WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

करियर को लेकर है परेशान तो चुनिए यह बेहतरीन कोर्सेज

Best Career Options:- आजकल बच्चे छोटी उम्र से ही अपने करियर के बारे में प्लान बनाने लगते हैं. वह बचपन से ही तय कर लेते हैं कि उन्हें आगे जाकर क्या करना है. पर कई बार आपके मन में शंका होती है कि कौन सा कोर्स आपके लिए अच्छा रहेगा. आप अपने लिए ऐसा कोर्स देखते हैं जिसमें आपकी रुचि भी हो और आपको अच्छी सैलरी पैकेज के साथ बढ़िया Job भी मिले.

अपने पैशन को करें फोलो

अच्छे करियर के लिए अच्छी पढ़ाई और Experience का होना अनिवार्य है. पर अब समय बदल चुका है. आज हम आपको कुछ ऐसे Option बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप भी अपने करियर को सेट कर सकते हैं.
अच्छी सैलरी के लिए आपको किसी भी कोर्स के पीछे भागने की जरूरत नहीं है आप अपने पैशन को फॉलो करते हुए अपना कैरियर बना सकते हैं. ऐसा करने से आपको संतुष्टि के साथ-साथ सुख की अनुभूति भी होगी.

Best Career Options courses

1. इवेंट प्लानर

भारत में इन दिनों शादियों को खूब धूमधाम से करने का ट्रेंड जारी है. हर कोई चाहता है कि उसकी शादी ऐसी हो जैसी पहले कभी नहीं हुई हो. डेकोरेशन से लेकर हर सामान पर बारीक से ध्यान दिया जा रहा है. ऐसे में लोगों को एक ऐसे व्यक्ति की जरूरत होती है जो उनके प्लान को सही तरीके से एग्जीक्यूट कर पाए. ऐसे में इवेंट प्लानर की मांग तेजी से बढ़ रही है. अच्छी बात यह है कि इवेंट प्लानर्स को किसी औपचारिक डिग्री नहीं चाहिए होती बस आपके पास बढ़िया कम्यूनिकेशन स्किल, क्रिएटिव आइडिया हो.

2. डॉग ट्रेनर

पिछले कुछ वर्षों में भारत ने डॉग ट्रेनर्स की मांग ज्यादा देखी जा रही है. डॉग ट्रेनर बनने के लिए आपको कोई फॉर्मल डिग्री की जरूरत नहीं है, बस आपके मन में कुत्तों के लिए प्यार होना चाहिए और उन्हें ट्रेनिंग देने का एक्सपीरियंस होना चाहिए.

यह भी देखें:-

कंप्यूटर से ग्रेजुएशन करने वालों के लिए बेहतरीन कोर्स बढ़ रही डिमांड

सरकारी नौकरी के लिए कौन सा कंप्यूटर Best रहता है?

3. सोशल मीडिया मैनेजर

पिछले कुछ वक़्त में सोशल मीडिया मार्केटिंग में नौकरियों, एजेंसियों और फ्रीलांसरों में बड़े स्केल पर ग्रोथ हुई है . एक छोटे से स्टार्ट-अप से लेकर एक बड़े ब्रांड तक, हर किसी को एक अलग एटीट्यूड चाहिए होता है.
उन्हें पता होना चाहिए कि उनकी ऑडियंस अपने फेसबुक पेज पर क्या देखना पसंद करती है.

.4. रीयल एस्टेट एजेंट

घर बेचना 2000 के दशक से युवाओं के लिए एक खास करियर ऑप्शन बना है. एक रियल एस्टेट एजेंट का काम आप 12वीं कक्षा की डिग्री के साथ आराम से कर सकते है. इस काम के लिए आपके घरों की अच्छी खासी नॉलेज होनी चाहिए.