WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नौकरी के साथ-साथ करें बीटेक, इन नियमों का रखना होगा ध्यान

Btech Course during Job:- आज का दौर डिजिटल दौर है. हर क्षेत्र में कंप्यूटर की मांग है. आए दिन नई नई टेक्नोलॉजी आती रहती है. ऐसे में Computer Expert और इंजीनियर की डिमांड दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. स्टूडेंट भी इंजीनियरिंग फील्ड की तरफ काफ़ी आकर्षित होते हैं. ऐसे में विद्यार्थी भी बीटेक करने में ज्यादा रुचि दिखाते हैं. बीटेक करने के बाद उन्हें अपनी मनपसंद जॉब के साथ-साथ अच्छा सैलरी पैकेज भी मिलता है.

इस प्रकार कर सकते हैं नौकरी के साथ-साथ बीटेक

Btech Course during Job

बड़ी-बड़ी कंपनियों के तरफ से उन्हें बढ़िया Placement दिया जाता है. B.tech करने के लिए आपको बहुत पढ़ने की जरूरत होती है. पर अब ऐसा नहीं है. आप अपनी जॉब करते-करते भी बीटेक कर सकते हैं. यानी कि एक तरफ आपकी नौकरी चलती रहेगी और दूसरी तरफ आप बीटेक भी कर लेंगे. आज के समय में बहुत सारे ऐसे कॉलेज है जो बीटेक डिग्री करवाते हैं. ऐसे में आप किसी भी कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं और बस एग्जाम के समय कॉलेज में जाकर एग्जाम दे सकते हैं. इस प्रकार आपकी बीटेक की डिग्री पूरी हो जाएगी.

AICTE ने किया बड़ा फैसला

नियम के अनुसार एक कॉलेज में 90 कामकाजी लोग एडमिशन करवा सकते है. हर कॉलेज में काम करने वाले लोगों के लिए 3 इंजीनियरिंग कोर्स होंगे. उसमें से हर कोर्स में मैक्सिमम 30 लोग दाखिला ले सकते हैं. नौकरी करने वाले लोगों के अनुरोध पर AICTE की तरफ से यह बड़ा फैसला लिया गया है. अगर आप कहीं नौकरी कर रहे है और बीटेक भी करना चाहते हैं तो इस नियम के अनुसार बिना कॉलेज जाए आप अपने बीटेक की डिग्री ले सकते हैं.

अवश्य पढ़ें:-

यहां से करें 50000 से भी कम में बीटेक शानदार मिलेगा प्लेसमेंट

12वीं साइंस के बाद क्या करें यहां जाने पूरी जानकारी

सरकारी नौकरी के लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स कर सकते हैं?

बीटेक करते समय इन नियमों का रखना होगा ध्यान

जो नौकरीपेशा वाला व्यक्ति बीटेक की डिग्री लेना चाहता है उसका ऑफिस कॉलेज से 50 किलोमीटर से अधिक दूर नहीं हो. AICTE Guideline में कहा गया है कि जिस नौकरीपेशा व्यक्ति के पास पहले से इंजीनियरिंग की डिग्री है, उसे सीधे दूसरे साल में एडमिशन दिया जाएगा.

एआईसीटीई के अनुसार काम काजी व्यक्ति इंजीनियरिंग की डिग्री के लिए किस प्रकार आवेदन कर सकता है और कौन से कॉलेज में आवेदन कर सकता है इन सभी मापदंडों पर राज्य सरकार काम करेगी. कॉलेज मे आवेदक को एआईसीटीई के नियमों के मुताबिक ही परीक्षा देनी होगी.

कामकाजी लोगों के लिए इंजीनियरिंग डिग्री का कोर्स केवल एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त कॉलेज में ही संचालित किया जाएगा. आपके स्टेट में एडमिशन प्रक्रिया कब से शुरू होगी इसके बारे में सूचना राज्य सरकार द्वारा तय की जाएगी. आप यूनिवर्सिटी में जाकर इस बारे में जानकारी ले सकते हैं. कौन से कॉलेज में कौन सा कोर्स करवाया जाएगा इसका चुनाव राज्य के यूनिवर्सिटी की तरफ से होगा.