WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कैसे बनते हैं डाटा साइंटिस्ट- Data Scientist Kaise Bane 2024

आज का दौर डिजिटल दौर है। हर दिन नए-नए इनोवेशन होते रहते हैं। मनुष्य का काम भी आसान हो चुका है. फिलहाल मैनपॉवर की जगह मशीनों ने ले ली है। डिजिटलाइजेशन के इस युग में ऐसे ही लोगों की डिमांड है जिन्हें इस फील्ड के बारे में पूरा ज्ञान हो। ऐसे में Data Scientist एक इंटरेस्टेड और अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। डाटा Scientist का काम डाटा का विश्लेषण करना और उपयोगी सूचना और पैटर्न निकालने का होता है। अगर आप भी डाटा साइंटिस्ट बनना चाहते हैं, हमारे इस लेख को अवश्य देखें। आज हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं कि किस प्रकार डाटा साइंटिस्ट बन जा सकता है। डाटा साइंटिस्ट बनने का यह सफर लंबा है, मगर यह आपको रोमांचक और सत्यापित करने वाले अनुभवों के साथ नये और रोचक दुनिया में प्रवेश दिलायेगा।

12th Ke Baad Data Scientist Kaise Bane

Data Scientist Kaise Bane

हम आपको बताएंगे कि कौन डाटा साइंटिस्ट का कोर्स करने के योग्य है इसके लिए क्या आवश्यक योग्यता क्या रहने वाली है तथा कौन सा कौशल होना चाहिए इत्यादि। ऐसे में आपको हमारा यह आर्टिकल अंत तक देखना होगा ताकि आपको आगे जाकर कोई भी समस्या ना आए और आपको इस बारे में पूरी जानकारी हो। डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए सबसे पहले आपको गणित, सांख्यिकी, कंप्यूटर विज्ञान और विज्ञान में बैचलर डिग्री हासिल करनी होगी। इसके बाद आपको डाटा साइंस, मशीन लर्निंग और प्रोग्रामिंग जैसे क्षेत्रों में स्पेशलाइजेशन हासिल करनी होगी। आपको प्रेक्टिकल अनुभव भी होना चाहिए और इसके साथ-साथ डाटा पर एनालिसिस करने के लिए परियोजनाओं में भी शामिल होना होगा।

डाटा साइंटिस्ट का काम क्या होता है

छात्रों को मैथमेटिक्स, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और अप्लाइड साइंस के अलावा बीटेक और MCA की डिग्री में पास होना अनिवार्य रहने वाला है। डाटा साइंटिस्ट का मेन काम डेटा का विश्लेषण करना होता है। वे विभिन्न तकनीकों का इस्तेमाल करके डेटा को एनालाइज करते हैं और उपयोगी सूचना एकत्रित करते हैं। उनका काम विश्लेषण, मॉडेलिंग, अनुमानन, और डेटा से जुड़ी परेशानियों का हल निकालना होता है। वे अनुमानित विश्लेषण, मशीन लर्निंग, डेटा विज़ुअलाइज़ेशन, और पैटर्न पहचानने में कुशल होते है।

डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए जरूरी योग्यता

डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए कुछ और योग्यताएं भी होनी चाहिए जिनमें:

  • संगठनात्मक और विश्लेषणात्मक सोच की क्षमता,
  • बेहतरीन सांख्यिकीय क्षमता,
  • प्रोग्रामिंग भाषाओं में पाठ्यक्रम की समझ,
  • गहन डोमेन ज्ञान,
  • अच्छी कम्युनिकेशन स्किल शामिल है.

यदि आप में यह योग्यता है तो आप डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए बिल्कुल तैयार है।

डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए जरूरी कौशल

प्रोग्रामिंग:- डाटा साइंटिस्ट को कम से कम एक प्रोग्रामिंग भाषा जैसे Python, R, SQL, या Java के बारे में नॉलेज होनी चाहिए।
डेटा विश्लेषण:- डाटा साइंटिस्ट को विभिन्न डेटा विश्लेषण टेक्निक्स के बारे में पता होना चाहिए जैसे विश्लेषणात्मक तकनीक, फ़ीचर इंजिनियरिंग, और डेटा प्रसंस्करण इत्यादि।
मशीन लर्निंग:- डाटा साइंटिस्ट को मशीन लर्निंग के साथ काम करना आना चाहिए, जैसे सुपर्वाइज्ड और अनुप्रशिष्ट लर्निंग, न्यूरल नेटवर्क, और एन्सेंबल मॉडल इत्यादि काम करने की क्षमता होनी चाहिए।

डेटा विज़ुअलाइज़ेशन:- डाटा साइंटिस्ट को डेटा को विज़ुअलाइज़ करना आना चाहिए, उदाहरण के लिए डाटा साइंटिस्ट को ग्राफिक्स, चार्ट्स, और दृश्यीकरण टूल्स का उपयोग करना आना चाहिए।

डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए अहम कदम

यदि आप डाटा साइंटिस्ट बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त करनी होगी। डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपके पास कंप्यूटर साइंस, सांख्यिकी, या किसी संबंधित डोमेन में डिग्री होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त प्रोग्रामिंग, डेटा विश्लेषण, मशीन लर्निंग, और डेटा विज़ुअलाइज़ेशन कौशल्य हासिल करना होगा। इसके लिए आपको ऑनलाइन कोर्स, प्रशिक्षण कार्यक्रम, या संबंधित प्रशिक्षण संस्थानों से ट्रेनिंग लेनी होगी। डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपके पास अनुभव होना बहुत जरूरी है। इंटर्नशिप, प्रोजेक्ट्स, या फ्रीलांस काम के माध्यम से आप प्रैक्टिकल एक्सपीरियंस प्राप्त कर सकते हैं। डाटा साइंटिस्ट के लिए नेटवर्किंग बहुत अहम है। फोरम, कॉन्फ्रेंस, या डेटा साइंटिस्ट समुदायों में शामिल होंकर और अन्य विशेषज्ञों से सीखकर आप इसमें निपुण हो सकते हैं। डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए एक अच्छी ऑर्गेनाइजेशन का चयन करना भी काफी अहम है।

अपने लिए चुने बेहतर संगठन

आपको एक कंपनी के विचारधारा, करियर स्थिति, और कार्य संरचना को ध्यान में रखते हुए अपने लिए बेहतर संगठन को चुनना होगा। एक अच्छे संगठन में आपको कई मौके मिलेंगे जिसमें आप अपनी कौशल्य और रुचियों को विकसित कर सकते है। इसीलिए एक बेहतर संगठन का चुनाव भी काफी महत्वपूर्ण है। डाटा साइंटिस्ट बनने के बाद आपके लिए करियर के भी बहुत सारे रास्ते खुल जाते हैं। डाटा साइंटिस्ट बनने के बाद आपके पास कई करियर और संभावनाएं बढ़ जाती है। आप विभिन्न उद्योगों में नौकरी हासिल कर सकते हैं, जैसे कंप्यूटर साइंस, बैंकिंग, वित्त, स्वास्थ्य, या मार्केटिंग। आप डाटा साइंटिस्ट, डाटा एनालिस्ट, डाटा इंजीनियर, या डेटा विज़ुअलाइज़ेशन विशेषज्ञ के रूप में काम कर सकते हैं। इसके अलावा, आप खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको अच्छा लाभ होगा।

इन्हें भी देखें

BCA या B.Tech किसमें मिलती है ज्यादा सैलरी

जरिए किन क्षेत्रों में होंगे सबसे ज्यादा नौकरी के अवसर

लड़कियों के लिए सबसे अच्छे कोर्स कौन से हो सकते हैं?

निष्कर्ष:-

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने जाना कि यदि कोई डाटा साइंटिस्ट बनना चाहता है तो उसे क्या करना चाहिए। हमने जानकारी प्राप्त की की डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपके पास कौन सी योग्यता होनी चाहिए आपके अंदर कौन सी कौशल स्किल होनी चाहिए ताकि आप इस क्षेत्र में अच्छा कर पाए। आपको कौन-कौन से अहम कदम उठाने चाहिए ताकि आप सफल हो सके। हमने जाना की डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए संगठन की भी महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। आपको अपने के लिए उच्चतम शिक्षा वाला संगठन चुनना होगा। तथा पूरे परिश्रम और संघर्ष के साथ पढ़ाई करनी होगी।

डाटा साइंटिस्ट बनने के लिए यह जरूरी है कि आप योग्यता, रुचि, और कौशल का सही मिश्रण बनाकर रखें। इसके लिए, आपको प्रमाणित डिग्री प्राप्त करनी चाहिए, online course लेने होंगे, प्रैक्टिकल अनुभव हासिल करना चाहिए, और नवीनतम यंत्रो और तकनीकों के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। डाटा साइंटिस्ट का कोर्स करने के बाद आपके सामने करियर के कई रास्ते खुल जाते हैं। आपको शानदार कंपनियों में नौकरी का मौका मिलता है। आप चाहे तो इसके बाद खुद का बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं। आज के इस डिजिटल दौर में डाटा साइंटिस्ट की काफी डिमांड है। ऐसे में आपके लिए यह एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है।