WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2024 में डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें? पूरी जानकारी

अगर आप भी Distance Education से अपनी पढ़ाई को पूरा करना चाहते हैं और सोच रहे हैं कि डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें तो यह आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

अक्सर कई छात्र अपनी पढ़ाई रेगुलर माध्यम से पूरा नहीं कर पाते। कुछ ना कुछ समस्या होने के कारण उन्हें डिस्टेंस एजुकेशन (Gradution By Distance Learning) का सहारा लेना पड़ता है। कई बार आपने देखा होगा कि गाँव के बच्चों को पढ़ाई के लिए शहर जाना पड़ता है। ऐसे में कई छात्र घर पर रहकर ही डिस्टेंस से पढ़ना पसंद करते हैं।

मिलता है रेगुलर पढाई जैसा ही महत्व

देश में कई ऐसी यूनिवर्सिटीज और कॉलेज है जो डिस्टेंस लर्निंग का ऑप्शन प्रदान करती हैं। अगर आपके मन में यह दुविधा है कि डिस्टेंस एजुकेशन को रेगुलर जितना महत्व नहीं मिलता तो यह बिल्कुल गलत है। हर जगह दोनों की मान्यता लगभग बराबर ही होती है।

सिर्फ एग्जाम देने जाना होगा कॉलेज या यूनिवर्सिटी

डिस्टेंस एजुकेशन में आपको रेगुलर कॉलेज जाने की आवश्यकता नहीं होती। अगर आप भी उन छात्रों में शामिल है जो किसी कारण से अपनी पढ़ाई पूरा नहीं कर पाए लेकिन अब आगे पढ़ना चाहते हैं। तथा जो छात्र पढ़ाई के लिए आसान रास्ता खोज रहे हैं यह जानकारी उन्हीं के लिए है। जो लोग रेगुलर कॉलेज नहीं जा सकते उनके लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

Distance Learning Se Graduation Kaise Kare

यहां जानिए क्या है डिस्टेंस एजुकेशन

आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल में डिस्टेंस लर्निंग क्या है के बारे में सारी जानकारी देंगे कि आप किस प्रकार डिस्टेंस से अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर सकते हैं, अगर इस बारे में आप पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो हमारे साथ बने रहे हमारे इस आर्टिकल में हम आपकी सारी सुविधाएं दूर करने का प्रयास करेंगे। डिस्टेंस एजुकेशन (Learning By Distance Education) में छात्रों को सिर्फ एग्जाम देने के लिए यूनिवर्सिटी या कॉलेज में जाना पड़ता है। यानी कि आपको रेगुलर क्लासेस लेने के लिए जाने की जरूरत नहीं है।

यह भी देखें:- 12वीं के बाद स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए, सही तरीके जाने?

तैयारी के साथ-साथ कर सकते हैं डिग्री

कई बार यदि आपकी रुचि किसी और विषय में है जैसे आप सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपको ग्रेजुशन मात्र 1 डिग्री के लिए चाहिए होती है। ऐसे में आप रेगुलर कॉलेज जाकर अपना वक्त खराब नहीं करना चाहते तो आप डिस्टेंस एजुकेशन का सहारा ले सकते हैं। डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से आपकी डिग्री भी कंप्लीट हो जाएगी और आपकी पढ़ाई भी सुचारू रूप से चलती रहेगी।

कर रहे हैं जॉब तो भी नहीं होगी कोई परेशानी

ऐसे में अगर आप कोई जॉब कर रहे हैं तो भी आपको कोई परेशानी नहीं होगी आप जो भी कोर्स करना चाहते हैं उसके अनुसार अपना कॉलेज या यूनिवर्सिटी चुन सकते हैं, डिस्टेंस एजुकेशन की फीस रेगुलर से थोड़ा ज्यादा होती है। डिस्टेंस एजुकेशन में एडमिशन लेने के लिए प्रक्रिया बिल्कुल सामान्य होती है। आप किसी भी Online Form भरने वाली Shop पर जाकर अपना Admission Form भरवा सकते हैं। यहां पर आपको अपने सभी पिछले Documents और Fees देनी होती है। इसके बाद आपको जिन कॉलेज यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना है उन Options को भरना होता है। एडमिशन होने के बाद अगर आप चाहे तो Online Class लगा सकते हैं। आपको Regular रूप से कॉलेज या यूनिवर्सिटी जाने की कोई जरूरत नहीं होती।

एडमिशन के वक्त देने होते हैं यह कागजात

  • आधार कार्ड
  • दसवीं कक्षा की मार्कशीट
  • 12th की मार्कशीट
  • कास्ट सर्टिफिकेट (यदि लागू हो)
  • छात्रवृत्ति से जुड़े कागजात
  • Address proof के लिए निवास प्रमाण पत्र।

इस प्रकार कर सकते हैं डिस्टेंस से ग्रेजुएशन करने के लिए अप्लाई

  1. सबसे पहले आप जिस भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में अप्लाई करना चाहते हैं उसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. Official Website पर आने के बाद आपको होम पेज पर ऑनलाइन प्रोग्राम का Option दिखाई देगा।
  3. यहां पर आप जिस भी कोर्स के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उस पर क्लिक कर सकते हैं।
  4. जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया पेज Open होता है जिस पर आपको Apply Now का ऑप्शन दिखाई देता है।
  5. इसके बाद आपके सामने Registration Form खुल जाएगा।
  6. रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको अपनी पूरी जानकारी भरनी होगी।
  7. जैसे ही आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म को पूरा करेंगे आप यूनिवर्सिटी की साइट पर रजिस्टर हो जाएंगे।
  8. इसके बाद आपके Login ID और Password मिलेंगे।
  9. लॉगिन आईडी और पासवर्ड की सहायता से आप अपने मनपसंद कोर्स के लिए अप्लाई कर पाएंगे।
यह भी देखें:- सरकारी नौकरी के लिए कौन सा कोर्स करना बेहतर रहेगा?

यदि आप Offline माध्यम से Apply करना चाहते हैं तो आपको इस प्रक्रिया का पालन करना होगा

  1. सबसे पहले आपको कॉलेज या यूनिवर्सिटी जाना होगा।
  2. यहां पर ऐडमिशन सेल से आपको अपना एप्लीकेशन फॉर्म लेना होगा।
  3. एप्लीकेशन फॉर्म को सावधानीपूर्वक भरना होगा और सभी संबंधित कागज एप्लीकेशन फॉर्म के साथ लगाने होंगे।
  4. इसके बाद आपको अपने Application Form और सभी संबंधित दस्तावेजों को एप्लीकेशन सेल पर जमा करना होगा।
  5. कॉलेज की तरफ से आपकी एप्लीकेशन फॉर्म की जांच की जाएगी और आपको डिस्टेंस एजुकेशन लर्निंग में दाखिला दे दिया जाएगा।

निष्कर्ष:

आज हमारे इस आर्टिकल में हमने जाना कि डिस्टेंस लर्निंग क्या है और डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें, किस प्रकार आप डिस्टेंस लर्निंग एजुकेशन से डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन करना भी एक सामान्य प्रक्रिया है। एक बेहद सरल प्रक्रिया से आप अपने मनपसंद कोर्स के लिए किसी भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में अप्लाई कर सकते हैं। डिस्टेंस एजुकेशन में आपको बार-बार कॉलेज जाने की जरूरत नहीं होगी आप घर बैठे ही अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। आपको सिर्फ परीक्षा देने के लिए जाना होगा। आशा करते हैं कि हमारे इस आर्टिकल से आपको मदद मिलेगी।

FAQ:- (Distance Graduation के बारे में प्रश्न उत्तर)

Q:1. बिना कॉलेज जाए ग्रेजुएशन कैसे करें?

Ans: जैसे कि डिस्टेंस लर्निंग पर हम कंप्लीट बात कर चुके हैं, इस प्रणाली में छात्र कॉलेज या यूनिवर्सिटी में ना जाते हुए अपना ग्रेजुएशन कोर्स या कोई डिग्री पूरी कर सकता है।

Q:2. डिस्टेंस लर्निंग का मतलब क्या होता है?

Ans: डिस्टेंस लर्निंग का मतलब यह होता है कि शिक्षक और छात्र को किसी विशेष समय और किसी विशेष स्थान पर एक साथ मौजूद होने की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि दूरस्थ शिक्षा प्रणाली में अपने-अपने स्थान पर रहकर शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

Q:3. क्या डिस्टेंस कोर्स को रेगुलर कोर्स के बराबर माना जाता है?

Ans: जी हां, अगर आप किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से डिस्टेंस कोर्स की डिग्री प्राप्त करते हैं तो उसको किसी भी रेगुलर कोर्स के बराबर माना जाएगा।