Computer Engineer की सैलरी कितनी होती है? 2022 में संपूर्ण जानकारी

आज समय में जिस तरह से technology बढ़ती जा रही है और आज computer, internet, smartphone जैसे devices का इस्तेमाल भी तेजी से बढ़ रहा है। इसलिए टेक्नोलॉजी सेक्टर में युवाओं को नौकरी के अवसर भी मिलेंगे। देखा जाए तो ज़्यदातर छात्रों का रुझान भी इंजीनियरिंग में है। तो जाहिर सी बात है कि युवाओं के मन में कंप्यूटर इंजीनियरिंग की सैलरी को लेकर काफी सवाल उठते हैं। आज के लेख में हम Computer Engineer ki Salary kitni hoti hai? के बारे में डिटेल्स में बात करेंगे।

टेक्नोलॉजी के बढ़ते स्कोप को देखा जाये तो इस क्षेत्र में बहुत बढ़िया करियर की अपेक्षा हो सकती है। कंप्यूटर Engineering में हम आगे hardware engineering या software engineering में अपना भविष्य बना सकते हैं, जिसमें अनेकों जॉब अवसर भी मिलते हैं। यह सब जानने के बाद छात्रों के मन में वेतन यानि कि सैलरी के बारे में जानने की इच्छा होती है, जो सही भी है। वो जानना छाते हैं कि कंप्यूटर इंजीनियर बनने के बाद हमें सैलरी क्या मिलेगी या एक computer engineer ki salary kitni hoti hai?

दसवीं के बाद Computer Course कौन से होते हैं?

Govt. कंप्यूटर टीचर कैसे बनते हैं समझे हिंदी 2022 में

ग्रेजुएशन के बाद 1 साल वाले Diploma Course कौन से होते हैं?

Accounting Software क्या है और कैसे सीखें?

कंप्यूटर इंजीनियरिंग क्या है? (What is Computer engineering in Hindi)

Computer Science कंप्यूटर इंजीनियरिंग का भाग है जिसमें कंप्यूटर के बारे में गहराई से पढ़ाया जाता है। Computer Science एक तरह से Graduation Program ही होता है। कंप्यूटर ग्रेजुएशन में आपको Programming language के साथ-साथ practically hardware के बारे में भी सिखाया जाता है। इसके इलावा आपको programming designing, computation, computer algorithms, software development, web developer, web designing जैसे विषयों की जानकारी दी जाती है।

जैसे हम सभी जानते हैं कि सॉफ्टेवरे के बगैर कोई भी टेक्नोलॉजी आगे नहीं बढ़ सकती है इसलिए computer science की study के दुरान आपको सॉफ्टवेयर को development करना सिखाया जाता है ताकि आपके द्वारा टेक्नोलॉजी को बढ़ावा मिल सके। कुछ sharp mind वाले student सिखने के बाद खुद से नया सॉफ्टवेयर बनाते हैं। ऐसे student को बड़ी से बड़ी company में Placement मिलती है और अच्छी खासी सैलरी भी दी जाती है।

कंप्यूटर इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है? (Computer Engineer Salary in Hindi)

Computer Engineer की सैलरी कितनी होती है? 2022 में संपूर्ण जानकारी

इस बात में कोई शक नहीं कि स्कूलिंग पास करने के बाद ज़्यदातर छात्र इंजीनियरिंग क्षेत्र में अपना भिवष्य आजमाते हैं फिर वह चाहे कंप्यूटर इंजीनियरिंग हो सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग या मैकेनिकल इंजीनियरिंग आदि।

बहुत बड़ी गिनती में छात्र कंप्यूटर क्षेत्र में भाग लेते हैं यानि कि कंप्यूटर इंजीनियरिंग की पढाई करना पसंद करते हैं, जिनका कंप्यूटर में interest होता है।

हमारा आज का topic कंप्यूटर इंजीनियरिंग की सैलरी की बात करें तो एक कंप्यूटर इंजीनियर लगभग Average 5 से 6 लाख रुपए प्रति वर्ष तक सैलरी शुरुआती करियर के दुरान expect कर सकता है। जो कि मासिक Average सैलरी लगभग 40-50 हजार रुपए बनती है।

एक कंप्यूटर इंजीनियर की सैलरी कभी भी एक जैसी नहीं होती है कियोंकि अलग-अलग Industries में वेतन भी कम ज्यादा होता रहता है। देखा जाये तो कुछ जगह पर आपको सैलरी ठीक-ठाक दिखेगी और कई जगह शुरू में ही बढ़िया मिलेगी।

जैसे कि अगर आप फ्रेशर हैं तो आपको शुरू में 4-5 लाख प्रति वर्ष सैलरी मिल जाती है और बाद में experience बढ़ने के साथ वेतन में बढ़ोतरी होती है। लेकिन अगर आप अनुभवी हैं तो आपको शुरू में ही 10-20 लाख रूपए प्रति वर्ष मिलते हैं।

अगर आप किसी कंपनी में लम्बे समय से काम कर रहे हैं तो एक समय बाद आपको अनुभव के तौर पर 20-40 लाख तक की वार्षिक सैलरी के साथ पद में प्रमोशन भी मिलता है। लेकिन कंप्यूटर इंजीनियर की सैलरी कुछ Factors पर निर्भर करती है, जो आपको निचे detail में बताये गए हैं।

कंप्यूटर इंजीनियर की Salary किन Factors पर निर्भर है?

1. Advanced skills का होना – किसी भी कंपनी में इंजीनियरिंग के काम के साथ अगर कोई extra skills आपके पास हैं तो आपकी सैलरी पर इसका बहुत प्रभाव पड़ेगा। मान लीजिये आप कंपनी में किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं इसके साथ ही आप Freelancing भी कर लेते हैं तो आपकी इनकम बढ़ेगी।

2. किसी Company या Industry पर निर्भर – इसके इलावा इस बात का भी आपकी सैलरी पर प्रभाव पड़ता है कि आप किस टाइप की कंपनी में काम करते हैं जैसे कि Software developing, Networking developing कंपनी में computer engineers की सैलरी top level की होती है।

3. अनुभव (Experience) का होना – अगर आप फ्रेशर न होकर अनुभवी वियक्ति हैं तो आपको किसी भी कंपनी में बढ़िया पद के साथ सैलरी पैकेज भी बहुत अच्छा मिलने वाला है। कियोंकि आपके experience का कंपनी को सीधा-सीधा benefit ही होगा।

4. Education background – आपकी एजुकेशन बैकग्राउंड क्या है यह बात भी आपकी सैलरी को प्रभावित करती है। यानि कि अपने इंजीनियरिंग की पढाई कहाँ से की है। अगर आप एक fresher के रूप में Apply करते हैं तो आपकी सैलरी knowledge और skills के साथ आपकी Education पर भी depend होती है।

जैसे कि IIT, IIIT, या इसके अलावा NIT जैसे Top Colleges में Graduation करने वालों को Average प्रति वर्ष 20 लाख रुपये से भी अधिक का पैकेज मिल सकता है।

Spacial Companies में Computer Engineers की सैलरी Details

कुछ स्पेशल recognized Companies में Computer Engineer की सैलरी क्या होती है? निम्नलिखित Table List में कंपनी के नाम के साथ उनकी Salary Package के बारे में बताया गया है:

Serial No.Company’s NameSalary Package Range
1.HCL Technologies9,72,000 To 10,72,000
2.IASRI (Indian Agricultural Statistics Research Institute)Rs. 7,30,000 To 8,00,000
3.Cognizant Technology SolutionRs. 3,85,000 To 7,80,000
4.PwC (Price water house Coopers)Rs. 5,00,000 To 5,50,000
5.Experience CommerceRs. 65,000 To 7,70,000
6.GoogleRs. 45,000 To 7,50,000
7.Sri Venkateswara College of EngineeringRs. 4,40,000 To 4,82,000
8.KPITRs. 2,40,000 To 2,60,000
9.ZENITHRs. 1,50,000 To 1,60,000
10Tushar TradersRs. 1,25,000 To 1,36,000
11.Espace 3000Rs. 30,000 To 32,000
12.Computer & Engineering ServicesRs. 30,000/ To 32,000/
13.Tech DataRs. 25,000 To 30,000
14.Arsh Web TechnologyRs. 22,000 To 25,000
15.Precision Infomatic MadrasRs. 17,000/ To 20,000/
16.SheratonRs. 15,000/ To 20,000/

Conclusion

वर्तमान समय में कंप्यूटर इंजीनियरिंग Career के मामले में सबसे ज्यादा चयनित option देखा गया है, और यही कारन है कि ज़्यदातर छात्र कंप्यूटर इंजीनियरिंग का चुनाव करते हैं। आज के blog topic में हमने Computer Engineer ki salary kitni hoti hai के बारे में चर्चा की है। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी मददगार लगी होगी अगर हाँ तो इस लेख को दूसरों के साथ साँझा जरूर करें, धन्यबाद।

Leave a Comment