WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CET Exam Kya Hai Details in Hindi 2024 जाने पूरी जानकारी

CET नाम आपने भी जरूर सुना होगा। CET Exam के लिए बड़ा competition देखने को मिलता है। हर वर्ष CET परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। आज के समय में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं आयोजित करवाई जाती है। इन परीक्षाओं के अंतर्गत कुछ ऐसी परीक्षा होती हैं, जो सामान्य लोगों की पात्रता जांच करने के लिए होती है। जबकि कुछ मुख्य परीक्षाएं होती है जिससे किसी पद के लिए नियुक्तियां प्रदान की जाती है। कुल मिलाकर देखा जाए, तो आज के समय में एक विद्यार्थी अथवा आवेदक के सामने अनेक तरह की परीक्षाएं खड़ी होती हैं। जिसकी वजह से उसे पता नहीं चलता है कि कौन सी परीक्षा किस लिए हैं? तथा किस परीक्षा का अर्थ क्या है? कौन सी परीक्षा के अंतर्गत क्या-क्या होता है?

वर्तमान समय में भारत में कुछ ऐसी परीक्षाएं भी है जो Central Level पर आयोजित होती है यानी कि उन परीक्षाओं का आयोजन पूरे देश भर के आवेदकों के लिए किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि मुख्य रूप से यह सभी परीक्षाएं सरकारी पदों पर भर्ती के लिए ही होती हैं। आपको पता ही होगा कि वर्तमान समय में हमारा देश दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन चुका है और ऐसी स्थिति में यहां बेरोजगारी चरम सीमा पर पहुंच चुकी हैं। लोगों को रोजगार नहीं मिल रहा है जिसकी वजह से प्रत्येक क्षेत्र में बड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलती है। यह प्रतिस्पर्धा सबसे अधिक सरकारी नौकरी में देखने को मिलती है।

सरकारी पदों पर नियुक्तियों के लिए आज के समय में विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं, विभिन्न प्रकार के टेस्ट और इंटरव्यू किए जाते हैं। उसके बाद ही शिर्ष अभ्यर्थियों को नियुक्त किया जाता है। ऐसी ही एक परीक्षा सेंटर लेवल पर आयोजित होती हैं, जिसमें संपूर्ण भारत के करोड़ों युवाओं द्वारा हिस्सा लिया जाता है। जिसकी वजह से यह भारत की एक लोकप्रिय परीक्षा बन चुकी है, इसे सामान्य तो CET कहते हैं। तो आइए इस आर्टिकल में आज हम CET के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त करते हैं।

CET Kya Hai?

CET Kya Hai?

CET का अर्थ अथवा CET ka full form Common Eligibility Test होता है। इसे हिंदी में सामान्य पात्रता परीक्षा कहते हैं। यह एक National Level की संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा है। CET अपेक्षा का आयोजन National Recruitment Agencies/NRA द्वारा करवाया जाता है, इसे हिंदी में राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी कहा जाता है। CET परीक्षा का आयोजन केंद्र सरकार के गैर-राजपत्रित (Non-gazetted) के अंतर्गत ग्रुप ‘B एवं ग्रुप ‘C’ पदों के लिए गैर-तकनीकी प्राथमिक स्तर पर चयन करवाया जाता है।

CET परीक्षा का आयोजन सर्वप्रथम SSC यानी कर्मचारी चयन आयोग द्वारा RRB यानी रेलवे भर्ती बोर्ड और IBPS यानी इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल के केंद्रीय स्तर के पदों के लिए आयोजित की जाएगी। Common Entrance Test (CET) एक प्रकार की प्रतियोगी परीक्षा है। CET परीक्षा की विशेषता यह है कि इस परीक्षा को पास करने वाले Candidates को किसी भी Group B और Group C की भर्तियों के लिए सीधा Tier II के लिए पात्र माना जायेगा। इस बारे में आपको जान लेना चाहिए।

CET एक प्रिलिम्स लेवल की परीक्षा होती है। इस परीक्षा को NRA यानी National Recruitment Agency द्वारा कंडक्ट किया जाता है। इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा Group-C और Group-D के अंतर्गत जो भी वैकेंसीज निकाली जाती है जोकि Non-Gazetted Jobs होती है। उनके लिए CET का exam कंडक्ट किया जाता है। उन वैकेंसीज के लिए CET परीक्षा पास करने वाला विद्यार्थी पात्र माना जाता है। इस प्रकार से इस CET परीक्षा का ढांचा तैयार किया गया है। इस परीक्षा से समय और पैसे दोनों की बचत होती है।

CET परीक्षा के लिए पात्रता —

  • CET के एग्जाम को 10th कक्षा पास करने के बाद कोई भी स्टूडेंट दे सकता है।
  • 12th पास करने के बाद भी CET परीक्षा को दे सकते हैं।
  • ग्रेजुएशन Complete करने वाले Students भी CET की परीक्षा दे सकते है।
  • CET परीक्षा का Certificate 3 साल के लिए मान्य होता है।
  • CET Exam मे SSC, बैंकिंग, एवं रेलवे मे होने वाले सभी आयोगों को शामिल किया गया है।
  • SSC मे CHSL, रेलवे मे NTPC इत्यादि अयोग को CET में शामिल किया गया है।

CET परीक्षा कैसे दें? —

CET परीक्षा में बैठने के लिए आपको आवेदन करना होगा। किस तरह से आप CET परीक्षा देंगे? इसका process नीचे step-by-step बता रहे हैं:

CET Official Notification नोटिफिकेशन पढ़ें

CET परीक्षा देने के लिए सबसे पहले आपको CET का official notification पढ़ना होगा। यह notification CET की अधिकारिक परीक्षा प्राधिकरण की official website पर परीक्षा अधिसूचना के रूप में मिल जाता है। इस अधिसूचना में परीक्षा से संबंधित सभी विवरण को देख सकते हैं और Download भी कर सकते हैं। इस विवरण में Exam Pattern, पात्रता, मानदंड, Course इत्यादि महत्वपूर्ण जानकारी होती है, जिसे पहले से पढ़कर समझ लेना बहुत जरूरी है।

CET का Online Form भरें —

CET परीक्षा में बैठने के लिए आपको सबसे पहले CET परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा। ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद CET परीक्षा के लिए संबंधित जरूरी और महत्वपूर्ण जानकारी के साथ दस्तावेज को अपलोड करके ऑनलाइन आवेदन करें। ऑनलाइन आवेदन करते समय सावधानी बरतें और सभी जानकारी को एक बार पुनः जांच कर ले। आवेदन पत्र के लिए जरूरी और संबंधित दस्तावेजों को सही ढंग से अपलोड करें एवं CET परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन वाला फॉर्म सबमिट कर दें।

CET Admit Card Download करें —

CET परीक्षा देने के लिए एडमिट कार्ड जरूरी है। आप CET Admit Card को official website से download कर सकते हैं। CET Admit Card कब मिलेगा इसकी जानकारी अधिसूचना के माध्यम से बता दी जाती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि परीक्षा से 15 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी कर दी जाता है, जिसे आप ऑनलाइन वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। अधिसूचना के तहत महत्वपूर्ण तिथियों की लिस्ट में एडमिट कार्ड जारी करने की दिनांक भी अंकित होती हैं। उसे ध्यान पूर्वक पढ़कर निर्धारित तारीख को ऑफिशल वेबसाइट से अपना CET परीक्षा का Admit Card download करें।

CET की परीक्षा में भाग लें —

CET की परीक्षा देने के लिए अब आपको CET परीक्षा के लिए आयोजित Exam Central जाकर परीक्षा हॉल में बैठकर CET परीक्षा देनी होंगी। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि Exam Central एवं परीक्षा तारीख की जानकारी Admit Card पर भी होती है। Admit Card को CET परीक्षा देने जाते समय याद रख कर अवश्य साथ लेकर जाएं क्योंकि उसके बिना Exam Central में आपको प्रवेश नहीं मिलेगा। CET परीक्षा देने के लिए जाते समय जरूरी documents ID Proof इत्यादि साथ में लेकर जाएं और औपचारिकता पूर्ण करके परीक्षा में शामिल हो जाएं।

CET परीक्षा में अपना Score Check करें —

CET परीक्षा देने के बाद NRA यानी नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी द्वारा CET परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए पहली बार आयोजित की गई CET परीक्षा के लिए CET Score जारी किया जाता है। आप अपने CET स्कोर को ऑफिशियल वेबसाइट से देख सकते हैं। अगर आप अपने CET Score से संतुष्ट नहीं हैं तो आप चाहे तो एक बार फिर से CET परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि प्रत्यक्ष 6 महीने के अंतराल में CET परीक्षा आयोजित करवाई जाती हैं।

CET Exam Syllabus in Hindi 2024—

CET परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित किया गया है। इस परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रत्येक प्रश्न का एक अंग होता है। उसके अनुसार यह प्रश्न पत्र 100 नंबर का हो जाता है। CET परीक्षा देने का समय 90 मिनट निर्धारित किया गया है। इस प्रश्न पत्र में 25 प्रश्न जनरल नॉलेज एवं करंट अफेयर्स से संबंधित पूछे जाते हैं। जबकि 25 प्रश्न जनरल इंटेलिजेंस एवं रिजनिंग से संबंधित पूछे जाते हैं। CET परीक्षा के प्रश्न पत्र में 25 प्रश्न जनरल अंग्रेजी से रिलेटेड आते हैं। जबकि 25 प्रश्नों न्यूमेरिकल एबिलिटी से संबंधित पूछे जाते हैं। इस प्रश्न पत्र में सभी प्रश्नों बहु वैकल्पिक टाइप के होते हैं। इस प्रश्न पत्र को आप 12 language में से किसी भी language में दे सकते हैं।

CET परीक्षा के बाद Career / Promotion—

CET परीक्षा भारत की एक सेंट्रल लेवल की बहुचर्चित और लोकप्रिय परीक्षा है जिसमें हर वर्ष करोड़ों की संख्या में युवाओं द्वारा हिस्सा लिया जाता है। इस परीक्षा का आयोजन प्रत्येक 6 महीने के अंतराल में होता है। इस परीक्षा को पास करने के बाद विभिन्न प्रकार के विभागों के तहत नौकरियां प्रस्तुत की जाती है। अभी CET परीक्षा को पास करने के बाद केवल 3 विभागों के लिए ही नियुक्तियां दी जाती है, जैसे कि Railway, IBPS, SSC विभाग की नौकरीयां होगी। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि CET केवल प्रारम्भिक परीक्षा होती है। नौकरी के अनुसार अलग-अलग मुख्य परीक्षाएं और इंटरव्यू पास करना होता है तभी किसी विभाग में नियुक्त किया जाता है।

Joining होने के बाद अभ्यार्थियों को अच्छे वेतन के साथ-साथ भत्ते और कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। स्टेट गवर्नमेंट की नीतियों के अनुसार पदोन्नति (Promoton) भी प्रदान की जाती है। State सरकार के अंतर्गत काम करने वाले कर्मियों को एक Permanent Career मिलता है।

CET Salary 2024 कितनी है —

CET Exam क्लियर करने के बाद अभ्यार्थियों को जो वेतन दिया जाता है वह सातवें पे कमीशन के अनुसार मिलता है। बता दें कि इस परीक्षा को पास करने के बाद ग्रुप सी और विकृति पदों पर भर्ती होने पर मासिक वेतन 93,00 रुपए से लेकर ₹34800 मिलता है। सालाना सैलरी की बात करें तो यह 1,11,600 रुपए से लेकर 4,17,600 रुपए मिलती है। इसके अलावा विद्वानों को सैलरी के साथ-साथ कई प्रकार के लाभ प्रदान किए जाते हैं जिसमें भत्ते आदि शामिल होते हैं जैसे कि:

  • मकान किराया भत्ता (HRA)
  • महंगाई भत्ता (DA)
  • पेंशन लाभ (Pension)
  • चिकित्सा सुविधाएं (Medical Facility)
  • भुगतान छुट्टियां (Paid Leaves)
  • Promotion / Salary Increment
  • और Bonus आदि।

People Also Read:-

SSC JHT क्या है full details in Hindi 2024?

SSC CGL परीक्षा क्या है पूरी जानकारी?

KVS PRT Teacher क्या है कैसे बने पूरी जानकारी?

CTET क्या होती है संपूर्ण जानकारी 2024?

FAQ:-

Q:1. सीईटी करने से क्या होता है?

Ans: CET प्रारंभिक स्तर की प्रवेश परीक्षा होती है जिसको पास करने से ग्रुप बी और ग्रुप सी की भर्तियों में शामिल होने का मौका मिलता है।

Q:1. CET पास करने के बाद क्या करें?

Ans: सीईटी परीक्षा को पास करने के बाद अभ्यार्थी दूसरे चरण की परीक्षा जैसे SSC, IBPS, रेलवे और बैंकिंग आदि परीक्षाओं के लिए योग्य हो जाता है।

Q:1. सीईटी में कितने नंबर लाना अनिवार्य है?

Ans: CET परीक्षा को उतरने करने के लिए सभी श्रेणियों के छात्रों के लिए न्यूनतम अंक निर्धारित किए गए हैं। बोर्ड के अनुसार सभी छात्रों के लिए कम से कम 40% अंक लाने अनिवार्य है।

Conclusion

CET की परीक्षा भारत की एक बहुचर्चित और बड़ी परीक्षा है जिसमें हर वर्ष करोड़ों की संख्या में युवाओं द्वारा हिस्सा लिया जाता है। इस परीक्षा का आयोजन सेंट्रल लेवल पर प्रत्येक 6 महीने के आधार पर करवाया जाता है। यह एक प्रारंभिक परीक्षा है जिसे आप पात्रता परीक्षा भी कह सकते हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद अभ्यर्थी के पास सेंट्रल लेवल के 3 विभागों के तहत नौकरी करने के लिए qualification मिल जाती है।

हालांकि उस विभाग में नौकरी के लिए अलग से मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू देना होता है। CET kya hai? CET का सिलेबस तथा CET परीक्षा देने का प्रोसेस क्या है? यह आप इस आर्टिकल में जान सकते हैं। उस आर्टिकल में हम आपको CET से संबंधित सभी जरूरी और महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक बता चुके हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।