WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है? | Computer Hardware Engineer Salary in India 2024

आज का समय Computer Technology का है हर क्षेत्र में Computer का इस्तेमाल हो रहा है। हमारे आस पास ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहां पर computer का इस्तेमाल ना होता हो। जैसे कि हम जानते हैं Computer दो चीजों जैसे Software और Hardware से मिलकर बनता है।

आपके मन में यह सवाल आता होगा कि अगर Computer के Hardware में कोई खराबी आ जाए तो इसको सही कैसे किया जाएगा। Computer hardware की problem को ठीक करने के लिए Hardware Engineer की जरूरत पड़ती है, जो इस Profession में महारत रखते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि Computer Hardware Engineer कितना कमाता है? या एक Computer Hardware Engineer की सैलरी कितनी होती है। आज के टॉपिक में हम Computer Hardware Engineer salary in India पर डिटेल में बात करने वाले हैं। तो चलिए दोस्तों computer hardware engineer की salary को समझते हैं।

Hardware Engineer कौन होता है?

कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर का काम प्रोफेशनल होता है क्योंकि कंप्यूटर हार्डवेयर को डिजाइन, टेस्टिंग और developing करना इसमें आता है। अगर हमारे कंप्यूटर में कोई समस्या आ जाए तो एक हार्डवेयर इंजीनियर अच्छी तरह जानता है के इसको कैसे समझाना है और वर्किंग मोड में कैसे लाना है।

Computer Hardware Engineer ki salary kitni hoti hai

एक हार्डवेयर इंजीनियर अच्छे से जानता है के कंप्यूटर सर्किट, इंटीग्रेटेड सर्किट और दूसरे कंपोनेंट्स कैसे काम करेंगे। हार्डवेयर इंजीनियर कंप्यूटर सिस्टम में इस्तेमाल होने वाले सभी प्रोडक्ट को अच्छे से हैंडल कर सकता है। और यह सभी काम करके हार्डवेयर इंजीनियर अच्छी खासी इनकम कर लेता है। कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर कितना कमाता है? इसके लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Computer Hardware Engineer Salary in India Per Month in 2024?

कंप्यूटर हार्डवेयर की पढ़ाई करने से पहले सभी छात्रों के मन में यह सवाल जरूर आता है कि आखिर कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर कितना कमाता है? देखा जाए तो वर्तमान में शुरुआत में एक Hardware Engineer को औसत सैलरी 200000 से 300000 तक मिल जाती है लेकिन दो-तीन साल के अनुभव के बाद 4,00,000 से लेकर 5,00,00 प्रतिवर्ष यानी कि प्रति माह लगभग 40,000 से 45,000 रुपए मिल सकते हैं।

लेकिन जैसे-जैसे आप का Experience बढ़ता है आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है और यह लगभग 10 लाख से 15 लाख तक कई बार इस से भी ऊपर तक चली जाती है। क्योंकि यह पूरी तरह से आपके काम की quality और आपकी योग्यता पर निर्भर करता है।

इसी के साथ ही कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर का वेतन कुछ factors पर निर्भर करता है जैसे कि किस क्षेत्र में जॉब है या किस तरह की कंपनी में और कंपनी में आपकी भूमिका क्या है आदि। इसी तरह से हार्डवेयर इंजीनियर का वेतन आपके Experience और skills पर भी निर्भर करता है।

Hardware Engineer को Salary के साथ मिलने वाले फायदे

हार्डवेयर इंजीनियर को अच्छी कंपनी द्वारा सैलरी के साथ-साथ कुछ benefits भी मिलते हैं, जिसको मिलाकर हार्डवेयर इंजीनियर की सैलेरी अच्छी खासी बन जाती हैं। जिसकी जानकारी निम्नलिखित देख सकते हैं:

BenefitsSalary Details
1.Entry Level Salary2,00,000 to 8,00,000
2.Bonus1,000 to 1 Lakh
3.Profit Sharing500 to 3 Lakh
4.Commission100 to 5000
5.Total Pay Approximate2,15,000 to 10,000/-
Computer Hardware Engineer Salary in Hindi 2024

Computer Hardware Engineer Kaise Bane?

कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपके पास कंप्यूटर इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग या इससे related स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इसके आधार पर कंपनी में आपका पद Junior रहेगा लेकिन यदि आप इस क्षेत्र में मास्टर डिग्री हासिल कर लेते हैं तो कंपनी में आपको सीनियर इंजीनियर का पद मिल सकता है।

इसके अलावा एक योग्य हार्डवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपके अंदर कुछ क्वालिटीज जैसे कि Creativity, Problem Solver और प्रभावशाली Communication का होना बहुत जरूरी है। अगर यह सब योग्यता आपके अंदर है तो किसी भी कंपनी में आपको अच्छा खासा सैलरी पैकेज मिल सकता है।

People Also Read:-

ITI क्या होता है आईटीआई से जुड़ी पूरी जानकारी?

Computer Engineer कौन होते हैं और कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने?

Computer Engineer की Salary कितनी होती है?

सरकारी इंजीनियर कैसे बने पूरी जानकारी?

रेलवे में इंजीनियर का पद क्या होता है कैसे बने?

Conclusion:-

तो दोस्तों, इस ब्लॉग पोस्ट में आपने पढ़ा कि Computer Hardware Engineer kitna kmata hai? उपरोक्त सैलरी details एक Average है जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि हार्डवेयर इंजीनियर बनने के बाद आप कितना कमा सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए helpful रही होगी। अगर कुछ सवाल आपके मन में हो तो आप हमें comment box के जरिए पूछ सकते हैं। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर सांझा जरूर करिएगा, आपका धन्यवाद।