WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BMMC Course क्या है? | BMMC Course Details in Hindi 2024

BMMC यह एक Course है, जो विशेष रूप से Arts एंड Craft से संबंधित जानकारी प्रदान करता है। अगर आप Internet, Technology, Graphic design, Visual Arts इत्यादि में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं, तो यह कोर्स आपके लिए परफेक्ट है। भारत में विभिन्न कॉलेज द्वारा इस कोर्स को कराया जा रहा है। वर्तमान समय में विद्यार्थियों के बीच यह कोर्स काफी प्रचलित हो रहा है, क्योंकि इसे करने के बाद आप विभिन्न प्रकार के करियर विकल्प चुन सकते हैं। आपके सामने कई सारे नौकरी के विकल्प देखने को मिल जाते हैं। यही वजह है कि आज के समय में ज्यादातर युवा इस कोर्स को करना चाहते हैं।

जैसा कि आपको पता ही है आज का जमाना Internet और Technology का है। इसीलिए जितना ज्यादा नॉलेज आप टेक्नोलॉजी और इंटरनेट से संबंधित ग्रहण करेंगे, उतनी ही ज्यादा आपको करियर विकल्प देखने को मिलेगा। आप इस कोर्स को करके अपना एक बेहतरीन करियर विकल्प चुन सकते हैं। आप चाहे तो नौकरी कर सकते हैं या फिर आप अपना खुद का एक छोटा सा startup भी बना सकता है। Internet पर आप अपनी एक profile बनाकर घर बैठे ही लोगों को सुविधा प्रदान करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। वर्तमान समय में लाखों लोग ऐसा कर रहे हैं।

अगर आपको इंटरनेट, टेक्नोलॉजी, फोटोग्राफी, विज्ञापन, प्रमोशन, एनिमेशन, लाइटिंग, विजुअल आर्ट्स, ग्राफिक आर्ट्स, इत्यादि में रुचि है, तो यह कोर्स आपके लिए परफेक्ट हैं क्योंकि इस कोर्स के अंतर्गत यह सभी सिखाए जाते हैं, जिसे सीखने के बाद विभिन्न प्रकार के कैरियर विकल्प देखने को मिल जाते हैं। आप तरह-तरह से इस प्रकार के कार्य करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद बड़ी बड़ी आईटी कंपनियों में भी नौकरी प्रदान की जाती है। इस कोर्स को करने वाले विद्यार्थियों को नौकरी के दौरान अच्छी सैलरी मिलती है।

BMMC Kya Hai? –

यह एक कला और इंटरनेट टेक्नोलॉजी से संबंधित कोर्स है, जिसे 12वीं पास करने के बाद कोई भी व्यक्ति कर सकता है। BMMC full form Bachelor of Multimedia Communication है। यानी कि इस कोर्स के अंतर्गत आपको मल्टीमीडिया एवं कम्युनिकेशन के क्षेत्र में बैचलर की डिग्री प्रदान की जाती है। इस डिग्री के आधार पर बड़ी-बड़ी आईटी कंपनियों में नौकरी आसानी से मिल जाती है क्योंकि इस डिग्री के अंतर्गत आपको आर्ट्स कम्युनिकेशन मल्टीमीडिया ग्राफ़िक्स इत्यादि विभिन्न प्रकार की जानकारी प्रदान की जाती है।

BMMC full form Course details in Hindi

विशेष रुप से डिजाइनिंग डेवलपमेंट कला इत्यादि जानकारी प्राप्त करने के बाद आपके सामने विभिन्न करियर विकल्प देखने के लिए मिल जाते हैं। यह कोर्स MBA Course, BBA जैसे कोर्स की फीस के रूप में किया जाता है यानी कि इन कोर्स के बराबर ही इस कोर्स की फीस है। इस कोर्स को 12वीं कक्षा पास करने के बाद कर सकते हैं। लेकिन 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होने आवश्यक है तथा Internet और Technology के क्षेत्र में आपकी रुचि भी होनी चाहिए, तभी आप इस कोर्स को करके एक सफल करियर विकल्प चुन पाएंगे।

बीएमएमसी की पात्रता –

भारत के प्रत्येक कॉलेजों द्वारा इस कोर्स को करने के लिए विभिन्न प्रकार की पात्रता जारी की गई है। लेकिन जो आमतौर पर इस कोर्स की पात्रता है, उसे हम आपको बता देते हैं। अधिकांश शिक्षण संस्थान इसी पात्रता के आधार पर BMMC कोर्स के अभिभावकों की भर्ती करता है। यह सभी पात्रता निम्नलिखित है–

  • विद्यार्थी कम से कम 12वीं कक्षा पास होना चाहिए।
  • किसी की मान्यता प्राप्त बोर्ड संस्थान से 12वीं कक्षा कम से कम 50% अंकों के साथ पास करनी होनी चाहिए।
  • इस कोर्स को करने के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा।
  • Creative तथा Computer एंड Arts से संबंधित प्रश्नों के उत्तर देकर Entrance Exam पास करना होता है।
  • Admission के दौरान आपको इन सभी विषय से संबंधित रुचि दिखाना आवश्यक है।

BMMC Course की फीस (BMMC Course Fees Details in Hindi 2024)–

इस कोर्स को करने के लिए देश के अलग-अलग कॉलेज अलग-अलग फीस लेते हैं। इस कोर्स की फीस कॉलेज के ऊपर निर्भर करती है कि वह कॉलेज कितनी फीस ले रहे हैं क्योंकि भारत के राज्य, शहर, विद्यार्थियों की संख्या, कॉलेज की सुविधा तथा उसकी लोकप्रियता के आधार पर भी फीस तय की जाती है। भारत में विभिन्न सरकारी तथा प्राइवेट शिक्षण संस्थान द्वारा इस कोर्स को करवाते हैं ।

आमतौर पर भारतीय सरकारी कॉलेज ₹10000 से लेकर ₹100000 तक की फीस के आधार पर प्रतिवर्ष इस कोर्स को करवाती है। बता दें कि इस कोर्स को करने के लिए आपको 3 वर्ष देने होंगे। अगर हम बात करें प्राइवेट कॉलेज की तो प्राइवेट कॉलेज में ₹50000 से लेकर ₹200000 प्रति वर्ष के आधार पर इस कोर्स को करवाया जाता है। अलग-अलग कॉलेज के आधार पर अलग-अलग फीस निर्धारित की गई है।

People Also Read:-

Finance Manager क्या होता है कैसे बनते हैं?

Google कंपनी में जॉब कैसे प्राप्त करें पूरी जानकारी?

Computer Engineer कैसे बनते हैं पूरी जानकारी?

Blockchain Engineer क्या होता है कैसे बने?

BMMC Course कराने वाले Best College–

  • जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन, मुंबई
  • एशियन कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म
  • मजलिस आर्ट्स एंड साइंस कॉलेज, केरल
  • सेंट थॉमस कॉलेज, त्रिशूर
  • एसएनडीपी योगम आर्ट्स एंड साइंस कॉलेज
  • इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु
  • डिवाइन इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया साइंस (डीआईएमएस), केरल
  • सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट फॉर मीडिया एंड कम्युनिकेशन, पुणे
  • शारदा विश्वविद्यालय
  • लिटिल फ्लावर कॉलेज, केरल
  • GEMS आर्ट्स एंड साइंस कॉलेज, मलप्पुरम
  • टीम्स ग्लोबल विलेज एकेडमी

बीएमएमसी कोर्स के बाद करियर (BMMC Course Scope in Hindi 2024)–

इस कोर्स को करने के बाद आपके सामने विभिन्न प्रकार के कलर ऑप्शन दिखाई देते हैं। आप अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी बड़ी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं या अपना खुद का स्टार्टअप लांच कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आपको नौकरी करना आवश्यक नहीं होता है क्योंकि आप विशेष प्रकार की कला सीख चुके हैं। इंटरनेट पर आपको ग्राहक मिल जाते हैं जिन्हें आप ऑनलाइन ही उसका काम करके दे देते हैं और बदले में अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं। लेकिन अगर आप नौकरी करना चाहते हैं, तो देश की बड़ी बड़ी आईटी कंपनियां इस तरह के कार्य करने वालों को हायर करती हैं।

BMMC के बाद JOB–

  • विजुअल आर्ट्स मेकर
  • ग्राफिक डिजाइनर
  • खेल डिजाइनर
  • कला निर्देशक
  • लेखक
  • Photographer
  • वेब डिजाइनर
  • एनीमेशन मेकर
  • कोडिंग एक्सपर्ट
  • वेब डेवलपर

BMMC Course के बाद Salary–

BMMC कोर्स करने के बाद अगर आप नौकरी का चयन करते हैं तो आपको टॉप क्लास कंपनियों में ऊंचे ऊंचे पदों पर नौकरी मिल जाती है। अगर हम बात करें इस कोर्स को करने के बाद सैलरी की, तो सैलरी आपको कंपनी के अनुसार तथा अपने पद के अनुसार दी जाती है। आप जिस कंपनी में नौकरी कर रहे हैं वह कंपनी कितने हाई लेवल की है? कितनी लोकप्रियता है तथा आप कौन से पद पर हैं? कितने ऊंचे पद पर कार्य कर रहे हैं? उस पद के आधार पर आप को सैलरी दी जाती है क्योंकि इस कोर्स के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के कोर्स कराए जाते हैं, जिससे विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी लगती है।

Graphic Designer Salary–

इस कोर्स को करने के बाद मुख्य रूप से Graphic Designer ज्यादा बनते हैं और इसकी मार्केट में डिमांड भी काफी ज्यादा है। इससे खूबसूरत बैनर, पोस्टर इत्यादि बनाया जाता है, जो वर्तमान समय में हमें सोशल मीडिया और धरातल पर देखने को मिलते हैं। अगर आप इस तरह का काम करने के लिए किसी कंपनी में नियुक्त हुए हैं, तो आपको आमतौर पर ₹40000 प्रति माह के हिसाब से दिए जाएंगे। कंपनी के अनुसार यह सैलरी अलग हो सकती है।

Web Designer Salary–

आज का जमाना पूरी तरह से बदल चुका है। इसीलिए ऑफलाइन बिजनेस करने वाले भी ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट को बेचते हैं, इसके लिए वेब डिजाइनर की आवश्यकता होती है। वेब डिजाइनर HTML, CSS, Javascript, React JS, Jquery इन सभी कंप्यूटर भाषाओं से वेब डिजाइनिंग का कार्य करता है। वेबसाइट बनाता है और वेबसाइट पर कंटेंट अपलोड करना। इस कार्य को करने वाले वेब डिजाइनर कहलाते हैं, जिनकी मार्केट में काफी ज्यादा डिमांड है। इस काम को करने वालों को ₹50000 सैलरी के रूप में आसानी से मिल जाते हैं।

Content Writer Salary–

आज का जमाना पूरी तरह से online हो चुका है। इसलिए विभिन्न प्रकार की कंपनियां और बिजनेस को अपने प्रोडक्ट व सर्विस के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कंटेंट राइटर की आवश्यकता होती है क्योंकि कंटेंट राइटर किसी भी प्रोडक्ट व सर्विस के बारे में अच्छी तरह से जानकारी लिखकर उसे इंटरनेट पर शेयर करता है, जिससे लोगों को कंपनी के सिवा और उत्पादकों के बारे में जानकारी मिलती है। इस कार्य को करने वालों को आराम से हर महीने ₹30,000 आसानी से मिल जाते हैं।

Digital Marketing Salary–

Digital Marketing का नाम तो आपने सुना ही होगा। इसके अंतर्गत डिजिटल रूप से किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग करना होता है। यानी कि इंटरनेट पर तथा सोशल मीडिया पर विभिन्न रूप से किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट ओर सर्विस को ग्राहकों के सामने पेश करते हैं, उसे डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं। इस कार्य को करने वाले ईमेल के जरिए एसएमएस के जरिए वेबसाइट के जरिए आर्टिकल के जरिए फोटो के जरिए वीडियो के जरिए डिजिटल मार्केटिंग करते हैं। ऐसे लोगों को हर महीने ₹200000 आसानी से मिल जाते हैं।

Conclusion

BMMC की पूरी जानकारी आज के इस आर्टिकल में हमने आपको विस्तार से बता दी हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी, क्योंकि इस आर्टिकल में हमने आपको BMMC से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी बताई है, जिसमें इस कोर्स के लिए योग्यता, इस कोर्स को करवाने वाले शिक्षण संस्थान, इस कोर्स की फीस, इस कोर्स के बाद करियर ऑप्शन तथा कौन-कौन सी नौकरियां मिल सकती है? कितनी सैलरी मिलेगी? इत्यादि सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में हम आपको बता चुके हैं। इसलिए अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है? तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। साथ ही अगर आपका कोई प्रश्न है? तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment