Computer Engineer Kaise Bane? 2022 में पूरी जानकारी।

अधिकांश युवा computer technology के क्षेत्र में अपना career बनाना चाहते हैं, ऐसे में वह जानना चाहेंगे कि Computer Engineer kaise bane और computer Engineer बनने के लिए उनको क्या योग्यता लगेगी। आज के समय में पूरी दुनिया हर तरह के काम को digital रूप से कर रही है तथा digital रूप से किए जाने वाले प्रत्येक का काम में मुख्य रूप से computer की बड़ी भूमिका होती है। बड़ी-बड़ी कंपनियां फैक्ट्रियां बड़ी-बड़ी मशीनें इत्यादि सब कुछ computer पर आधारित है। सबकुछ computer से operate और manage किया जाता है। computer संपूर्ण मानव जाति के लिए किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि computer में बहुत मुश्किल काम को काफी आसान बना दिया है तथा जिस काम को करने के लिए कई दिनों का समय और कई मजदूरों की आवश्यकता होती थी, उस काम को कंप्यूटर कुछ ही समय में और बिना किसी मजदूर के ही कर सकता है।

दिन प्रतिदिन बढ़ती technology की मदद से computer भी काफी ज्यादा advance हो चुके हैं। ऐसी स्थिति में computer से संबंधित कार्य करने वाले पद और computer को बेहतर ढंग से चलाने वाले लोगों की भी demand हर जगह देखने को मिल रही है क्योंकि आज के समय में पूरी दुनिया digitalization की ओर तेजी से बढ़ रही है। हम भली-भांति जानते हैं कि आने वाला समय कंप्यूटर का ही है और कंप्यूटर से संबंधित कार्य ही अधिकांश रूप से होने वाला है। इसीलिए क्षेत्र में बेहतर करियर विकल्प मिल सकता है।

आज के समय में कौन कंप्यूटर का युग माना जाता है तथा ऐसे लोगों को जो पहचान गया है। वह कंप्यूटर की अहमियत भली-भांति जानता है। यही वजह है कि आज के समय में संपूर्ण दुनियाभर में कंप्यूटर का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जाता है। आज के समय में स्कूलों में भी विद्यार्थियों को कंप्यूटर से कैसे पढ़ाया जाता है और दुनिया भर में कंप्यूटर से संबंधित विभिन्न प्रकार के कोर्स उपलब्ध हैऋ प्रत्येक क्षेत्र में हर तरह के कार्य को आसान बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के कंप्यूटर से संबंधित software बनाए गए हैं जो किसी भी मुश्किल और बड़े-बड़े कार्य को आसान बना देता है तथा इससे संबंधित अनेक सारे course भी उपलब्ध है। इसलिए आज के समय में अधिकांश युवा computer के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं।

कंप्यूटर इंजीनियरिंग क्या होता है? (Computer Engineer in Hindi)

Computer Engineer kaise bane

इंजीनियर शब्द तो आपने सुना ही होगा। यह एक विशेष प्रकार का पद होता है जो आज के समय में विभिन्न प्रकार की चित्रों में देखने को मिलता है। मुख्य रूप से टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में तथा विभिन्न प्रकार के नए-नए सिस्टम नेटवर्क और डेवलपमेंट के लिए इसके अलावा रिसर्च और डिजाइनिंग के लिए मुख्य रूप से इंजीनियर जाने जाते हैं। कंप्यूटर के क्षेत्र में भी इंजीनियर की बढ़ी डिमांड देखने को मिलती है क्योंकि आज के समय में कंप्यूटर की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ चुकी है। पूरी दुनिया भर में बड़े पैमाने पर कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जा रहा है।

कंप्यूटर के क्षेत्र में इंजीनियरिंग की भूमिका computer network, कंप्यूटर सिस्टम, कंप्यूटर मॉनिटरिंग, कंप्यूटर के लिए हार्डवेयर डिजाइन करना, computer से संबंधित सॉफ्टवेयर बनाना, कंप्यूटर के लिए प्रोसेसिंग, कंप्यूटर के लिए विभिन्न प्रकार के चिप बनाना, बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करना, कंप्यूटर से संबंधित विभिन्न प्रकार के development करना तथा कंप्यूटर से संबंधित समस्याओं का समाधान करना इस प्रकार के महत्वपूर्ण और जरूरी कार्य कंप्यूटर के क्षेत्र में इंजीनियरिंग द्वारा किया जाता है। इन सभी कार्य को करने के लिए इंजीनियर की भूमिका निभाई जाती है।

आज के समय में दुनिया भर में बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाए जा रहे हैं जिनमें कंप्यूटर में शामिल है। एक इंजीनियर किसी भी इलेक्ट्रॉनिक कंपनी या कंप्यूटर बनाने वाली कंपनी में प्रोसेसर बनाने का काम कर सकता है राउटर बनाने का काम कर सकता है। कंप्यूटर के हार्डवेयर कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर कंप्यूटर की डिजाइन कंप्यूटर का डेवलपमेंट इत्यादि विभिन्न प्रकार के कार्य कर सकता है। इसके अलावा कंप्यूटर से संबंधित और कंप्यूटर के कार्य को और अधिक तरीके से आसान बनाने के लिए किए जाने वाले कार्य इंजीनियर द्वारा किए जाते हैं। इसलिए आज के समय में दुनिया भर में कंप्यूटर इंजीनियर की काफी डिमांड देखने को मिलती है।

कंप्यूटर इंजीनियर बनने के लिए योग्यता (Computer Engineer Eligibility in Hindi 2022)

कंप्यूटर का परिचय संपूर्ण दुनिया के लिए काफी महत्व रखता है तथा इसके अंतर्गत काम करने वाले प्रत्येक पद काफी महत्वपूर्ण माने जाते हैं। सबसे महत्वपूर्ण Computer Engineer होता है। इसीलिए अगर आप कंप्यूटर इंजीनियर बनना चाहते हैं। तो आपके पास कुछ योग्यता होनी चाहिए इन योग्यता के आधार पर कोई भी व्यक्ति कंप्यूटर इंजीनियर बन सकता है। कंप्यूटर इंजीनियर बनने की योग्यता इस प्रकार है —

  • Computer Engineer बनने के लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त एजुकेशन बोर्ड से बारहवीं कक्षा पास होना चाहिए।
  • 12 वीं कक्षा गणित, फिजिक्स या केमिस्ट्री इस विषय में ही पास होने चाहिए।
  • कंप्यूटर इंजीनियर के तहत बैचलर डिग्री का प्रोग्राम हासिल करना होता है।
  • इंजीनियरिंग का कोर्स करने के लिए पहले बैचलर की डिग्री हासिल करने हेतु प्रवेश परीक्षा देनी होती है।
  • प्रवेश परीक्षा के अलावा कुछ यूनिवर्सिटी स्कूल की अंक तालिका के आधार पर भी आवेदन स्वीकार कर लेते हैं।
  • Computer Engineer बनने के लिए आवेदक को इस विषय में रुचि होनी चाहिए।

कंप्यूटर इंजीनियर के प्रकार (Types of computer Engineer in Hindi)

मुख्य रूप से कंप्यूटर इंजीनियर के दो प्रकार होते हैं। इन दोनों ही प्रकार के अंतर्गत अलग-अलग विषय और अलग-अलग कार्य किए जाते हैं। कंप्यूटर इंजीनियरिंग के तहत दो प्रकार की सूची में सॉफ्टवेयर इंजीनियर और हार्डवेयर इंजीनियर होते हैं।

Software Engineer— कंप्यूटर इंजीनियर के तहत सॉफ्टवेयर इंजीनियर वह होता है जो कंप्यूटर से संबंधित सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए सॉफ्टवेयर का निर्माण करता है। कंप्यूटर के अंदर सॉफ्टवेयर विभिन्न प्रकार के प्रोग्राम के लिए एक एप्लीकेशन के रूप में काम करता है। सॉफ्टवेयर को बनाने के लिए कंप्यूटर भाषा का ज्ञान होना चाहिए जिसे आमतौर पर कोडिंग कहते हैं।

Hardware Engineer— कंप्यूटर इंजीनियरिंग के तहत दूसरा पद हार्डवेयर इंजीनियरिंग का आता है। यह भी मुख्य भूमिका निभाता है क्योंकि इस पद पर कार्यरत इंजीनियर कंप्यूटर के लिए हार्डवेयर का निर्माण करता है। कंप्यूटर के अंतर्गत हार्डवेयर कब होता है जो विभिन्न प्रकार के अलग-अलग भागों से मिलकर कंप्यूटर को बनाता है। कंप्यूटर के हार्डवेयर मदरबोर्ड, कीबोर्ड, माउस, सीपीयू इत्यादि होते हैं।

टॉप कंप्यूटर इंजीनियरिंग कोर्सेज (Computer Engineering Courses in Hindi 2022)

Computer Engineer के तहत इंजीनियर बनने के लिए विभिन्न प्रकार के कोर्स निर्धारित किए गए हैं। आप जिस भी प्रकार का कोर्स करते हैं उससे संबंधित पदों पर आपको नौकरी कर सकते हैं तथा बड़ी-बड़ी कंपनियों और बड़े पदों के लिए नौकरी हेतु आपको Computer Engineer कोर्स करते समय सही कोर्स का चयन करना चाहिए। कंप्यूटर इंजीनियरिंग के लिए टॉप कंप्यूटर इंजीनियर कोर्स इस प्रकार है —

2022 में Computer Engineer kaise bane? (How to become computer engineer in Hindi 2022)

Computer Engineer का पद काफी महत्वपूर्ण होता है। इस पद पर कार्यरत होने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के अध्ययन करने होते हैं। विभिन्न प्रकार के विषय से संबंधित शिक्षा प्राप्त करनी होती है इसके लिए एक डिग्री निर्धारित की गई है उसी के आधार पर Computer Engineer बना जाता है। अगर आप अपनी कंप्यूटर इंजीनियर बनना चाहते हैं तो कंप्यूटर इंजीनियर बनने की इस पद्धति को फॉलो करें —

Bachelor degree Course चुनें —

Computer Engineer बनने के लिए सबसे पहले कंप्यूटर के क्षेत्र से संबंधित कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर इंजीनियरिंग या कंप्यूटर प्रोग्रामिंग अथवा कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक्स के तहत बैचलर की डिग्री प्राप्त करनी होती है। इस कोर्स के तहत आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, कंप्यूटर आर्किटेक्ट, कंप्यूटर हार्डवेयर, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर कैलकुलेशन, कंप्यूटर के बारे में अध्ययन करवाया जाता है। कंप्यूटर की मुख्य technology के बारे में आपको अवगत कराया जाता है, जिससे आप कंप्यूटर के मूलभूत ढांचे को समझ सकते हैं।

Internship करें —

विभिन्न प्रकार के कॉलेज बड़ी-बड़ी कंपनियों के लिए इंटरसिटी प्रदान करते हैं। ऐसी स्थिति में आपको भी इंटरशिप के तहत हिस्सा लेना चाहिए, क्योंकि यह आपको कंप्यूटर इंजीनियर बनाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें आपको फिजिकल रूप से Computer Engineer बनने के लिए मुख्य ज्ञान मिलता है‌। Computer के Application, Software और कंप्यूटर के मुख्य टेक्नोलॉजी के बारे में आपको अवगत कराया जाता है। इस जगह पर आपको नौकरी के समय होने वाले काम के बारे में भी जानकारी मिल जाती है।

Master degree Course करें —

अगर आप Computer Engineer के तहत बड़े पद पर कार्यरत होना चाहते हैं या बड़ी-बड़ी कंपनियों में काम करना चाहते हैं एक मुख्य पद पाना चाहते हैं तो आपको computer engineering के तहत मास्टर की डिग्री जरूर हासिल करनी चाहिए। मास्टर कोर्स करने के बाद Computer Engineer के तहत आपके सामने करियर विकल्प के रूप में विभिन्न प्रकार के options दिखाई देते हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियां आपको प्राथमिकता देती है जिसके लिए आप एक बेहतरीन करियर विकल्प का चयन कर सकते हैं।

Certificate प्राप्त करें —

Computer Engineer बनाने के लिए कोर्स पूरा होते ही आपको सर्टिफिकेट प्राप्त करना चाहिए तथा अनुभव के आधार पर Internship के समय पर certificate प्राप्त करना चाहिए। यह आपको बड़ी-बड़ी कंपनियों में बड़े पदों पर नौकरियां दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बता दें कि institute of electronics & electrical engineering विभिन्न प्रकार के development के साथ सर्टिफिकेट भी प्रदान करता है। यह certificate आपको Computer Engineer के सत्र में काफी सहयोग दिलवा सकता है।

Computer Engineering Course Syllabus 2022 in Hindi

प्रत्यय का कोर्स और शिक्षा का एक सिलेबस होता है जिसके आधार पर अध्ययन करवाया जाता है। किसी भी वर्ष के अंतर्गत कौन-कौन से विषय पढ़ाए जाते हैं तथा कौन-कौन से विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाने वाले हैं। कौन-कौन से विषयों से संबंधित अध्ययन करवाया जाता है। उसके आधार पर किसी भी कोर्स या डिग्री का एक सिलेबस निर्धारित किया जाता है। Computer Engineer के क्षेत्र में इंजीनियर बनाने के लिए निर्धारित किया गया कोर्स का सिलेबस इस प्रकार है —

  • कंप्यूटर आर्केटेक्चर
  • सॉफ्टवेर इंजीनियरिंग एंड आपरेटिंग सिस्टम
  • प्रोग्रामिंग लैंग्वेज
  • एडवांस सॉफ्टवेयर कोडिंग
  • क्लाउड कंप्यूटर
  • सॉफ्टवेयर टेस्टिंग
  • वेब डेवलोपिंग
  • कंप्यूटर सिस्टम
  • प्रोग्रामिंग मैकेनिकल
  • इन्फॉर्मेशन सिस्टम एंड सेक्युरिटी
  • गेमिंग
  • कम्पाइलर सिस्टम
  • माइक्रोप्रोसेसर
  • एम्बेडेड सिस्टम
  • कंप्यूटर ग्राफ़िक्स
  • एनालिसिस ऑफ डिज़ाइन एल्गोरिथ्म
  • ऑप्टिकल कॉम्युनिकेशन
  • नेचर लैन्वेज प्रोसेसिंग
  • आर्टिफिशियल एन्टीलेजेन्स
  • मोबाइल नेटवर्क
  • डेटाबेस मैनेजमेंट
  • मल्टीमीडिया
  • सिस्टम सॉफ्टवेयर डेटाबेस
  • कंप्यूटर नेटवर्क
  • डेटाबेस एंड फ़ाइल सिस्टम

Computer Engineering के अंतर्गत Course करने के लिए भारत के प्रमुख शिक्षण संस्थान इस प्रकार है —

भारत में कंप्यूटर इंजीनियरिंग करवाने के लिए प्रत्येक राज्य में विभिन्न प्रकार के शिक्षण संस्थान और यूनिवर्सिटीज उपलब्ध है, जिनमें से कुछ यूनिवर्सिटीज प्रमुख स्थान पर स्थित है। भारत में मौजूद Computer Engineer कोर्स कराने वाले प्रमुख शिक्षण संस्थान इस प्रकार है —

  • इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, हैदराबाद
  • वेल्लोर इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, वेल्लोर
  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, त्रिची
  • इंद्रप्रस्थ इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, दिल्ली
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, हैदराबाद
  • एलएनएम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, जयपुर
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, बॉम्बे
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, बैंगलोर
  • बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी

Computer Engineering Course के लिए आवेदन प्रक्रिया —

Computer Engineer का कोर्स करने के लिए आपको सबसे पहले किसी एक यूनिवर्सिटी या शिक्षण संस्थान का चयन करना होगा। अब उसके official website पर पहुंचे और जानकारी दर्ज करके अपना अकाउंट बनाएं। अब आपको Username और Password की मदद से हवन करना होगा तथा homepage पर उपस्थित course में से Computer Engineer का course select करके आवेदन करना होगा। अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण और जरूरी जानकारी को दर्ज करना होगा। साथ में संबंधित जरूरी दस्तावेजों (documents) को भी upload करना होगा।

अब आवेदन फीस का भुगतान online माध्यम से करें और अपने आवेदन को submit कर दें। अब आपको प्रवेश परीक्षा के लिए 1 तारीख दी जाएगी। उस तारीख को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। प्रवेश परीक्षा देने के बाद उस परीक्षा में आने वाले अंकों के आधार पर तैयार की गई merit list के अनुसार ही आवेदन स्वीकार किए जाते हैं। कुछ यूनिवर्सिटी बिना प्रवेश परीक्षा के आवेदन देती है। आवेदन स्वीकार होने के बाद कंप्यूटर इंजीनियरिंग का कोर्स संपन्न करें और computer engineer बन जाए।

कंप्यूटर इंजीनियर की सैलरी (Computer Engineer Salary in India 2022)

Computer Engineer का पद भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में काफी महत्व रखता है क्योंकि आज के समय में पूरी दुनिया digitalization की तरफ आगे बढ़ रही है। ऐसी स्थिति में Computer Engineer का कोर्स करके आप एक बेहतरीन करियर विकल्प का चयन कर सकते हैं। computer Engineer को Salary के रूप में आमतौर पर हर वर्ष 10 से 15 लाख रुपए आसानी से मिल जाते हैं। इसके अलावा कंप्यूटर इंजीनियर के पद, कंपनी तथा अनुभव के आधार पर भी salary निर्भर करती है। समय के अनुसार salary होती है और बड़ी-बड़ी कंपनियां अधिक salary देती है पश्चिमी देशों में भारत के मुकाबले ज्यादा salary मिलती है।

People Also Read:

Computer Engineer की सैलेरी कितनी होती है पूरी जानकारी?

JE (Junior Engineer) कैसे बने संपूर्ण जानकारी हिंदी में।

Blockchain Engineer कैसे बने ब्लॉकचेन इंजीनियर से जुड़ी पूरी जानकारी।

Automobile Engineer क्या है कैसे बने पूरी जानकारी।

भारत में सबसे ज्यादा Salary देने वाली Jobs की जानकारी।

Conclusion

Computer Engineer का कोर्स आज के समय में काफी चर्चित हो रहा है क्योंकि आज के समय में अधिकांश युवाओं द्वारा कंप्यूटर इंजीनियर बनने के लिए इस कोर्स को किया जा रहा है। भारत के विभिन्न शिक्षण संस्थान इस कोर्स को करवा रहे हैं कंप्यूटर के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए किस तरह से कोर्स करना होता है तथा किस तरह से Computer Engineer बनते हैं इस बारे में पूरी जानकारी आज के इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार पूर्वक बता चुके हैं। हमें उम्मीद है या जानकारी आपके लिए जरूर ही उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर समय पर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment