Education Loan कैसे मिलता है 2022 में सम्पूर्ण जानकारी | Student loan in hindi

क्या Finance Problem आपकी शिक्षा की रूकावट है? और आप Education Loan के बारे में सोचते हैं तो आज हम बताएंगे कि Education Loan kaise milta hai, Education Loan से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको इस लेख में मिलेंगी।

हर कोई बिना किसी वाधा के अपनी पढाई का सफर पूरा करना चाहता है ताकि वह अपने पैरों पर खड़ा हो सके। पर कुछ लोगों के साथ ऐसा नहीं होता है कियोंकि घर की condition ख़राब होती है (financial problems) और वो अपनी शिक्षा को continue नहीं कर पाते हैं। अगर आप भी इस तरह की condition से जूझ रहे हैं तो आप बैंक से अपनी Education पर लोन ले सकते हैं अगर आपको नहीं पता कि Education Loan कैसे मिलता है (Education Loan kaise milta hai in 2022) तो हम आपको यहाँ पूरा Education Loan Process बताएँगे।

अगर अभिभावक (Parents) अपने बच्चे को Higher Education दिलाने में काबिल नहीं हैं और उनका सपना है कि उनका बच्चा जिंदगी में बढ़े लेवल पर काम करे तो वह स्टूडेंट स्कालरशिप कि साथ साथ स्टूडेंट लोन भी ले सकते हैं। स्टूडेंट लोन से जुडी सभी जानकारी जैसे कि Education Loan कैसे मिलता है, Education Loan Process in Hindi, एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई कैसे करे (How to Apply for Education Loan in Hindi), student loan in India, Education loan Types और student loan Documents आदि जानकारी आपको इस लेख में मिलने वाली है।

Education Loan क्या होता है?

Education Loan kaise milta hai
Education Loan kaise milta hai

अपनी एजुकेशन पर किसी बैंक संस्थान से लिया गया पैसा या उच्च स्तर की शिक्षा के लिए लोन लेने को एजुकेशन लोन या फिर स्टूडेंट लोन का नाम दिया जाता है। इस लोन को छात्र खुद या उसके अभिवावक प्राप्त कर सकते हैं और अपने बच्चे को आगे की पढाई बिना किसी रूकावट के करा सकते हैं। इसी के साथ छात्र का सपना अगर विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करना है तो वह बैंक की शर्तों के आधार पर लोन प्राप्त कर सकता है।

Education Loan Kaise Milta Hai

एजुकेशन लोन क्या होता है यह आप समझ चुके हैं तो अब आपको बताएंगे के एजुकेशन लोन कैसे मिलता है और आपको क्या करना चाहिए। शिक्षा ऋण लेने से पहले आपको इसके Terms और Conditions को अच्छे से समझना होगा ताकि बाद में पैसा वापस करने में कोई परेशानी न उठानी पड़ेलेकिन यह भी सही है कि शिक्षा ऋण में आपको दूसरे ऋणों के मुकाबले काफी कम ब्याज और ज्यादा समय भी मिलता है। इसके लिए आपको सही बैंक को चुनना जरुरी है और उनसे उनकी terms & conditions को पता कर लें।

अगर आप बाद में लोन की राशि लुटाने में सक्षम हो तो आप एक गारंटर को साथ लेकर बैंक के सारे rules मानते हुए लोन ले सकते हैं। लोन की पूरी पर्किर्या पास होने पर जब आप और बैंक बिलकुल निश्चिंत हो जाएँ तो आपको लोन का पैसा दे दिया जाता है। जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी उच्च शिक्षा के सपने को साकार कर पाएंगे।

Education Loan Types in Hindi

एजुकेशन लोन लेने जा रहे हैं तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि किस प्रकार के student loans की सुविधा मिलती है। हमारे भारत में ज्यादातर 4 प्रकार के लोन प्रचलित हैं, उनके बारे में हम निम्नलिखित चर्चा कर रहे हैं:

  • Parents Loan:- यह लोन स्टूडेंट के माँ-बाप को दिया जाता है, जिनकी financial condition बच्चों को उच्च सत्तर की शिक्षा देने में सही नहीं होती। यह पैरेंट लोन लेकर वह अपने बच्चे को उच्च शिक्षा दिला सकते हैं।
  • Under-Graduate Loan:- यह लोन उन students के लिए होता है जो अपनी स्कूल की पढाई पूरी करने के बाद स्नातक (graduation) करना चाहते हैं और वह ग्रेजुएशन चाहे भारत में या विदेश में करनी हो उनको लोन मिल जाता है और लोन की मदद से छात्र आसानी से अपनी ग्रेजुएशन कर पता है।
  • Professional Graduate Loan:- इसका मतलब जो छात्र स्नातक (Graduation) पूरा कर चुके हैं और आगे की पढाई करना चाहते हैं , तो उनको यह लोन दिया जाता है।
  • Career Education Loan:- किसी खास क्षेत्र में अपना करियर बनाने की इच्छा रखने वाले यह लोन ले सकते हैं। जैसे कि अगर कोई डॉक्टर बनना चाहता है तो वह मेडिकल करियर के लिए लोन पास करवा सकता है।

इन सभी में से आपको किसी भी प्रकार का लोन चाहिए तो आप अपने नजदीकी बैंक से इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और लोन के process के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

एजुकेशन लोन कितने तक मिल सकता है?

एजुकेशन लोन की राशि आपके पढाई के डाक्यूमेंट्स और आपकी Requirement पर निर्भर करती हैं। आपको 50,000 से लेकर 4 लाख रूपए तक का स्टूडेंट लोन आसानी से मिल जाता है जो आप बिना किसी गारंटी के ले पाएंगे। अगर आप 10th standard यानि कि 10वीं के केरतीयफैकते पर लोन लेना चाहते हो तो आपको 50,000 से लेकर 1,50,000 रूपए तक लोन मिल जाता है।

इसके बिना अगर आपको 4 लाख से ज्यादा लोन की जरुरत है तो आपको थर्ड पर्सन यानि कि गारंटर की जरुरत पड़ेगी। एजुकेशन लोन आपको Maximum 1 करोड़ तक का भी मिल जाता है। यह सब आपके documents और संपत्ति, कारोबार पर भी निर्भर है।

Education Loan के लिए क्या-क्या Document चाहिए?

Student को अपनी एजुकेशन पर loan लेने के कुछ जरुरी कागजातों (documents) की जरुरत पड़ेगी, Education Loan Documents list को आप निम्नलिखित पढ़ सकते हो:

  1. योग्यता / Qualification Marksheet
  2. कोर्स की जानकारी / Course Details
  3. आयु दस्तावेज / Age Proof Certificate
  4. निवास पता / Address Proof
  5. पहचान पत्र / Identity Proof
  6. बैंक की पासबुक / Bank Passbook
  7. वर्तमान में पासपोर्ट साइज फोटो / Passport Size Photo

Education Loan Process in Hindi

आपको किसी बैंक या संस्था से लोन लेने के लिए पुरे प्रोसीजर को फॉलो करना होता है ताकि आपको जल्दी और ठीक तरीके से लोन का पैसा मिल सके। तो चलिए जानते हैं कि वह लोन प्रोसेस क्या होता है:

  1. पहले तो आपको क्लियर होना चाहिए कि आप किस बैंक से लोन लेना चाहते हैं और फिर बैंक से contact करें।
  2. बैंक अधिकारीयों से Student Loan के बारे में पता करें और उनके द्वारा दिए गए फॉर्म को ठीक से भरें।
  3. अब बैंक आपसे जो भी जरुरी कागजाद (Documents) मांगती है वह उपलब्ध करवाएं।
  4. बैंक वाले आपसे जो जानकारी पूछे उसे सही से बताएं और उनकी शर्तें भी पता करें।
  5. अगर अपने फॉर्म के साथ डॉक्यूमेंट भी जमा करा दिए हैं तो बैंक के Response का इंतजार करें।
  6. बैंकों की अपनी एक प्रोसेस होती है लोन को पास करने की वह पूरी होते ही आपको लोन मिल जाता है।

एजुकेशन लोन की ब्याज दर (Education Loan Interest Rate in India)

एजुकेशन लोन में ब्याज दरें दूसरी लोन schemes के मुकाबले काफी कम होती हैं, इसलिए हम इस प्रोसेस के जरिए आसानी से अपनी पढाई का खर्चा जुटा पाते हैं। ज़्यदातर लोग Education Loan Interest Rate को लेकर काफी confuse रहते हैं कियोंकि उनको बाद में लोन का पैसा वापस करने की चिंता होती है। इसी के साथ अगर Parents अपनी बेटी के लिए एजुकेशन लोन ले रहे हैं तो आपको बता दें कि लड़कियों के लिए बहुत से बैंक discount की सुविधा भी देते हैं।

कुछ Banks के Education Loan Interest Rate List in India निम्नलिखित चार्ट में दी गई है, जिससे आप लोन के लिए Idea ले सकते हो।

Serial No. Bank’s Name Interest Rate
1. स्टेट बैंक of India (SBI) 6.85% P.A
2. यूनियन बैंक of India 6.80 % P.A
3. पंजाब नेशनल बैंक (PNB) 6.85% P.A
4. Canara बैंक 6.90% P.A
5. Bank of Baroda 6.75% P.A
6. Central Bank of India 6.85% P.A
7. Maharashtra Bank 7.05% P.A
8. HDFC Bank 9.60% P.A
9. Karnatka Bank 12.20% P.A
10. Federal Bank 10.05% P.A
11. IDBI Bank 6.85% P.A
12. Axis Bank 9.70% P.A
13. ICICI Bank 10.50% P.A
14. UCO Bank 7.30% P.A
15. Indian Overseas Bank 7.25% P.A
16. Karur Vysya Bank 10.75% P.A
17. Bank of India 6.85% P.A
18. Indian Bank 7.15% P.A
19. Kotak Mahindra Bank 16.50% P.A
20. Jammu & Kashmir Bank RLLR 2.50% P.A

यह भी जरूर देखें:-

निष्कर्ष:- Education Loan kaise milta hai

तो दोस्तों आपने इस ब्लॉग पोस्ट में पढ़ा कि आपको 2022 में Education Loan kaise milta hai और शिक्षा क्षण से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको मिली है। अगर पैसों के आभाव के कारन आपकी शिक्षा रुक चुकी है तो आप Student Loan का सहारा जरूर लें। अगर एजुकेशन लोन को लेकर कोई query हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। अगर आपने इस लेख को यहाँ तक पढ़ा है तो इसे अपने सोशल मीडिया पर Share जरूर करें, धन्यबाद।