Computer टीचर कैसे बनें 2022 में | Computer Teacher Course List

Computer teacher kaise bane, कंप्यूटर हमारे समय की मांग है, चाहे वह समय आज का हो या आने वाला कल दोनों में ही कंप्यूटर की बहुत बड़ी importance है। अगर आप भी यह सोचते हैं कि 2022 में Computer टीचर कैसे बने तो यह पोस्ट आपके लिए है। हम आपको इस पोस्ट के जरिए हर संभव कोशिश करेंगे सही और बेहतरीन जानकारी देने की।

अगर आप भी कंप्यूटर टीचर बनने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले आपको यह सोचना होगा कि आपको कंप्यूटर योग्यता के लिए किस टाइप की डिग्री प्राप्त करनी है। यह सब आपको 10th करने के तुरंत बाद ही तेह करना पड़ेगा ताके आप सही समय पर सही फैंसला ले सकें। एक अच्छी कंप्यूटर योग्यता हासिल करने के बाद आप स्कूल या कॉलेज में कंप्यूटर टीचर के पद पर नियुक्ति पा सकते हो। और वह कंप्यूटर टीचर की नौकरी प्राइवेट या सरकारी दोनों ही मिल सकती है।

कंप्यूटर टीचर कैसे बने (How to Become a Computer Teacher)

Computer Teacher Kaise Bane
Computer Teacher Kaise Bane

विभिन सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों पर कंप्यूटर के कार्यों पर Vacancies निकलती रहती है अगर आपके पास उच्च कंप्यूटर योगयता है तो आप इन पर समय समय पर Apply कर सकते है। उनकी शर्तों को पूरा करते हुए आप इन पदों पर Select भी होते हैं। अगर आपके पास कोई कंप्यूटर related valuable Course किया हुआ है तो आपकी Selection के chance बढ़ जाते हैं। इस लेख में आगे हम आप को कुछ कंप्यूटर कोर्सेज की List देंगे और यह भी बताएंगे के कंप्यूटर कोर्स कैसे करें।

आज का दौर Online का है और आज कल बहुत से Classes में Online पढाई होती है और वह Online क्लासेज का पूरा मैनेजमेंट कंप्यूटर टीचर के हाथ में ही होता है। So, कैसे भी हो schools में कंप्यूटर टीचर की जरुरत तो हर हालत में होती ही है और उच्च शैक्षिक योगयता हासिल करके आप इन पदों के लिए सक्षम हो सकते हैं। आप कंप्यूटर टीचर से related कुछ Courses करने के बाद Computer teacher के पदों पर Apply कर सकते हैं। Computer टीचर कैसे बने इस term को समझने के लिए आप को कंप्यूटर टीचर से जुडी सभी बातों को जानना आवश्यक होता है।

Computer Teacher Qualification in Hindi

कंप्यूटर टीचर बनने के लिए आपको क्या-क्या योग्यता की जरुरत पड़ेगी इसके लिए यह जानना जरुरी होगा के आप किस type के कंप्यूटर टीचर बनना चाहते हो, जैसे कि प्राइमरी Computer टीचर, सेकेंडरी Computer टीचर या फिर College कंप्यूटर टीचर। सबसे पहले तो आपका 10+2 पास होना जरुरी है और इसके बाद आपके पास ग्रेजुएशन डिग्री हो तो और भी अच्छा है।

कई बार आपसे कंप्यूटर का डिप्लोमा या Degree मांगी जाती है और Computer की practical knowledge भी check होती है। अगर आप कॉलेज लेवल कंप्यूटर टीचर के लिए Apply करने जा रहे हो तो आपके पास Spacial High Level की कंप्यूटर डिग्री होना अनिवार्य है। इन सभी शैक्षिक योगयता का होना आपके पास जरुरी होता है और कुछ स्पेशल कंप्यूटर Courses होते है जिनको करके आपका कंप्यूटर टीचर बनने का सपना साकार हो सकता है।

Computer Teacher Salary in Hindi

आज के समय में सब कुछ डिजिटल ही हो रहा है तो जाहिर सी बात है कि कंप्यूटर sector में करियर की डिमांड्स जयादा है। और हम सभी जानते हैं कि जिस सेक्टर में करियर की डिमांड बढ़ती हैं तो उसमें सैलरी भी अच्छी खासी मिलती है। इसी तरह से कंप्यूटर टीचर की सैलरी भी काफी अच्छी होती है और जॉब सरकारी संस्था में है तो सैलरी के साथ-साथ कई सारे भत्ते अदि भी मिलते हैं। समय के साथ सैलरी में इजाफा भी होता हैं और पद वृद्धि भी होती जाती है।

कंप्यूटर टीचर की सैलरी उनके पद के हिसाब से होती है कियोंकि प्राइवेट स्कूल/कॉलेजेस में सैलरी औसत रहती है और सरकारी विद्यालय / महाविद्यालय में ज़्यदा होती है। Private सेक्टर में सैलरी 10,000 से 25,000 तक रहती है पर वही सरकारी सेक्टर में 20,000 से लेकर 40,000 तक भी चली जाती है। कंप्यूटर सेक्टर में कोई सिथिर estimate नहीं लगया जा सकता कियोकि इसमें सेक्टर अलग-अलग होते है, बस उसी के according आप को वेतन मिलता है। 

Top 10 Computer Teacher Course List in 2022:

कंप्यूटर टीचर बनने के लिए आप को हर बेसिक लेवल से लेकर हाई लेवल तक के Courses के बारे में जानकारी होना जरुरी है। यहाँ हम आपको बेसिक और हाई लेवल Courses के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप समझ पाएंगे के Computer Course कैसे करे। साथ ही आपको यह समजने में भी सहायता मिलेगी कि आपको किस Post के लिए किस कोर्स को Join करना चाहिए ताकि आपको सही guidance मिल सके। तो चलिए ज़्यादा टाइम ना लेते हुए इन Courses के बारे में जान लेते हैं।

2022 में Computer Course कैसे करे

Serial No. Course Name Full form Duration
1. IIT India Institutes of Technology 4-5 Years
2. IT Information Technology 3-4 Years
3. B.Tech Bachelor of Technology in CS 4 year
4. M.Sc Master of Science in Computer Science 2 Years
5. B.Sc Bachelor of Science in Computer Science 3 years
6. MCA Master of Computer Applications 2-3 Years
7. BCA Bachelor of Computer Applications 3 Years
8. DCA Diploma in Computer Applications 1 Year
9. PGDCA Post Graduate Diploma in Computer Science 1 Year
10. CCC Course on Computer Concept 80 Hours

यह भी आप के लिए उपयोगी होंगे:-

निष्कर्ष:

आप ने इस ब्लॉग पोस्ट में पढ़ा कि Computer टीचर कैसे बने और कंप्यूटर टीचर की तैयारी कैसे करे। इसके साथ ही कंप्यूटर टीचर से जुडी other जानकारियां आपने पढ़ी और Computer टीचर कोर्स List भी आपको मिल चुकी है। उम्मीद करते है कि आपको यह ब्लॉग पोस्ट से काफी help मिली होगी। निचे दिए गए Social Icon को Use करके इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, धन्यबाद। 

14 thoughts on “Computer टीचर कैसे बनें 2022 में | Computer Teacher Course List”

Leave a Comment