WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सीएसआईआर नेट क्या है पूरी जानकारी | CSIR NET Details in Hindi 2024

CSIR NET (सीएसआईआर नेट) की परीक्षा एक महत्वपूर्ण परीक्षा है, जिसका आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर होता है। बता देते हैं कि यह एक पात्रता परीक्षा होती है जिसमें हर वर्ष लाखों विद्यार्थियों द्वारा हिस्सा लिया जाता है। इस परीक्षा का आयोजन राष्ट्रिय परीक्षा संस्थान द्वारा करवाया जाता है। यह संस्था अधिकारिक वेबसाइट पर इस परीक्षा से संबंधित जानकारी साझा करती है जिसमें परीक्षा की तारीख परीक्षा में आने वाले पाठ्यक्रम की जानकारी, परीक्षा का एग्जाम पैटर्न, एडमिट कार्ड इत्यादि सभी जानकारी उपलब्ध होती है। अधिकांश विद्यार्थियों को इस परीक्षा के बारे में जानकारी ही नहीं है और काफी विद्यार्थी इस परीक्षा को लेकर कन्फ्यूजन बनाए हुए हैं, तो इस आर्टिकल में हम आपको आसान भाषा में सीएसआईआर नेट परीक्षा के बारे में बताएंगे।

इस परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर हर वर्ष करवाया जाता है जिसके लिए समय से पहले ही जानकारी उपलब्ध करा दी जाती है तथा उसका पाठ्यक्रम भी बता दिया जाता है जिसके आधार पर विद्यार्थी अध्ययन करके इस परीक्षा को देने के लिए आते हैं। यदि आपको इस परीक्षा से संबंधित कोई जानकारी चाहिए तो, आप राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की Official Website से प्राप्त कर सकते हैं। जिसमें आपको इस परीक्षा का एग्जाम पैटर्न भी मिल जाएगा। तब आप यह समझ पाएंगे कि इस परीक्षा को किस तरह से आयोजित करवाया जा रहा है यानी इस परीक्षा के लिए कितना समय है और इस परीक्षा में कौन-कौन से विषय से संबंधित कितने अंकों के और कितने प्रश्न पूछे जाने वाले हैं। इस आधार पर अगर आप मेहनत करेंगे, तो अवश्य ही आपको सफलता मिलेगी।

CSIR NET क्या है? —

CSIR NET Kya Hai Details in Hindi

सबसे पहले जान लेते हैं कि‌ CSIR होता क्या है, तो इसके नाम से शुरु करते हैं। CSIR ka full form Council of Scientific and Industrial Research होता है इसे हिंदी में वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद कहते हैं। यह एक समकालीन रिसर्च एवं डेवलपमेंट संगठन है। जो विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों में काम करता है। सीएसआईआर समुद्र विज्ञान, भूभौतिकी, रसायन, दवाओं, जीनोमिक्स, जैव प्रौद्योगिकी और नैनो प्रौद्योगिकी से लेकर खनन, वैमानिकी, इंस्ट्रूमेंटेशन, पर्यावरण इंजीनियरिंग और सूचना प्रौद्योगिकी तक विज्ञान और प्रौद्योगिकी के व्यापक स्पेक्ट्रम को कवर करता है।

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद यानी CSIR ने इस परीक्षा को आयोजित करने की जिम्मेदारी एनटीए को सौंपी है। यानी कि एनटीए सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा को आयोजित करती है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि इस परीक्षा का आयोजन देश के विभिन्न विश्वविद्यालय और कॉलेजों में ‘जूनियर रिसर्च फेलोशिप और लेक्चरशिप/असिस्टेंट प्रोफेसर‘ के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए करवाया जाता है। यह एक पात्रता निर्धारित करने वाली परीक्षा है। इसीलिए इस परीक्षा के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की पात्रता निर्धारित की गई है, जिसके आधार पर कोई भी उम्मीदवार पास करके आगे के पदों पर नियुक्ति पा सकता है।

CSIR NET Eligibility Criteria in Hindi 2024—

किसी भी परीक्षा को आगे बढ़ाने के लिए एक पात्रता के रूप में आयोजित करवाया जाता है, लेकिन वर्तमान समय में बढ़ती प्रतिस्पर्धा और विभिन्न प्रकार के महत्वपूर्ण पदों को मध्य नजर रखते हुए राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली महत्वपूर्ण परीक्षाओं के लिए भी पात्रता निर्धारित की जाती है। इन पात्रता के आधार पर कोई भी अभ्यर्थी परीक्षा दे सकता है। तो इसी प्रकार CSIR NET परीक्षा के लिए निर्धारित की गई पात्रता इस प्रकार है —

  • आवेदक के पास मास्टर डिग्री का होना आवश्यक है।
  • सामान्य वर्ग और OBC वर्ग के आवेदक के मास्टर डिग्री में कम से कम 55% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • अगर आवेदक अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति से संबंध रखता है, तो उसके मास्टर डिग्री में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त होने चाहिए।
  • इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस परीक्षा के अंतर्गत लेक्चररशिप के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों हेतु कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।
  • ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को इस परीक्षा में आयु सीमा के अंतर्गत 3 वर्ष की अतिरिक्त छूट मिल जाती है।
  • इस परीक्षा में आवेदन करने वाले एसटी/एससी वर्ग के आवेदकों को 5 वर्ष की छूट मिलती है।
  • इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले थर्ड जेंडर को 5 वर्ष की छूट मिलती है।
  • विकलांग आवेदकों के लिए अतिरिक्त 5 वर्ष की छूट निर्धारित की गई है।
  • महिलाओं हेतु इस परीक्षा के लिए 5 वर्ष की अतिरिक्त छूट प्रदान की गई है।

CSIR NET Admit Card 2024—

परीक्षा से पहले परीक्षा केंद्र और एडमिट कार्ड आवेदकों को प्राप्त कर लेने चाहिए। परीक्षा की जानकारी एडमिट कार्ड पर होती है और एडमिट कार्ड परीक्षा से पहले ही विभाग द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जाती है। तो समय रहते आपको अपने Admit Card Download कर लेना चाहिए। एडमिट कार्ड लेने के बाद आपको रोल नंबर मिल जाता है, परीक्षा का केंद्र मिल जाता है, परीक्षा की तारीख मिल जाती है और इस आधार पर आप परीक्षा दे सकते हैं। परीक्षा देने के लिए जाते समय अपने पास एक पहचान पत्र अवश्य लेकर जाएं, जिसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, लाइसेंस, पासपोर्ट इत्यादि शामिल है।

CSIR NET Exam Pattern की जानकारी—

सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को इस परीक्षा का Exam Pattern जान लेना चाहिए, क्योंकि एग्जाम पैटर्न के आधार पर ही आप इस परीक्षा को समझ सकते हैं। इस परीक्षा को देने के लिए आपके पास कितना समय है। इस परीक्षा में कितने अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे, इस परीक्षा में कितने प्रश्न आएंगे। कौन-कौन से विषय से संबंधित कितने प्रश्न पूछे जाएंगे। यह सभी जानकारी आपको इस एग्जाम पैटर्न में देखने को मिलेगी साथ ही यह भी पता चल जाएगा कि इस परीक्षा के लिए नेगेटिव मार्किंग है या नहीं। प्रश्न पत्र किस प्रकार का है, यह सभी जानकारी एग्जाम पैटर्न में होती है, तो यह एक विद्यार्थी के लिए काफी उपयोगी होता है।

बता देते हैं कि इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की जाएगी, यानी अगर आपने इस परीक्षा के दौरान किसी प्रश्न का गलत उत्तर दिया, तो आप के आने वाले अंकों में से गलत उत्तर के निर्धारित किए गए अंक काट दिए जाएंगे। इससे परीक्षा का आयोजन हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में होगा, ताकि उम्मीदवार अपनी भाषा के आधार पर परीक्षा को हल कर सकें। बता देते हैं कि इस परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से करवाया जाएगा। इस परीक्षा में जीवन विज्ञान, पृथ्वी, वायुमंडलीय, महासागर और ग्रह विज्ञान, गणितीय विज्ञान, रसायन विज्ञान एवं भौतिकी विज्ञान से संबंधित 200 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे।

CSIR NET Syllabus in HIndi 2024 —

किसी भी परीक्षा के लिए उस परीक्षा का पाठ्यक्रम जान लेना अर्थात उस परीक्षा को आसानी से पास करना समान होता है क्योंकि पाठ्यक्रम पता करने से यह पता लग जाता है कि उस परीक्षा में कौन-कौन से विषय से संबंधित प्रश्न आने वाले हैं एवं इस प्रकार से पाठ्यक्रम को मद्देनजर रखते हुए अच्छी तरह से कड़ी मेहनत करके पढ़ाई करते हैं, तो अवश्य ही सफलता मिलती है। तो हर परीक्षा की तरह इस परीक्षा का भी पाठ्यक्रम परीक्षा से पहले आयोजक विभाग द्वारा ऑफिसियल वेबसाइट पर प्रकाशित करके जानकारी दे दी जाती है। बता देते हैं कि इस परीक्षा में आने वाला पेपर 1 सभी उम्मीदवारों के लिए सामान्य होता है। पेपर I के लिए पाठ्यक्रम उम्मीदवारों के टीचिंग एंड रीजनिंग एबिलिटी, सामान्य ज्ञान, अंडरस्टैंडिंग और डाइवेर्जेंट थिंकिंग पर केंद्रित होगा। पेपर 2 विषय आधारित होता है जिसमें 5 विषयों को शामिल किया गया है। इन 5 विषयों की सूची से, उम्मीदवार एक विषय चुन सकते हैं। अर्थशास्त्र, वाणिज्य, मनोविज्ञान, प्रबंधन, मलयालम, जर्मन, संगीत, जैसे विषय हैं।

People Also Read:-

NET और JRF में क्या अंतर होता है?

Scholarship क्या है कैसे प्राप्त करते हैं?

Fellowship क्या होती है कैसे मिलती है?

2024 में घर बैठे Online और Offline पैसे कैसे कमाए?

Conclusion

CSIR NET परीक्षा एक राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली पात्रता परीक्षा है जिसमें देशभर के लाखों युवाओं द्वारा हर वर्ष आवेदन किया जाता है। इस परीक्षा को पास करने के बाद विश्वविद्यालय और कॉलेजों में लेक्चरर तथा विभिन्न प्रकार के महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्तियां मिलती है। तो यह परीक्षा काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है। अधिकांश विद्यार्थियों को इस परीक्षा के बारे में जानकारी नहीं थी, तो इस आर्टिकल में हमने आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार पूर्वक इस परीक्षा के बारे में बता दिया है, इसमें आप परीक्षा के बारे में पाठ्यक्रम से लेकर एग्जाम पैटर्न और हर तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं।