WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बिजली विभाग में नौकरी कैसे पाएं? Full Details in Hindi 2024

आज के समय में सभी लोग एक अच्छी नौकरी चाहते हैं। कई लोग बिजली विभाग में नौकरी करना चाहते हैं। तो आज हम इस आर्टिकल के द्वारा आप लोगों को बिजली विभाग में नौकरी कैसे पाएं की पूरी जानकारी देने जा रहे है। आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और बिजली विभाग के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

बिजली विभाग में कई सारे पोस्ट होते हैं और इन में नौकरी करने के लिए आपको सही जानकारी रखना बहुत जरूरी है। आज के आर्टिकल में हम आपको बिजली विभाग क्या होता है और बिजली विभाग में नौकरी कैसे पाएं इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

बिजली विभाग क्या होता है?

आज के समय में लाइट हमारे लिए बहुत जरूरी है। बिना बिजली के लोग रह नहीं पाते और हमें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां उन्हें भी बिजली की बहुत जरूरत होती है अगर 1 दिन बिजली ना आए तो उन्हें लाखों करोड़ों का नुकसान हो जाता है। इन सब परेशानियों को दूर करने के लिए हमे बिजली विभाग की जरूरत पड़ती है।

Bijli Vibhag Me Job Kaise Paye

विभाग का काम होता है की हर घर तक बिजली पहुंचाना और उसका मेंटेनेंस करना। बिजली से संबंधित सभी समस्याओं को दूर करना बिजली विभाग की जिम्मेदारी होती है। बिजली विभाग में बहुत सारे पोस्ट होते हैं उन सभी पोस्ट पर काम करने वाले लोगों का काम बिजली से संबंधित होता है।

बिजली विभाग में नौकरी पाना बहुत आसान नहीं है इसमें छात्र को अधिक मेहनत करनी पड़ती है अच्छा पास करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और अच्छी तैयारी करनी पड़ती है। इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह पता चलेगा कि बिजली विभाग में नौकरी कैसे मिलेगी और इसकी तैयारी आप कैसे कर सकते हैं।

आज के समय में बिजली विभाग में नौकरी पाना बहुत कठिन हो गया है क्योंकि जहां सीट्स 100 है वहां 1000 लोग आवेदन करते हैं आज के समय में बहुत कंपटीशन बढ़ चुका है जिसके कारण नौकरी पाना कठिन हो गया है।

दुनिया में बिजली का उपयोग बहुत सारे उपकरणों को चलाने के लिए किया जाता है जैसे मोबाइल फोन, टीवी, वॉशिंग मशीन, इंडक्शन, लाइट, पंखा, फ्रिज, कूलर, AC, बड़ी-बड़ी कंपनी कंपनियों में बड़ी-बड़ी मशीन को चलाने के लिए इन सभी उपकरणों को बिजली की आवश्यकता होती है।

अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग बिजली विभाग होते हैं और हर राज्य के बिजली विभाग अपने-अपने राज्यों की बिजली की समस्या को ठीक करते हैं।

बिजली विभाग में कौन सा पद होता है?

  • इलेक्ट्रिशियन
  • वायरमैन
  • तकनीकीशियन
  • जूनियर इंजीनियर
  • सीनियर इंजीनियर
  • ड्राइवर
  • चपरासी
  • बिजली बिल देना।
  • कंप्यूटर सहायक
  • सहायक लेखा अधिकारी आदि पद रहते हैं।

विभाग में नौकरी के लिए Qualifications in Hindi 2024

  • सबसे पहले विभाग में नौकरी करने के लिए आपको 10वीं व 12वीं में पास होना है।
  • 12वीं के बाद आपको किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से इलेक्ट्रिकल आईटीआई डिप्लोमा कोर्स करें।

बिजली विभाग में नौकरी करने के लिए हर एक पोस्ट पर हर एक तरह की क्वालिफिकेशन होती है जैसे: –

10वी,12वीं और आईटीआई डिप्लोमा इलेक्ट्रिशियन ट्रेड से करने वालों के लिए यह पोस्ट है:-

  1. इलेक्ट्रिशियन
  2. लाइनमैन
  3. वायरमैन

10वीं 12वीं और इंजीनियरिंग डिप्लोमा इलेक्ट्रीशियन ट्रेड से करने वाले के लिए यह पोस्ट हैं:-

  1. जूनियर इंजीनियर
  2. सीनियर इंजीनियर

ग्रैजुएट डिग्री किसी भी सब्जेक्ट से करने वाले के लिए यह पोस्ट है :-

  1. सहायक लेखा अधिकारी
  2. ऊर्जा मिस्त्री

ग्रेजुएशन के साथ computer डिप्लोमा करने वाले के लिए यह पोस्ट है:-

  1. कंप्यूटर सहायक डाटा एंट्री ऑपरेटर

Bijli Vibhag Me Job Kaise Paye (Bijli Vibhag Job Eligibility in Hindi 2024)

जो बिजली विभाग में नौकरी करना चाहते हैं, उनकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर और 40 वर्ष तक होनी चाहिए। अगर आपकी उम्र 40 वर्ष से ज्यादा है तो आप बिजली विभाग में नौकरी करने के लिए एलिजिबल नहीं है। आप इस नौकरी की परीक्षा नहीं दे पाएंगे। बिजली विभाग में अलग-अलग राज्यों अलग-अलग पदों के अनुसार आयु सीमा निर्धारित की जाती है।

बिजली विभाग में आवेदन कैसे करते हैं:-

  • बिजली विभाग हर साल समय-समय पर अपने अलग-अलग पोस्ट पर भर्ती के लिए notification जारी करता है।
  • जब बिजली विभाग की नोटिफिकेशन जारी होती है। उस समय आपको ऑनलाइन अप्लाई करना होगा।
  • आप अपने क्वालिफिकेशन से संबंधित पदों पर आवेदन कर सकते हैं।
  • ऑनलाइन एप्लीकेशन बिजली विभाग अधिकारी की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।
  • आवेदन करने के बाद आप परीक्षा की तैयारी में लग जाए और नोटिफिकेशन के तहत आपको पता चल जाएगा कि आपका एग्जाम कब है।
  • एग्जाम के 10 दिन पहले आपका एडमिट कार्ड जारी हो जाएगा आप अपने सामने कोई भी कंप्यूटर साइबर कैफे से आप अपने एडमिट कार्ड को निकलवा सकते हैं बाद आप अपनी परीक्षा में बैठ पाएंगे।
  • सभी राज्यों में बिजली विभाग की कंपनियां होती है अब जिस क्षेत्र में रहते हैं या जिस क्षेत्र में आपको नौकरी करनी है उस क्षेत्र में क्वालिफिकेशन के हिसाब से रिक्त पदों के लिए आवेदन करना होगा।
  • आवेदन करने के बाद बिजली विभाग के तरफ से लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है खोज परीक्षा को देना होगा और उसे पास करना होगा इंटरव्यू होता है इंटरव्यू क्लियर करने के बाद चयन लिस्ट में आपका नाम आ जाता है।
  • फिर आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होने के बाद आप का चयन प्रक्रिया आरंभ हो जाता है।
  • अगर आप इन सब स्टेट्स को फॉलो करते हैं तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी।
  • Exam को क्लियर करने के लिए आपको बिजली विभाग पिछले साल के प्रश्न को अच्छी तरह से प्रैक्टिस कर लेना होगा।
  • आपको अन्य लोगों के बीच जानकारी लेनी चाहिए जो पहले से बिजली विभाग में है या बिजली विभाग की परीक्षा दे चुके हैं।
  • इस तरह आपको परीक्षा का पूरा सिलेबस भी पता चल जाएगा और किस टाइप के क्वेश्चन आते हैं यह भी पता चल जाएगा।

बिजली विभाग से संबंधित परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण विषय

  1. गणित
  2. सामान्य ज्ञान
  3. करेंट अफेयर्स
  4. विज्ञान
  5. हिंदी
  6. इंटेलिजेंस
  7. आईटीआई ट्रेड से संबंधित प्रश्न

अलग-अलग राज्य के अनुसार विषय थोड़े अलग पूछे जा सकते हैं। इसके बारे में आप जिस राज्य से परीक्षा दे रहे हैं उसकी नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ ले उसमें यह बताया होता हैं। लगभग 75 परसेंट प्रश्न आईटीआई ट्रेड से संबंधित होते हैं और 25 परसेंट अन्य विषयों से संबंधित होते हैं। सभी विषयों की तैयारी बहुत अच्छे से करनी होती है।

सामान्य ज्ञान का भी बहुत अच्छा रोल होता है । परीक्षा में उससे भी अच्छे खासे प्रश्न पूछे जाते हैं और सबसे ज्यादा आपको ITI ट्रेड से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। तो उस से रिलेटेड सभी पिछले वर्ष की आई प्रश्नों की तैयारी कहना जरूरी है और आपको बिजली विभाग से संबंधित गेस पेपर्स को खरीद लेना है और इन प्रश्नों को अच्छे से पढ़ना है।

बिजली विभाग में कितनी सैलरी होती है?

बिजली विभाग नौकरी में आपको 10000 से लेकर 50 हजार तक की सैलरी प्रतिमा दी जाती है आपका सैलरी आपके पद के अनुसार मिलता है, अलग-अलग पद के लिए अलग-अलग सैलरी निर्धारित की गई है। अलग-अलग राज्यों और अलग-अलग पदों के अनुसार भी आपकी सैलरी तय की जाती है।

बिजली की जरूरत क्यों है?

बिजली विभाग बहुत बड़ा होता है, यह अलग अलग राज्य में होता है। यह बहुत बड़ा विभाग होता जो पूरे राज्य में लाइट का ध्यान रखता है बिजली से संबंधित कोई भी परेशानी को ठीक करने के लिए बिजली विभाग की मदद लेनी होती है बड़े-बड़े कंपनियों में खासकर इसकी जरूरत ज्यादा होती है। बिजली हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है अगर यह ना हो तो बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

बिना बिजली के ना तो टीवी नाही वॉशिंग मशीन बड़ी-बड़ी कंपनियों के मशीन और ना ही इंडक्शन चल सकते हैं आजकल की रोजमर्रा की जिंदगी में सभी लोगों की बिजली की बहुत जरूरत होती है बच्चों को पढ़ने के लिए लाइट की आवश्यकता होती है औरतों को सिलाई के लिए लाइट की आवश्यकता होती है।

People Also Read:-

रेलवे में जॉब कैसे पाए पूरी जानकारी?

रेलवे ग्रुप डी की नौकरी कैसे प्राप्त करें?

Banking Sector में करियर कैसे बनाएं और जॉब कैसे प्राप्त करें?

IRDA विभाग में नौकरी कैसे प्राप्त करें पूरी जानकारी?

बीए के बाद महिलाएं नौकरी कैसे प्राप्त करें?

निष्कर्ष

बिजली विभाग हर साल हर समय समय पर परीक्षा आयोजित करता है। हर साल बहुत लोगों को रोजगार देता है। और आम लोगों की बिजली की समस्याओं को दूर करता है आशा करते है कि आपको यहा आर्टिकल अच्छा लगा हो और या पढ़ने के बाद बिजली विभाग में नौकरी कैसे पाएं की सारी जानकारियां क्लियर हो गई हो तो इसको अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें, धन्यवाद।

1 thought on “बिजली विभाग में नौकरी कैसे पाएं? Full Details in Hindi 2024”

Leave a Comment