CTET क्या होता है? 2022 में CTET की पूरी जानकारी | CTET in Hindi

अध्यापक बनना चाहते हैं तो आपको CTET Exam के बारे में पता होना चाहिए ताकि आप अच्छे से समझ पाएं CTET kya hota hai और टीचर बनने के लिए क्यों जरुरी हैं। TET Exam क्या है? जानते होंगे लेकिन क्या अपने सुना है कि CTET kya hota hai और अध्यापक बनने के लिए यह परीक्षा क्यों देनी होती है। आज के लेख में आपको सीटीईटी (CTET) परीक्षा से जुड़े सभी सवालों के जवाब बड़े सरल तरीके के साथ मिलेंगे।

दोस्तों वह समय और था जब लोग पढ़ने लिखने में काफी कम रुचि रखते थे लेकिन अजोके समय मैं ऐसा बिल्कुल नहीं है। आज हर कोई शिक्षित होना चाहता है तो ऐसे में ज्यादा शिक्षकों का होना भी जरूरी है। इस बात से आप समझ सकते हैं की टीचर बनने का कितना स्कोप है और टीचर बनकर शानदार करियर बना सकते हैं।

अध्यापक बनने के कई सारे तरीके होते हैं इनमें से ही एक तरीका CTET Exam है। साल 2011 से पहले स्कूल में पढ़ाने के लिए ग्रेजुएशन करना होता था जैसे कि B.A, B.Ed, B.Com, B.Sc और B.T.C आदि  और ग्रेजुएशन में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाकर चयन होता था। लेकिन 2011 में सरकार द्वारा एक नियम लागू हुआ जिसमें ग्रेजुएशन के अलावा सीटीईटी परीक्षा पास करना भी अनिवार्य कर दिया गया। अब आपके मन में सीटेट एग्जाम से जुड़े कई सवाल आ रहे होंगे जैसे कि CTET kya hota hai?, ctet ki full form kya hai?, CTET Exam ki qualification, ctet ki teyari kaise kare, CTET परीक्षा कौन दे सकता है? आदि।

CTET क्या होता है? (What is CTET in Hindi)

ctet kya hota hai

CTET परीक्षा के माध्यम से प्राइमरी और एलिमेंट्री स्कूलों में शिक्षकों का चयन किया जाता है। अगर आप प्राइमरी एलिमेंट्री अध्यापक बनना चाहते हैं तो इस परीक्षा द्वारा आपकी शैक्षिक और मानसिक योग्यता का मापदंड किया जाएगा। CTET Exam को पास करने के बाद आप कक्षा 1 से 8 तक पढ़ाने के लिए सक्षम होते हैं। सीटेट एग्जाम में 2 लेवल होते हैं यानी शिक्षा के लिए 2 पेपर होते हैं जिसमें पेपर 1 क्लियर करने के बाद आप कक्षा 1 से 5 (Primary Level) तक और पेपर दो में कक्षा 1 से 8 (Elementary Level) तक पढ़ाने का अवसर मिलता है।

सीटीईटी की परीक्षा भारत के हर राज्य में आयोजित होती है यानी के यह परीक्षा नेशनल लेवल पर करवाई जाती है। सीटीईटी परीक्षा योजित करवाने का मकसद यही है कि बच्चों को योग्य शिक्षक प्रदान किया जाए।

(सीटीईटी) CTET Full Form in Hindi/English

CTET की फुल फॉर्म English में “Central Teacher Eligibility Test” और हिंदी में सीटीईटी का पूरा नाम “केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा” होता है।

CTET प्रमाणपत्र की वैधता अवधि क्या है? (Validity of CTET Certificate in Hindi)

CTET certificate की वैधता 7 साल से बढाकर आजीवन (Lifetime) कर दी गई है जो हर कैटेगरी के कैंडिडेट के लिए समान होती है। सबसे बढ़िया बात यह है कि आप अगर पहले प्रयास में अच्छे marks नहीं लाते हैं तो आप फिर से यह परीक्षा दे सकते हैं। आप जितनी बार चाहे सीटेट परीक्षा में बैठ सकते हैं यानी कि CTET परीक्षा Attempt पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

CTET की योग्यता क्या है? (CTET Qualification in Hindi)

CTET की qualification को यहाँ पर 2 पार्ट्स में डिवाइड किया गया है यानि कि Paper-1 और Paper-2 के लिए अलग-अलग योग्यता का प्रावधान होता है। CTET की qualification निम्नलिखित अनुसार है:

1. CTET Qualification Paper-1 (1 to 5 class)

सीटीईटी पेपर-1 clear करने के बाद candidate को कक्षा 1 से 5 तक (Primary Level) पढ़ाने का अवसर प्राप्त होता है। अगर आप निम्नलिखित योग्यता को प्राप्त करते हैं तो आप केवल CTET Paper-1 की परीक्षा दे सकते हैं।

  • किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से अच्छे मार्क्स के साथ 12th पास कर लें।
  • अब डिप्लोमा (D.ed) कोर्स करें जो 2 वर्ष का होना अनिवार्य है।

2. CTET Qualification Paper-2 (6 to 8 class)

सीटीईटी पेपर-2 clear करने के बाद आप कक्षा 6 से 8 तक (Elementary Level) पढ़ाने के योग्य होते हैं। अगर आपके पास तो आप CTET की दोनों स्तर की परीक्षा दे सकते हैं।

  • किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12वीं क्लियर करें जिसमें कम से कम 60% मार्क्स होने चाहिए।
  • 12वीं पास करने के बाद ग्रेजुएशन clear करें जिसमें कम से कम 50% मार्क्स लाने होंगे।
  • अब B.Ed भी करें और स्टेट के लिए Apply करें।

CTET Age Limit in Hindi 2022 (Male/Female)

सीटीईटी परीक्षा के लिए आयु सीमा निर्धारण किया जाता है जिसके आधार पर कैंडिडेट की कम  से कम (Minimum) Age 18 year अनिवार्य है लेकिन Maximum आयु सीमा कोई प्रावधान नहीं है। इसी के साथ candidate भारत (India) से होना जरुरी है।

यह भी देखें:-

CTET परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

अगर आप अध्यापक बनने के लिए CTET परीक्षा देना चाहते हैं तो सोच रहे होंगे कि CTET परीक्षा की तैयारी कैसे करें? यहां पर आपको कुछ ऐसे स्टेप्स बताए गए हैं जिनका पालन करके आप बढ़िया तैयारी कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं CTET परीक्षा की तैयारी कैसे करें:

  1. पाठ्यकर्म (Syllabus) व परीक्षा Pattern देखें:- आप जिस भी भर्ती की तैयारी कर रहे हैं उसका Syllabus & Pattern ध्यान में रखना बहुत आवश्यक होता है। क्योंकि जब तक आप को यह नहीं पता होगा कि आपने क्या पढ़ना है और परीक्षा में क्या आएगा तो आप बेमतलब का समय व्यर्थ करेंगे। इसलिए अपनी तैयारी करने से पहले सिलेबस और परीक्षा पैटर्न को जरूर देख लें और उसी के हिसाब से Topics cover करें।
  2. समय सारणी (Time table) निश्चित करें:- आप चाहे CTET की तैयारी कर रहे हैं या कोई और एक सही Time Table का होना बहुत जरूरी है। क्योंकि आपके डेली रूटीन और पढ़ाई के समय में संतुलन होना बहुत जरूरी है यानी कि पढ़ने के समय क्या जरूरी कामों पर ध्यान ना दें।
  3. NCRT बुक्स पढ़ें:- अगर आप सीटीईटी की तैयारी कर रहे हैं तो आप एनसीईआरटी बुक्स जरूर पढ़ें क्योंकि NCRT books कोई भी भर्ती के लिए best होती हैं और deep study के लिए सर्वोत्तम साबित होती हैं।
  4. पुराने प्रश्न पत्रों (Old Papers) पर प्रैक्टिस करें:- कंपटीशन की तैयारी में Previous year Papers अहम रोल अदा करते हैं क्योंकि पुराने प्रश्न पत्रों से आपको idea लग जाता है कि आपको किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं।
  5. Mock Test करें:- कंपटीशन की तैयारी कर रहे हैं बीच-बीच में खुद का टेस्ट जरूर लें, जिसमें आप Mock Test रख सकते हैं। ऐसा करने से आपको पता चलता रहेगा की आप की तैयारी किस लेवल तक हो चुकी है।

निष्कर्ष:- CTET Kya Hota Hai in Hindi 2022

दोस्तों इस लेख में आपने सीखा कि CTET kya hota hai और अध्यापक बनने के लिए CTET परीक्षा क्यों जरुरी है? सीटीईटी परीक्षा से जुडी अन्य जानकारी के बारे में आपने जाना। उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपको मददगार लगा होगा अगर कोई सवाल या query हो तो आप हमें comment box में लिख सकते हैं। इस जानकारी को आपने दोस्तों के साथ साँझा जरूर करें इसके लिए आप इस लेख के निचे दिए गए Social Icons की मदद से शेयर करें, धन्यबाद।

4 thoughts on “CTET क्या होता है? 2022 में CTET की पूरी जानकारी | CTET in Hindi”

Leave a Comment