WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

DRDO Kya Hai? | DRDO में Job कैसे पाएं? पूरी जानकारी 2024

DRDO में job करना आज के समय के युवाओं का सपना होता है, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आप DRDO में जॉब करेंगे एवं यहां पर जॉब करने के लिए आपको कौन-कौन सी पढ़ाई करनी होगी? कौन-कौन सी परीक्षा पास करनी होगी? इन सभी विषय के बारे में पूरी जानकारी आपको विस्तार से बताएंगे। बता दें कि आज के समय में अधिकांश युवा सरकारी नौकरी करना चाहते हैं, जिनमें कुछ ऐसे विशेष संगठन या एजेंसी जो राष्ट्र हित में काम कर रही है। वहां पर नौकरी करना प्रत्येक युवा का सपना होता है।

वर्तमान समय में भारत में रक्षा अनुसंधान एवं देश के विकास के लिए विभिन्न प्रकार के संगठन बने हुए हैं। तरह-तरह की एजेंसियां और संगठन देश को मजबूती प्रदान करते हैं। किसी देश को चलाने के लिए विभिन्न प्रकार के एजेंसी संगठन संस्था इत्यादि मिलकर देश के लिए एक मजबूत ढांचा तैयार करते हैं, उनमें से ही एक DRDO है जो भारत के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है तथा विशेष रूप से देश की रक्षा के लिए अनुसंधान की दृष्टि से कार्य करता है।यहां पर नौकरी करने वालों को समाज तथा देश में सम्मान की नजर से देखा जाता है।

DRDO Kya Hai? —

DRDO ka full form (डिफेंस रिसर्च एण्ड डेवलपमेंट ऑर्गैनाइज़ेशन) Defence Research & Development Organisation होता हैं। RDO full form in Hindi “रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन” है। यह एक भारत सरकार द्वारा स्थापित की गई एजेंसी है, जो देश की रक्षा तथा विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस एजेंसी के तहत देश की सुरक्षा और समृद्धि के लिए विभिन्न प्रकार की तकनीकी और उपकरण का इस्तेमाल किया जाता है।

DRDO Kya Hai

यह संस्था भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आती है। भारत सरकार का रक्षा मंत्रालय अपनी प्रशासनिक नियंत्रणता के साथ इस संस्था को ऑपरेट करता है। इस संस्था की पूरे भारत में 52 प्रयोगशालाए हैं, जो विभिन्न प्रकार का कार्य करती हैं। इस संस्था के अंतर्गत आने वाली पूरे भारत के 52 प्रयोगशालाओं में Armaments, Aeronautics, Life Science, Electronics, Land Combat Engineering, मिसाइल, Material और Navy System जैसी कई field शामिल हैं।

DRDO के लिए योग्यता क्या होती है?—

DRDO संस्था द्वारा देश की रक्षा और विकास के लिए विभिन्न प्रकार के उपकरण और तकनीक उपलब्ध कराई जाती है इसीलिए यहां पर नौकरी करना एक सम्मानजनक पद माना जाता है अगर आप यहां पर नौकरी करना चाहते हैं तो यहां कुछ योग्यताएं निर्धारित की गई है उन्हें योग्यताओं के आधार पर आप डीआरडीओ में नौकरी कर सकते हैं योग्यताएं निम्नलिखित हैं —

  • उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से 3 वर्षीय Diploma in Engineering Science, Computer, Technology इत्यादि विषय में ग्रेजुएशन होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार अपने किसी भी Stream के अंतिम वर्ष की डिग्री के अंतर्गत इस परीक्षा को दे सकता है।
  • उम्मीदवार की आयु 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • आरक्षण वाले उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाती है।

DRDO में Job कैसे पाएं? —

DRDO में नौकरी करने की एक प्रक्रिया निश्चित की गई है इस प्रक्रिया से गुजरने के बाद अगर कोई व्यक्ति सफल हो पाता है तो उसे उसकी योग्यता के अनुसार डीआरडीओ में स्तर के अनुसार पद दिया जाता है यहां पर आप देख सकते हैं डीआरडीओ में नौकरी करने की प्रक्रिया क्या है —

  • सबसे पहले ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करनी है।
  • ग्रेजुएशन की डिग्री 3 वर्षीय डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग के तहत Computer, विज्ञान, Technology इत्यादि विषय से होनी चाहिए।
  • जरूरी दस्तावेजों के साथ DRDO में Job के लिए Apply कर सकते हैं।
  • Apply करने के बाद परीक्षा देनी होती है।
  • परीक्षा में निर्धारित किए गए अंक के साथ पास होकर Merit List में स्थान बनाने के बाद Interview होता है।
  • Interview देने के बाद Selection होने पर ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है।
  • Training पूरी होने के बाद DRDO में Post पर नियुक्त कर दिया जाता है।

DRDO में Online Apply कैसे करें? —

वर्तमान समय में बढ़ती टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के विस्तार के साथ ही बहुत सारे काम आसान हो चुके हैं। इसलिए अब आप घर बैठे ही डीआरडीओ में नौकरी करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं पर भी जाने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने Computer, Laptop या अपने Mobile Phone से ही आवेदन कर सकते हैं। DRDO में आयोजन करने की प्रक्रिया इस प्रकार है —

  • सबसे पहले DRDO की आधिकारिक वेबसाइट पर Visit करें।
  • अब अपना Account बनाएं एवं Login करें।
  • Website के Home Page पर JRP Option दिखाई देगा, इस पर Click करें।
  • अब आपके सामने आवेदन Form खुल जाएगा।
  • आवेदन Form में सभी महत्वपूर्ण एवं जरूरी जानकारी को सावधानीपूर्वक भरें।
  • आवेदन Form में अपना नाम, माता-पिता का नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, श्रेणी, धर्म, राष्ट्रीयता, Email ID, मोबाइल नंबर, Pin Code इत्यादि भरकर Submit करें।
  • अब संबंधित जरूरी दस्तावेजों को Scan करके Upload करें।
  • अब अगले Page पर आपको Exam की Fees Online जमा करानी होती है।

DRDO में नौकरी के पद —

DRDO में नौकरी करने के प्रमुख पद है। उम्मीदवार की योग्यता और परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर तथा ट्रेनिंग में मिलने वाले अंक मिलाकर उनके अनुसार पद दिया जाता है। इसमें कुल 4 स्तर होते हैं जो निम्नलिखित हैं —

  • “बी” पोस्ट
  • “सी” पोस्ट
  • “डी” पोस्ट
  • “ई” पोस्ट

DRDO में आवेदन परीक्षा और Interview पास करने के बाद आपको आपकी योग्यता के अनुसार डीआरडीओ ने विभिन्न स्तर की विभिन्न पोस्टों पर नियुक्त किया जाता है। आप इस सम्मानजनक संस्था में अपनी योग्यता के अनुसार एक महत्वपूर्ण पद प्राप्त करते हैं। ऊपर बताए गए पद में से कोई एक पद आपके लिए जरूर के तहत होता है। अगर आप अच्छी तरह से मेहनत करते हैं और इस परीक्षा को पास करते हैं तो।

People Also Read:-

गूगल में नौकरी कैसे प्राप्त करें?

IRDA में नौकरी कैसे प्राप्त करें, पूरी जानकारी?

बिजली विभाग में Job कैसे पाएं?

बीए के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी की जानकारी.

DRDO भर्ती की कुछ विशेष जानकारी —

DRDO की स्थापना वर्ष 1958 में हुई थी। यह भारत सरकार के अधीन रक्षा मंत्रालय की निगरानी में चलने वाली एक संस्था है, जो देश की रक्षा एवं विकास की राह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। DRDO के महानिदेशक डॉ. समीर वी. कामत है। डीआरडीओ का मुख्यालय दिल्ली में है। इस संस्था को विकसित करने का मुख्य उद्देश्य देश की रक्षा के लिए भारतीय सेना और रक्षा विभाग को विभिन्न प्रकार की नई-नई तकनीकी से अवगत कराना है क्योंकि आज के समय में विभिन्न प्रकार की तकनीकी आ रही है, जिस पर रखकर यह निर्धारित किया जाता है कि यह देश की रक्षा के लिए और हमारे देश के जवानों के लिए कितना उपयोगी है।

इस संस्था द्वारा भारत में 70% से अधिक रक्षा के उपकरण दूसरे देशों से आयात किया जाता है। वर्तमान समय में बड़ी मात्रा में भारत में भी रक्षा के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के हथियार और उपकरण बनाए जा रहे हैं। आज के समय में जहां पूरी दुनिया विभिन्न प्रकार के नए नए उपकरण से अपने देश की सीमाओं को सुरक्षित कर रही है। वहां पर हमारे देश की सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए भी सरकार द्वारा इस संस्था का निर्वाहन किया गया है। यह संस्था देश की रक्षा और देश के विकास के लिए उपयोगी तथा उपयुक्त तकनीकी एवं उपकरणों को उपलब्ध कराती है।

DRDO की Salary—

DRDO में सभी पदाधिकारियों को उनके स्तर के अनुसार वेतन दिया जाता है। इस संस्था में विभिन्न प्रकार के पद होते हैं जिनमें आपको अपनी योग्यता के अनुसार नियुक्त किया जाता है। डीआरडीओ में वैज्ञानिक ‘बी’ स्तर के पदाधिकारियों की सैलरी 56,100 होती है।‌ वैज्ञानिक ‘सी’ स्तर वालों को 67,700 सैलरी मिलती है। वैज्ञानिक ‘डी’ स्तर के पदाधिकारियों को 78,800 रुपए का वेतन मिलता है। वैज्ञानिक ‘ई’ स्तर के लोगों को 1,23,100 रुपए सैलरी दी जाती है।

वैज्ञानिक ‘एफ’ लेवल के पदाधिकारी हर महीने 1,31,100 रुपए सैलरी प्राप्त करते हैं। वैज्ञानिक ‘जी’ स्तर पर कार्यरत पदाधिकारी 1,44,200 रुपए वेतन प्राप्त करते हैं। इनके अलावा वैज्ञानिक ‘एच’ स्तर के पदाधिकारी 1,82,200 रुपए की सैलरी प्राप्त करते हैं। प्रतिष्ठित वैज्ञानिक जिन्हें डीएस कहा जाता है इस स्तर के पदाधिकारी 2,05,400 रुपए की सैलरी काम करते हैं। इन सभी के अलावा भारतीय सचिव, रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग तथा अध्यक्ष एवं डीआरडीओ स्तर पर 2,25,000 रुपए की Salary दी जाती है।

Conclusion

DRDO एक बार सरकार की संस्था है जिसमें विभिन्न पदों पर नौकरी करना समाज और देश के लिए एक सम्मानजनक पद होता है। यहां पर नौकरी करने वालों को सम्मान की नजरों से देखा जाता है तथा यहां पर काफी अच्छी सैलरी प्रदान की जाती है। यही वजह है कि आज के समय में ज्यादातर युवा DRDO में नौकरी पाना चाहते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से बता चुके हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए जरूरी उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment