Digital marketing course क्या है और कैसे करें? 2022 में पूरी जानकारी

आज के समय में Digital marketing course की हर तरफ चर्चा हो रही है, क्योंकि technology के इस युग में किसी भी व्यापार और व्यवसाय को बढ़ाने के लिए या अच्छी तरह से फैलाने के लिए digital marketing का सहारा लेना होता है। वर्तमान समय में भारत में सैकड़ों नहीं बल्कि हजारों की संख्या में कंपनियां और व्यापार व्यवसाय मौजूद हैं। इसीलिए digital marketing course की demand भी काफी ज्यादा है।

Digital Marketing का नाम तो बाजार में हमने काफी सुना है, लेकिन हमें यह नहीं पता कि Digital marketing course kya hai? और यह कोर्स कैसे करते हैं? इस कोर्स को करने में कितना समय लगता है,कितनी फीस लगती है? इस कोर्स के अंतर्गत कौन-कौन से विषय आते हैं? इस कोर्स को करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है? Digital marketing course करने के बाद करियर विकल्प क्या है? इत्यादि इन सभी विषय के बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है।

Digital marketing आधुनिक जमाने का एक ऐसा कोर्स है।‌ जिसकी मदद से व्यक्ति घर बैठे ही अपना करियर विकल्प चुन सकता है। यदि आप अपना ज्यादातर समय internet पर व्यतीत करते हैं? तो यह कोर्स आपके लिए रामबाण साबित होने वाला है, क्योंकि Digital marketing course को इंटरनेट पर भी किया जाता है और इंटरनेट पर ही काम करना होता है।‌‌ तो आइए आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बताते हैं कि Digital marketing course kya hai? और डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे किया जाता है।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या है? (Digital Marketing Course Kya Hai in 2022)

Digital marketing course क्या है और कैसे करें? 2022 में पूरी जानकारी

आज का समय पूरी तरह से बदल चुका है। कुछ वर्षों पहले जिस तरह से कार्य किए जाते थें, जिस तरह से व्यापार किया जाता था, अब वह तरीका पूरी तरह से बदल चुका है। आज के समय में किसी भी बिजनेस को बढ़ाने के लिए या उसकी अच्छी तरह से marketing करने के लिए इंटरनेट का सहारा लेना होता है। इंटरनेट पर अनेक तरह मार्केटिंग स्ट्रेटजी को अपनाना होता है। आसान भाषा में कहें तो डिजिटल तरीके से व्यापार की मार्केटिंग करना “डिजिटल मार्केटिंग” कहलाता है‌‌ और डिजिटल मार्केटिंग को सीखने के लिए जो कोर्स होता है उसे “Digital marketing course” कहते हैं।

आधुनिक युग में इंटरनेट और टेक्नोलॉजी की मदद से डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड बहुत बड़ी हो चुकी हैं। इसीलिए डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के अंतर्गत अनेक सारे छोटे-छोटे और अलग-अलग कोर्स करवाए जाते हैं, जिससे अलग-अलग फील्ड में और अलग-अलग क्षेत्रों में कार्य किया जाता है। अनेक तरह के बिजनेस और स्टार्टअप वर्तमान समय में भारत में चल रहे है।‌ उन्हें मैनेज करने के लिए, उनकी अच्छी तरह से मार्केटिंग करने के लिए, नई ग्रोथ देने के लिए, परफेक्ट डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करना जरूरी है।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की अवधि

डिजिटल मार्केटिंग सीखने का कोर्स 3 महीने से लेकर 6 महीने के बीच का होता है। लेकिन यदि आप संपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग सिखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 1 वर्ष का समय देना होगा। 1 वर्ष के अंदर आप डिजिटल मार्केटिंग का पूरा ज्ञान ले लेंगे।  डिजिटल मार्केटिंग का पूरा कोर्स 1 वर्ष में समाप्त हो जाएगा, उसके बाद आप किसी भी बिजनेस को अच्छी Growth दे सकते हैं। सही ढंग से मैनेज कर सकते हैं, उसकी डिजिटल तरीके से मार्केटिंग कर सकते हैं और अपना खुद का स्टार्टअप भी लॉन्च कर सकते हैं। Digital marketing course करने के बाद बेहतरीन करियर विकल्प देखने को मिलता है।

जैसा कि आप जानते ही हैं आज का समय डिजिटल और सोशल मीडिया का है। इसीलिए डिजिटल तरीके से और सोशल मीडिया पर जो भी अपना प्रचार करता है, वह भारत के कोने कोने पर पहुंच जाता है। उसका व्यापार अच्छा चलता है, सोशल मीडिया पर ही लोगों को प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में पता चलता है। इस तरह के व्यापार होते हैं, इस तरह की बिजनेस होते हैं, इस तरह के प्रोडक्ट है, इस तरह की सर्विस हैं, ऐसा कार्य होता है। इसलिए Digital marketing course के अंतर्गत किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को सोशल मीडिया पर प्रमोट करना सिखाया जाता है। व्यापार को बढ़ाने के लिए और अच्छी तरह से ग्रोथ देने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया जाता है।

आधुनिक युग में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बहुत बड़ा बन चुका है।‌ इस प्लेटफार्म पर अनेक सारे एप्लीकेशन है, अनेक सारी कंपनियां है, अनेक सारे देशों का सहयोग है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर के कोने-कोने के लोग हैं। सोशल मीडिया पर अलग-अलग जाति धर्म के लोग हैं। राजनेता है, बिजनेसमैन हैं, आम आदमी है, यहां तक कि आज के समय में गरीब लोग भी स्मार्टफोन के जरिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है।‌ इसीलिए किसी भी कंपनी को अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए या सर्विस बेचने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेना होता है। इसके लिए Digital marketing course उपलब्ध है।

अवश्य देखें:- Animation कोर्स क्या होता है और कैसे करें? संपूर्ण जानकारी.

डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत विषय

Digital marketing course के अंतर्गत अनेक सारे कोर्स आते हैं क्योंकि वर्तमान समय में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म काफी बड़ा हो चुका है। इसलिए फिर भी सोशल मीडिया पर किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को बेचने के लिए डिजिटल तरीके से मार्केटिंग करने हेतु अलग अलग कोर्स उपलब्ध है।‌ डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए Social Media Marketing (सोशल मीडिया मार्केटिंग), Internet Marketing (इंटरनेट मार्केटिंग), E-mail Marketing (ईमेल मार्केटिंग), SMS Marketing (एसएमएस मार्केटिंग), गूगल मार्केटिंग (Google Marketing), कंटेंट मार्केटिंग (Content writing), Google Adsense (गूगल ऐडसेंस मार्केटिंग) एसडीओ मार्केटिंग (SEO Marketing) इत्यादि अनेक तरह के अलग-अलग कोर्स कराए जाते हैं।

Digital marketing course करने के बाद आप किसी भी छोटी बड़ी कंपनी को ज्वाइन करके उसका काम कर सकते हैं। इस काम के अंतर्गत आता आपको कंपनी की सर्विस या कंपनी के प्रोडक्ट को सोशल मीडिया के जरिए प्रमोट करना होता है, बेचना होता है। इस दौरान आपको ऑडियंस टारगेट करनी होती है। कंट्री, जगह, रुचि रखने वाले लोग, किस तरह से advertisement उसे दिखाना है। क्या सर्विस या प्रोडक्ट किस को दिखाना है। इस तरह का कार्य करके आप अपना बेहतरीन भविष्य का विकल्प देख सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने की योग्यता –

  • कोई भी आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।
  • ऑनलाइन या ऑफलाइन कैसे भी Digital marketing course कर सकते हैं।
  • किसी भी समय और किसी भी आयु में इस कोर्स को किया जा सकता है।
  • इस कोर्स के अंतर्गत Product और Services को बेचने के बारे में बताया जाता है जिसका ज्ञान प्राप्त करना होगा।
  • Digital marketing course करने के लिए थोड़ी बहुत अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स का सिलेबस

Digital marketing course के अंदर विद्यार्थी को डिजिटल तरीके से मार्केटिंग करने से संबंधित अनेक तरह के पाठ्यक्रम के आधार पर ट्रेनिंग दी जाती है। इसमें डिजिटल तरीके से यानी सोशल मीडिया पर और इंटरनेट पर किसी भी कंपनी या बिजनेस की सर्विस या प्रोडक्ट को बेचने का तरीका बताया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद आप इंटरनेट और सोशल मीडिया पर किसी भी तरह से किसी भी कंपनी का प्रमोशन कर सकते हैं। उसकी सर्विस बेच सकते हैं, उसका प्रोडक्ट बेच सकते हैं और अपना एक बेहतर भविष्य देख सकते हैं।

आधुनिक समय में किसी भी कंपनी या बिजनेस की सर्विस और प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाने के लिए और उन्हें बेचने के लिए इंटरनेट का सहारा ले जाता है। इंटरनेट और सोशल मीडिया पर डिजिटल तरीके से मार्केटिंग करने के अलग अलग तरीके हैं। अलग-अलग क्षेत्र हैं। इसलिए डिजिटल मार्केटिंग के भी अनेक सारे अलग-अलग कोर्स है, जो पूरी तरह से डिजिटल मार्केटर बनाता है।

Digital Marketing की Syllabus List नीचे दी गई है

  • About digital marketing
  • Mobile marketing
  • SMS Marketing
  • Email marketing
  • Web analytics
  • Instagram Marketing
  • Website Development
  • WordPress CMS Setup
  • Creating Backlinks
  • Search engine marketing
  • YouTube advertising
  • Content marketing
  • Google AdSense
  • Twitter Marketing
  • Social media marketing
  • Digital media planning and buying
  • Blogging and affiliate marketing
  • E-commerce management
  • Search engine optimization
  • Facebook Marketing
  • LinkedIn Marketing
  • Pay Per Click
  • Google Analytics

इन सभी Digital marketing course के अंतर्गत यह बताया जाता है, कि किस प्लेटफार्म पर किस तरह से प्रोडक्ट को सेल करना है। किस तरह से सर्विस को सेल करना है। किस तरह से कंपनी की सर्विस या प्रोडक्ट को बेचने के लिए विज्ञापन चलाना है। कैसे लोगों को विज्ञापन दिखाना है, विज्ञापन कहां पर दिखाना है, कब दिखाना है। इस तरह का विस्तार से ज्ञान दिया जाता है। जैसे- फेसबुक पर कंपनी के विज्ञापन चलाने हैं एवं फेसबुक को किस जगह पर और कौन-कौन से लोगों को विज्ञापन दिखाने हैं। इस तरह से कोर्स के अंदर डिजिटल मार्केटिंग सिखाई जाती है।

यह भी देखें:- Arts के बाद करियर ऑप्शन क्या होते हैं? पूरी जानकारी.

Digital marketing course वर्तमान समय में अत्यंत प्रचलित और सबसे अधिक किए जाने वाला कोर्स है क्योंकि आज के समय में इंटरनेट पर सोशल मीडिया के जमाने में सभी काम ऑनलाइन ही होते हैं। आज के समय में टेलीविजन और अखबार से भी ज्यादा कंपनियों और बिजनेस के विज्ञापन इंटरनेट और सोशल मीडिया पर देखने को मिलता है, क्योंकि दुनिया भर के लोग सोशल मीडिया और इंटरनेट पर ही अपना समय व्यतीत करते हैं। इसलिए उन्हें विज्ञापन दिखाकर कंपनियां अपना प्रचार व प्रसार करती है।

Digital marketing Course के Best Institutes

  City Name of Institute
DelhiNew Delhi bimca
MumbaiInstitute of digital marketing
KolkataInternet Marketing School
DelhiAll India Management Association
JaipurDigital Vidya branches
BengaluruDelhi School of internet marketing
MumbaiLearning catalyst
BengaluruSimplilearn
DelhiDelhi School of internet marketing
OnlineUnacdemy
OnlineGoogle Digital Garage

Digital marketing course करने के लिए देश के प्रमुख और लोकप्रिय इंस्टिट्यूट के बारे में हमने आपको सारणी में बता दिया है।‌ लेकिन इसके अलावा भी देश भर में अनेक सारे Digital marketing course करवाने के इंस्टिट्यूट हैं। इसके अलावा अनेक सारे शिक्षण संस्थान भी डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करवा रहे हैं। यहां पर आप ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से Digital marketing course कर सकते हैं। इसके अलावा वर्तमान समय में सोशल मीडिया पर भी डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स ऑनलाइन कराया जाता है, जहां पर भी आप कर सकते हैं।

Digital Marketing Course की Fees

Digital marketing course करने के लिए अलग-अलग इंस्टीट्यूट और शिक्षण संस्थानों के अनुसार अलग-अलग हैं। सभी शिक्षण संस्थान और इंस्टीट्यूट अपने अनुसार डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की फीस लेते हैं। वर्तमान समय में आमतौर पर लोग इंटरनेट और सोशल मीडिया पर ही Digital marketing course करते हैं। अनअकैडमी और गूगल भी डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स प्रवेश कराता है, जिसे आप ऑनलाइन कर सकते हैं।

आमतौर पर डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करने के लिए आपको ₹10000 से लेकर ₹50000 तक भुगतान करना होगा। इसके अलावा बड़े-बड़े और लोग बजे इंस्टीट्यूट इससे ज्यादा भी फीस लेते हैं, जबकि ऑनलाइन सोशल मीडिया पर और इंटरनेट पर भी मार्केटिंग का कोर्स करवा दिया जाता है। आप अपनी रूचि के अनुसार किसी भी जगह पर Digital marketing course कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के बाद सैलरी –

Digital marketing course करने के बाद आपकी सैलरी आपके कार्य और आपके पद के ऊपर निर्भर करती है क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद आप किसी बड़ी कंपनी में बड़े पद पर कार्यरत हो सकते हैं या फिर किसी भी कंपनी या बिजनेस का कार्य कर सकते हैं। इस दौरान आपको अपने कार्य और पद के अनुसार सैलरी मिलती है। आप कितना काम करते हैं? कितनी अच्छी तरह से काम करते हैं और किस तरह का काम करते हैं? इसके ऊपर भी निर्भर करता है।

Digital marketing course करने के बाद आमतौर पर व्यक्ति हर महीने 20000 से लेकर ₹30000 आसानी से प्राप्त कर सकता है। इसके लिए उन्हें कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है। वे अपने घर बैठे ही अपने लैपटॉप, कंप्यूटर और मोबाइल से किसी कंपनी या बिजनेस का काम कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग का काम कर सकते हैं। घर बैठे ही उस कंपनी की सर्विस और प्रोडक्ट को इंटरनेट के माध्यम से प्रमोट कर सकते हैं और इस तरह से अपनी अच्छी कमाई कर लेते हैं।

Digital Marketing Course के बाद करियर Option

आज के समय में Digital marketing course करने के बाद आपके सामने आने के सारे करियर विकल्प देखने को मिल जाते हैं, जिसे आप अपनी इच्छा से अनुसार चुन सकते हैं। Digital marketing course करने के बाद आप किसी भी बड़ी कंपनी का काम कर सकते हैं। किसी छोटे कंपनी का काम कर सकते हैं। किसी भी व्यापार के साथ जुड़ सकते हैं। इस दौरान आपको कंपनी और व्यापार के प्रोडक्ट या सर्विस को ऑनलाइन तरीके से बेचना होता है या विज्ञापन दिखाना होता है।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के बाद आप Analytics Manager बन सकते हैं। SEO Manager बन सकते हैं। Sales Director बन सकते हैं। Digital Marketing Manager बन सकते हैं। PPC Search Manager बना सकते हैं। Web Designer बना सकते हैं। Web Manager बन सकते हैं। Web Developer बन सकते हैं। Social Media Manager का कार्य कर सकते है। Copywriter का कार्य कर सकते हैं। Digital Agency Account Manager का कार्य कर सकते हैं। Email Marketing Manager बना सकते हैं। E-commerce Manager बनकर अपना बेहतरीन करियर विकल्प देख सकते हैं।

इस प्रकार के अन्य सारे करियर विकल्प आपको देखने को मिल जाएंगे। वर्तमान समय में इंटरनेट के प्रचार और प्रसार से सोशल मीडिया जैसे बड़े-बड़े प्लेटफार्म बन चुके हैं। जहां पर किसी भी तरह के व्यापार और व्यवसाय को आसानी से फैलाया जा सकें, उसके ग्रोथ बढ़ाया जा सकें। इसलिए Digital marketing course करने के बाद विद्यार्थियों को कंपनियां और बिजनेस हायर करते हैं। जो उनके प्रोडक्ट ओर सर्विस को लोगों तक पहुंचाएं, उनके विज्ञापन को दिखाएं।

FAQ : डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित प्रश्न उत्तर

Q. डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

किसी भी बिजनेस या कंपनी की डिजिटल तरीके से मार्केटिंग करना डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है।

Q. डिजिटल मार्केटिंग कोर्स क्या है?

Digital marketing course किसी भी बिजनेस और कंपनी को डिजिटल तरीके से मार्केटिंग करने में मदद करता है। कंपनी की सर्विस या प्रोडक्ट को ऑनलाइन तरीके से सोशल मीडिया के जरिए और इंटरनेट के जरिए सेल करवाता है और लोगों तक कंपनी और बिजनेस के विज्ञापन पहुंचाता है।

Q. डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कब और कैसे कर सकते हैं?

Digital marketing course आप कभी भी और ऑनलाइन या ऑफलाइन कैसे भी तरीके से कर सकते हैं।

Q. डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने की फीस क्या होती है?

Digital marketing course करने की फीस ₹10000 से लेकर ₹50000 तक होती हैं। अलग-अलग इंस्टिट्यूशन और ऑनलाइन प्लेटफार्म पर अलग होती है।

Q. डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है?

Digital marketing course करने के बाद हर महीने 20000 से ₹30000 शुरुआती तौर पर आसानी से सैलरी मिल जाती है। अधिक जानकारी इस आर्टिकल में दी हुई है, विस्तार से पढ़ें।

Conclusion

डिजिटल मार्केटिंग नाम से भी पता चलता है कि डिजिटल तरीके से मार्केटिंग करने को डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं। डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत प्रोडक्ट या सर्विस को ऑनलाइन तरीके से इंटरनेट एवं सोशल मीडिया पर बेचना होता है। या फिर विज्ञापन दिखाने होते हैं।  इसके अंतर्गत किसे विज्ञापन दिखाने हैं? कितनी उम्र वालों को दिखाने हैं? महिला को दिखाने है पुरुष को दिखाने हैं, बच्चों को दिखाने हैं? किस जगह पर दिखाने हैं? किस देश में दिखाने हैं? किस जिले में दिखाने हैं? किस गांव में दिखाने है इस तरह से विस्तार से जानकारी बताई जाती है।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बताया है कि Digital marketing course kya hai? और Digital marketing course कैसे करते हैं? हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपके लिए जरूर ही उपयोगी साबित हुई होगी। यदि आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का जल्द से जल्द उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे। इस जानकारी को आप अपने मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करें, ताकि उन्हें इस विशेष जानकारी का ज्ञान हो सकें।

Leave a Comment