Bombay Art क्या होता है और कैसे करें? 2022 में पूरी जानकारी।

कला संस्कृति हमारे भारतीय संस्कृति का एक अभिन्न अंग है, जो सदियों से चला आ रहा है। वर्तमान समय में भी बड़े पैमाने पर कला संस्कृति को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। भारत के कोने कोने में बड़े पैमाने पर विभिन्न प्रकार के शिक्षण संस्थान है जो कला से संबंधित पाठ्यक्रम का ज्ञान देते हैं तथा विभिन्न प्रकार की डिग्री प्रदान करते हैं जिसके आधार पर विद्यार्थी कला से संबंधित कार्य करते हैं और लोगों को जागरूक करते हैं अथवा कला से संबंधित अध्यापक बनते हैं। अगर आप का भी सपना कला विषय से संबंधित अध्यापक बनना है तो आप भी Mumbai Arts का Course कर सकते हैं।

आज के समय में कला संस्कृति का रंग रूप थोड़ा बदल चुका है, जिससे सदियों से चली आ रही कला संस्कृति के साथ-साथ वर्तमान कला संस्कृति और अत्याधुनिक तकनीकी वाली कला संस्कृति के मिश्रण की वजह से आज के समय में हमें कला के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के नए-नए रंग रूप देखने को मिलते हैं। यही वजह है कि आज के समय में अधिकांश युवा कला के क्षेत्र में अपना करियर जोड़ना चाहते हैं। अपना एक बेहतरीन करियर विकल्प ढूंढ रहे हैं।‌ कला के क्षेत्र में आगे बढ़ कर आप तरह-तरह के कला से संबंधित कलात्मक कार्य कर सकते हैं अथवा Arts के संबंध में अध्यापक बन सकते हैं। ऐसा अब तक लाखों युवा कर चुके हैं और लाखों युवा कर भी रहे हैं।

अगर आपके अंदर कोई भी हुनर है तो आप उस आधार पर कला के क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं। उससे संबंधित कोर्स करके डिग्री हासिल कर सकते हैं और अपना एक बेहतरीन करियर विकल्प चुन सकते हैं। बता दें कि आज के समय में विभिन्न प्रकार के विषय कला क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं ऐसी स्थिति में आपके अंदर हर किसी छोटे बड़े हुनर या कलात्मक कार्य का अनुभव आपको बेहतरीन बना सकता है। कटनी में भारत में बड़े पैमाने पर आयोजित होने वाले कला पर आधारित आयोजन एवं दर्शनी मुखिया रूप से दिखाई देते हैं। इसके अलावा कला से संबंधित विभिन्न प्रकार के पद भी आज के समय में हमें देखने को मिलते हैं तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Bombay Art क्या है? (Bombay Arts in Hindi 2022)

Bombay Art क्या होता है और कैसे करें? 2022 में पूरी जानकारी।

Bombey Art एक certificate course है जो कला के क्षेत्र में रुचि रखने वाले विद्यार्थियों को कराया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद विद्यार्थी कला के क्षेत्र में शिक्षक बन सकता है इसके लिए उन्हें B.Ed Degree की भी आवश्यकता नहीं होती है। बिना b.ed डिग्री के भी मुंबई आर्ट कोर्स करने के बाद किसी भी शिक्षण संस्थान और स्कूल में पढ़ा सकता है और इसके लिए कोई दूसरी डिग्री की भी आवश्यकता नहीं होती है। इस बात से आप मुंबई आर्ट कोर्स की महत्वता समझ सकते हैं। IGD Bombay Art full form “Intermediate Drawing Grade Examination Bombay” हैं। वर्तमान समय में इस कोर्स की काफी ज्यादा demand है। यह एक लोकप्रिय कला क्षैत्र से संबंधित कोर्स है।

Bombey Art एक शिक्षण संस्थान है जो Bombey Art certificate diploma की डिग्री प्रदान करवाता है। महाराष्ट्र सरकार ने सबसे पहले भारत में मुंबई में इसकी शुरुआत की थी इस शिक्षण संस्थान का उद्देश्य विलुप्त हो रहे कला संस्कृति को फिर से उजागर करना और नए रूप में लोगों के समक्ष प्रस्तुत करना है। वर्तमान समय में Bombey Art public organization है जो पूरे भारत में फैला हुआ है तथा कोई भी संस्थान इसकी Franchise ले सकता है। इस शिक्षण संस्थान का मुख्य उद्देश्य कलात्मक शिक्षा का प्रचार करना है। इससे business भी किया जाता है और तरह-तरह के पद भी उत्पन्न होते हैं।

आज के समय में जहां हमें प्रत्येक सरकारी नौकरी के लिए बहुत बड़े competition से गुजरना होता है। वहां अधिकांश युवा पीछे रह जाते हैं। ऐसी स्थिति में आप अगर कला क्षेत्र से संबंधित course का चुनाव करते हैं तो बिना b.ed डिग्री प्राप्त किए ही आप शिक्षक बन जाते हैं। यह आपके लिए एक बेहतरीन तरीका हो सकता है। यही वजह है कि वर्तमान समय में अधिकांश युवा जो कला के क्षेत्र में रुचि रखते हैं वे अब Bombey Art का certificate course कर रहे हैं। इस कोर्स को करने के बाद अगर आपका कला के क्षेत्र में अनुभव बढ़ जाता है और आप अपनी रूचि के अनुसार कुछ नया करना चाहते हैं तो भी कर सकते हैं। इसके अलावा शिक्षक बन सकते हैं एवं देश भर में होने वाली कला प्रदर्शनी के अंतर्गत अपनी कला दिखा सकते हैं।

Bombay Art की योग्यता (Bombay Art Eligibility in Hindi 2022)

किसी भी कोर्स को करने के लिए या उस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए उससे संबंधित योग्यता का होना अति आवश्यक है। इसीलिए अगर आप बॉम्बे आर्ट के तहत आर्ट क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आपके पास इससे संबंधित कुछ योग्यताएं अथवा पत्रता होनी चाहिए जिसके आधार पर आप इस क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं। यह इस बात को भी प्रमाणित कर देगा कि इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए आपके पास क्या है और क्या आप वास्तव में इस क्षेत्र में कुछ कर पाएंगे या नहीं। Bombey Art के लिए निर्धारित की गई योग्यताएं निम्नलिखित है —

  • इस कोर्स को करने के लिए कम से कम 12 वीं पास होना आवश्यक है।
  • कोई भी विद्यार्थी किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास करके इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकता है।
  • बारहवीं कक्षा आर्ट्स सब्जेक्ट से पास की हुई है तो बेहतर रहेगा।
  • इस कोर्स को करने के लिए विद्यार्थी के मन में कला विषय से संबंधित रुचि होनी चाहिए।
  • किसी भी प्रकार का कला से संबंधित हुनर के आधार पर इस कोर्स को कर सकते हैं।
  • कला के क्षेत्र में आगे बढ़ने वालों को Mumbai Art Course अवश्य करना चाहिए।

Bombay Art कोर्स कैसे करें?

कला के क्षेत्र से संबंध रखने वाला Bombey Art कोर्स वर्तमान समय में काफी लोकप्रिय हो रहा है। इस कोर्स को करने के लिए आपके पास कुछ योग्यता और पात्रता होने चाहिए इसके अलावा कुछ जरूरी दस्तावेजों के आधार पर आप आसानी से कला के क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं। Bombey Art कोर्स करने के लिए आपको सबसे महत्वपूर्ण इस बात पर ध्यान देना होगा कि आपके अंदर कौन सा हुनर हैं। आप कला के क्षेत्र से संबंधित कौन सा कार्य करना जानते हैं या आपका किस कार्य में मन लगता है। उस आधार पर ही आपको इस क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहिए।

अगर आप पहले से ही Bombey Art कोर्स करना चाहते हैं तो सबसे पहले कला वर्ग से 12वीं कक्षा 50% अंकों के साथ पास करें किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा कला वर्ग से पास करने के बाद आप महाराष्ट्र में मुंबई स्थित Bombey Art शिक्षण संस्थान अथवा इसकी Franchise के तहत Bombay Art Course कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि संपूर्ण भारत में सबसे पहले महाराष्ट्र सरकार ने ही शिक्षण संस्थान की शुरुआत की लेकिन हाल फिलहाल में उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इसी तरह के एक शिक्षण संस्थान की शुरुआत की है जो इसी तरह आर्ट्स की डिग्री उपलब्ध कराती है, जिससे बिना b.ed की डिग्री के विद्यार्थी कला विषय से संबंधित अध्यापक बन सकते हैं।

BFA (bachelor of Fine Art) क्या है और करियर कैसे बनाएं?

Graphic Designing क्या है ग्राफिक डिजाइनिंग में करियर कैसे बनाएं?

Photography में करियर कैसे बनाएं पूरी जानकारी?

Fashion Designer क्या होता है फैशन डिजाइनिंग में करियर कैसे बनाएं?

Animation कोर्स क्या होता है कैसे करें पूरी जानकारी?

Conclusion

Bombey Art Certificate Diploma Course होता है, जिसे पूर्ण करने के बाद बिना b.ed की डिग्री प्राप्त किए या फिर कोई और डिग्री प्राप्त किए बिना ही कला के क्षेत्र से संबंधित शिक्षक बन जाता है। इसीलिए वर्तमान समय में अधिकांश युवा बॉम्बे आर्ट सर्टिफिकेट कोर्स करना चाहते हैं। अगर आप कला के क्षेत्र में रुचि रखते हैं या आपको कला के क्षेत्र से संबंधित कोई हुनर आता है। तब भी आप इस कोर्स को कर के क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं। इससे संबंधित अधिक जानकारी इस आर्टिकल में आपको विस्तार पूर्वक बताई गई है। इसीलिए हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप इस आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं और इस आर्टिकल को आगे शेयर भी कर सकते हैं, धन्यवाद।

Leave a Comment