बीएससी (B.Sc) में फीस कितनी है 2022? | B.Sc fees सरकारी / Private

बीएससी में खर्चा कितना आता है, bsc me fees kitni hai? क्या आपको भी यह सवाल परेशान कर रहे हैं और आप B.Sc करने की सोच रहे हैं, पर Fees को लेकर असमंजस (Confuse) में हैं तो यह लेख आपके लिए है। इस लेख में आपको बीएससी (B.Sc) फीस से जुडी सारी महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।

अगर आप B.Sc फीस के बारे में सर्च करते हुए इस ब्लॉग पोस्ट में आए हैं तो आपको यहाँ सम्पूर्ण जानकारी मिलने वाली है। B.Sc में एडमिशन लेने से पहले आपको कॉलेज फीस और अन्य होने वाले खर्चे के बारे में पूरी जानकारी होनी जरुरी हैं ताकि बाद में आपको कोई परेशानी ना हो। बीएससी में एक साल की कितनी फीस है और पुरे कोर्स में कितना खर्चा आएगा सभी सवालों के जवाब आपको देने की पूरी कोशिश करी जाएगी।

B.Sc के लिए कौनसा कॉलेज सही है? सरकारी या Private सम्पूर्ण जानकारी

BSC me fees kitni hai 2022

bsc me fees kitni hai
bsc me fees kitni hai

स्कूल की पढाई पूरा होते ही सभी छात्रों की यही Problem होती है कि वह आगे क्या करें जैसे कि Arts, Science & Commerce में से किस स्ट्रीम में अपना करियर बनाएंगे। स्कूल की पढाई चाहे हो 10th हो या 12th पास करने के बाद student यही सोचता है कि वह क्या करेगा?, क्या पढ़ेगा? उसके लिए best क्या रहेगा आदि।

कुछ Student अपने पसंदिता विषय में स्नातक (Graduation) करना चाहते हैं तो वहीँ कुछ स्टूडेंट अलग से करना चाहते हैं। यह तो आपको पता ही होगा कि 10th करने के बाद आपके पास तीन स्ट्रीम होते हैं जैसे कि Arts, साइंस और कॉमर्स। तो Student 12th में आते ही Required Subject के साथ अपना चुनिंदा सब्जेक्ट भी जरूर रखता हैं, जिसमे वह आगे चलकर Degree हासिल करना चाहता। वह चुनिंदा Subject अगर विज्ञान (Science) है तो स्टूडेंट 12th पास होने के बाद डिग्री भी साइंस के किसी Subject पर करता है।

साइंस के क्षेत्र में करियर बनाने वाले छात्रों के लिए B.Sc (Bachelor of Science) डिग्री बहुत की अच्छी और काम की डिग्री साबित होती है। अगर आप साइंस के क्षेत्र में अपना करियर build करना चाहते हो तो आपको बीएससी (B.Sc) की डिग्री Compulsory है और आपको यह करनी चाहिए। बीएससी करने का सोचने के साथ ही आपके मन में कई तरह के सवाल आने लगते है जिनमें से एक है B.Sc फीस यानि कि बीएससी में खर्चा कितना आता है, बीएससी एडमिशन फीस कितनी है, bsc me fees kitni hai, बीएससी फर्स्ट ईयर फीस कितनी हैं, bsc fees in government college, bsc private college fees आदि।

सरकारी / Government कॉलेज में bsc फीस कितनी है?

कोई भी कोर्स को सरकारी या प्राइवेट में करना आपके ऊपर निर्भर करता है। अगर Student कम खर्चे में अपना कोर्स करना चाहता है, तो जाहिर सी बात है कि वह सरकारी कॉलेज को ही पहल देगा। इसका सबसे बढ़ा कारण होता है कि सरकारी कॉलेज में प्राइवेट के comparison में फीस काफी कम होती है, जिसके कारण student सरकारी कॉलेज को Preference देता है।

अगर बात करी जाए B.Sc की तो दूसरे Courses की तरह इसकी फीस भी सरकरी में कम ही होती है, जिसे एक औसत student आराम से afford कर सकता है। आम तौर पर सरकारी कॉलेज में बीएससी का खर्चा 10,000 से लेकर 15,000 के बीच में  आ सकता है। यही फीस किसी कॉलेज में 2000 से 5000 तक भी हो सकती है, जो काफी कम है। Maximum मान कर चले तो सरकारी कॉलेज में bsc का खर्चा 20,000 तक हो सकता है।

जो स्टूडेंट कम खर्चे में अपना बीएससी का कोर्स complete करना चाहता है वो सरकारी कॉलेज को ही चुने यही बेहतर रहेगा है।

Private कॉलेज में bsc फीस कितनी है?

अब बात आती है कि प्राइवेट कॉलेज में bsc की फीस कितनी होती है तो हम आपको बता दें कि प्राइवेट कॉलेज में बीएससी की फीस सरकारी की तुलना में काफी ज्यादा होती है। प्राइवेट college की फीस इतनी होती है कि उसे एक औसत student afford नहीं कर सकता।

प्राइवेट की फीस कॉलेज और यूनिवर्सिटी के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है, कियोंकि सभी संस्थाओं की फीस same नहीं हो सकती। इसका ज्यादातर कारण होता है उस कॉलेज में दी जाने वाली facilities जो आपको सरकारी कॉलेज में नहीं मिलती है।

प्राइवेट कॉलेज में फीस कम से कम मान कर चलें तो 50,000 से लेकर 1,00,000 तक होती है और maximum 3 लाख से 5 लाख तक जा सकती है। हाँ कुछ बड़े प्राइवेट कॉलेज की फीस इससे कुछ कम हो सकती है।

अगर आप facilities पर जाते हैं और अच्छा खासा खर्चा afford कर सकते हैं तो आप प्राइवेट कॉलेज को पहल दें सकते हैं, कियोंकि यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें:-

अन्य Courses में BSC फीस क्या है?

1. B.Sc Honors Course

बीएससी ऑनर्स कोर्स में Student को Science, Mathematics & Physics का ज्ञान प्रदान करना होता है। B.Sc honors में Admission के लिए निम्नलिखित योग्यता की जरुरत पड़ेगी:-

  • अवधि (Course Duration) – 3 Years
  • Course Fees  – 10,000 to 3 लाख तक
  • Education Eligibility – 12th Passed
  • Age – 17 Years Above

2. B.Sc Computer Science Course

bsc computer science कोर्स में students को कंप्यूटर से जुडी सभी तरह की जानकारी महैया करवाई जाती है। जब किसी स्टूडेंट का इंटरेस्ट कंप्यूटर क्षेत्र में होता है तो वह यह कोर्स करता है। बीएससी कंप्यूटर सीन्स में एडमिशन के लिए निम्नलिखित योग्यता होती है:-

  • अवधि (Course Duration) – 3 Years Bachelor Degree
  • Course Fees – 10,000 to 5 लाख तक

3. B.Sc IT Course

यह कोर्स Information Technology से संबंधित होता है, जिसमें Technology से जुड़ा ज्ञान दिया जाता है। बीएससी IT कोर्स IT Engineering के बराबर ही होता है। जिन छात्रों को साइंस में interest है वह bsc IT कोर्स जरूर join करते हैं। इस कोर्स की योग्यता निम्नलिखित है:-

  • अवधि (course Duration) – 3 Years
  • कोर्स फीस – 1 लाख to 4 लाख तक
  • Education Eligibility – 12th Passed in science
  • Age – 17 Years Above

4. BSC Nursing Course Fees

इस डिग्री में मेडिकल Science से related जानकारी दी जाती है, जिस छात्र को medical line में दिलचस्पी होती है वह बीएससी नर्सिंग की डिग्री लेते हैं। bsc nursing की जानकारी निम्नलिखित है:-

  • अवधि (Course Duration) – 4 Years
  • Course Fees – 20,000 to 2,50,000
  • Education Eligibility – 12th pass with Physics, Chemistry, Mathematics & Biology.

5. B.Sc Mathematics Course

इस कोर्स में मैथमेटिक्स के साथ-साथ कंप्यूटर की जानकारी भी दी जाती है। अगर कोई छात्र को गणित और कंप्यूटर में interest है तो वह bsc mathematics का कोर्स करता है। कोर्स की जानकारी निम्नलिखित है:-

  • अवधि (Course Duration) – 3 Years
  • Course Fees – 5,000 to 1 लाख तक
  • Education Eligibility – 12th with Math

6. B.Sc Physics Course

इस कोर्स में भौतिक विज्ञान की जानकारी दी जाती है, भौतिक शास्त्र में इंटरेस्ट रखने वाले स्टूडेंट्स बीएससी फिजिक्स कोर्स को करना पसंद करते हैं। कोर्स Eligibility निम्नलिखित है:-

  • अवधि – 3 Years
  • Course Fees – 5,000 to 1 लाख तक
  • Education Eligibility – 12th Pass with PCM/PCB

7. B.Sc Psychology Fees

इस कोर्स में मनोविज्ञान की जानकारी दी जाती है जाने के लोगों के मन और व्‍यवहार संबंदी बनाया जाता है। जिन छात्रों को मनोविज्ञान में रुचि होती है वह यह कोर्स कर सकते हैं:-

  • अवधि (Course Duration) – 3 years (undergraduate)
  • Course Fees – 3 लाख to 15 लाख 
  • Education Eligibility – 12th from Recognized Board

 8. B.Sc Biology Fees

इस कोर्स में जीव विज्ञान संबंधी पढ़ाया जाता है, जो छात्रों को Biology साइंस में रुचि होती है वह यह कोर्स कर सकते हैं:-

  •  अवधि (Course Duration) – 3 years (undergraduate)
  • Course Fees – 1 लाख to 3 लाख तक
  • Education Eligibility – 12th Pass

B.A के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी की पूरी जानकारी हिंदी 2022 में.

निष्कर्ष:- bsc me fees kitni hai 

तो दोस्तो, इस लेख में अपने जाना कि bsc me fees kitni hai और B.Sc fees सरकारी / प्राइवेट कॉलेज में compare किया। इसके साथ ही अपने B.Sc की अन्य Streams की फीस के बारे में समझा। बीएससी में कितना खर्चा आता है? यह पूरी तरह से कॉलेज या यूनिवर्सिटी पर निर्भर करता है कियोंकि कोई भी फिक्स फीस नहीं होती। आप अपने बजट के हिसाब से भी तेह कर सकते हैं, अगर आपका बजट कम है तो आप सरकारी कॉलेज को prefer करें नहीं तो आप प्राइवेट से भी कर सकतें है।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी helpful लगी होगी और अब तक आप समझ गए होंगे कि B.Sc में कितना खर्चा आएगा। अगर कोई सवाल हो तो Post के निचे Comment करें और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें, धन्यबाद।

5 thoughts on “बीएससी (B.Sc) में फीस कितनी है 2022? | B.Sc fees सरकारी / Private”

Leave a Comment