CG TET Kya Hai – 2023 में CG TET Exam से जुड़ी पूरी जानकारी।

सरकारी टीचर बनने के लिए कई प्रकार की परीक्षाओं को पास करना होता है। जिसमें राज्य स्तर पर होने वाली टेस्ट की परीक्षा को मुख्य तौर पर पास करने की जरूरत होती है। छत्तीसगढ़ राज्य के बारे में बात करें तो छत्तीसगढ़ टेट परीक्षा का गठन छत्तीसगढ़ व्यवसायिक परीक्षा मंडल रायपुर के द्वारा किया जाता है। छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है।

जिसके माध्यम से टीचर के पद पर विद्यार्थियों को चयनित होने का मौका मिलता है। छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की घोषणा होने के 2 महीने बाद लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा कक्षा 1 से लेकर 5 तक और कक्षा 6 से लेकर आठवीं तक सभी सरकारी टीचर के लिए लागू की गई है। आज के आर्टिकल में हम आपको CG TET Exam क्या है? इसके बारे में डिटेल में जानकारी देंगे।

सीजी टेट क्या है? (CG TET Kya Hai) –

CG TET Kya Hai

छत्तीसगढ़ राज्य में राज्य स्तर पर होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा जिसे सीजी टेट कहा जाता है। यह प्राइमरी शिक्षक और अपर प्राइमरी शिक्षक के लिए होने वाली सामान्य पात्रता परीक्षा है। इस परीक्षा में भाग लेने वाले और इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को छत्तीसगढ़ राज्य में प्राइमरी शिक्षक और अपर प्राइमरी शिक्षक के तौर पर नियुक्त किया जाता है।

जब भी किसी सरकारी वैकेंसी का चयन होता है। तब विद्यार्थियों को सबसे पहले छत्तीसगढ़ राज्य में सीजी टेट परीक्षा को पास करना होता है। इस परीक्षा में कुल 2 एग्जाम करवाए जाते हैं। इस एग्जाम को पास करने वाले विद्यार्थी उस वैकेंसी में आवेदन करने के लिए योग्य हो जाते हैं। उसके पश्चात उस वैकेंसी के मुख्य एग्जाम को पास करके आप उस छत्तीसगढ़ राज्य में प्राइमरी और अपर प्राइमरी शिक्षक के तौर पर चयनित हो सकते हैं।

CG TET Full Form क्या है?

सीजी का अर्थ छत्तीसगढ़ होता है और TET का अर्थ Teacher Eligibility Test होता है। CG TET का पूरा नाम छत्तीसगढ़ टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट है।

CG TET Exam में भाग लेने वाले विद्यार्थियों के लिए जरूरी योग्यता

सीजी टेट परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यार्थी जिनके जरूरी योग्यता के बारे में बात करें तो विद्यार्थी के लिए जरूरी योग्यता मापदंड के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी नीचे कुछ इस प्रकार से दी गई है:

  • विद्यार्थी छत्तीसगढ़ राज्य का मुख्य निवासी होना अनिवार्य है।
  • विद्यार्थी की उम्र 21 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है हालांकि आरक्षित जातियों को आरक्षण के तहत कुछ विशेष छूट भी मिलती है।
  • विद्यार्थी के ग्रेजुएशन में न्यूनतम 50% अंक होने अनिवार्य है।
  • प्राइमरी स्कूल के लिए आवेदन करने वाले सीजी टेट परीक्षा के विद्यार्थियों के पास 12वीं कक्षा के साथ 2 वर्षीय डिप्लोमा होना अनिवार्य है जो 50% अंक के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • अपर प्राइमरी स्कूल के लिए आवेदन करने वाले सीजी टेट परीक्षा के विद्यार्थियों के पास 4 वर्षीय डिग्री 50% अंक के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

टेट की परीक्षा कितनी बार दे सकते हैं?

छत्तीसगढ़ राज्य में राज्य स्तर पर होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा में जो अभ्यर्थी भाग ले रहे हैं। उनके दिमाग में एक संदेश हमेशा से रहता है, कि सीजी टेट परीक्षा को कितनी बार दिया जा सकता है। सीजी टेट परीक्षा देने के लिए कोई भी निर्धारित मापदंड नहीं रखा गया है। आप अपने आयु वर्ग के आधार पर जितनी बार चाहे उतनी बार सीजी टेट परीक्षा में आवेदन लगा सकते हैं।

सीजी टेट कितने नंबर का होता है?

छत्तीसगढ़ राज्य में रहने वाले विद्यार्थी जो शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन लगा रहे हैं। उनके मन में सबसे पहला सवाल यही होता है, कि सीजी टेट की परीक्षा कुल कितने अंक की होती है। सीजी टेट की परीक्षा  150 अंक की होती है और सीजी टेट की परीक्षा में गलत उत्तर देने पर कोई भी नेगेटिव मार्किग का प्रावधान नहीं रखा गया है।

सीजी टेट परीक्षा के पास 1 अंक के बारे में यदि हम बात करें तो विद्यार्थियों को सीजी टेट परीक्षा में जनरल केटेगरी से संबंध रखने वाले विद्यार्थियों को 150 अंकों में से 90 अंक लाना अनिवार्य रखा गया है और अन्य पिछड़ा वर्ग व अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को 150 अंक में से 75 अंक लाना अनिवार्य किया गया है। इतने अंक हासिल करने वाले विद्यार्थी सीजी टेट परीक्षा को पास कर देते हैं।

सीजी टेट परीक्षा की वैधता कितनी होती है?

छत्तीसगढ़ राज्य में रहने वाले विद्यार्थी जब सीजी टेट की परीक्षा दे देते हैं तो उसकी वैधता लाइफटाइम रहती है। यानी कि जो विद्यार्थी एक बार सीजी टेट की परीक्षा पास कर चुके हैं। उन्हें दोबारा सीजी टेट की परीक्षा पास नहीं करनी पड़ती है।

People Also Read:-

CG TET Syllabus 2023 in Hindi PDF full details.

TET Exam क्या है पूरी जानकारी 2023 में?

STET और UPTET में क्या अंतर होता है?

Super TET क्या है सुपर TET से जुड़ी संपूर्ण जानकारी?

FAQ’s (Frequently Asked Question)

Q.  सीजी टेट की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी के लिए जरूरी योग्यता क्या है?

Ans: सीजी टेट परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यार्थी छत्तीसगढ़ के मुख्य निवासी होने अनिवार्य है और उनके पास ग्रेजुएशन डिग्री होना जरूरी हैं।

Q. सामान्य वर्ग के विद्यार्थी कितनी बार सीजी टेट परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं?

Ans: सामान्य वर्ग, ओबीसी वर्ग को अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के सभी विद्यार्थी जितनी बार चाहे सीजी टेट परीक्षा में आवेदन कर सकते हैं उन की अधिकतम उम्र योग्यता मापदंड के अनुसार होना अनिवार्य है।

Q.  सीजी टेट की परीक्षा कितने अंक की होती है?

Ans: सीजी टेट की परीक्षा 150 अकं की होती है प्रत्येक सवाल एक अंक का होता है कुल मिलाकर 150 सवाल पूछे जाते हैं।

निष्कर्ष

हर राज्य में राज्य स्तर पर शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाता है। उसी प्रकार से छत्तीसगढ़ राज्य में स्थिति टेट परीक्षा का आयोजन होता है। एक परीक्षा के जरिए प्राइमरी और अपर प्राइमरी के शिक्षकों को सरकार के द्वारा निकाली जाने वाली वैकेंसी में आवेदन के लिए योग्य बनाया जाता है। आज के आर्टिकल में हमने आपको सीजी टेट परीक्षा क्या होती है। सीजी टेट परीक्षा के सिलेबस के बारे में डिटेल में जानकारी नहीं है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।  यदि किसी व्यक्ति को हमारी इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है, तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।