जाम के आधार पर प्राइमरी व अपर प्राइमरी के विद्यार्थियों को चयनित किया जाता है और उसके बाद जैसे ही अप्पर प्राइमरी व प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती निकलती है तो अपने-अपने BTET एग्जाम परीक्षा के लेवल के आधार पर विद्यार्थी प्राइमरी व अपर प्राइमरी शिक्षक भर्ती में आवेदन लगा सकते हैं।

BTET Full Form In Hindi

बीटीईटी परीक्षा का पूरा नाम के बारे में यदि हम बात करें तो BTET full form “Bihar Teacher Eligibility Test” और हिंदी में “बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा” होता है। जिसे अंग्रेजी में Bihar TET के नाम से भी जाना जाता है।

BTET परीक्षा से जुड़े महत्वपूर्ण बिंदु

बिहार बोर्ड के द्वारा आयोजित होने वाला यह एग्जाम जो शिक्षक पात्रता परीक्षा के रूप में आयोजित करवाया जाता है। और इसे दो स्तर पर अलग-अलग आयोजित करवाया जाता है। बिहार पात्रता परीक्षा के तौर पर शिक्षकों को ऑफलाइन आवेदन की बजाय ऑनलाइन आवेदन करने का वर्तमान समय में मौका मिलता है। लेकिन परीक्षा आज के समय में भी ऑफलाइन ही करवाई जाती है। परीक्षा की अवधि 2 घंटे और 30 मिनट की होती है। परीक्षा हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं में आयोजित होती है।

BTET परीक्षा के लिए जरूरी योग्यता

BTET (Bihar TET) परीक्षा में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को नीचे दिए गए निम्नलिखित योग्यता मापदंड को पूरा करना होता है उन्ही योग्यता मापदंड को पूरा करने वाला विद्यार्थी बीटीईटी की परीक्षा दे सकता है।

  • आवेदन करने वाला विद्यार्थी बिहार का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है बिहार निवास प्रमाण पत्र वाले विद्यार्थी को बीटीईटी परीक्षा में आवेदन करने का मौका मिलता है।
  • बिहार टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट परीक्षा में आवेदन करने वाले आवेदक की उम्र 21 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच होना अनिवार्य किया गया है।
  • बीटीईटी परीक्षा में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को उम्र में आरक्षण के आधार पर छूट मिलती है जिसमें महिलाओं को 5% और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति को 5% छूट अधिक मिलती है।
  • बिहार टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के पेपर वन के लिए उन विद्यार्थियों को योग्य माना जाता है। जिन्होंने दसवीं कक्षा 45% अंक के साथ पास की है और उसके बाद B.Ed की डिग्री हासिल कर रखी है।
  • B.Ed में 2 वर्षीय डिप्लोमा में आवेदक के 50% अंक होना अनिवार्य है।
  • बिहार टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के दूसरे स्तर एग्जाम में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों के पास B.A, B.Sc, B.Com इन में से किसी भी एक की डिग्री होना अनिवार्य है।
  • साथ ही साथ B.Ed की डिग्री होना भी जरूरी है। B.Ed की डिग्री में न्यूनतम 50% अंक होना अनिवार्य रखा गया है इतना ही नहीं ग्रेजुएशन की डिग्री में भी न्यूनतम 50% से उत्तीर्ण होना अनिवार्य रखा गया है।

बीटीईटी परीक्षा के लिए जरूरी दस्तावेज (BTET Documents)

शिक्षक पात्रता परीक्षा में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों के पास नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेज होना अनिवार्य है:

  • पहचान पत्र
  • पता प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक डिटेल
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी

People Also Read:-

TET, HTET, PTET, CTET, UPTET और Super TET इन सब में क्या फर्क है?

सरकारी अध्यापक कैसे बने संपूर्ण जानकारी?

अतिथि शिक्षक कैसे बनते हैं पूरी जानकारी?

सरकारी कंप्यूटर टीचर कैसे बने पूरी जानकारी?

बेरोजगारी भत्ता क्या है कैसे प्राप्त करें?

बीटीईटी परीक्षा में आवेदन कैसे करें?

बीटीईटी परीक्षा में आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को फॉलो कर रहा होगा।

  • सर्वप्रथम विद्यार्थियों को बिहार शिक्षा बोर्ड की Official Website पर जाना है।
  • वहां पर बीटीईटी परीक्षा जैसे ही जारी होती है तो नए आवेदन का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • उस ऑप्शन पर क्लिक करते हुए अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना है।
  • साथ ही साथ मांगे जाने वाले दस्तावेज अपलोड करने हैं।
  • दस्तावेज अपलोड हो जाने के पश्चात आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • आखिरी चरण के तौर पर आपको रजिस्ट्रेशन फीस भरते हुए पूर्णतया अपने आवेदन फार्म को सबमिट कर देना है।
  • जब आपका आवेदन फॉर्म सबमिट हो जाएगा।
  • तब आपको एक एप्लीकेशन नंबर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।
  • उसके आधार पर आप बीटीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड और भविष्य की अन्य सभी जानकारियां ले सकते हैं।

FAQ:-

Q. BTET में कितने पेपर होते हैं?

उत्तर: BTET दो भागों में आयोजित किया जाता है, पेपर 1 और पेपर 2 इस एग्जाम को दो अलग अलग स्तर के आधार पर दो अलग-अलग पेपर को आयोजित करके करवाया जाता है। कक्षा पहली से पांचवीं तक के शिक्षक को पेपर 1 देने की जरूरत होती है और कक्षा पांचवी से आठवीं तक के टीचर को पेपर 2nd देने की जरूरत होती है

Q. BTET में न्यूनतम कटऑफ प्रतिशत क्या है?

उत्तर: बीटीईटी कटऑफ दोनों पेपरों के कुल अंकों का 50% है। सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 60% न्यूनतम कटऑफ रहती है।

Q. BTET पेपर I के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है?

उत्तर: बी.एड डिग्री के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री।

Q. BTET पेपर II में कितने विषय हैं?

उत्तर: बीटीईटी पेपर II में चार विषय हैं।

निष्कर्ष

बिहार राज्य में रहने वाले विद्यार्थी शिक्षक बनने का सपना देखते हैं। लेकिन प्राइमरी व अपर प्राइमरी शिक्षक बनने से पहले विद्यार्थियों को एक पात्रता परीक्षा बीटिईटी को पास करना होता है। आज के आर्टिकल में हमने आपको BTET Exam kya hai? इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।