मेडिकल लाइन में करियर कैसे बनाएं? | Career in Medical in Hindi 2023

आज के समय में अधिकांश युवाओं का सपना होता है कि वह मेडिकल में करियर बनाएं, क्योंकि आज के समय में Medical Sector का उद्योग दुनिया का सबसे बड़ा उद्योग बन चुका है। इस सेक्टर में विभिन्न प्रकार के पद आते हैं बड़े बड़े अस्पताल, चिकित्सालय, लैबोरेट्री तथा विभिन्न प्रकार की जांच केंद्र और स्वास्थ्य से जुड़े केंद्र शामिल है। इन सभी केंद्रों के लिए और विभागों के लिए उच्चतम से लेकर निम्न स्तर तक विभिन्न प्रकार के पद निर्धारित किए गए हैं। इन सभी पदों पर नियुक्त किए जाने वाले व्यक्तियों को अच्छी तनख्वाह दी जाती है और विभिन्न प्रकार की सुविधाएं भी मिलती है। यही वजह है कि आज के समय में अधिकांश युवा Medical के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं।

मेडिकल का क्षेत्र आज के समय में इसीलिए इतना ज्यादा फैल चुका है क्योंकि आज के समय में दुनिया भर में विभिन्न प्रकार की बीमारियां और रोग उत्पन्न हो चुके हैं। विभिन्न प्रकार के वायरस और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां उत्पन्न हो रही है, जिसकी वजह से लोगों का बेहतर ढंग से इलाज करने के लिए अत्याधुनिक तकनीकी से विकसित विभिन्न प्रकार के चिकित्सा केंद्र और विभाग बनाए गए हैं। इन सभी के लिए विभिन्न प्रकार के पदों की आवश्यकता होती है इन पदों पर कार्यरत होने के लिए मेडिकल के सेक्टर से संबंधित विभिन्न प्रकार के कोर्स करने होते हैं। विभिन्न प्रकार की पढ़ाई करनी होती है जिसके बाद मेडिकल के सेक्टर में उसके अनुरूप पद मिलते हैं।

आज के समय में पूरी दुनिया में जनसंख्या वृद्धि काफी तेजी से बढ़ रही है। जिसकी वजह से कोई भी बीमारी या वायरस आसानी से पूरी दुनिया भर में तेजी से फैल जाता है। जिसकी वजह से बड़े पैमाने पर दुनिया भर में बचाव कार्य किए जाते हैं। आज के समय में बड़े-बड़े अस्पतालों और चिकित्सालय केंद्र दुनिया भर में देखने को मिलते हैं दुनिया भर में विभिन्न प्रकार की पद्धति से इलाज किया जाता है और बीमारियों का निवारण किया जाता है। आज के समय में मेडिकल सेक्टर में बड़े-बड़े डॉक्टर से लेकर निम्न स्तरीय पदो के विभिन्न प्रकार के कार्य निर्धारित किए गए हैं। इसीलिए आप मेडिकल सेक्टर में अपना करियर बना सकते हैं।

मेडिकल में करियर कैसे बनाएं? (Career in Medical Sector in Hindi 2023)

Career in Medical in Hindi

आज के समय में मेडिकल का क्षेत्र पूरी दुनिया में बहुत बड़ा है। इसलिए यहां पर कैरियर के विभिन्न विकल्प देखने को मिलते हैं। आप मेडिकल सेक्टर में किसी एक विशेष पद के लिए अपना करियर चुन सकते हैं। अगर आप शुरुआत से ही मेडिकल में करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको पहले से ही मेडिकल से संबंधित विषय के अंतर्गत शिक्षा प्राप्त करनी होती है। ताकि आपका इंटरेस्ट उसी के अनुसार बना रहे और आप अच्छी तरह से अध्ययन करके आसानी से मेडिकल में करियर बना सकें।

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि अगर आप पहले से ही मेडिकल में करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको दसवीं कक्षा या दसवीं के बाद मुख्य रूप से विज्ञान और इससे संबंधित विषय के अंतर्गत ही शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके पास मेडिकल में करियर बनाने के बहुत कम विकल्प रह जाते हैं। इसीलिए अगर आप दसवीं कक्षा के दौरान या दसवीं कक्षा के बाद मुख्य रूप से बायोलॉजी, केमिस्ट्री, फिजिक्स इत्यादि विज्ञान से जुड़े विषय के अंतर्गत शिक्षा प्राप्त करते हैं, तो आपके लिए मेडिकल में करियर बनाना काफी आसान हो जाता है।

मेडिकल में करियर बनाने के लिए आपके सामने विविध प्रकार के विकल्प होते हैं, जिनमें से आपको एक सही विकल्प का चयन करना होता है। मेडिकल का क्षेत्र बहुत बड़ा है। इसीलिए आपको इस क्षेत्र में यह देखना है कि आपका इंटरेस्ट और अनुभव किस विशेष पद के लिए हैं या आप क्या बनना चाहते हैं। उसके अनुसार ही आपको आगे का अध्ययन करना चाहिए आगे की शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए। मेडिकल में करियर बनाने के लिए आपको आमतौर पर MBBS, BAMS, Veterinary Science, Bachelor of Ayurveda, Medicine and Surgery, BDS, B. Pharmacy, B.Sc. Courses इस प्रकार के विकल्प दिखाई देते हैं।

मेडिकल सेक्टर की प्रसिद्ध डिग्रियां (Medical Degrees in India in Hindi)

MBBS —

अगर आपको विज्ञान के विषय से मेडिकल सेक्टर में आगे बढ़ रहे हैं, तो MBBS की पढ़ाई युवाओं की पहली और सबसे लोकप्रिय पसंद है। इसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार के कैरियर विकल्प मिल जाते हैं। पूरे भारत में इस कोर्स को करवाने के लिए विभिन्न तरह के शिक्षण संस्थान उपलब्ध है। आप कहीं से भी शिक्षण संस्थान से इस पोस्ट को कर सकते हैं इस कोर्स को करने के लिए 5 वर्ष और 6 महीने का समय लगता है। यह एक प्रतिष्ठित कोर्स है जो मेडिकल सेक्टर में बड़ी भूमिका निभाता है।

Veterinary Science —

आज के बदलते युग में Medical Sector में आई नई तकनीकी से अब पशुओं का इलाज करना भी संभव हो चुका है। आज के समय में दुनिया भर में तरह-तरह के पालतू जानवरों की संख्या बढ़ती जा रही हैं और उन पालतू जानवरों का इलाज कराने के लिए लोग Veterinary Doctor के पास पशुओं को लेकर जाते हैं या डॉक्टर को पशुओं का इलाज करने के लिए बुलाते हैं, ऐसी स्थिति में इस सेक्टर में भी काफी विकास हुआ है और इस सेक्टर में काफी डिमांड भी है। इसलिए आप वेटरनरी साइंस का कोर्स करके पशु चिकित्सा के क्षेत्र में एक बेहतरीन करियर विकल्प का चयन कर सकते हैं यह वर्तमान समय में मेडिकल सेक्टर का एक बड़ा भाग है।

BAMS —

Bachelor of Ayurveda Medicine Surgery यह Medical Sector में आने वाला एक बड़ा भाग है क्योंकि भारत में आयुर्वेदिक तरीके से चिकित्सा की पद्धति सदियों से चली आ रही है, जिसे आधुनिक तकनीकी के साथ मिलाकर वर्तमान समय में भी आगे बढ़ाया जा रहा है। आज के समय में चिकित्सा के क्षेत्र में आयुर्वेदिक का बहुत बड़ा रोल देखने को मिलता है और इसकी काफी डिमांड है। इसलिए अगर आप Medical Sector में Bachelor of Ayurveda Medicine & surgery की फील्ड में अध्ययन करते हैं, तो यह आपके लिए एक बेहतरीन करियर विकल्प हो सकता है।

BDS —

आज के समय में दांतो के डॉक्टर की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है क्योंकि आज के समय में देश और दुनिया भर में विभिन्न प्रकार के खानपान उपलब्ध है जिन्हें खाने के लिए मनुष्य को दातों का इस्तेमाल करना होता है। गलत खानपान करो जैसे और अत्यधिक मीठा खाना खाने की वजह से लोगों के दांत खराब हो जाते हैं। यही वजह है कि आज के समय में दुनिया भर में दातों के डॉक्टर की डिमांड काफी ज्यादा है अगर आप दांतो का डॉक्टर बन जाते हैं। तो मेडिकल सेक्टर में यह आपके लिए एक सफल करियर विकल्प हो सकता है दांतो का डॉक्टर बनकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी का कोर्स करना होता है।

B. Pharmacy —

आज के समय में देश और दुनिया में बड़ी मात्रा में उपस्थित फार्मेसी कंपनियां और फार्मेसी कॉलेज भी मेडिकल सेक्टर का अभिन्न अंग है। इन बड़ी-बड़ी कंपनियां या कॉलेज में विभिन्न प्रकार के पदों पर कार्यरत होकर मेडिकल सेक्टर में एक बेहतरीन करियर विकल्प का ऑप्शन देखा जा सकता है। इसके अंतर्गत आप सरकारी या प्राइवेट किसी भी सेक्टर का चयन कर सकते हैं। दोनों ही सेक्टर में अच्छी कमाई और सम्मानजनक पद मिलते हैं। अधिकांश युवा आज के समय में मेडिकल में करियर बनाने के लिए B Pharma सेक्टर का चयन करते हैं स्कोर स्कोर 4 वर्ष में संपन्न किया जा सकता है।

मेडिकल में करियर बनाने की प्रक्रिया —

मेडिकल के सेक्टर में करियर बनाने के लिए आपको सबसे पहले दसवीं कक्षा के बाद विज्ञान विषय से संबंधित विषयों के आधार पर अध्ययन करना होता है। उसके बाद आप मेडिकल सेक्टर से संबंधित किसी भी एक विशेष विभाग या पद के लिए करियर बनाना चाहते हैं तो आपको उससे संबंधित कोर्स करना होता है। भारत में इस समय सबसे अधिक किए जाने वाले और लोकप्रिय कोर्स ऊपर बता चुके हैं आप अपनी रूचि के अनुसार किसी भी कोर्स का चयन कर सकते हैं। कोर्स का चयन करने के बाद उसको उसको करने के लिए आपको किसी एक शिक्षण संस्थान का चयन करना होगा।

इस समय भारत में सैकड़ों की संख्या में विभिन्न प्रकार की कॉलेज शिक्षण संस्थान यूनिवर्सिटी विश्वविद्यालय इत्यादि उपस्थित है जहां से आप मेडिकल सेक्टर की पढ़ाई कर सकते हैं। बड़े-बड़े और प्रतिष्ठित कॉलेजों में कोर्स करने के लिए आपको अच्छे अंक तथा इंटेंस एग्जाम भी पास करना होगा। आमतौर पर मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है। उसके लिए आपको शिक्षण संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके उसको उसको करने के लिए आवेदन करना होगा। फिर निर्धारित की गई तारीख को लिखित परीक्षा देनी होगी। परीक्षा में अच्छे अंको से पास होने के बाद आप का विधान स्वीकार कर लिया जाएगा और आप उस शिक्षण संस्थान में चयन किया गया मेडिकल कोर्स कर सकते हैं।

मेडिकल सेक्टर बहुत बड़ा है इसीलिए इस सेक्टर में करियर विकल्प बनाने के लिए आपको एक विशेष कोर्स को चयन करना होता है। जब आप कोर्स को चयन करके उसके तहत अध्ययन करते हैं, तो प्रतिवर्ष आपको उस कोर्स के अध्ययन के साथ-साथ एग्जाम भी देने होते हैं। जैसे जैसे आप उसको उसको करते हैं वैसे वैसे आपका अनुभव भी बढ़ जाता है। मेडिकल के क्षेत्र में कोर्स करवाने के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के एक्सपेरिमेंट और फिजिकल रूप से कार्य करके बताया भी जाता है। आपने जिस कोर्स का चयन किया है वह कोर्स कितने वर्ष का है। इस आधार पर निर्भर करता है कि आपके पास कोर्स का अनुभव कैसा है। कोर्स करने के बाद विभिन्न प्रकार के अस्पताल और चिकित्सक केंद्रों में ट्रेनिंग भी देनी होती है। उसके बाद आप सफलतापूर्वक मेडिकल में अपना करियर बना लेते हैं।

People Also Read:-

Doctor कैसे बने, डॉक्टर बनने से जुड़ी संपूर्ण जानकारी?

NEET परीक्षा क्या होती है, Neet की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी?

M.S (Master of Surgery) क्या होता है कैसे करें पूरी जानकारी?

M.D (Doctor of Medicine) क्या है, Medicine Doctor कैसे बने?

ANM Course कैसे करें पूरी जानकारी?

Conclusion

मेडिकल के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के विकल्प मिल जाते हैं क्योंकि मेडिकल का क्षेत्र बहुत बड़ा है अगर आप मेडिकल के क्षेत्र में अध्ययन करके आगे बढ़ते हैं तो आपको देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर के बड़े-बड़े अस्पताल चिकित्सालय केंद्र और विभिन्न प्रकार के मेडिकल क्षेत्र से जुड़े हुए विभागों के तहत तथा कंपनियां और कॉलेजों के अंतर्गत करियर विकल्प के रूप में कार्य मिल जाता है। यहां पर आपको हजारों से लेकर लाखों की सैलरी भी मिलती है। यह सैलरी आप के पद और अनुभव के आधार पर निर्भर करती है। आज के आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बता चुके हैं कि मेडिकल में अपना करियर कैसे बनाएं? उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment