WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बीएससी नर्सिंग क्या है? | BSc Nursing Course Details in Hindi 2024

BSc Nursing Course के बारे में कुछ ही विद्यार्थी जानते हैं। जबकि अधिकांश विद्यार्थियों को इस विषय में अधिक जानकारी प्राप्त नहीं है। तो हम आपको बता देते हैं कि यह एक 4 वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम है जिसे अभ्यर्थियों को नर्सिंग प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इसीलिए इस पाठ्यक्रम को 8 सेमेस्टर में विभाजित किया गया है। अगर आप भी डॉक्टरी के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं। तो 12वीं कक्षा पास करने के बाद B.Sc Nursing Course के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस कोर्स को सफलतापूर्वक करके डॉक्टर बनने का सपना देख सकते हैं।

आज के समय में अधिकांश विद्यार्थी बड़े पदों पर सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं, तो उनके लिए बीएससी नर्सिंग कोर्स काफी बेहतरीन हो सकता है क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद विद्यार्थी डॉक्टर की फील्ड में विभिन्न प्रकार के कैरियर विकल्प तलाश सकते हैं, वहां पर अच्छी तनख्वाह भी मिलती है और अच्छे पद मिल जाते हैं‌ इसीलिए यह पाठ्यक्रम भी काफी महत्वपूर्ण है तो अगर आप इस फील्ड में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आपको पहले से ही BSc Nursing Course के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त कर लेनी चाहिए ताकि आगे चलकर आपको कोई दिक्कत ना आए और आप आसानी से इस पाठ्यक्रम को पूरा कर सकें।

BSc Nursing Course क्या है? —

BSc Nursing कोर्स 4 वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम है, जो विशेष रुप से विज्ञान में अकादमिक डिग्री प्रदान करने और प्रमाणित शिक्षा प्रदाता द्वारा मान्यता प्राप्त नर्सिंग में विस्तृत प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इस सेमेस्टर के सही ढंग से प्रशिक्षण के लिए 8 सेमेस्टर में विभाजित किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि अगर आप BSc Nursing कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए पहले आपको NEET प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी, उसके बाद ही आप इस पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश कर पाएंगे। NEET प्रवेश परीक्षा केंद्रीय स्तर द्वारा आयोजित करवाई जाती है।

BSc Nursing Course Details in Hindi

Choice based credit system की पेशकश पर बीएससी नर्सिंग कोर्स करवाया जाता है जिसमें भारतीय नर्सिंग परिषद द्वारा निर्दिष्ट नियमों का पालन करते हुए पाठ्यक्रम को विश्वविद्यालय और कॉलेजों के तहत संचालित किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि B.Sc Nursing पाठ्यक्रम में विभिन्न प्रकार के विषयों को शामिल किया गया है जिसमें पोषण, मानव शरीर रचना, दवा, रोगी देखभाल आदि शामिल है। नर्सिंग में बीएससी कोर्स करने के बाद उम्मीदवार Nurse, प्रशासक, चिकित्सा विशेषज्ञ प्रबंधक, आदि के रूप में अस्पताल, नर्सिंग होम, क्लिनिक आदि में नौकरी कर सकते हैं।

BSc Nursing Course के लिए योग्यता —

  • बीएससी नर्सिंग कोर्स के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 12वीं पास करना जरूरी है।
  • उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से 12वीं कक्षा पास कर सकते हैं।
  • आवेदक का बारहवीं कक्षा साइंस स्ट्रीम, अंग्रेजी अथवा बीबीसी से पास होना चाहिए।
  • आवेदक का को इस कोर्स के लिए सामान्य नर्सिंग मिडवाइफरी प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता होगी।
  • इस कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करवाई जाती है, उस प्रवेश परीक्षा को पास करना होता है‌
  • कुछ कॉलेजों में विद्यार्थी का Interview लेकर तथा उसके अंकों के आधार पर भी प्रवेश दे दिया जाता है।
  • इस कोर्स के लिए आवेदन करने हेतु आपको आवेदन फार्म भरना होगा।
  • कुछ कॉलेज या शिक्षण संस्थान द्वारा प्रवेश परीक्षा आयोजित करवाई जाती है, उस प्रवेश परीक्षा में भाग लेना भी जरूरी है और पास करना भी जरूरी है।
  • इस प्रवेश परीक्षा को उम्मीदवार Online तथा Offline दोनों ही मोड में दे सकता है।

BSC Nursing Job Scope 2024—

BSc Nursing कोर्स को पूरा करने के बाद उम्मीदवारों के पास विभिन्न प्रकार के जॉब ऑप्शन देखने को मिल जाते हैं क्योंकि आज के समय का मेडिकल क्षेत्र बहुत बड़ा हो चुका है, जिनमें विभिन्न प्रकार के अस्पताल विभिन्न प्रकार के लाभ तथा संस्थान शामिल है। इसीलिए वहां पर विभिन्न प्रकार के पदों पर अनेक प्रकार के लोगों की आवश्यकता होती है।

किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में अथवा nursing home, clinic, सैनिक चिकित्सा सेवाएं, स्वास्थ्य विभाग, वायुसेना, नौसेना इत्यादि सेक्टर में नौकरी कर सकते हैं।

वर्तमान समय में भारत में विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण संस्थान है, अनेक सारे नर्सिंग कॉलेज है अनेक सारे अनुसंधान संस्थान है। जहां पर स्वास्थ्य से संबंधित देखभाल करने वाली कंपनियों के साथ मिलकर भी काम कर सकते हैं। वर्तमान समय में अनेक सारे बड़े बड़े अस्पताल और संस्थानों में नर्स प्रबंधक या प्रशासक के तौर पर भी नौकरी कर सकते हैं। उम्मीदवार अपने अनुभव और समय के आधार पर तरक्की कर सकता है और बड़े से बड़े पद पर पहुंच सकता है।

बीएससी नर्सिंग के बाद सैलरी —

नर्सिंग में बीएससी कोर्स करने के बाद उम्मीदवार के पास विभिन्न प्रकार के जॉब ऑप्शन देखने को मिल जाते हैं। अनेक सारे क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के पद होते हैं जहां पर योग्यता के आधार पर पद मिल जाता है। तो अब हम जान लेते हैं कि BSc Nursing कोर्स के बाद उम्मीदवार को कितनी सैलरी मिलती है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि बीएससी नर्सिंग कोर्स के बाद उम्मीदवार की सैलरी उसके कार्यक्षेत्र पद और अस्पताल अथवा संस्था पर निर्भर करती है। लेकिन आमतौर पर बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के बाद एक व्यक्ति को कम से कम INR 2.42 लाख से लेकर अधिकतम INR 7.5 लाख तक मिलती है। यह सैलरी अलग-अलग पद और कार्यक्षेत्र पर निर्भर करती है। इसके अलावा समय के साथ भी सैलरी में बढ़ोतरी देखने को मिलती है।

बीएससी नर्सिंग के बाद क्या करें? —

नर्सिंग में बीएससी करने के बाद उम्मीदवार अपने ज्ञान और कौशल के आधार पर काफी कुछ कर सकता है, आगे अध्ययन करना चाहता है तो वह आगे डॉक्टरेट की डिग्री के लिए भी जा सकता है जिसके लिए उसे अपने कौशल अनुभव और ज्ञान के साथ आगे बढ़ना होता है। तो अगर आप भी आगे बढ़ना चाहते हैं तो कुछ पाठ्यक्रम यहां पर देख सकते हैं —

M.Sc Nursing 2 साल का स्नातकोत्तर योग्यता कार्यक्रम है जिसे 4 साल के बीएससी नर्सिंग कार्यक्रम के पूरा होने के बाद मांगा जा सकता है। यह पाठ्यक्रम रोगियों के बारे में सोचने के लिए सही मायने में बौद्धिक रूप से विकास करता है और जीवन के लिए लाभदायक तरीकों के बारे में समझने के लिए मदद करता है।

नर्सिंग में एमएससी करने के लिए प्रवेश को सुरक्षित बनाने के लिए 55% अंकों के साथ पोस्ट बेसिक या बीएससी नर्सिंग पूरा करें। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा में आयोजित होती है जिसके लिए औसत शुल्क ₹30000 से लेकर ₹100000 प्रति वर्ष तक भी होता है इसमें निम्नलिखित विषय शामिल किए गए हैं —

  • फार्मास्युटिकल मैनेजमेंट
  • एमएससी न्यूरोसाइंस
  • एमएससी बायोटेक्नोलॉजी
  • सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग में एमएससी

People Also Read:-

मेडिकल के क्षेत्र में करियर कैसे बनाते हैं?

नर्सिंग कोर्स के द्वारा नर्स कैसे बने?

BSMS Course क्या होता है कैसे करते हैं?

OT Course क्या होता है कैसे करते हैं पूरी जानकारी?

Conclusion

BSc Nursing कोर्स करके आप एक बेहतर भविष्य की कल्पना कर सकते हैं क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद डॉक्टरी के फील्ड में आपके सामने विभिन्न प्रकार के कैरियर विकल्प देखने को मिल जाते हैं। विभिन्न प्रकार के जॉब ऑप्शन देखने को मिल जाते हैं। अनेक सारे क्षेत्र और अनेक सारे पद होने की वजह से यहां आपको काफी अच्छा स्कोप मिल जाता है। काफी अच्छी सैलरी मिलती है। परंतु अधिकांश लोगों को इस विषय में जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार पूर्वक बीएससी नर्सिंग कोर्स के बारे में डिटेल में जानकारी बता चुके हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आपका कोई प्रश्न है? तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं।