WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSW Course क्या है और कैसे करें? जानिए 2024 में पूरी जानकारी

आप लोगों ने अक्सर Social Work के बारे में सुना होगा परंतु क्या आप जानते हैं कि सोशल वर्क करने के लिए भी इसकी Professional Tranning दी जाती है। जी हां, बिल्कुल यह एक ऐसा फील्ड होता है जहां पर आप समाज कल्याण के कार्य कर सकते हैं और लोगों को एक बेहतर भविष्य दे सकते हैं।

आज के समय की अगर बात की जाए तो आज के समय में यह फील्ड बहुत ही ज्यादा कंपटीशन में बना हुआ है। सोशल वर्क के लिए सरकार के द्वारा बहुत सारे कोर्स जारी किए गए हैं। उन्ही कोर्स में से एक BSW का कोर्स भी है जो अंडर ग्रेजुएट आता है, जिसके जरिए आप एक समाज सेवक बन सकते हैं और समाज की सेवा कर सकते हैं तो आइए इस कोर्स के बारे में आपको विषय पूर्वक जानकारी देते हैं।

BSW Course की फुल फॉर्म (BSW Course Details in Hindi 2024)

BSW Course kya hai

BSW का पूरा नाम बैचलर ऑफ सोशल वर्कर (Bachelor of Social Worker) होता है और जिसका हिंदी में मतलब होता है सामाजिक कार्य के स्नातक। यह एक अंडर ग्रैजुएट कोर्स होता है जिसमें एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थियों को कम से कम 12वीं कक्षा पास करने अनिवार्य होती है।

सरकार के द्वारा यह कोर्स इसीलिए जारी किया गया है इसका मतलब इसका मुख्य उद्देश्य यही है कि आम लोगों को गुणवत्तापूर्ण जीवन और अच्छी शिक्षा प्रदान की जा सके। इसी के साथ महिला सशक्तिकरण, पुनर्वास और सुधार, डोमेस्टिक वायलेंस, विमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट इत्यादि इसका महत्वपूर्ण उद्देश्य माना जाता है।

यह कोर्स स्पेशल उन लोगों के लिए जारी किया गया है जो लोग समाज सेवा और समाज कल्याण विभाग में अपना भविष्य बनाने की सोच रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस कोर्स की अवधि 3 साल की होती है जिसे पूरा करने के बाद सरकारी और गैर सरकारी ऑर्गेनाइजेशन, एनजीओ, हेल्थ सेंटर, हॉस्पिटल, सोशल वेलफेयर सेक्शन इत्यादि क्षेत्र में आपको आराम से नौकरी मिल जाती है।

BSW कोर्स की योग्यताएं

  • इस कोर्स को करने के लिए विद्यार्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा का पास होना अनिवार्य होता है।
  • 12वीं कक्षा में विद्यार्थी के पास किसी खास विषय का होना अनिवार्य नहीं है।
  • इस कोर्स को किसी भी विषयों के साथ पूरा किया जा सकता है।
  • इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कम से कम 12वीं कक्षा में 50% अंक होने अनिवार्य होते हैं। कुछ कॉलेज की सीमा इससे कम और इससे ज्यादा भी हो सकती है।
  • इस कोर्स को करने के लिए विद्यार्थी की आयु कम से कम 17 वर्ष या उससे अधिक होनी अनिवार्य होती है।
  • कुछ कॉलेज में इस कोर्स को करने के लिए प्रवेश परीक्षा भी आयोजित की जाती है। हालांकि अधिकतर कॉलेज में 12वीं कक्षा के प्राप्त अंको के आधार पर ही प्रवेश दे दिया जाता है।

BSW कोर्स के लिए आवश्यक स्किल्स

इस कोर्स को करने के लिए बहुत सारी स्किल का होना अनिवार्य होता है। हालांकि आपको इसके लिए चिंता करने की जरूरत नहीं होती है परंतु कुछ ऐसी स्किल होती हैं जिनको अपने अंदर जागरूक और डेवलप करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है।

  • प्रबंधन स्किल्स
  • धैर्य रखना
  • महत्वपूर्ण सोच विचार करना
  • सहनशील होना
  • सुनने के लिए धैर्य रखना
  • समय का सही महत्व और सही प्रबंधन करना
  • नैतिकता और मूल्य बोध होना
  • अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स रखना
  • ईमानदारी और निष्ठा रखना हमेशा सच्चाई का साथ देना
  • आत्म जागरूकता होना
  • सामाजिक जागरूकता रखना
  • समस्या समाधान करने की कुशलताएं होना

BSW कोर्स की समय अवधि

इस कोर्स को करने के लिए 3 वर्ष की समय अवधि जारी की गई है। 3 वर्ष में 6 सेमेस्टर विभाजित किए गए हैं। हर एक सेमेस्टर प्रत्येक 6 महीने में जारी किया जाता है सेमेस्टर के पश्चात परीक्षा भी आयोजित की जाती है।

कुछ कॉलेज में तो इस कोर्स के लिए 6 वर्ष का पाठ्यक्रम भी जारी किया गया है परंतु अधिकतर कॉलेज में 3 साल का पाठ्यक्रम कोर्स कराया जाता है।

इसी के साथ कुछ कॉलेज में इस कोर्स को करने के लिए परिवेश परीक्षा भी आयोजित की जाती है। जिसमें आपको सफलता प्राप्त करना जरूरी होता है और उसकी तैयारी करने के लिए आपको कम से कम दो से चार महीने का समय भी लग जाता है।

इसी के साथ जो विद्यार्थी परीक्षा में असफल होते हैं उन्हें दोबारा से प्रवेश परीक्षा देनी होती है। इसी के साथ अगर कोई प्रतिष्ठित कॉलेज होता है तो उसमें कम से कम 3.5 वर्ष का समय भी लग जाता है।

BSW कोर्स का फीस स्ट्रक्चर

इस कोर्स को करने के लिए फीस कॉलेज के द्वारा सुविधाएं इंफ्रास्ट्रक्चर और प्रकृति पर निर्भर करता है। प्रत्येक कॉलेज अपनी सुविधाओं और पाठ्यक्रम के अनुसार ही इस कोर्स के लिए फीस को निर्धारित करता है।

इसका मतलब यह है कि सभी कॉलेज में अलग-अलग मात्रा में फीस होती है इसीलिए इसकी सही फीस बता पाना आसान नहीं है, लेकिन जांच पड़ताल के अनुसार अगर बात की जाए तो लगभग इसकी फीस 20000 से लेकर ₹180000 तक होती है। सरकारी कॉलेज में इसकी फीस कम होती है इसकी फीस वहां पर लगभग 10000 से भी कम होती है परंतु कुछ निजी शिक्षण संस्थान ऐसे होते हैं जहां पर 200000 तक भी फीस होती है।

अगर आप इस कोर्स की फीस पता करना चाहते हैं तो उसके लिए आप जिस कॉलेज से यह कोर्स कर रहे हैं उसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर सभी प्रकार की जानकारी स्वयं प्राप्त कर सकते हैं।

BSW कोर्स को कैसे करें

अगर आपके अंदर ऊपर बताई गई योग्यता है तो आपको इस कोर्स को करने के लिए भी किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस कोर्स को किस प्रकार कर सकते हैं हम आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी देते हैं।

Step 1– कंपलीट स्कूल लेवल होना अनिवार्य

अगर आप एक सोशल वर्कर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको स्कूली पढ़ाई पूरी करना अनिवार्य होता है। इस कोर्स को करने के लिए एडमिशन लेना है तो कम से कम 50% अंक होना अनिवार्य है। आरक्षण वर्ग के उम्मीदवार को 5% की छूट भी दी जाती है।

Step 2– इसके बाद कॉलेज सेलेक्ट करना

अधिकतर कॉलेज में डायरेक्ट एडमिशन मिल जाता है लेकिन अगर आप सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो उसके लिए 12 वीं कक्षा के नंबर के आधार पर ही एडमिशन दिया जाता है। कॉलेज का चुनाव करते समय अच्छा और प्रतिष्ठित कॉलेज का ही चुनाव करना चाहिए।

Step 3– BSW कोर्स के लिए फॉर्म भरना

स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद आप कॉलेज का चुनाव कर ले और उसी कॉलेज की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एडमिशन के लिए फॉर्म भर दें। फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होता है। इसके बाद सभी प्रकार की डिटेल भरनी होती है और जरूरी दस्तावेज की स्कैन कॉपी भी अपलोड करनी होती है। इसके पश्चात शुल्क जमा करना और उसका प्रिंट निकालना भी अनिवार्य होता है।

BSW कोर्स का सिलेबस

बीएसडब्ल्यू का सिलेबस सभी कॉलेज अपने अपने स्तर के द्वारा निर्धारित करते हैं। हालांकि लगभग सभी कॉलेज में मिलता-जुलता सिलेबस ही होता है परंतु विषयों के नाम अलग-अलग होते हैं।

1. फर्स्ट ईयर सिलेबस

  1. सामाजिक कार्य अभ्यास
  2. सामाजिक कार्य के लिए सामाजिक विज्ञान परिपेक्ष्य
  3. सामाजिक कार्य का परिचय
  4. सामाजिक वास्तविकता को समझने की पद्धति
  5. सामाजिक कार्य की आर्थिक अवधारणाएं
  6. फील्ड वर्क – 1
  7. संवैधानिक अध्ययन मानविकी और सामाजिक विज्ञान
  8. संस्था के साथ सामाजिक कार्य हस्तक्षेप
  9. पारिवारिक शिक्षा का परिचय

2. सेकंड ईयर सिलेबस

  1. सामाजिक मनोविज्ञान की मूल अवधारणाएं
  2. मूल बातें और सामाजिक कार्य का उद्भव
  3. भारतीय कानूनी प्रणाली
  4. सामाजिक कार्य में मनोविज्ञान की प्रासंगिकता
  5. फील्ड वर्क – 2
  6. मानव व्यवहार की मनोवैज्ञानिक अवधारणा
  7. मानव विकास और विकास
  8. विज्ञान प्रौद्योगिकी

3. थर्ड ईयर सिलेबस

  1. समुदाय और संगठन में वर्तमान मुद्दे
  2. पारिवारिक जीवन में सांस्कृतिक और सामाजिक मूल्य
  3. समूहो और व्यक्तियों के साथ सामाजिक हस्तक्षेप
  4. रणनीतियों के हस्तक्षेप के लिए कौशल और दक्षता विकसित करना
  5. फील्ड वर्क -3
  6. गैर सरकारी संगठनों की भूमिका ग्रामीण शहरी और जनजातीय समूहों का परिचय
  7. महिला सशक्तिकरण संज्ञानात्मक और मनोविश्लेषणात्मक तकनीक

BSW कोर्स के फायदे

  • आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी हो जाती है।
  • इस कोर्स को करने के बाद सरकारी और गैस सरकारी क्षेत्र में बहुत सारे स्कोप है।
  • दूसरे सेक्टर की तुलना में इसमें कम प्रतिस्पर्धा है।
  • इससे आपकी मैनेजमेंट स्किल अच्छी हो जाती है।
  • इसमें आपकी पर्सनालिटी और लीडरशिप स्किल भी डेवलप हो जाती है।

BSW कोर्स करने के बाद सैलरी

इस कोर्स को करने के बाद किसी क्षेत्र में जॉब प्रोफाइल और एक्सपीरियंस के आधार पर ही आपकी सैलरी निर्धारित की जाती है। अगर गैर सरकारी संस्थान की बात की जाए तो यहां पर 10000 से लेकर 21000 तक सैलरी शुरुआती समय में मिलती है और सरकारी संस्था में लगभग 25000 से लेकर 30000 तक सैलरी शुरुआती समय में निर्धारित की जाती है।

जैसे-जैसे आप का एक्सपीरियंस बढ़ता है उसी तरह आपका सैलरी भी इंक्रीमेंट होता रहता है और समय-समय पर बोनस भी दिया जाता है।

People Also Read:-

12वीं आर्ट्स के बाद सरकारी नौकरियों की जानकारी लिस्ट के साथ

सरकारी नौकरी के लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स करें?

आंगनवाड़ी में महिला सुपरवाइजर कैसे बने?

बिना किसी Investment के छात्र पैसे कैसे कमाए?

FAQ:-

1. BSW कोर्स कितने समय अवधि का होता है?

Ans. यह 3 साल का होता है इसमें कुल 6 सेमेस्टर होते हैं।

2. BSW की फुल फॉर्म क्या है?

Ans. बैचलर ऑफ़ सोशल वर्कर।

क्या BSW कोर्स करने के बाद NGO खोला जा सकता है?

Ans. जी हां, क्योंकि NGO चलाने के लिए यहां पर हर प्रकार की उचित शिक्षा दी जाती है।

बीएसडब्ल्यू कोर्स की फीस कितनी होती है?

Ans. 10000 से लेकर 180000 तक।

निष्कर्ष:-

अगर आप भी सोशल वर्क में दिलचस्पी रखते हैं तो BSW Course के बारे में आपको जानकारी होना अनिवार्य है। इसी के साथ इसकी अधिक जानकारी के लिए आप कॉलेज की official website पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीद करते आपको हमारी जानकारी पसंद आई होगी।