Blockchain Engineer Kaise bane? 2022 में पूरी जानकारी।

Blockchain Engineer kaise bane इस बारे में आज के इस आर्टिकल में आपको जानकारी प्रदान करने वाले हैं।आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि Blockchain Technology एक अत्याधुनिक तरीके पर आधारित एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जो एक अलग ही डिजिटल दुनिया बना रहा है। आज के समय में हमें डिजिटल करेंसी, क्रिप्टो करेंसी, बिटकॉइन इत्यादि विभिन्न प्रकार के नाम सुनने को मिलते हैं। यह सभी सेवाएं ऑनलाइन रुप से की जाती है। लेकिन इसकी खास बात यह है कि यह सभी कार्य ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित है। ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी दुनिया की सबसे बेहतरीन और एक अलग किस्म की टेक्नोलॉजी है जिसे कोई भी सरकार या कोई भी देश नहीं रोक सकता है।

प्रत्येक क्षेत्र के अंतर्गत कार्य करने के लिए तथा उसे बेहतर ढंग से निभाने के लिए इंजीनियर की आवश्यकता होती है। वर्तमान समय में देश और दुनिया में अनगिनत ऐसे कार्य है, जिन्हें करने के लिए तरह-तरह के इंजीनियर की आवश्यकता होती है इसीलिए प्रत्येक काम को करने वाले इंजीनियर को उसी के नाम से जाना जाता है। ठीक उसी प्रकार ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित कार्य को करने वाले इंजीनियर को Blockchain Engineer कहा जाता है। इंजीनियरिंग की दुनिया आज के समय में लोगों के जीवन को और अधिक बेहतर ढंग से निर्वाहन करने के लिए कार्य कर रहे हैं। इंजीनियरिंग के तहत विभिन्न क्षेत्रों से इंजीनियर की शिक्षा ग्रहण करने वाले अधिकारी देश और दुनिया के लिए विभिन्न प्रकार के कार्य करते हैं।

इन दिनों आपने ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी से संबंधित बिटकॉइन अथवा क्रिप्टो करेंसी का नाम अवश्य सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि बिटकॉइन या क्रिप्टोकरंसी क्या है और दुनिया में इसकी चर्चा क्यों हो रही है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि यह डिजिटल करेंसी है यानी कि केवल हम इन्हें इंटरनेट पर अपने मोबाइल लैपटॉप जैसे डिवाइस उसे देख सकते हैं। किसी को भेज सकते हैं, प्राप्त कर सकते हैं, इसके बदले में कोई भी वस्तु खरीद सकते हैं लेकिन हम इसे हाथ में नहीं ले सकते। यह एक वर्चुअल करेंसी है जो है लेकिन वास्तव में दिखाई नहीं देती है। दरअसल यह करेंसी एक ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित है।

Blockchain Technology क्या है?

Blockchain Engineer Kaise bane? 2022 में पूरी जानकारी।

Blockchain Engineer क्या है यह जानने से पहले हमें यह समझना होगा कि ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी क्या होती है? आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि यह वर्तमान समय में अत्याधुनिक तरीके से प्रचलित एक सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी है, जिस पर किए जाने वाले कार्य को देख सकते हैं। उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन वास्तव में उसे स्पर्श करके नहीं देख सकते। इसीलिए इस प्लेटफार्म पर तैयार करेंसी को क्रिप्टोकरंसी कहते हैं जिसका अर्थ होता है आभासी मुद्रा। यानी कि उसका हम आभास कर सकते हैं। इस टेक्नोलॉजी की सबसे खास बात यह है कि इसके अंतर्गत जानकारी को अनेक सारे छोटे-छोटे ब्लॉक में अलग-अलग सिस्टम में रिकॉर्ड किया जाता है।

देश और दुनिया भर के करोड़ों सिस्टम में किसी भी जानकारी को अलग-अलग ब्लॉक के तहत वितरण किया जाता है। जिसकी वजह से इस टेक्नोलॉजी पर आधारित किसी भी जानकारी को कोई भी हैक नहीं कर सकता। इस ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर फाइनेंसियल‌ सर्विस, सिक्योरिटी सर्विस और विभिन्न प्रकार के प्रॉब्लम और उनके सॉल्यूशन दिए गए हैं।वर्तमान समय में इस टेक्नोलॉजी पर आधारित क्रिप्टो करेंसी सबसे अधिक पॉपुलर हो रही है। इस टेक्नोलॉजी पर आधारित कोई भी विषय वस्तु किसी एक सिस्टम या एक ब्लॉक में सेव नहीं होकर अलग-अलग सिस्टम और अलग-अलग ब्लॉक में सेव होती है।

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की खासियत की वजह से इसे कोई भी ना तो हैक कर सकता है और ना ही इसे ट्रेस कर सकता है। यही वजह है कि दुनिया की कोई भी सरकार या देश इसे नहीं पकड़ सकते। जिस तरह से हम अपने बैंक खाते से कोई ट्रांजैक्शन करते हैं तो उसका पूरा रिकॉर्ड बैंक के सिस्टम पर सेव हो जाता है, जिससे कोई भी सरकार या बैंक यह जानकारी निकाल लेता है कि पैसे कब किसे भेजे गए हैं। जबकि क्रिप्टोकरंसी में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। दुनिया के किसी भी देश से कोई भी व्यक्ति किसी को भी क्रिप्टोकरंसी भेज सकता है और उसका रिकॉर्ड कोई भी सरकार नहीं निकाल सकती। इसीलिए दुनियाभर की सरकारों के लिए यह टेक्नोलॉजी सर दर्द का कारण बन चुकी है।

Blockchain Engineer क्या होता है?

किसी भी टेक्नोलॉजी या अत्याधुनिक तरीके से हो रहे कार्य में विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने के लिए कुछ ऐसे लोगों की आवश्यकता होती है जो सामान्य लोगों की तुलना में कुछ बेहतरीन सोच रखते हैं या बेहतरीन कार्य कर सकते हैं। आमतौर पर ऐसे लोगों को इंजीनियर कहा जाता है। इंजीनियर वर्तमान समय में अनगिनत क्षेत्रों में कार्य कर रहे हैं। वर्तमान समय में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का जन्म हुआ है। इस सेक्टर में भी ब्लॉकचेन इंजीनियर की आवश्यकता होती है। आमतौर पर यहां पर Blockchain Developer, Blockchain Expert, Architect, Project Manager, UX Designer, Blockchain Legal Consultant इत्यादि महत्वपूर्ण और मुख्य पद होते हैं।

ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी के लिए Blockchain Engineers and Developers की डिमांड देश और दुनिया में हर समय लगी रहती हैं। आज के समय में अधिकांश युवा ब्लॉकचेन इंजीनियर बनना चाहते हैं क्योंकि वह भली भांति जानते हैं कि ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी भविष्य है और इसका विस्तार संपूर्ण दुनिया भर में है। इसीलिए इस टेक्नोलॉजी से संबंधित इंजीनियर बन कर दुनिया भर के संस्था या कंपनी के अंतर्गत कार्य कर सकते हैं। इसकी खास बात यह है कि ब्लॉकचेन इंजीनियर घर बैठे ही कार्य कर सकते हैं इन्हें फिजिकल रूप से कहीं पर भी जाने की आवश्यकता नहीं होती है। यह एडवांस टेक्नोलॉजी है। इसीलिए इंजीनियर को अच्छी सैलरी और अच्छा पे आउट मिलता है।

Blockchain Engineer की बदौलत ही ब्लॉक चैन टेक्नोलॉजी पर आधारित बिटकॉइन तथा एथेरियम जैसी क्रिप्टो करेंसी संभव हो पाई है‌। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि बिटकॉइन केवल एक क्रिप्टोकरंसी है, जबकि इटेरियम ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित एक नई टेक्नोलॉजी है। इस टेक्नोलॉजी पर विभिन्न प्रकार के अत्याधुनिक तरीके के कार्य हो रहे हैं। यह पूरा सिस्टम और इस तरह की तकनीकी का विकास ब्लॉकचेन इंजीनियर द्वारा किया गया है। हर रोज ब्लॉकचेन इंजीनियरिंग की ओर से विभिन्न प्रकार के अत्याधुनिक तरीकों पर आधारित कार्य किए जा रहे हैं। यही वजह है कि आज के समय में हमें ब्लॉक चैन इंजीनियर की डिमांड काफी ज्यादा देखने को मिलती हैं।

NFT क्या होता है? NFT की पूरी जानकारी 2022 में।

शेयर बाजार (Stock Market) क्या होता है? शेयर मार्केट से जुड़ी संपूर्ण जानकारी।

Digital Marketing Course क्या है पूरी जानकारी?

दसवीं के बाद Best Computer Course कौनसे होते हैं? List in 2022.

ब्लॉकचेन इंजीनियर के कार्य

ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित कार्य को करने वाले इंजीनियर ब्लॉकचेन इंजीनियर कहलाते हैं। ब्लॉकचेन इंजीनियर खुद अपने लिए भी कोई कार्य कर सकते हैं या वह किसी संस्था अथवा कंपनी के लिए कार्य कर सकते हैं। ब्लॉकचेन इंजीनियर को दुनिया भर की बड़ी-बड़ी और अनगिनत कंपनियों के कार्य मिल जाते हैं। वर्तमान समय में दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियां ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है। ऐसी स्थिति में उन कंपनियों को अपने कार्य को बेहतर ढंग से करने के लिए तरह-तरह के ब्लाकचैन इंजीनियर की आवश्यकता होती है।

आज के समय में संपूर्ण दुनिया में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित कंपनियों के कार्य को बेहतर ढंग से करने के लिए ब्लॉकचेन इंजीनियर द्वारा कंप्यूटर नेटवर्किंग, Cryptography, डाटा एल्गोरिथ्म, Data Structures, डेवलपमेंट तथा विभिन्न प्रकार के कार्य करने वाले लोग ब्लॉकचेन इंजीनियर ही होते हैं। ब्लॉकचेन इंजीनियर ब्लॉकचेन प्रोटोकॉल पर आधारित रिसर्च करते हैं। डिजाइनिंग तथा डेवलपमेंट एवं टेस्टिंग इत्यादि कार्य करते हैं। ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित कंपनी के अंतर्गत Blockchain Network Architecture का कार्य करते हैं तथा Data को centralize और Decintralize किया जाता है।

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी एक अत्याधुनिक समय और तरीके पर आधारित टेक्नोलॉजी है।‌ इसीलिए इस टेक्नोलॉजी पर आधारित कार्य काफी ज्यादा लोगों द्वारा पसंद किए जाते हैं। वर्तमान समय में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित एप्लीकेशन डेवलपमेंट करना, एप्लीकेशन डिजाइन करना,  Based Backend Coding लिखना, Frontend develop करना, Technology Documentaion, Resources, Resource Management इत्यादि विभिन्न प्रकार के टेक्नोलॉजी से संबंधित और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित कार्य ब्लॉकचेन इंजीनियर द्वारा किए जाते हैं, तो आइए जानते हैं कि ब्लॉकचेन जानी इंजीनियर कैसे बनते हैं।

Blockchain Engineer kaise bane in 2022?

ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित विभिन्न प्रकार के कार्य करने के लिए ब्लॉकचेन इंजीनियर बनाने हेतु सबसे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी वर्तमान समय की अत्याधुनिक तरीके से विकसित की गई एक टेक्नोलॉजी है। इसीलिए इसके अंतर्गत इंजीनियर बनना कोई आसान काम नहीं है क्योंकि जिन लोगों को टेक्नोलॉजी के सेक्टर में रुचि होती है, वे लोग भी बिना अपने हुनर के और बिना मेहनत के ब्लॉकचेन इंजीनियर नहीं बन पाते हैं। ऐसी स्थिति में आपको यह जान लेना चाहिए कि अगर आप अत्याधुनिक तरीके से बनी हुई टेक्नोलॉजी के अंतर्गत रुचि रखते हैं और उस क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं तो उन्हें महत्वपूर्ण ज्ञान होना चाहिए।

  • Blockchain Engineer बनने के लिए सबसे पहले 12th Class पास करनी होगी।
  • बारहवीं कक्षा केवल Science Stream से ही पास करनी होगी।
  • 12th क्लास में कम से कम 60% से लेकर 70% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • जितने अधिक अंक 12th क्लास में प्राप्त होंगे, उसी आधार पर top university में admission मिलेगा।
  • Computer Science से BCA या B.Sc का कोर्स करना होगा।
  • Information Security के अंतर्गत भी Bachelor Degree प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके अलावा Computer Science में MCA या M.Sc भी कर सकते हैं।
  • ब्लॉकचेन इंजीनियर बनने के लिए Blockchain Research में M.Phil और Ph.D भी कर सकते हैं।
  • 12वीं कक्षा पास करने के बाद B.Tech कर सकते हैं।
  • बी.टेक करने के बाद ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में कोई भी सर्टिफिकेट या फिर Diploma की Degree प्राप्त कर सकते हैं।
  • ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित सर्टिफिकेट से भी आपको ब्लॉक चैन इंजीनियर के तहत काम मिल जाता है।
  • ब्लॉकचेन इंजीनियर बनने के लिए Online Blockchain Certification courses भी कर सकते हैं।
  • ब्लॉकचेन इंजीनियर बनने के लिए आपको सभी तरह की C++, Java, HTML इत्यादि कंप्यूटर लैंग्वेज का ज्ञान होना चाहिए।
  • ब्लॉकचेन इंजीनियर बनने के लिए अधिक से अधिक अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी का ज्ञान हासिल करना होगा।
  • इंटरनेट पर उपलब्ध ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी से संबंधित हर तरह का गहराई से नॉलेज प्राप्त करना होगा।

ब्लॉकचेन इंजीनियर की सैलरी (Blockchain Engineer Salary in 2022)

ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी आज के समय में तथा आने वाले समय में काफी महत्वपूर्ण और जरूरत की टेक्नोलॉजी साबित हो सकती हैं। इसीलिए वर्तमान समय में इससे टेक्नोलॉजी से संबंधित विभिन्न प्रकार के कार्य किए जा रहे हैं। तरह-तरह की कंपनियां और संस्था इसी टेक्नोलॉजी पर आधारित कार्य करती है और ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर तरह-तरह की टेक्नोलॉजी संचालित की जा रही है। ऐसी स्थिति में अगर आप Blockchain Engineer बन जाते हैं तो आमतौर पर आपको आसानी से ₹800000 हर महीने सैलरी के तौर पर मिल जाते हैं। इससे अतिरिक्त आप ऑनलाइन माध्यम से कार्य करके अतिरिक्त पैसा अर्जित कर सकते हैं।

Blockchain Engineer बनने के बाद आप अपना खुद का एक Online Firm खोल सकते हैं। जिसके लिए आपको कहीं पर भी जाने की आवश्यकता नहीं है। केवल आपको इंटरनेट पर अपने ब्लॉकचेन इंजीनियर होने की प्रोफाइल बनानी है और आपके द्वारा दी जाने वाली सर्विस और ली जाने वाली फीस की जानकारी प्रदान करनी है। उसके बाद दुनिया भर के लोग आपसे संपर्क करेंगे और आप घर बैठे ही इनके लिए ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित कार्य करेंगे। इस तरह से वर्तमान समय में काफी ब्लॉकचेन इंजीनियर कार्य करके अच्छा पैसा कमा रहे हैं और आप भी इस तरह से काम करके या फिर देश और दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों में काम करके एक बेहतरीन करियर विकल्प का चयन कर सकते हैं।

Conclusion

आज का समय नई नई टेक्नोलॉजी की वजह से पूरी तरह से बदल चुका है। हर दिन देश और दुनिया में तरह-तरह की नई टेक्नोलॉजी विकसित हो रही है। ऐसी ही एक टेक्नोलॉजी जो वर्तमान समय की और आने वाले समय की मददगार और जरूरत की टेक्नोलॉजी साबित हो सकती है। इसका नाम ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी है जो अपनी खासियत की वजह से संपूर्ण दुनिया भर में जानी जाती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बता चुके हैं कि ब्लॉकचेन इंजीनियर कैसे बनते हैं? ब्लॉकचेन इंजीनियर इसे टेक्नोलॉजी पर आधारित विभिन्न प्रकार के कार्य करने के लिए जाने जाते हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर अवश्य देंगे।

Leave a Comment